मुख्य समाचार


  • भाषाओं की बहुलता भारत की कमजोरी नहीं : राहुल  (22:15)
    नई दिल्ली, 16 सितंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा 'एक राष्ट्र, एक भाषा' की वकालत किए जाने और लोगों से हिंदी का अधिक इस्तेमाल करने के लिए कहे जाने के दो दिन बाद पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को शाह के बयान की निंदा की और कहा कि भाषाओं की बहुलता भारत की कमजोरी नहीं है।
  • बैंकों में 2018-19 में बचत जमा 39.72 लाख करोड़ रुपये : आरबीआई  (22:13)
    मुंबई, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (सरकारी बैंकों) के पास 31 मार्च, 2019 तक कुल 39.72 लाख करोड़ रुपये की बचत जमा थी, जबकि विदेशी बैंकों के पास 58,630 करोड़ रुपये की बचत जमा थी। हैंडबुक ऑफ स्टैटिस्टिक्स ऑन इंडियन इकॉनॉमिक्स 2018-19 में प्रकाशित आरबीआई के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।
  • पाकिस्तान में हिंदू विरोधी दंगा : छात्र का ईशनिंदा की बात से इनकार  (21:05)
    कराची, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी शहर में कथित ईश निंदा के मामले में भड़के हिंदू विरोधी दंगे में एक बड़ा मोड़ आया है। स्कूल के हिंदू प्रधानाचार्य पर ईश निंदा का आरोप लगाने वाले छात्र ने अब कहा है कि प्रधानचार्य ने ऐसी कोई बात नहीं कही थी। उन्होंने उसे डांट दिया था जिसके कारण उसने यह इलजाम लगा दिया।
  • पुलवामा के बाद, जेईएम का निशाना दिल्ली-एनसीआर था : एनआईए  (20:21)
    नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद(जेईएम) दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई जगहों पर 14 फरवरी के पुलवामा हमले की तरह ही 'फिदायीन' हमलों की साजिश रच रहा था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सोमवार को अपने आरोपपत्र में यह खुलासा किया।
  • जम्मू-कश्मीर में 8,98,050 एलपीजी रिफिल घरों में वितरित किए गए : सरकार  (18:25)
    नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वह जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए जरूरी सामानों की उचित देखभाल कर रही है। केंद्र ने कहा कि 8,98,050 एलपीजी रिफिल को घरों में वितरित किया गया और बीते एक महीने में 6.46 लाख क्विंटल राशन बांटा गया है।
  • सेंसेक्स में 262 अंकों की गिरावट (लीड-1)  (16:33)
    मुंबई, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 261.68 अंकों की गिरावट के साथ 37,123.31 पर और निफ्टी 72.40 अंकों की गिरावट के साथ 11,003.50 पर बंद हुआ।
  • पीएमओ 2.0 ने कार्यो का बंटवारा किया  (16:32)
    नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा के पद छोड़ने के बाद एक नया पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) आकार ले रहा है, और ड्यूटी और कार्यो का बंटवारा किया जा रहा है। नए प्रधान सचिव पी. के. मिश्रा और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल का कैबिनेट रैंक बना रहेगा।
  • जरूरत पड़ी तो खुद जम्मू- कश्मीर का दौरा करूंगा : प्रधान न्यायाधीश  (16:09)
    नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से लोगों के अदालत पहुंचने में कठिनाई के मुद्दे पर रिपोर्ट मांगी और प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर जरूरत पड़ी तो वह खुद जम्मू एवं कश्मीर का दौरा करेंगे।
  • कोलकाता के पूर्व आयुक्त को पूछताछ के लिए फिर से समन  (13:57)
    कोलकाता, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी व कोलकाता के पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी राजीव कुमार द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सारदा घोटाले की जांच के संबंध में और समय दिए जाने की मांग करते हुए ईमेल भेजने के दो दिन बाद जांच एजेंसी ने राजीव कुमार को सोमवार दोपहर बाद फिर से अपने समक्ष पेश होने का समन भेजा है।
  • देहरादून : देश के इकलौते दृष्टिबाधितार्थ संस्थान में 'कुकर्म' की घटना से हड़कंप  (13:21)
    देहरादून, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। देहरादून में राजपुर रोड स्थित देश के पहले और इकलौते दृष्टिबाधितार्थ संस्थान में 11 साल के छात्र के साथ कुकर्म किये जाने की घटना सामने आई है। घटना को अंजाम देने वाला 16 वर्षीय आरोपी छात्र भी इसी संस्थान का विद्यार्थी है। पीड़ित कक्षा छह में पढ़ता है। फिलहाल पीड़ित छात्र की शिकायत के आधार पर संस्थान की प्रिंसिपल ने आरोपी छात्र को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया है। नाबालिग होने के कारण उसे संस्थान में ही एक अलग कमरे में 'नजरबंद' करके रखा गया है। इस सिलसिले में देहरादून पुलिस ने रविवार और सोमवार को भी कई स्थानों पर छापेमारी की है।