2019-05-31
A | A- | A+    

Business Wire


दुनियाभर के हजारों नाविकों ने स्वीकार की है हांगकांग ड्रैगन बोट कार्निवल में होड़ की चुनौती

Hong Kong Tourism Board (4:27PM) 

Business Wire India

The Hong Kong International Dragon Boat Races, part of the Hong Kong Dragon Boat Carnival, draw dragon boat clubs from around the world. (Photo: Business Wire)

किसी जमाने में चौथी शताब्दी के एक कवि-देशभक्त का सम्मान करने के लिए ड्रैगन नाव चलाना एक चीनी परंपरा थी, लेकिन आज यह विभिन्न महाद्वीपों में खेला जाने वाला पेशेवर टीम खेल है। दुनिया की सबसे बड़ी नौका दौड़ों में शुमार यह दौड़ हांगकांग में हर साल आयोजित की जाती है, जहां पहली आधुनिक अंतरराष्ट्रीय ड्रैगन बोट रेस 1976 में हुई थी।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20190528005256/en/

हांगकांग ड्रैगन बोट कार्निवल का हिस्सा, हांगकांग अंतरराष्ट्रीय ड्रैगन नौका दौड़ दुनिया भर के ड्रैगन बोट क्लबों को आकर्षित करती है। (फोटो: बिजनेस वायर)
 
14 से 16 जून को होने जा रही 44वीं हांगकांग अंतरराष्ट्रीय ड्रैगन नौका दौड़ में 16 देशों और क्षेत्रों के करीब 5,000 एथलीटों के साथ 180 टीमें हांगकांग के मशहूर विक्टोरिया हार्बर में एक-दूसरे से होड़ करेंगी। प्रतिस्पर्धी एथलीटों में एशियाई खेलों के पदक विजेता भी शामिल हैं।

2010 से ये नौका दौड़ें हांगकांग ड्रैगन बोट कार्निवल के एक हिस्से के रूप में आयोजित की जा रही हैं। इसकी परिकल्पना हांगकांग टूरिज्म बोर्ड ने की थी, ताकि पर्यटकों के बीच प्रतिस्पर्धात्मक खेल और सांस्कृतिक अनुभव को बढ़ावा दिया जा सके। जहां शहर में कुछ अन्य बड़े रेसिंग इवेंट भी हैं, वहीं मनोरंजन और खान पान के मौक़ों से भरपूर यह कार्निवल ग्रीष्मकालीन पार्टी के रूप में भी सामने आता है।

इस वर्ष का कार्निवल शहर के सबसे व्यस्त वित्तीय जिले में सेंट्रल हार्बरफ्रंट पर वापस आ रहा है, जिसमें एक नया शिल्प बाजार और खान पान का खंड भी होगा। आगंतुकों को "डिस्कवरिंग हांगकांग क्राफ्ट्स स्टोरीज" शिल्पकारी और दस्तकारी मार्केट में स्थानीय पॉप कल्चर की एक खुराक मिलेगी, जहां कांच, चमड़े, कसीदाकारी और अन्य चीजों से निर्मित प्रतिष्ठित हांगकांग रूपांकनों वाली एक्सेसरीज सहित इंडी डिजाइनें पेश की जाएंगी। "स्ट्रीट फूड गाला" में फूड ट्रक और स्टॉल बर्गर से लेकर जर्मन वर्स्ट्स और पौष्टिक चीनी सूप तक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड परोसेंगे, जिनमें से कुछ मिशेलिन-अनुशंसित रेस्तरांओं की ख़ासियत हैं।

वाटर गेम्स के लिए "स्प्लैश फन एरिया", मानव निर्मित बीच और सनसेट कॉन्सर्ट पिछले साल बेहद लोकप्रिय रहे और अब इस परिवार के अनुकूल आयोजन में वापस आ रहे हैं।

सभी गतिविधियों में प्रवेश नि: शुल्क है। कार्निवल की मुख्य विशेषताएँ इस प्रकार है:
विशेष दौड़ें
"पीआरसी की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाते हुए "पीआरसी 70वीं वर्षगांठ सीसीबी (एशिया) ट्रॉफी"
केवल आमंत्रण के आधार पर जिला-स्तरीय स्थानीय टीमों के लिए "5-आवर एनर्जी हांगकांग ट्रॉफी"
रचनात्मक वेशभूषा में नाविकों का "एलिट पार्टनर्स फैंसी ड्रेस कॉम्प्टिशन"

अब तक का पहला "डिस्कवरिंग हांगकांग क्राफ्ट्स स्टोरीज" शिल्पकला बाजार
हांगकांग की विशिष्ट स्थानीय संस्कृति को दर्शाती 100 से अधिक हस्तनिर्मित डिजाइनों की पेशकश करने वाले 46 बूथ
जनता के लिए नि: शुल्क कार्यशालाएं

• नया "स्ट्रीट फूड गाला"
स्थानीय और क्षेत्रीय स्वादों की पेशकश करने वाले 16 फूड बूथ
स्थानीय खान पान परोसने वाले 6 फूड ट्रक, जिनमें से कुछ खासतौर पर कार्निवल के लिए ही हैं

परिवार, संगीत और चैरिटी के तत्व
मानव निर्मित बीच और "स्प्लैश फन एरिया"
स्थानीय इंडी गायकों / गीतकारों द्वारा लाइव परफॉर्मेंस से भरपूर सनसेट कॉन्सर्ट्स
"रो फॉर चैरिटी" गतिविधि, जिसमें प्रतिभागी रोइंग मशीन पर जितने किलोमीटर रैक अप करेंगे, हर किलोमीटर के लिए डिसएबल्ड एसोसिएशन हांगकांग को 2,000 हांगकांग डॉलर का दान दिया जाएगा

अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें:
www.DiscoverHongKong.com/DragonBoat

इवेंट के हाईलाइट वीडियो के लिए कृपया क्लिक करें:
https://hktb.filecamp.com/public/files/3mr6-qq47eobn

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20190528005256/en/
 
 
मल्टीमीडिया उपलब्ध है: https://www.businesswire.com/news/home/20190528005256/en/
 

संपर्क :
मीडिया संबंधी पूछताछ के लिए:
जेनी अउ येउंग
jennie.auyeung@hktb.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
 
 
 
 
 

Hong Kong, Wan Chai