विशेष


  • भाजपा के सामने झारखंड में भी गठबंधन की समस्या  (11:22)
    नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में सहयोगी शिवसेना के रवैये के कारण सरकार बनाने का अवसर खो चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सामने सहयोगियों से समस्या अभी खत्म नहीं हुई है और अब आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड में भी वह ऐसी ही स्थिति का सामना कर रही है।
  • बल्लेबाजों के 'खेल' में चमक बिखेरते गेंदबाज  (15:37)
    नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। टी-20 फॉरमेट को आमतौर पर बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है। इसमें गेंदबाजों को अपनी क्षमता या कलाकारी दिखाने का सीमित अवसर मिलता है, इसके बावजूद साल 2005 में आधिकारिक रूप से शुरू हुए इस फॉरमेट में गेंदबाज समय-समय पर अपनी कलाकारी से बल्लेबाजों की चमक फीकी करते रहे हैं।
  • क्या शिवसेना कुर्सी के लिए कट्टर हिंदुत्ववाद छोड़ देगी?  (22:02)
    मुंबई, 10 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिवसेना के बीच 1980 के दशक के अंत से शुरू हुए रोमांस का शिवसेना की हठधर्मिता के चलते करीब-करीब अंत हो गया है। भाजपा ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को रविवार शाम बता दिया कि महागठबंधन के प्रमुख सहयोगी शिवसेना के गठबंधन धर्म निभाने से इनकार करने के कारण वह राज्य में सरकार बनाने की स्थिति में फिलहाल नहीं है। इसके साथ ही भाजपा नेताओं ने शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के संभावित गठबंधन को शुभकामनाएं दी।
  • गुरु नानक : एक घुमंतू उपदेशक  (14:40)
    चंडीगढ़, 10 नवंबर (आईएएनएस)। 'सदाचार अपने आप में ईश्वर की स्तुति है।' यह पहले सिख गुरु-गुरु नानक देव की वाणी है, जिनकी 550वीं जयंती 12 नवंबर को देशभर में मनाई जाएगी।
  • अयोध्या मामला : 1 जज ने हिंदू मत के पक्ष में गुरु नानक, तुलसीदास का हवाला दिया  (09:26)
    नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। अयोध्या मामले पर फैसला सुनाने वाली सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों की पीठ के एक सदस्य ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देवजी का सन् 1510-11 में भगवान राम के जन्मस्थान के दर्शन करने के लिए वहां जाना हिंदुओं के मत और विश्वास को बल देता है। जज ने माना कि हिंदुओं का मत महत्वपूर्ण है।
  • बसपा ने सपा के लिए खोले संभावनाओं के द्वार  (09:41)
    लखनऊ, 9 नवंबर (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के बाद भले ही बसपा और सपा का गठबंधन टूट गया हो, पर बदले हुए राजनीतिक घटनाक्रम ने बसपा को एक बार फिर सपा को साथ लेकर चलने की संभावानाओं के द्वारा खोल दिए हैं।
  • छत्तीसगढ़ में कम प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग लगेंगे  (10:53)
    रायपुर, 8 नवंबर (आईएएनएस)। देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते प्रदूषण से हर कोई चिंतित है, यही कारण है कि सरकारी और गैर-सरकारी स्तर पर प्रदूषण कम करने के लिए जतन किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने तो कम प्रदूषण फैलाने वाले छोटे और मंझोले उद्योगों को प्राथमिकता देने का मन बना लिया है और इसके लिए उद्योग नीति में भी संशोधन किए जाने की तैयारी है।
  • स्वार्थ के लिए सारी हदें पार कर गई कारोबार से जुड़ी ये महिलाएं  (19:46)
    नई दिल्ली, 7 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय व्यापार जगत में जुड़ी ऐसी तेजतर्रार व चालाक महिलाएं भी रही हैं, जिन्होंने कई मिथकों को तोड़ते हुए बेशुमार दौलत व रुतबा हासिल करने के लिए न केवल अपने प्रियजनों को अंधेरे में रखा, बल्कि वह हत्या जैसे क्रूर अपराधों में शामिल होने से भी नहीं कतराई। इनमें से एक महिला तो उसकी जान की दुश्मन बन गई, जिसे उसने जन्म दिया था।
  • मप्र में 'काजू' सुधारेगा किसानों की माली हालत  (08:20)
    भोपाल, 7 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में किसानों की माली हालत सुधारने की दिशा में चल रही कोशिशों में सरकार नवाचारों पर जोर दे रही है और उसी के तहत बंजर पड़ी भूमि पर 'काजू की खेती' को प्रोत्साहित किया जा रहा है और यह किसानों को भी रास आने लगा है, तभी तो किसानों की जिंदगी में खुशियों के रंग भरने के अभियान को शुरुआती सफलता भी मिलती नजर आने लगी है।