2019-03-28
A | A- | A+    

Business Wire


बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के 10 फायदे

Bajaj Finance Ltd. (5:41PM) 

Business Wire India
फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) निवेश के सबसे लोकप्रिय माध्यमों में से एक है, जो निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न की गारंटी देता है। अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में, फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू ब्याज दरें भी उचित हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट में लगाना पसंद करते हैं।

बजाज फिनसर्व की उधार देने वाली शाखा बजाज फाइनेंस लिमिटेड 12 से 60 महीने तक की लचीली समयावधि के साथ 9.10% तक के उच्चतम ब्याज के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा प्रदान करती है। बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट एक ऐसा विकल्प है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त ब्याज के साथ निवेश पर बाजार के औसत रिटर्न की तुलना में अधिकतम लाभ प्रदान करता है।

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट के 10 फायदे

सुरक्षित निवेश विकल्प
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का मुख्य कारण यह है कि यह सबसे सुरक्षित निवेश में से एक है, क्योंकि इसमें रिटर्न सुनिश्चित है और यह बाजार के उतार-चढ़ाव पर आधारित नहीं है।

उच्च स्थिरता और विश्वसनीयता
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट को आईसीआरए की एमएएए (स्थिर) रेटिंग और क्रिसिल की एफएएए / एए की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग से भी मान्यता प्राप्त है।

न्यूनतम जमा
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के लिए न्यूनतम जमा राशि 25,000 रुपए है, जो निवेश को आसान बनाता है।

9.10% तक की ब्याज दर
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में 8.75% की ब्याज दर मिलती है, जो 9.10% तक जा सकती है।

लचीली समयावधि
बजाज फाइनेंस आपको 12 से 60 महीने की लचीली समयावधि से चुनने का मौका प्रदान करता है। आप अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के मुताबिक समयावधि का चयन कर सकते हैं।
 
लचीली ब्याज दर भुगतान
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट संचयी जमा और वार्षिक भुगतान विकल्प के साथ गैर-संचयी जमा सुविधा प्रदान करता है। निवेशक एक संचयी एफडी चुनकर परिपक्वता पर अर्जित पूर्ण ब्याज प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं या गैर-संचयी एफडी चुनकर हर महीने, तिमाही, छमाही या वर्ष के अंतराल पर नियमित भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक को उच्च ब्याज दर
वरिष्ठ नागरिकों को मौजूदा ब्याज दर से 0.35% तक अधिक का ब्याज दर मिलता है।

नवीकरण के लाभ
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज के 0.25% के अतिरिक्त ब्याज पर नवीकरण सुविधा प्रदान करता है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
निवेश शुरू करने के लिए, कोई भी व्यक्ति कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भर सकता है। एक बार फॉर्म जमा करने के बाद, बजाज फाइनेंस के प्रतिनिधि दस्तावेजी कार्यों के लिए आपसे संपर्क करेंगे। निवेशक को आवेदन पत्र के साथ एक फोटोग्राफ और केवाईसी दस्तावेजों को जमा करना होगा।

ऑटो नवीनीकरण का विकल्प
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट ऑटो-रिन्यूअल की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसमें आपकी जमा राशि को उसी अवधि और परिपक्वता पर समान ब्याज दर के लिए नवीनीकृत किया जाता है।

India, Maharashtra, Pune