2018-10-03
A | A- | A+    

Business Wire


जीए-एसएआइ के दूसरे एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन ने पहली उड़ान पूरी की

General Atomics Aeronautical Systems, Inc. (4:51PM) 

Business Wire India

जनरल एटॉमिक्‍स एयरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक. (जीए-एएसआइ) ने 26 सितंबर को अपने दूसरे एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्‍ट (आरपीए) (वाईबीसी02) की पहली उड़ान पूरी कर ली है। कंपनी के स्‍वामित्‍व वाले एयरक्राफ्‍ट की उड़ान को युमा प्रोविंग ग्राउंड्स में लागुना आर्मी एयरफील्‍ड से संचालित किया गया था।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20181002006036/en/


MQ-9B SkyGuardian. (Photo: Business Wire)

एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन (फोटो: बिजनेस वायर)
 
डेविड आर. एलेक्‍जेंडर, अध्‍यक्ष, एयरक्राफ्‍ट सिस्‍टम्‍स, जीए-एएसआइ ने कहा, “हमें बेहद खुशी है कि हमारा दूसरा एमक्‍यू-9बी एयरक्राफ्‍ट पूरा हो गया है और उड़ रहा है। एमक्‍यू-9बी का विकास तय समय पर आगे बढ़ रहा है और हमें अपनी पहली ग्राहक डिलीवरी2020 की शुरूआत में देने की संभावना है।” 

दूसरा एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन जीए-एएसआइ प्रोग्राम टीम को एक और एयरक्राफ्‍ट पर महत्‍वपूर्ण विकास परीक्षण एवं निरूपण का मौका दिया है। नई क्षमताओं जोकि तब उपलब्‍ध नहीं थीं जब 2016 में पहला प्रोटोटाइप जैसे लाइटनिंग प्रोटेक्‍शन, एक उन्‍नत एविओनिक्‍स एवं सॉफ्‍टवेयरसुइटऔर डि-आइसिंग सिस्‍टम पूरा हुआ था, को एमक्‍यू-9बी के खाके के हिस्‍से के तौर पर शामिल किया गया है ताकि यह सिविल एयरस्‍पेस में उड़ने के लिए प्रमाणित पहला आरपीए बन सके।

वाईबी02 के लिए आगामी टेस्‍ट शेड्यूल में फ्‍लाइट एनवेलॉज एक्‍सपैंशन परीक्षण, प्रमाणित रिडंडेन्‍ट कंट्रोल मॉड्यूल,फ्‍लाइट कंट्रोलर अपडेट्स,और सर्टिफिएबल ग्राउंड कंट्रोल स्‍टेशन (सी-जीसीएस) भी शामिल हैं।

पहली एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन एयरक्राफ्‍ट व्‍यस्‍त है, और 75 से अधिक उड़ानें और 400 उड़ान परीक्षण घंटे पूरा कर रहा है। पिछले साल, एयरक्राफ्‍ट ने प्रिडेटर सीरीज एयरक्राफ्‍ट के लिए एंड्यूरेंस रिकॉर्ड स्‍थापित किया था जब यह लगातार 48 घंटे से अधिक के लिए उड़ा। दिसंबर में इसका इस्‍तेमाल सिर्फ सैटकॉम का प्रयोग कर ऑटोमैटिक टेकऑफ एवं लैंडिंग सामर्थ्‍य प्रदर्शित करने के लिए किया गया था। इसके बाद जुलाई में, इसने ट्रांस-एटलांटिंग उड़ान पूरी की जिसने ग्रांड फोर्क्‍स, नॉर्थ डैकोटा, यूएसए से उड़ान भरी और यह ग्‍लाउस्‍टरशायर,यूके में रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ), फेयरफोर्ड में उतरा। इस उड़ान ने महज 24 घंटों में 3,760 नॉटिकल माइल फ्‍लाइट कवर किया। आरएएफ एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन को अपने प्रोटेक्‍टर आरजी एमके1 प्रोग्राम के हिस्‍से के तौर पर अधिग्रहीत कर रहा है।

एमक्‍यू-9बी जीए-एएसआइ के मल्‍टी-मिशन प्रिडेटर बी फ्‍लीट की नवीनतम विकास है। जीए-एएसआइ ने अपने बेसलाइन एमक्‍यू-9बी एयरक्राफ्‍ट को स्‍काईगार्जियन नाम दिया है और मैरिटाइम सर्विलांस वैरिएंट को सी‍गार्जियन। यूके मिलिट्री एयरवर्थीनेस अथॉरिटी (एमएए) और बाद में यू.एस. एफएए सहित विभिन्‍न सैन्‍य और सिविल अथॉरिटीज की सख्‍त एयरवर्थीनेस टाइप-सर्टिफिकेशन जरूरतों को पूरा करने वाले आरपीए प्रदान करने के लिए इसका विकास पांच-वर्षीय, कंपनी द्वारा वित्‍त पोषित प्रयास का परिणाम है।

एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन की उच्‍च रिजॉल्‍यूशन वाली तस्‍वीरें सूचीबद्ध जीए-एएसआइ मीडियासंपर्क से योग्‍य मीडिया आउटलेट्स पर उपलब्‍ध हैं।

जीए-एएसआइ के विषय में

जनरल एटॉमिक्‍स एयरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक. (जीए-एएसआइ), जनरल एटॉमिक्‍स का एक संबद्ध है और प्रमाणित, विश्‍वसनीय रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्‍ट (आरपीए) सिस्‍टम्‍स, रडार्स, और इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिक एवं संबंधित मिशन सिस्‍टम्‍स का अग्रणी डिजाइनर एवं उत्‍पादक है। जिसमें प्रिडेटर® आरपीए सीरीज और लिंक्‍स® मल्‍टी-मोड रडार शामिल है। पांच मिलियन से अधिक उड़ान घंटों के साथ, जीए-एएसआइ दीर्घ-एंड्योरेंस, मिशन-समर्थ एयरक्राफ्‍ट प्रदान करता है जिसमें सेंसर और डेटा लिंक सिस्‍टम होते हैं जोकि एकसमान उड़ानप्रदान करने के लिए जरूरी होते हैं और यह परिस्थितिजन्‍य जागरुकताएएवं तीव्र स्‍ट्राइक को सक्षम बनाते हैं। कंपनी ग्राउंड कंट्रोल स्‍टेशनों और सेंसर कंट्रोल/इमेज एनालिसिस सॉफ्‍टवेयर का भी उत्‍पादन करती है, और पायलट प्रशिक्षण एवं सहयोगी सेवायें मुहैया कराती है और मेटा-मैटेरियल एंटीना का भी विकास करती है। अधिक जानकारी के लिए देखें www.ga-asi.com

रीपर, प्रिडेटर और लिंक्‍स जनरल एटॉमिक्‍स एयरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक. के पंजीकृत ट्रेडमार्क्‍स हैं।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20181002006036/en/
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : https://www.businesswire.com/news/home/20181002006036/en/

संपर्क :
जनरल एटॉमिक्‍स एयरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक.
मेलिसा हेन्‍स
+1 (858) 524-8108
ASI-MediaRelations@ga-asi.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।​

United States, San Diego