विशेष


  • कोविड 19 : ..तो दुनिया में पहली बार रमजान के दौरान रहेंगी बंदिशें?  (21:30)
    नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस इस वक्त पूरी दुनिया मे अपना पैर पसार चुका है और सभी देश इस बीमारी से लड़ने में जुटे हुए हैं। भारत भी इस बीमारी की चपेट में है और इस वक्त पूरे देश मे लॉकडाउन है और लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। रमजान का पाक महीना 24 अप्रैल से 23 मई तक होगा, और रमजान खत्म होने के साथ ही ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जाएगा।
  • दो नहीं पांच साल की सांसद निधि ले ले सरकार : बसपा सांसद श्याम सिंह (एक्सक्लूसिव)  (20:55)
    नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में सांसदों की निधि का इस्तेमाल करने के लिए मोदी सरकार ने दो साल के लिए एमपी फंड को सस्पेंड कर दिया। मोदी सरकार के इस फैसले का बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद श्याम सिंह यादव ने समर्थन किया है। उत्तर प्रदेश के जौनपुर से सांसद श्याम सिंह यादव ने तो यहां तक कह दिया कि संकट की इस घड़ी में सांसदों की सिर्फ दो साल नहीं बल्कि पूरे पांच साल की निधि ले लेनी चाहिए।
  • भूखों को अन्न, जरूरतमंदों को धन देने को गोरक्षपीठ ने खोला भंडार  (13:51)
    गोरखपुर, 07 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना के बढ़ रहे संकट से लोगों को उबारने को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मदद में हर संभव प्रयास शुरू किया है। सरकारी मशीनरी लगातार कार्य को अंजाम तक पहुंचाने में जुटी है। इस कार्य में गोरक्षपीठ भी पीछे नहीं है।
  • बिहार : 'हलो सखी चेन' के जरिए महिलाएं लड़ रही कोरोना की जंग  (13:25)
    मुजफ्फरपुर, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। आज जहां पूरा देश या यूं कहें पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहा है, वहीं बिहार के मुजफ्फरपुर की महिलाओं ने मोबाइल फोन को ही कोरोनावायरस से लड़ने के लिए एक हथियार बना लिया है। मुजफ्फरपुर की दर्जनों ग्रामीण महिलाएं अपने 'हलो सखी चेन' के माध्यम से हर दिन सैकड़ों परिवारों को इस बीमारी से बचने के लिए जागरूक कर रही हैं।
  • कोरोना रोकथाम की प्रयोगशाला बना छत्तीसगढ़  (13:15)
    रायपुर, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। दुनिया और देश में कोरोनावायरस की महामारी मुसीबत बनी हुई है। हर तरफ मरीजों की संख्या बढ़ रही है, तो साथ ही मौत का आंकड़ा भी। मगर छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य बनकर उभरा है, जो इस रोग की रोकथाम की प्रयोगशाला बन रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां मरीजों का आंकड़ा बढ़ा नहीं है, बल्कि जो मरीज पाए गए है उनमें से अधिकांश स्वस्थ हो चुके हैं।
  • झारखंड : चाईबासा में अनोखा 'कोरोना सैंपल कलेक्शन बूथ', मंत्री ने भी की तारीफ  (12:58)
    चाईबासा (झारखंड), 6 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना वायरस से जंग में जहां एक ओर चिकित्सक आवश्यक उपकरण की कमी झेल रहे हैं, वहीं झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा के सदर अस्पताल परिसर में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए अनोखे 'कोविड-19 सैंपल कलेक्शन सेंटर' की स्थापना की गई है। यह केबिननुमा केंद्र ना केवल सुरक्षित है बल्कि सस्ता भी है।
  • बिहार : चुनावी साल में लॉकडाउन, अब सोशल मीडिया के जरिये सियासत  (14:05)
    पटना, 5 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस संक्रमण से उबरने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के बावजूद बिहार में राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इन दलों के नेता भले ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के कारण लोगों से दूरी बनाए हुए हैं, लेकिन इन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से एक-दूसरे पर निशाना साधना जारी रखा है।
  • गायब कर्मी 24 घंटे में नहीं लौटे तो केस दर्ज कराके बर्खास्त कर दूंगा : डीएम सुहास (आईएएनएस विशेष)  (09:05)
    गौतमबुद्ध नगर, 5 अप्रैल (आईएएनएस)। दुनिया में कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। गौतमबुद्ध नगर की सरकारी मशीनरी में नए जिलाधिकारी (डीएम) सुहास एल. वाई. के आने से कोहराम मचा है। कद-काठी और बोलचाल से आम इंसान दिखाई देने वाले सुहास के अंदर कितना तेज-तर्रार आईएएस मौजूद है? उन्होंने जिले में कदम रखने के 24 घंटे के भीतर ही जिले की जंग खाई पड़ी सरकारी मशीनरी को 'ऑल इन वन' की तर्ज पर 'कोरोना कॉल सेंटर' स्थापित कर बता/ समझा दिया। इस कॉल सेंटर को टोल फ्री 18004192211 नंबर देकर चालू भी करवा दिया गया है।
  • छोटे शिविरों में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों को कोरोना का भय  (20:03)
    हैदराबाद, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। देश भर में कोरोनावायरस तेजी से पैर पसारता जा रहा है। इस बीच हैदराबाद के शिविरों में रखे गए रोहिंग्या शरणार्थियों के सामने चुनौती और बढ़ गई है। चूंकि शिविरों में कम जगह में अधिक लोग रह रहे हैं, इसलिए ये लोग कोरोना संक्रमण के लिहाज से भी अति संवेदनशील हैं।
  • गोरखपुर में विशेष लिक्विड फव्वारे से कोरोना जंग जीतने की तैयारी  (15:28)
    गोरखपुर, 4 अप्रैल(आईएएनएस)। कोरोनावायरस से जंग के लिए मुख्यमंत्री योगी के गृह-जनपद गोरखपुर में बड़ी तैयारी की जा रही है। शहर के महेवामंडी द्वार पर संक्रमण को नष्ट करने के लिए डिसइंफेक्शनल टनल स्थापित किया गया है। यह एक सुरंगनुमा द्वार है। इस क्षेत्र से आने-जाने वाले हर व्यक्ति इससे गुजरना पड़ेगा। तीन-चार सेकेंड तक विशेष लिक्विड का फव्वारा होगा, जो वायरस को खत्म करने में मदद करेगा।
  • उप्र में पान मसाला पर रोक के बाद भी कालाबाजारी  (18:24)
    लखनऊ , 3 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हुए लॉकडाउन में प्रदेश सरकार ने पान मसाला एवं गुटका की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिर भी प्रदेश के अनेक शहरों में थोक व फुटकर विक्रेता दो गुना दाम पर इसकी बिक्री कर रहे हैं।