2019-05-27
A | A- | A+    

Business Wire


स्‍टैनफोर्ड सीड ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए अफ्रीका और भारत में उद्यमियों के साथ भागीदारी की

Stanford Graduate School of Business (4:00PM) 

Business Wire India

Frank Omondi, managing director of Ten Senses Africa (Photo: Business Wire)
फ्रैंक ओमोन्‍डी एक वन्‍यजीव जीवविज्ञानी से उद्यमी बने हैं। उनकी इच्‍छा ऐसा कारोबार चलाने की थी जोकि समुदाय पर सकारात्‍मक असर डाले। अपनी इसी इच्‍छा की बदौलत वे नैरोबी, केन्‍या में स्थित एक फेयर ट्रेड कैश्‍यू एवं मैकेडेमिया नट प्रोसेसिंग कंपनी टेन सेंसेस अफ्रीका के प्रबंध निदेशक बने।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20190526005025/en/
 
टेन सेंसेस अफ्रीका के प्रबंध निदेशक फ्रैंक ओमोन्‍डी (फोटो – बिजनेस वायर)
 
वन्‍यजीव जीवविज्ञान की पृष्‍ठभूमि वाले, ओमोन्‍डी को महसूस हुआ कि उन्‍हें और प्रशिक्षण की जरूरत है ताकि वे अपनी कंपनी को आगे बढ़ाना जारी रख सकें। इसी अनुभूति ने उन्‍हें 2016 में स्‍टैनफोर्ड सीड ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

स्‍टैनफोर्ड सीड एक-वर्षीय सर्टिफिकेट प्रोग्राम है जिसे स्‍टैनफोर्ड ग्रैजुएट स्‍कूल ऑफ बिजनेस (एसजीबी) के जरिये स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किया जाता है। यह पूर्व अफ्रीका,दक्षिणी अफ्रीका, पश्चिम अफ्रीका और भारत में संचालन करता है। इस प्रोग्राम को व्‍यस्‍त कारोबारी मालिकों और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के लिए तैयार किया गया है जोकि विकास को लेकर लक्षित बिजनेस लीडर्स को प्रबंधन प्रशिक्षण, वन-ऑन-वन सपोर्ट, और नेटवर्किंग अवसर प्रदान करता है।

प्रोग्राम में ओमोन्‍डी की भागीदारी के बाद, टेन सेंसेस अफ्रीका ने अपनी बिक्री को दोगुना किया और यह 30 हजार स्‍थानीय किसानोंको सहयोग देने के लिए 1 मिलियन कैश्‍यू सीडलिंग्‍स मुहैया कराती है और इसमें 600 लोग काम करते हैं, जिनमें से दो तिहाई सिंगल मॉम हैं। कंपनी सीड ट्रांसफॉर्मेशन नेटवर्क के सहयोग से तंजानिया में भी विस्‍तार करने में सक्षम हुई। यह ऐसा ग्रुप है जिसमें प्रोग्राम में भूतपूर्व प्रतिभागी शामिल हैं।

ओमोन्‍डी ने कहा, “ प्रोग्राम ने प्रतिभागियों के बीच काफी भरोसा पैदा किया है। यदि आप किसी दूसरे अफ्रीकी देश में रहते हैं तो तंजानिया में लोगों के बारे में जानना कठिन है। प्रोग्राम के माध्‍यम से, हम यह जानने में सफल हुए कि उन देशों में दूसरे लोग क्‍या कर रहे थे, जिसने हमें प्रवेश करने में सक्षम बनाया।

सीड ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम के पूर्व प्रतिभागियों पर किए गए कई सर्वे में प्रतिभागियों एवं उनके संगठनों द्वारा उनके समुदायों पर डाले गए असर के बारे में पता चला है।प्रोग्राम पूरा करने के बाद, 89 प्रतिशत प्रतिभागियों ने अपने ग्राहकों को बढ़ाया, 72 प्रतिशत ने नया उत्‍पाद या सेवा पेश की, 64 प्रतिशत ने अपने राजस्‍व को बढ़ाया और 50 प्रतिशत ने नए भौगोलिक क्षेत्रों में विस्‍तार किया।

