मुख्य समाचार


  • शिवसेना राज्यपाल के फैसले पर पहुंची सुप्रीम कोर्ट  (18 मिनट पहले)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। शिवसेना ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल द्वारा राकांपा व कांग्रेस से समर्थन पत्र लेने के लिए समय नहीं दिए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।
  • छत्तीसगढ़ में व्हाट्स एप कॉल रिकार्डिंग की जांच से सियासी उबाल  (15:33)
    रायुपर, 12 नवंबर (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा स्मार्ट फोन की व्हाट्स एप कॉल रिकार्डिंग की जांच के लिए समिति बनाए जाने से राज्य में एक बार फिर सियासी उबाल आ गया है। भाजपा ने जहां इस फैसले को हास्यास्पद करार दिया है, वहीं कांग्रेस ने भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार पर लोगों की जासूसी कराने का आरोप लगाया है।
  • दिल्ली में धुंध की चादर, हवा की गुणवत्ता हुई 'गंभीर'  (14:05)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के 453 तक गिरने के बाद मंगलवार को हवा की गुणवत्ता खराब से गंभीर श्रेणी में पहुंच गई, जिसके चलते राष्ट्रीय राजधानी में घनी जहरीली धुंध छाई हुई है।
  • झारखंड में लोजपा ने 50 सीटों पर उतारे उम्मीदवार (लीड-1)  (12:55)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की अगुआई वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार भाजपा को बड़ा झटका दिया है।
  • महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सोनिया ने शरद पवार से बात की  (12:49)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार से बात की है। अहमद पटेल, वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे मुंबई में पवार से इस मामले में वार्ता करेंगे।
  • पेट्रोल के दाम लगातार पांचवें दिन बढ़े, डीजल में राहत  (11:53)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। पेट्रोल के दाम में लगातार पांचवें दिन मंगलवार को वृद्धि हुई, लेकिन डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन कटौती होने से उपभोक्ताओं को राहत मिली है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले सत्र की नरमी के बाद फिर तेजी का रुख बना हुआ है।
  • झारखंड : भाजपा को एक और झटका, लोजपा ने 50 सीटों पर उतारे अपने उम्मीदवार  (11:49)
    रांची, 12 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की अगुआई वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं, जिसे भाजपा के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।
  • कोविंद ने सावंत का इस्तीफा मंजूर किया, जावड़ेकर को मिला प्रभार (लीड-1)  (11:25)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में पद छोड़ने के एक दिन बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया।
  • मोदी, शाह ने गुरु नानक जयंती की शुभकामनाएं दी  (11:02)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सिख धर्म के संस्थापक, गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती या प्रकाश पर्व के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।
  • गुरु नानक जयंती पर शेयर बाजार बंद  (09:31)
    मुंबई, 12 नवंबर (आईएएनएस)। गुरु नानक जयंती के अवसर पर अवकाश होने के कारण आज मंगलवार को देश के शेयर बाजार एवं कमोडिटी वायदा बाजार में कारोबार बंद है। हालांकि कमोडिटी वायदा बाजार में शाम के सत्र में अंतर्राष्ट्रीय कमोडिटी के लिए कारोबार जारी रहेगा।
  • अयोध्या फैसले के बाद ट्रस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू  (21:16)
    नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने अयोध्या में राममंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए ट्रस्ट के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले पर मालिकाना हक को लेकर दिए गए फैसले में इसका आदेश दिया था।
  • प्रमुख सरकारी योजनाओं का सोशल ऑडिट कराएगी सरकार  (21:09)
    नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण विकास की प्रमुख योजनाओं का सोशल ऑडिट करवाने का फैसला लिया है और इसकी शुरुआत राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से की गई है।
  • लता मंगेशकर के सीने में खून का जमाव, हालत अब स्थिर (लीड-1)  (19:49)
    मुंबई, 11 नवंबर (आईएएनएस)। 'भारत कोकिला' लता मंगेशकर को सांस लेने में परेशानी और सीने में खून का जमाव होने की शिकायत केचलते सोमवार को यहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। वह धीरे-धीरे ठीक हो रही हैं।
  • जेएनयू आंदोलन : छात्रों ने पुलिस पर फब्ती कसी, मंत्री 5 घंटे फंसे रहे (लीड-2)  (19:41)
    नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कथित फीस वृद्धि और छात्रावास ड्राफ्ट मैनुअल को लेकर छात्रसंघ के सदस्यों और विद्यार्थियों ने सोमवार को परिसर से बाहर व्यापक विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने कथित तौर पर कुछ छात्रों और छात्राओं को धक्का दिया। इसके विरोध में छात्रों ने दिल्ली पुलिस पर फब्ती कसते हुए 'तीस हजारी, तीस हजारी' के नारे लगाए। पुलिस को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए उन पर पानी की बौछारें करनी पड़ी।