2018-09-07
A | A- | A+    

Business Wire


जेएएमए ने 22nd सेंचुरी के स्पेक्ट्रम® अति अल्प निकोटीन मात्रा सिगरेट का प्रयोग करके अति अपेक्षित चरण-3 का अध्ययन प्रकाशित किया

22nd Century Group, Inc. (11:50AM) 

Business Wire India

तम्बाकू के खतरे में कमी और अति अल्प निकोटीन वाले तम्बाकू पर केन्द्रित प्लांट बायोटेक्नोलॉजी कंपनी, 22nd सेंचुरी ग्रुप, इंक. (NYSE अमेरिकन : XXII) ने आज एलान किया कि जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जेएएमए) ने सिगरेटों में निकोटीन की मात्रा तत्काल कम करने के मुकाबले निकोटीन की मात्रा धीरे-धीरे कम करने के प्रभाव की जांच के चिर प्रतीक्षित स्वतंत्र चिकित्सीय अध्ययन के परिणाम प्रकाशित कर दिये हैं. डॉ. डोरोथी हत्सुकामी और अन्य अति सम्मानित वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन के संचालन में विशेष रूप से 22nd सेंचुरी के स्पेक्ट्रम® अनुसंधान सिगरेटों का प्रयोग किया था.
 
इस क्रम रहित, समानांतर, डबल-ब्लाइंड चिकित्सीय अध्ययन में, जो अत्यल्प निकोटीन मात्रा (वेरी लो निकोटीन कंटेंट/वीएलएनसी) वाली सिगरेटों के प्रयोग से अभी तक का सबसे बड़ा चिकित्सीय अध्ययन है, स्वतंत्र वैज्ञानिकों ने तीन समूहों में से एक को 1,250 सहभागी निर्दिष्ट किया. ये तीन समूह थे : (1) वैसे स्मोकर्स जिन्हें केवल वीएलएनसी तम्बाकू वाली सिगरेट दी गयी जिसमे प्रति ग्राम तम्बाकू में 0.4 ग्राम निकोटीन था; (2) वैसे स्मोकर्स जिन्हें निकोटीन की क्रमिक कमी वाली सिगरेट दी गयी जिसमे प्रति ग्राम तम्बाकू में 15.5 मिलीग्राम से 0.4 मिलीग्राम तक निकोटीन थी; और (3) वैसे स्मोकर्स जिन्हें प्रति ग्राम तम्बाकू में 15.5 मिलीग्राम निकोटीन वाली परम्परागत सिगरेट दी गयी.
 
इस सामयिक परीक्षण से संगठन के मार्च 2018 के प्रस्तावित नियम निर्माण की अग्रिम सूचना (एएनपीआरएम) में एफडीए द्वारा उठाये गए सिगरेटों में निकोटीन की मात्रा न्यूनतम या अव्यसनकारी स्तर तक कम करने के एक मुख्य प्रश्न का समाधान होता है : जो लोक स्वास्थ्य के लिए बेहतर है... निकोटीन में तत्काल या क्रमिक कमी?
 
दो सप्ताह के बुनियादी अध्ययन और 20 सप्ताह के मध्यवर्तन के बाद, निकोटीन में तत्काल कमी सबसे कारगर उपाय साबित हुआ. निकोटीन की क्रमिक कमी की तुलना में निकोटीन की तत्काल कमी का सम्बन्ध निम्नलिखित से पाया गया :
समय के साथ विषैले तत्त्व से कम संपर्क
प्रति दिन कम सिगरेट का सेवन
निकोटीन पर निर्भरता में भारी कमी
सहभागियों द्वारा धूम्रपान रहित दिनों की संख्या ज्यादा

इसके ठीक विपरीत, निकोटीन पर निर्भरता, धूम्रपान रहित दिनों की संख्या, प्रतिदिन सेवन की गयी सिगरेटों की संख्या, निकोटीन के अधिकतर बायोमार्कर और तम्बाकू के धुएँ से सम्पर्क के मामले में में क्रमिक कमी वाले समूह के परिणाम, निकोटीन के परम्परागत स्तर वाले सिगरेटों वाले समूह से करीब-करीब मिलते-जुलते पाए गए.

मिनेसोटा विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक कम्‍पेनियन आर्टिकल में मिनेसोटा मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा के प्राध्यापक, डॉ. डोरोथी हत्सुकामी ने लिखा है : “परिणामों से सभी सिगरेटों में तेजी से निकोटीन कम करने के फायदों की पुष्टि होती है, मुख्यतः इसलिए कि इस दृष्टिकोण से स्मोकर्स को मदद हुयी जो शुरुआत में धूम्रपान छोड़ने, धूम्रपान रहित दिनों का अनुभव करने को बिलकुल तत्पर नहीं थे. यह एक अच्छी खबर है क्योंकि अधिकाँश स्मोकर धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, लेकिन केवल कुछ ही सफल हुए है.”