डेरियस टीटर, स्‍टैनफोर्ड सीड में कार्यकारी निदेशक ने कहा, “प्रतिभागी जिस तरह अपने समुदायों में बदलाव ला रहे हैं, उसे देखकर मैं उत्‍साहित हूं। एक संगठन की वृद्धि और कामयाबी का उल्‍लेखनीय असर हो सकता है, और हम आशावान उद्यमियों के साथ भागीदारी कर रोमांचित हैं क्‍योंकि वे अपने व्‍यावसायों को अगले स्‍तर तक लेकर जाते हैं।”

प्रतिभागी कारोबार एवं नेतृत्‍व के आवश्‍यक कौशल हासिल करने के लिए स्‍टैनफोर्ड जीएसबी फैकल्‍टी के साथ काम करते हैं जोकि उन्‍हें उनकी कंपनियों को बढ़ाने में सक्षम बनाएंगे, और बदले में, उनके समुदायों को सकारात्‍मक रूप से प्रभावित करते हैं। प्रतिभागियों ने स्‍वीकार किया :

वृद्धि करने और अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए एक कार्य योजना बनाएं -

प्रशिक्षित फैसिलिटेटर्स से कंपनी सहयोग पाएं जोकि यह बताने में मदद करते हैं कि उन्‍होंने अपनी प्रबंधन टीम से क्‍या सीखा और वे खरीदारी को प्रमोट करते हैं, एकसमान ध्‍येय वाले लीडरों के साथसंबंधविकसित करना ताकि अनुभवों को साझा किया जा सके और एक अनवरत पीयर-टु-पीयर सपोर्ट नेटवर्क विकसित किया जा सके; वरिष्‍ठ कार्यकारियों से प्रो-बोनो प्रोजेक्‍ट आधारित परामर्श सेवायें प्राप्‍त करें।

यह प्रोग्राम 15 जून तक आवेदन स्‍वीकार कर रहा है, अधिक जानकारी हासिल करें और यहां आवेदन करें। निशुल्‍क, ऑनलाइन जानकारी सत्र का आयोजन गुरुवार, 30 मई को किया जाएगा। विस्‍तृत जानकारी के लिए यहां पंजीकरण कराएं।

स्‍टैनफोर्ड ग्रैजुएट स्‍कूल ऑफ बिजनेस के विषय में

स्‍टैनफोर्ड ग्रैजुएट स्‍कूल ऑफ बिजनेस (एसजीबी) सिद्धांतवादी वैश्विक दिग्‍गजों की अगली पीढ़ी को विकसित कर रहा है। 1925 से हम व्‍यक्तिग‍तविकास एवं नेतृत्‍व के साथ सख्‍त एवं अनुभवजन्‍य प्रबंधन शिक्षा प्रदान कर रहे हैं जिसमें कॅरियर और जिंदगी दोनों को बदलने की ताकतहै। हमारे फैकल्‍टी वास्‍तविक शोध की डिजाइन एवं खोज करने में सशक्‍त हैं जोकि ज्ञान की सीमाओं को आगे बढ़ाती है। हमारे विविधीकृत कार्यक्रमों में शामिल है – 2 साल का एमबीए प्रोग्राम, अनुभवी लीडर्स (एमएसक्‍स) के लिए 1 साल का मास्‍टर ऑफर साइंस प्रोग्राम, पीएचडी प्रोग्राम, कार्यकारी शिक्षा,स्‍टैनफोर्ड लीड, ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम,और स्‍टैनफोर्ड सीड,स्‍टैनफोर्ड जीएसबी-प्रवर्तित पहल जोकि उभरते बाजारों में उद्यमियों के साथ भागीदारी करती है ताकि जिंदगियां बदलने वाले उपक्रमों का निर्माण किया जा सके।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20190526005025/en/ 

मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है: https://www.businesswire.com/news/home/20190526005025/en/

संपर्क :
क्रिस्‍टीन हार्लैन
kharlan@stanford.edu

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, Calif., Stanford