विशेष


  • प्रतिभा काफी लेकिन उन्हें संवारने के लिए अच्छे कोच चाहिए : गोपीचंद  (17:55)
    नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने पिछले महीने ही विश्व चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम कर इतिहास रचा। वह ऐसा करने वाली भारत की पहली बैडमिटन खिलाड़ी बनी। राष्ट्रीय टीम के कोच पुलेला गोपीचंद का मानना है कि जूनियर सर्किट पर भारत के पास जो प्रतिभा है उसे अगर सही तरीके से संवारा जाए तो इस तरह की कई ऐतिहासिक जीतें देश के सर माथे आ सकती हैं।
  • छत्तीसगढ़ : 1 किलोग्राम प्लास्टिक लाइए, मुफ्त भोजन पाइए  (16:58)
    सरगुजा, 16 सितंबर (आईएएनएस)। देश में पर्यावरण के लिए प्लास्टिक एक बड़ी समस्या व चुनौती बनती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक मुक्ति का आह्वान किया है। छत्तीसगढ़ के सरगुजा (अम्बिकापुर) में प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के लिए एक अनोखी योजना गांधी जयंती दो अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। इसके तहत प्लास्टिक कचरा बीनने वालों को भोजन-नाश्ते की व्यवस्था की गई है। इसके लिए गार्बेज कैफे भी बनाया जा रहा है।
  • दिल्ली : ऑ-ईवन योजना लौटी, इलेक्ट्रिक वाहन नीति की अधिसूचना का इंतजार जारी  (16:11)
    नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण कम करने के लिए ऑड-ईवन (सम-विषम) योजना को नवंबर में दोबारा लागू करने की घोषणा भले ही कर दी है, लेकिन उसने वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एक साल पहले तैयार की जा चुकी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति की अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की है।
  • मेरी भूख, मेरा जुनून अभी तक खत्म नहीं हुआ : पंकज अडवाणी  (16:08)
    नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत के दिग्गज बिलियडर्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने एक दिन पहले ही अपना 22वां विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता है और उ्ननका कहना है कि खिताबों की उनकी भूख अभी भी खत्म नहीं हुई है। वह और ज्यादा खिताब जीतने के लिए उत्साहित हैं।
  • गांधी के नाम पर ढकोसला कर रहीं पार्टियां : वयोवृद्ध गांधीवादी (संशोधित)  (10:24)

    नई दिल्ली, 16 सितंबर (आईएएनएस)। तीस जनवरी 1948 को गांधी (मोहन दास करमचंद गांधी) की हत्या की गई थी, और उसके बाद से लगातार उनके विचारों की अवहेलना करने की कोशिशें हो रही हैं, लेकिन गांधी और व्यापक, विश्वव्यापी होते गए हैं। आज गांधी की विरासत पर कब्जा करने की जैसे होड़-सी मची हुई है। गांधी को वे लोग भी अपना बता रहे हैं, जिन्होंने कभी गांधी को अपना नहीं माना, और वे लोग भी जो गांधी की विरासत से निकले थे, लेकिन उस विरासत को ही भूल गए, रास्ते से भटक गए थे। आखिर ऐसी क्या मजबूरी है कि खुद को दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी कहने वाली भाजपा और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को आज गांधी-गांधी रटने की जरूरत पड़ गई है?

  • गांधी के नाम पर ढकोसला कर रहीं पार्टियां : वयोवृद्ध गांधीवादी  (09:40)

    नई दिल्ली, 16 सितंबर (आईएएनएस)। तीस जनवरी 1948 को गांधी (मोहन दास करमचंद गांधी) की हत्या की गई थी, और उसके बाद से लगातार उनके विचारों की अवहेलना करने की कोशिशें हो रही हैं, लेकिन गांधी और व्यापक, विश्वव्यापी होते गए हैं। आज गांधी की विरासत पर कब्जा करने की जैसे होड़-सी मची हुई है। गांधी को वे लोग भी अपना बता रहे हैं, जिन्होंने कभी गांधी को अपना नहीं माना, और वे लोग भी जो गांधी की विरासत से निकले थे, लेकिन उस विरासत को ही भूल गए, रास्ते से भटक गए थे। आखिर ऐसी क्या मजबूरी है कि खुद को दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी कहने वाली भाजपा और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को आज गांधी-गांधी रटने की जरूरत पड़ गई है?

