विशेष


  • शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार के बाद विभाग वितरण पर 'किच-किच'  (12:28)
    भोपाल 5 जुलाई (आईएएसएस)। मध्य प्रदेश में लंबी जद्दोजहद के बाद शिवराज सिंह चौहान सरकार के मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार आखिरकार हो ही गया, मगर अब विभाग वितरण को लेकर 'किच-किच' मची हुई है। किसे कौन सा विभाग दिया जाए, इसके लिए भोपाल से लेकर दिल्ली तक में मंथन हो रहा है।
  • लॉकडाउन के दौरान 65 प्रतिशत बच्चे डिवाइस के आदी हो गए : सर्वे  (18:30)
    जयपुर, 4 जुलाई (आईएएनएस)। हाल के महीनों में लगभग 65 प्रतिशत बच्चों को डिवाइस (मोबाइल, कंप्यूटर आदि) की ऐसी लत लग गई है कि वे इससे आधा घंटे के लिए भी दूर नहीं रह पा रहे हैं। डिवाइस को छोड़ने के लिए कहने पर बच्चे गुस्सा हो रहे हैं, रोना शुरू कर देते हैं और वे माता-पिता की बात नहीं सुन रहे हैं। डिवाइस न मिलने पर बच्चों का व्यवहार चिड़चिड़ा हो रहा है।
  • मप्र : ताकतवर भाजपा नेताओं की पकड़ हुई कमजोर  (23:24)
    भोपाल, 3 जुलाई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार के मंत्रिमंडल के दूसरे विस्तार में कई प्रभावशाली नेताओं के करीबियों को जगह नहीं मिली है और यह स्थिति पार्टी में उनकी पकड़ कमजोर होने का संकेत दे रही है।
  • सोयाबीन की बुआई 398 फीसदी ज्यादा, तमाम खरीफ फसलों का रकबा बढ़ा  (18:44)
    नई दिल्ली, 3 जुलाई (आईएएनएस)। देशभर में बीते सप्ताह मानसून की चाल थोड़ी सुस्त पड़ गई, लेकिन खरीफ फसलों की बुवाई जोरों पर चल रही है। खासतौर से तिलहनों और दलहनों के रकबे में पिछले साल के मुकाबले जबरदस्त इजाफा हुआ है। तिलहन फसलों में सोयाबीन का रकबा पिछले साल से 394 फीसदी बढ़ गया है।
  • राजनीतिक संरक्षण से हिस्ट्रीशीटर विकास का फलता-फूलता रहा अपराध  (15:02)
    लखनऊ , 3 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या को अंजाम देने वाले वाला विकास दुबे का अपराध जगत से गहरा नाता था। राजनीति संरक्षण के कारण उसका अपराध फलता- फूलता रहा। अपने संरक्षण के लिए राजनीति का भी उसने चोला ओढ़ रखा था। इसके खिलाफ 60 अपराधिक मुकदमें दर्ज है।
  • प्रवासियों की पहचान हुई मुश्किल, महज 13 फीसदी बंटा अनाज  (10:53)
    नई दिल्ली, 3 जुलाई (आईएएनएस)। कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों की समस्या देश की राजनीति के केंद्र में रही है, मगर उनको मुफ्त अनाज बांटना राज्यों के लिए मुश्किल हो गया। आत्मनिर्भर भारत स्कीम के तहत आवंटित कुल अनाज का सिर्फ 13 फीसदी ही बंट पाया जबकि आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गोवा जैसे कुछ राज्यों में तो कुछ भी वितरण नहीं हुआ।
  • अमित शाह ने कोरोना से एनसीआर को बचाने के लिए कैसे 3 मुख्यमंत्रियों को किया एकजुट?  (22:29)
    नई दिल्ली, 2 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली में कोरोना के मोर्चे पर काम करते हुए गृहमंत्री अमित शाह को महसूस हुआ कि जब तक पूरे एनसीआर को लेकर एक्शन प्लान नहीं बनता तब तक यह लड़ाई सफल नहीं हो सकती। दिल्ली ही नहीं बल्कि नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे सभी स्थानों के मद्देनजर कोरोना से बचाने की रणनीति बननी चाहिए। इसे देखते हुए उन्होंने दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को एनसीआर के मोर्चे पर लाने की तैयारी की।
  • कोरोना काल में भी पिछले साल से ज्यादा हुआ बासमती निर्यात  (16:50)
    नई दिल्ली, 2 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के बासमती चावल निर्यात पर कोरोना महामारी के कहर का कोई असर नहीं पड़ा है, बल्कि पिछले साल से 40,000 टन ज्यादा बासमती चावल का निर्यात हुआ है। कोरोना काल में बासमती चावल के निर्यात मांग के साथ-साथ घरेलू मांग में भी इजाफा हुआ है जिससे मार्च के बाद बासमती चावल के दाम में करीब 10 फीसदी की तेजी रही है।
  • पश्चिमी उप्र के जंगल में देखा गया लुप्तप्राय बारहसिंगा  (14:40)
    मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश), 2 जुलाई (आईएएनएस)। एक समय अवध शिकार के लिए कुख्यात, दिल्ली-देहरादून हाईवे के बीच में स्थित शहर मुजफ्फरनगर एक बार फिर प्रकृति का स्वर्ग बन गया है। यहां कुछ दिन पहले ही दुर्लभ बारहसिंगा के एक झुंड को देखा गया है।
  • चीनी एप की टक्कर में 'बिहारी ब्राउजर'  (15:44)
    पटना, 1 जुलाई (आईएएनएस)। बिहार के युवा सिर्फ चीन की सीमाओं पर ही नहीं, तकनीक पर भी चीन को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। देश में चल रहे चाइनीज एप्स के बहिष्कार के अभियान और केंद्र सरकार द्वारा 59 चायनीज एप्स को बंद किए जाने के बाद 'मेड इन इंडिया' एप की मांग बढ़ी है। इसी क्रम में दो बिहारी युवाओं का बनाया 'मैगटैप' नाम के वेब ब्राउजर गूगल प्ले स्टोर पर खूब डाउनलोड किया जा रहा है।