2019-05-23
A | A- | A+    

Business Wire


भारत के बाजारों की अस्थिरता के मद्देनजर फिक्स डिपॉजिट में निवेश करना क्यों आदर्श स्थिति है

Bajaj Finance Ltd. (7:55PM) 

Business Wire India
चूंकि राष्ट्र 23 मई, 2019 को घोषित होने जा रहे लोकसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार कर रहा है, मार्केट में घबराहट फैल गई है। एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों के बीच निफ्टी ने 250 अंक की बढ़त प्राप्त की है, जबकि बीएसई सेंसेक्स 850 अंक चढ़ा है। लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अस्थिरता अब तक के उच्च स्तर पर है। पिछले हफ्ते ही निफ्टी ने 11,400 का आंकड़ा पार किया और इसी हफ्ते इसने 11,100 अंकों से नीचे का गोता लगाया।
 
बाजारों पर छाए अनिश्चितता के बादलों के बीच बाजार से सीधे जुड़े निवेशों में पैसा लगाने के बजाए चुनाव परिणाम घोषित हो जाने की प्रतीक्षा करना ही श्रेयस्कर है, ताकि बाजार स्थिर हो सकें। हालांकि बाजार के मौजूदा परिदृश्य को स्थिर होने में अपेक्षाकृत अधिक समय लग सकता है।
 
आप इस दरम्यान अपने धन तथा गारंटी वाले रिटर्न की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु फिक्स डिपॉजिट में निवेश करें। चूंकि ये डिपॉजिट मार्केट से नहीं जुड़े हैं, इसलिए निश्चित और संतोषजनक रिटर्न देते हैं।
 
तमाम अस्थिरता और उथलपुथल के बीच निवेश करने के लिए फिक्स डिपॉजिट सबसे उपयुक्त साधन क्यों हैं, इसका विवरण यहां दिया जा रहा है।
 
अन्य एसेट वर्गों को 2018 में पछाड़ा
वर्ष 2018 में म्यूचुअल फंड और शेयर जैसे निवेश के साधनों को मात देते हुए Fixed Deposit एक विजेता निवेश के रूप में उभरा था। आंकड़े संकेत देते हैं कि 2018 के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट का रिटर्न 6.5% था, जबकि डेट फंड ने 5.5-5.9% और इक्विटी ने 2.7% रिटर्न दिया। इन आंकड़ों को देखते हुए आप निश्चिंत हो सकते हैं कि फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना निश्चित तौर पर आपके धन में श्रीवृद्धि करने का बेहतरीन तरीका है।
 
कस्टमाइज किए जाने योग्य रिटर्न प्रदान करता है
फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का एक बड़ा फायदा यह है कि आप भुगतान प्राप्त करने का तरीका चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तो आप मैच्योरिटी पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं, निवेश किए गए मूलधन के साथ ब्याज उठा सकते हैं या फिर पूरे कार्यकाल के दौरान ब्याज ले सकते हैं। जब आप सबसे बाद वाला विकल्प चुनते हैं, तो आप भुगतान प्राप्त करने की फ्रीक्वेंसी भी चुन सकते हैं। यह बारंबारता मासिक, त्रैमासिक, द्वि-वार्षिक या वार्षिक हो सकती है। यह निवेश को धन कमाने से लेकर आय का पूरक बनने तक के वित्तीय लक्ष्यों की पूरी श्रृंखला के साथ अत्यधिक अनुकूल बनाता है।
 
हर तरह के निवेशक को आकर्षित करता है
जोखिमरहित होने की हकीकत के अलावा फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश सुविधाजनक भी है, क्योंकि इसमें आपको कोई बड़ी राशि निवेशित करने की बाध्यता नहीं होती। मिसाल के तौर पर, बजाज फाइनेंस आपको अपनी पसंद के किसी कार्यकाल के लिए न्यूनतम 25,000 रुपए का निवेश करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, चूंकि इसको आईसीआरए तथा क्रिसिल दोनों एजेंसियों से उच्चतम रेटिंग मिली हुई है, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपको समय पर रिटर्न मिलेगा।
 
काफी रिटर्न और बहुउद्देश्यीय लाभ प्रदान करता है
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिक्स्ड डिपॉजिट में किया गया निवेश आपको ऊंचे रिटर्न से वंचित नहीं करता। जब आप कोई सुयोग्य एफडी स्कीम चुनते हैं, जैसे कि बजाज फाइनेंस की पेशकश, तो कम से कम 36 महीनों की एफडी पर एक वरिष्ठ नागरिक के रूप में आप 8.95% ब्याज सालाना कमा सकते हैं, जिसका भुगतान आपको मैचोरिटी के वक्त किया जाएगा। अगर आप रेग्युलर निवेशक हैं, तो इसी स्कीम के तहत आपको 8.60% ब्याज मिलेगा। दरअसल आपको अपनी एफडी रिन्यू करने पर हर बार ब्याज में 0.25% की दर से बढ़ोत्तरी मिलती जाती है।
 
आप बजाज फाइनेंस एफडी की बिना पर लोन लेकर इस एफडी को जमानत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार, यदि आपके सामने भविष्य में वित्तीय जरूरतों को तत्काल पूरा करने की परिस्थिति उत्पन्न होती है, तो आप इस ऊंचे रिटर्न वाले निवेश को तोड़े बिना आवश्यक राशि प्राप्त कर सकते हैं।
 
लाभ कमाने की ऊपर गिनाई गईं ढेर सारी पेशकश देखते हुए, जब तक मार्केट में स्थिरता नहीं आती, फिक्स्ड डिपॉजिट की ओर अपना ध्यान मोड़ने में ही समझदारी है। वास्तव में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पोर्टफोलियो में हमेशा संतुलन बना रहे, आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश बरकरार रखें। चूंकि बजाज फाइनेंस आपको apply FD Online की अनुमति देता है, आप इसी वक्त अपनी निवेश-यात्रा का श्रीगणेश कर सकते हैं।

India, Maharashtra, Pune