  • बिहार : गया में 250 वर्ष पुराने बही-खातों में दर्ज हैं पुरखों के हस्ताक्षर  (11:50)
    गया, 15 सितंबर (आईएएनएस)। आज इंटरनेट के इस युग में आप अपने दस्तावेज सुरक्षित रखने के लिए भले ही डिजिटल एप का सहार लेते हों, मगर गया में पितरों की आत्मा की मुक्ति के लिए पिंडदान कर्मकांड कराने में निपुण पंडे आज भी अपने 250 से 300 साल पुराने बही-खाते से ही पिंडदान करने वाले पूर्वजों के नाम खोजते हैं।
  • करोड़ों में खेलने वाले चिदंबरम फिलहाल 'पाई-पाई' को मोहताज! (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)  (10:47)
    नई दिल्ली, 15 सितंबर 2019 (आईएएनएस)। जेल की चार-दीवारी की ऊंचाई के अंदर मौजूद दमघोटू 'कोठरी' की कल्पना अच्छे-अच्छों को पसीना क्यों ला देती है? फिलहाल इस सवाल का सबसे माकूल जबाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पलनिअप्पन चिदंबरम से ज्यादा भला और कौन दे सकता है? वजह, कल तक जो चिदंबरम हिंदुस्तान के गृहमंत्री और वित्तमंत्री थे, वही आज तिहाड़ जेल के विचाराधीन कैदी नंबर 1449 हैं।
  • शिवपाल की कमजोरी में खुद की मजबूती देख रही सपा  (09:23)
    लखनऊ, 15 सितंबर (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) की करारी हार के बाद उम्मीद की जा रही थी कि मुलायम सिंह यादव का परिवार फिर से एकजुट हो सकता है और अखिलेश अपने चाचा शिवपाल से मधुर संबंध बनाने की चेष्टा करेंगे।
  • बिहार : पितरों के मोक्ष के लिए अर्पित पिंड से बनेगी खाद  (08:39)
    पटना, 14 सितंबर (आईएएनएस)। देश-विदेश में मोक्षस्थली के नाम से चर्चित बिहार के गया में पूर्वजों की आत्मा की शांति और मोक्ष के लिए किए गए पिंडदान की सामग्री से अब खाद बनेगी। इसके लिए गया में विशेष रूप से पांच मशीनें मंगवाई गई हैं।
  • क्या विभाजन के समय बिछड़ी सहेलियों को झुमका फिर से मिलाएगा?  (18:17)
    इस्लामाबाद, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। दो सहेलियां जो भारत विभाजन के समय एक-दूसरे से बिछड़ गईं और जिनके पास झुमके के एक जोड़े के एक-एक झुमके थे। क्या यह झुमका उन दोनों को एक बार फिर से मिला सकेगा। विभाजन की त्रासदी के बीच मानवीय रिश्तों की यह कहानी इस वक्त ट्विटर पर आई हुई है और ट्विटर यूजर से इसमें अपील की गई है कि दोनों सहेलियों को फिर से मिलाने में वे मदद करें।
  • मोहम्मद अली की पत्नी से मिले गावस्कर (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)  (12:33)
    लुइसविले, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। महान भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने केंटकी में दिवंगत मुक्केबाज मुहम्मद अली की पत्नी लोनी अली और लुइसविले के मेयर ग्रेग फिशर से मुलाकात की और उनसे प्रतिष्ठित मुहम्मद अली केंद्र में एक क्रिकेट संग्रहालय खोलने के बारे में चर्चा की।
  • बाबरी विध्वंस मामले में अपना जवाब न्यायालय में दूंगा : कल्याण (साक्षात्कार)  (12:05)
    लखनऊ , 13 सितंबर (आईएएनएस)। राममंदिर आंदोलन के पुरोधा रहे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का कहना है कि वह बाबरी विध्वंस मामले में अपना जवाब न्यायालय को देंगे, किसी और को नहीं। राजस्थान का राज्यपाल होने के नाते उन्हें अभी तक समन नहीं हो सकता था, लेकिन अब उन्हें समन मिलेगा और पूछताछ होगी। तब अदालत में पेश होकर वह सभी सवालों के जवाब देंगे।
  • झारखंड : आदिवासी समुदाय को साधने में जुटे सभी दल!  (10:37)
    रांची, 13 सितंबर (आईएएनएस)। झारखंड में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तिथियों की अभी भले ही घोषणा नहीं हुई हो, लेकिन राज्य की सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियां चुनाव जीतने को लेकर चुनावी शतरंज पर सियासी चालें चलने लगी हैं। सभी राजनीतिक दल इस राज्य में आदिवासी मतदाताओं को अपने पक्ष में कर एकमुश्त वोट पाने के जुगत में लगे हैं।
  • विकास के जरिए संसदीय क्षेत्र में सक्रियता बढ़ा रहीं स्मृति ईरानी  (09:23)
    अमेठी, 13 सितंबर (आईएएनएस)। नेहरू गांधी परिवार का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी सीट को छीनकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अपने संसदीय क्षेत्र में लगातार विकास कार्यो के जरिए सक्रिय हैं। हर माह किसी न किसी विकास परियोजना और लोगों से मिलने के कार्यक्रम को लेकर वह अपने संसदीय क्षेत्र में आती रहती हैं।
  • बिहार : पिंडदानियों के लिए सजधज कर तैयार 'मोक्ष नगरी' गया  (08:13)
    गया, 12 सितंबर (आईएएनएस)। पितृपक्ष में पितरों (पूर्वजों) को मोक्ष दिलाने की कामना के साथ 'मोक्ष नगरी' गया आने वाले पिंडदानियों के लिए सज-धज कर तैयार है। पुरखों (पूर्वजों) को पिंडदान करने के लिए आने वाले देश-दुनिया के पिंडदानियों का अब यहां इंतजार हो रहा है। वैसे कई पिंडदानी यहां पहुंच भी गए हैं।