मुख्य समाचार


  • कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली के पास 5-टी योजना : केजरीवाल  (23:18)
    नई दिल्ली , 7 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने 5-टी योजना तैयार की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 5-टी में पहला टी टेस्टिंग, दूसरा ट्रेसिंग, तीसरा ट्रीटमेंट, चौथा टीम वर्क और पांचवा ट्रैकिंग व मॉनीटरिंग होगा।
  • प्रधानमंत्री राहत कोष होने के बावजूद क्यों पीएम केयर फंड बनाने की जरूरत पड़ी?  (22:38)
    नई दिल्ली, 7 अप्रैल(आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 28 मार्च को लोगों से कोरोना के खिलाफ चल रही मुहिम में मदद के लिए पीएम केयर फंड में दान करने की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी की अपील के बाद कारपोरेट घरानों से लेकर सेलिब्रेटीज और आम जनता के बीच दान करने की होड़ मच गई। इसी के साथ कुछ सवाल भी खडे हुए कि आखिर जब प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) पहले से था तो फिर अलग से पीएम केयर बनाने की क्यों जरूरत पड़ी? सवाल इसलिए उठ खड़े हुए कि नए बने प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष(पीएम-केयर) को लेकर अभी बहुत से चीजें आधिकारिक तौर पर साफ नहीं की गईं हैं।
  • हिमाचल में तबलीगियों संग 'जिला-अमीर' पर भी मुकदमा होगा : डीजीपी (आईएएनएस विशेष)  (22:27)
    शिमला, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना को लेकर मचे कोहराम पर कंट्रोल पाने में जुटी हिमाचल प्रदेश पुलिस, उत्तराखंड से एक कदम आगे निकली। उत्तराखंड पुलिस ने तो खुद बाहर न आने वाले तबलीगियों के खिलाफ कत्ल और कत्ल की कोशिश का केस दर्ज करने का ऐलान किया था। हिमाचल प्रदेश पुलिस ने राज्य में मौजूद इन तबलीगियों के जिला स्तर पर उस्तादों यानी 'अमीर' को भी ठिकाने लगाने का ऐलान कर दिया है।
  • तब्लीगी तिलिस्म : खाली पड़े जमात मुख्यालय को बार-बार खंगालने पहुंच रही क्राइम ब्रांच! (आईएएनएस पड़ताल)  (19:29)
    नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। निजामुद्दीन बस्ती स्थित मरकज तब्लीगी जमात मुख्यालय का तिलिस्म कथित लाख कोशिशों के बाद भी टूटने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना के कोहराम में तब्लीगी जमात मुख्यालय की करतूतों का भांडा फूटने के बाद भी पुलिस का वही पुराना हाल है। जमात मुख्यालय में कोरोना जैसी महामारी कथित रूप से पाली जा रही थी, और यह सब जानते हुए भी दक्षिण-पूर्वी दिल्ली जिले के निजामुद्दीन थाने की पुलिस कान में तेल डाले सोती रही।
  • मप्र : भोपाल-इंदौर में बढ़ सकता है लॉकडाउन  (15:52)
    भोपाल, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल और इंदौर में कोरोनावायरस के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सतर्क रहने पर जोर दिया है, साथ ही इस बात के संकेत दिए कि अगर जरूरत पड़ी तो दोनों ही स्थानों पर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा सकता है।
  • जोरदार लिवाली से 2000 अंक उछला सेंसेक्स (लीड-2)  (15:09)
    मुंबई, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। मजबूत विदेशी संकेतों से मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया। लिवाली जोर पकड़ने से सेंसेक्स 2000 अंक से ज्यादा उछला और निफ्टी में भी 580 अंकों से ज्यादा की तेजी आई।
  • उप्र : बागपत अस्पताल से भागा कोरोना पॉजिटिव जमाती  (13:36)
    बागपत , 7 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के बागपत सीएचसी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव नेपाल का एक जमाती दरवाजा तोड़कर देर रात फरार हो गया। जांच में 58 साल का नेपाली कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। पुलिस ने अपील जारी कर कहा कि वह जहां दिखे तुरंत सूचित करें।
  • देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4421 हुई, 114 लोगों की हो चुकी है मौत  (11:16)
    नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मरीजों की संख्या 4421 हो गई है जबकि अभी तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 326 लोगों का उपचार हो चुका है और अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। पिछले 24 घंटे में 5 मौत और 354 नए मरीज सामने आए हैं।
  • होटल, ढाबा, रेस्तरा बंद होने से 60 फीसदी घटी सब्जियों की मांग  (22:42)
    नई दिल्ली, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस के खिलाफ संग्राम में प्रभावी कदम के तौर पर जारी देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान होटल, ढाबा, रेस्तरां समेत खान-पान की दुकानें बंद होने से सब्जियों और फलों की खपत कम होने के कारण देश की राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में इनकी मांग काफी कम हो गई है।
  • कोविड-19 : सांसदों को मिलने वाला एमपीएलएडीएस फंड 2 साल के लिए बंद  (17:52)
    नई दिल्ली, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने सोमवार को कोरोना से लड़ने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने भारत में कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन के लिए 2020-21 और 2021-22 के लिए सांसदों को मिलने वाले एमपीएलएडीएस फंड को दो साल के लिए अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है।
  • उत्तराखंड में तबलीगियों पर कत्ल की कोशिश और कत्ल का मुकदमा दर्ज होगा : डीजीपी  (17:34)
    देहरादून, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। सोमवार-मंगलवार (6-7 मार्च 2020) की मध्य रात्रि से उत्तराखंड पुलिस 'तबलीगी-तंत्र' को तहस-नहस करने पर उतर आयेगी। राज्य पुलिस में इलाके में छिपे तबलीगियों को दो टूक ऐलान करके आगाह कर दिया है कि वे या तो खुद ही खुद को पुलिस अथवा स्वास्थ्य विभाग की टीमों के हवाले कर दें। वरना आज आधी रात के बाद पुलिस उनके खिलाफ सख्त कानूनी कदम उठाने को आजाद होगी। सख्त कानूनी कदम भी किसी हल्की कानूनी धाराओं में नहीं। सीधे-सीधे पहले हत्या की कोशिश (आईपीसी की धारा-307) उसके बाद अगले कदम के तहत सीधे-सीधे हत्या (आईपीसी की धारा-302) यानी कत्ल का मुकदमा तबलीगियों पर दर्ज कर दिया जायेगा।
  • भ्रामक सूचना के 'वायरस' को रोकना आवश्यक : उपराष्ट्रपति  (17:34)
    नई दिल्ली, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने लोगों को आगाह किया है कि वे अंधविश्वासों और सुनी-सुनाई बातों के बहकावे में कोविड-19 के विरुद्ध अपने संकल्प को कमजोर नहीं होने दें। उन्होंने भ्रामक सूचना के प्रसार को, विशेषकर सोशल मीडिया द्वारा हो रहे प्रसार को, 'वायरस' कहा, जिसे तत्काल रोका जाना जरूरी है।
  • लॉकडाउन : गंगाजल 40 फीसदी तक प्रदूषण मुक्त  (14:30)
    वाराणसी, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के लागू होने के कारण राज्य में लोग शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं। गंगा का जल फिर से निर्मल होने लगा है। दावे के अनुसार, गंगाजल में 35 से 40 प्रतिशत का सुधार देखने को मिला है। कारखानों के बंद होने के चलते गंगा में मिलने वाला दूषित जल नदारद है, जिससे पानी स्वच्छ दिख रहा है।
  • गायिका कनिका कपूर को अस्पताल से छुट्टी  (10:55)
    लखनऊ, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर को आखिरकार संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआईएमएस) से छुट्टी दे दी गई है क्योंकि उनकी कोरोनोवायरस परीक्षण की दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आई थी।
  • लखनऊ के हिस्से सील, लखीमपुर में अलर्ट  (10:37)
    लखनऊ, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में अलर्ट जारी करने के साथ ही राज्य की राजधानी में पुराने शहर के चार इलाकों को सील कर दिया गया है।
  • महावीर जयंती के अवकाश पर शेयर बाजार बंद  (09:39)
    मुंबई, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। महावीर जयंती का अवकाश होने के कारण भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को कारोबार बंद है। घरेलू शेयर बाजार में अगले दिन मंगलवार से पूर्ववत कारोबार चलेगा।