2019-05-31
A | A- | A+    

Business Wire


2019 की पहली तिमाही में इंटरनेट पर डोमेन नेम रजिस्ट्रेशेन की संख्या बढकर 351.8 मिलियन हुई

VeriSign, Inc. (5:58PM) 

Business Wire India
विश्व स्तर पर डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन सेवा और इंटरनेट आधारभूत सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी वेरीसाइन इन्कॉर्पोरेशन (नॅस्डेक : VRSN) ने आज घोषित किया कि 2019 के पहले तिमाही में सभी उच्च स्तर के डोमेन्स में ( टीएलडी) कुल 351.8 मिलियन (35.18 करोड़) डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन कराए गए, जिसमें साल 20181,2 के चौथे तिमाही के मुकाबले 3.1 मिलियन, या 0.9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। 1,2साल दर साल डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन में 18.0 मिलियन, या 5.4 फीसदी की वृद्धि देखी गई है।
 
2019 के पहले तिमाही के आखिर में डोमेन नेम बेस3में .com और .netइन टीएलडी में कुल 154.8 मिलियन डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन कराए गए है, जिसमें साल 2018 के चौथे तिमाही की तुलना में डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन में 1.8 मिलियन या 1.2 फीसदी की बढोतरी दर्ज की गई है। साल दर साल.com और .net में 6.5 मिलियन या 4.4 फीसदी की कुल बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 31 मार्च 2019 के अंत तक .com डोमेन नेम बेस में कुल 141.0 मिलियन डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन किए गए, जबकि .net डोमेन नेम बेस में डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन की संख्या 13.8 मिलियन रही।
 
2019 की पहली तिमाही के अंत तक कुल 9.8 मिलियन नए .com और .net रजिस्ट्रेशन किए गए, तुलना करें तो साल 2018 के पहली तिमाही के अंत तक 9.6 मिलियन डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन किए गए थे।

डोमेन नेम इंडस्ट्री पर दुनियाभर के इंटरनेट यूज़र्स को सांख्यिकीय और विश्लेषणात्मक शोध और डेटा उपलब्ध कराने के लिए,वेरीसाइन डोमेन नेम इंडस्ट्री का ब्यौरा प्रकाशित करती है। 2019 के पहली तिमाही का डोमेन नेम इंडस्ट्री ब्यौरा, इसके साथ ही पिछली सभी रिपोर्ट Verisign.com/DNIBIndiacपर हासिल की जा सकती है।

वेरीसाइन के विषय में

विश्व स्तर पर डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन सेवा और इंटरनेट आधारभूत सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी वेरीसाइन इन्कॉर्पोरेशन, दुनिया के कई जाने माने डोमेन नेम्स को इंटरनेटनेविगेशन में मदद करती है।

वेरीसाइन प्रमुख इंटरनेट आधारभूत सुविधा और सेवाओं के लिए सुरक्षा, स्थिरता और लचीलापनदेकर इन्हें सक्षम करती है, जिसमें रुट ज़ोन की रखरखाव सेवाएं शामिल है, विश्व की 13 ग्लोबल इंटरनेट रुट सर्वर में से दो को संचालित करती है, दुनिया के ज्यादातर ईकॉमर्स को आधार देनेवाले .com और .net जैसे उच्च स्तर के डोमेन्स (टीएलडी) के लिए रजिस्ट्रेशन सेवाएं और आधिकारिक संकल्प उपलब्ध कराती है । वेरीसाइन द्वारा शानदार सुविधा दिया जाना क्या होता है इसे जानने के लिए कृपया Verisign.com पर जाएं।

वीआरएसएनएफ

© 2019 वेरीसाइन, इन्क. सभी अधिकार आरक्षित है। VERISIGN, VERISIGN लोगो और अन्य सभी ट्रेडमार्क, सेवा मार्क और डिज़ाइन वेरीसाइन, इन्क. और इससे जुड़ी अमेरिका में या विदेशों में अन्यसहायक कंपनियों के पंजीकृत या अपंजीकृत ट्रेडमार्क है। अन्य सभी ट्रेडमार्क उनके संबंधित मालिकों की संपत्ति है।

1इन आंकडों में .tkccTLD डोमेन नेम भी शामिल है। .tkये एक मुफ्त ccTLDहै जो व्यापार और व्यक्तियों के लिए मुफ्त डोमेन नेम उपलब्ध कराती है । इसके लिए जरुरी आय का इंतजाम एक्सपायर हो चुके डोमेन नेम्स के ज़रिए पैसे कमाकर किया जाता है। जो डोमेन नेम रजिस्ट्रेशनकर्ता द्वारा इस्तेमाल में नहीं है या एक्सपायर हो चुके है उन्हें वापस ले लिया जाता है और इस पर आनेवाला ट्रॅफिक विज्ञापन नेटवर्कों को बेच दिया जाता है। कोई भी .tk डोमेन नेम कभी भी डिलीट नहीं होता। https://www.businesswire.com/news/home/20131216006048/en/Freenom-Closes-3M-Series-Funding#.UxeUGNJDv9s.

2ब्यौरे में दिए गए टॉप लेवल डोमेन (gTLD) और ccTLD डाटा : (i) ccTLDअंतरराष्ट्रीयकृत डोमेन नेम शामिल है, (ii) जिस समय ये ब्यौरा विकसित किया गया उस वक्त का अनुमानित डाटा है और (iii) ज़्यादा विस्तृत डाटा प्राप्त होने की स्थिति में ये बदल भी सकता है।
 
3 डोमेन नेम बेस यानि एक्टिव ज़ोन के साथ वो डोमेन नेम की संख्या भी शमिल है जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ है लेकिन इसके संबंधित टॉप लेवल डोमेन ज़ोन फाइल के साथ जिसका कॉन्फिगरेशन नहीं हुआ है और इसके साथ ही क्लायंट या सर्वर होल्ड स्टेटस वाले डोमेन नेम की संख्या भी शामिल है। .com और .net डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन के आंकड़े वेरीसाइन द्वारा अमेरिकी सिक्युरिटी एक्सचेंज कमीशन (SEC) में दी गई जानकारी के आधार पर रिपोर्ट किए गए है।

businesswire.com पर सोर्स वर्जन देखें: https://www.businesswire.com/news/home/51991533/en   संपर्क :
निवेशक संपर्क :
डेविड एच्‍ले, datchley@verisign.com, 703-948-4643

मीडिया संबंध:
डियाना एल्‍वी, dalvy@verisign.com, 703-948-3800
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, Va., Reston