2019-05-29
A | A- | A+    

Business Wire


साइटलाइफ ने 2009 में प्रोग्राम शुरू होने के बाद से भारत में 100,000 कॉर्नियल प्रत्‍यारोपण की घोषणा की

SightLife (6:00AM) 

Business Wire India

साइटलाइफ, अमेरिका स्थित एक गैर लाभकारी संगठन, ने आज घोषणा की है कि भारत में अपने भागीदारों के साथ मिलकर, देश में परिचालन आरंभ करने के बाद पिछले 10 वर्षों में कॉर्नियल प्रत्‍यारोपण के जरिये कॉर्नियल नेत्रहीनता से पीड़ित 100,000 लोगों की दृष्टि बहाल की है। साइटलाइफ एक गैरलाभकारी वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संगठन है जोकि 2040 तक कॉर्नियल नेत्रहीनता को दूर करने के लिए समर्पित है।

मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी क्‍लेयर बोनिला ने कहा, “हमें इस उपलब्धि पर बेहद गर्व हो रहा है क्‍योंकि यह पिछले दशक में हमारे भागीदारों एवं सपोर्टर्स द्वारा की गई कड़ी मेहनत का प्रमाण है। लेकिन सबसे महत्‍वपूर्ण इसका तात्‍पर्य है कि 100,000 लोगों को न सिर्फ उनकी दृष्टि वापस मिलने में मदद मिली है बल्कि वे आत्‍मनिर्भर एवं आजीविका कमाने में भी सक्षम हुए हैं जोकि आखिरकार भावी पीढ़ियों के लिए बेहतर एवं अधिक स्‍थायीपूर्ण विश्‍व में योगदान देते हैं।”

आई बैंक एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ईबीएआइ) के अध्‍यक्ष डॉ. गोबिंदा मुखर्जी ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है और कॉर्नियल नेत्रहीनता को दूर करने में भागीदारी के महत्‍व का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है।”

साइटलाइफ ने देश में कॉर्नियल ब्‍लाइंड की लगातार बढ़ रही संख्‍या, अनुमानत: 6 मिलियन से अधिक, से निपटने के लिए भारत में परिचालन आरंभ किया था। कॉर्नियल नेत्रहीनता भारत में नेत्रहीनता के सबसे आम कारणों में से एक है। अमेरिका में अपनेदशकों के अनुभव का लाभ उठाकर, साइटलाइफ ने अपने वैश्विक कार्यक्रम का सृजन कियाजोकि नीतिगत बदलाव की वकालत करने पर केंद्रित है ताकि डोनर्स एवं केयर तक पहुंच बढ़ाने, कॉर्नियल नेत्रहीनता को रोकने, कॉर्नियल केयर प्रदाताओं को प्रशिक्षण देने में मदद मिले और गुणवत्‍तापूर्ण देखभाल तक पहुंच सु‍निश्चित हो, उच्‍च गुणवत्‍ता के प्रत्‍यारोपण करने योग्‍य कॉर्नियाज की संख्‍या में वृद्धि के लिए आई बैंकिंग सिस्‍टम मजबूत हों और खोजपरक समाधानों तक पहुंच बनाई जा सके।

साइटलाइफ के उपाध्‍यक्ष अतुल कपूर ने कहा, “ साइटलाइफ निरोधात्‍मक नेत्रहीनता का उपचार करने एवं दृष्टि को बहाल करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य तंत्रों को बदलकर सहानुभूति के साथ जिंदगियों में बदलाव ला रहा है। भारत में हमने 23 भागीदारों –आई बैंक संस्‍थान, अस्‍पताल, सरकारी संगठन, गैर-लाभकारी संगठन और आई बैंक एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साथ सहयोग किया है, जोकि 2040 तक कॉर्नियल नेत्रहीनता को दूर करने के हमारे मिशन को हासिल करने के लिए साथ काम कर रहे हैं।

2016 के उत्‍तरार्द्ध में, साइटलाइफ ने उत्‍तर प्रदेश में अत्‍याधुनिक आई बैंक एवं सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस – केजीएमयू यूपी सामुदायिक आई बैंक खोलने के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) और द हैंस फाउंडेशन (टीएचएफ) के साथ भागीदारी की थी। आई बैंक व्‍यापक सेवाओं की पेशकश करता है, इसमें परिवारों के लिए परामर्श, कॉर्निया रिकवरी और सर्जन्‍स को कॉर्नियल टिश्‍यूज की प्रोसेसिंग एवं वितरण और तकनीशियनों एवं सर्जन्‍स के लिए प्रशिक्षण शामिल है। आई बैंक खोलने से एक साल पहले, पूरे उत्‍तर प्रदेश में सिर्फ 650 प्रत्‍यारोपण किए गए हैं। अपने पहले वर्ष में, आई बैंक ने 400 प्रत्‍यारोपण किए हैं और अभी तक 1,350 से अधिक लोगों के लिए दृष्टि बहाल करने की सर्जरीज के लिए टिश्‍यूज उपलब्‍ध कराए हैं।

अनुराग तनेजा, साइटलाइफ डायरेक्‍टर ऑफ पार्टनर अकाउंट मैनेजमेंट ने कहा, “ हमने उल्‍लेखनीय प्रगति की है, लेकिनअभी भी बहुत काम करना बाकी है। कॉर्नियल नेत्रहीनता को वाकई में दूर करने के लिए, हमें स्‍थायी विकास हेतु भागीदारियों को बढ़ावा देना जारी रखना होगा ताकिअधिक से अधिक लोगों तक नए, अभिनव उत्‍पादों एवं तकनीकों को पहुंचाया जा सके। साथ ही भारत एवं इससे परे काम करने वाले मॉडलों का दायरा बढ़ाया जा सके।”

दुनिया में 12.7 मिलियन लोग हैं जो कॉर्नियल नेत्रहीनता से पीड़ित हैं जिसमें रोग या चोट के कारण कॉर्निया विकृत हो जाता है। यह स्थिति आपको न सिर्फ इस खूबसूरत दुनिया अथवा अपने परिजनों को नहीं देख पाने में अक्षम बनाती है बल्कि आप शिक्षाभी ग्रहण नहीं कर सकते, बेरोजगार हो सकते हैं, अथवा अपने परिवार की देखरेख भी नहीं कर सकते। हालांकि,उम्‍मीद की एक किरण है- 80 प्रतिशत कॉर्नियल नेत्रहीनता निरोधात्‍मक अथवा उपाचारयोग्‍य है। अपने बहुमुखी कार्यक्रमों के माध्‍यम से, साइटलाइफ इन 12.7 मिलियन लोगों तक पहुंचने के अपने मिशन पर है। इसके लिए संगठन भारत और दुनियाभर में अपने काम का दायरा निरंतर बढ़ा रहा है।

साइटलाइफ के विषय में

1969 में स्‍थापित और सिएटल, वाशिंगटन में स्थित, साइटलाइफ गैरलाभकारी वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संगठन 2040तक दुनिया भर में कॉर्निलयल ब्‍लाइंटनेस को दूर करने के लिए समर्पित है। 30 से अधिक देशों में भागीदारों के साथ, साइटलाइफ नेत्रहीनता रोकने और दृष्टि को बरकरार रखने में विश्‍व में लाखों जिंदगियां बदल रहा है।
www.sightlife.org

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/51990154/en
 
संपर्क :
मोली बुल
Molly.Bull@sightlife.org
206-701-5879
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

India, Delhi, New Delhi