मुख्य समाचार


  • 'लोकल' को 'ग्लोकल' भारत में बदलें : उपराष्ट्रपति  (18:14)
    नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। यह देखते हुए कि 21वीं सदी के लिए नवाचार ही प्रहरी है और भारत के पास सफलता के लिए सभी चीजें हैं, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि हमें अनुसरण या नकल करने के बजाए नवाचार की जरूरत है।
  • 'पुलिस कार्रवाई के बारे में विकास दुबे को पहले ही जानकारी मिल गई थी'  (17:56)
    कानपुर, 5 जुलाई (आईएएनएस)। कुख्यात अपराधी विकास दुबे के साथी दया शंकर अग्निहोत्री ने स्वीकार किया है कि विकास दुबे को फोन आया था कि पुलिस टीम उसके घर पर छापा मारने की तैयारी कर रही है। अग्निहोत्री को कल्याणपुर क्षेत्र में एक संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद रविवार सुबह गिरफ्तार किया गया था।
  • खालिस्तान समर्थित ट्वीट को प्रमोट करने पर ट्विटर के खिलाफ पीआईएल  (12:10)
    नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। बांबे हाई कोर्ट में ट्विटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है। याचिकाकर्ता गोपाल झावेरी ने हाई कोर्ट के समक्ष गुहार लगाई है कि ट्विटर के खिलाफ खालिस्तान के समर्थन में ट्वीट को प्रमोट करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) द्वारा कानून की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई करने की इजाजत दी जाए।
  • कश्मीर में आईइडी विस्फोट में जवान घायल  (09:47)
    श्रीनगर, 5 जुलाई (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा क्षेत्र में रविवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले को एक बार फिर आतंकवादियों ने निशाना बनाया। इस हमले में एक जवान घायल हो गया।
  • पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकतार्ओं को दिया 'सेवन एस' मंत्र, बोले- हम चुनाव जीतने की मशीन नहीं  (20:42)
    नई दिल्ली, 4 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में संचालित हुए भाजपा के सेवा कार्यों की समीक्षा के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को सफलता के सात मंत्र दिए। वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि हम सिर्फ चुनाव जीतने की मशीन नहीं है, बल्कि हमारे लिए संगठन सेवा का माध्यम है। उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान, असम, कर्नाटक और दिल्ली के प्रदेश अध्यक्षों ने इस दौरान राज्य इकाई के कार्यों की प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी।
  • पालघर : दुकानदार ने महिला के शव के साथ किया दुष्कर्म  (16:48)
    मुंबई, 4 जुलाई (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के पालघर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। एक दुकानदार ने 32 वर्षीय एक महिला ग्राहक की कथित तौर पर हत्या कर दी और बाद में उसके शव के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
  • आईएसआई के गिलगित-बाल्टिस्तान कदम के पीछे चीनी हाथ से अलगाववादी परेशान  (23:21)
    नई दिल्ली, 3 जुलाई (आईएएनएस)। पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को हड़पने का विवादास्पद प्रस्ताव, जो क्षेत्र की अर्ध-स्वायत्त स्थिति को बदलने के लिए है, वह पाकिस्तान की ओर से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) को सुरक्षित करने में चीन की मदद करने के लिए लाया जा रहा है। सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को यह जानकारी दी है। भारत इस प्रस्तावित कदम का विरोध कर रहा है।
  • देश में बाढ़ की समस्या सदा के लिए कैसे खत्म हो, मास्टर प्लान बनाने में जुटे अमित शाह  (21:47)
    नई दिल्ली, 3 जुलाई (आईएएनएस)। देश में हर साल आने वाली बाढ़ से कई हिस्सों में होने वाली तबाही को देखते हुए अब गृह मंत्रालय इसका स्थाई समाधान ढूंढने की कोशिशों में जुटा है। गृहमंत्री अमित शाह ने इसके लिए गृह मंत्रालय के निर्देशन में दूसरे मंत्रालयों के अफसरों को मिलकर काम करने का निर्देश दिया है। अमित शाह का मास्टर प्लान सफल रहा तो फिर देश में बाढ़ से हर साल होने वाले जान-माल के भारी नुकसान को रोकने में मदद मिलेगी।