22nd सेंचुरी के उपाध्‍यक्ष (अनुसंधान एवं विकाश), जुआन सांचेज टैमुरिनो या बताया कि, “इस व्यापक, स्वतंत्र चिकित्सीय अध्ययन के परिणाम, 22nd सेंचुरी के वीएलएनसी सिगरेट के साथ संचालित और पहले से प्रकाशित चिकित्सीय अध्ययनों को समृद्ध करते हैं. डॉ. हत्सुकामी के अध्ययन से, जैसे ही हमारे ब्रांड ‘अ वैरी लो निकोटीन सिगरेट’ के लिए 22nd सेंचुरी कंपनी के संशोधित मॉडिफाइड रिस्क टोबैको प्रोडक्ट (एमआरटीपी) को अंतिम रूप दिया जाएगा, वीएलएनसी सिगरेट से लोक स्वास्थ्य को लाभ का पक्ष और मजबूत होगा जिसे इस साल के समाप्त होने के पहले एफडीए के पास जमा किया जाना है.”

“22nd सेंचुरी ग्रुप के अध्‍यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, हेनरी सिसिग्नानो III ने बताया कि, “इस नवीनतम स्वतंत्र चिकित्सीय अध्ययन का समकक्ष आलोचकों द्वारा समीक्षा के परिणाम, सिगरेटों के लिए कम किये हुये निकोटीन मानक का डॉ. एरिक डोनी द्वारा किये गए आकस्मिक परीक्षण के माध्यम से प्राप्त के विस्तार की पुष्टि होती है, जिसे द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन के अक्टूबर 2015 अंक में प्रकाशित किया गया था. 22nd सेंचुरी के वीएनएलä तंबाकू और टेक्नोलॉजी के प्रयोग से किये गए अनेक पूर्ण, स्वतंत्र चिकित्सीय अध्ययनों के प्राप्त आंकड़ों से एफडीए इस अपेक्षा की योजनायें तेज कर सकता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बिकने वाली सभी सिगरेटों में केवल न्यूनतम या अव्यसनकारी स्तर पर निकोटीन होगा. इस दिशा में, 22nd सेंचुरी हमारे अव्यसनकारी तम्बाकू की लाइसेंस उन सभी तंबाकू कंपनियों के देने को तत्पर है जो सचमुच स्मोकर्स की सेहत सुधारने के प्रति वचनबद्ध है.”
 
1,250 रोगियों वाले चरण-3 के चिकित्सीय अध्ययन के विषय में
शीर्षक : स्मोक एक्सपोज़र के बायोमार्कर्स पर सिगरेट की निकोटीन मात्र में तत्काल बनाम क्रमिक कमी का प्रभाव (जेएएमए. JAMA. 2018;320(9):880-891. doi:10.1001/jama.2018.11473)
 
लेखक : डोरोथी के. हत्सुकामी, पीएचडी; जिआंगुआ लुओ, पीएचडी; जोनी ए. जेन्सेन, एमपीएच; शेरोन एस. एलेन, एम.डी.; एरिक सी. डोनी, पीएचडी, एवं अन्य.
 
वित्‍त पोषण : इस स्वतंत्र चिकित्सीय अध्ययन के लिए धनराशि फ़ूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ड्रग एब्यूज (एनआईडीए) द्वारा दी गयी थी.
 
सारांश : इस चिकित्सीय अध्ययन के परिणामों के सारांश की विडियो https://jamanetwork.com/learning/video-player/16749452 पर उपलब्ध है.
 
अध्ययन स्थल : यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया (फिलाडेल्फिया, पेनसिलवेनिया); जॉन्स होपकिंस यूनिवर्सिटी (बाल्टिमोर, मेरीलैंड); ड्यूक यूनिवर्सिटी (रैले/डरहम, नार्थ कैरोलिना); मॉफिट कैंसर सेंटर (टैम्पा, फ्लोरिडा); यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिनोसेटा (मिनियापोलिस [लीड साईट] और डुलुथ, मिनेसोटा); यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर (हॉस्टन, टेक्सास); मेयो क्लिनिक (स्कॉट्सडेल, एरिज़ोना); यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया (सन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया); और ऑरेगोन रिसर्च इंस्टिट्यूट (यूगेन, ऑरेगोन).
 
 
स्पेक्ट्रम® रिसर्च सिगरेट के विषय में
 
22nd सेंचुरी ने स्‍वतंत्र शोधकर्ताओं और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑन ड्रग एब्‍यूज (एनआइडीए), यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफडीए), नेशनल कैंसर इंस्‍टीट्यूट (एनसीआइ) और सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोलएंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अधिकारियों के साथ मिलकर स्‍पेक्‍ट्रम® का विकास किया। मुख्‍य स्‍पेक्‍ट्रम® उत्‍पाद श्रृंखला जिसे अनूठे ढंग से 22nd सेंचुरी द्वारा बनाया गया है, में सिगरेट स्‍टाइल्‍स की एक सीरीज शामिल है 50 गुणा की रेंज में निकोटीन यील्‍ड्स हैं - बेहद कम (पारंपरिक सिगरेट ब्रांडों में मौजूद तंबाकू की तुलना में 97 प्रतिशत कम निकोटीन) से लेकर तुलनात्‍मक रूप से उच्‍च निकोटीन यील्‍ड्स। स्‍पेक्‍ट्रम® में नियमित और मेंथॉल वर्जन्‍स दोनों में 24 स्‍टाइल्‍स हैं और इसमें निकोटीन के 8 अलग-अलग स्‍तर हैं।
 
22nd सेंचुरी ग्रुप इंक. के विषय में
 
22nd सेंचुरी एक प्लांट बायोटेक्नॉलॉजी कंपनी है, जो जेनेटिक इंजीनियरिंग एवं प्लांट ब्रीडिंग पर केंद्रित है, जिसके द्वारा तम्बाकू के पौधों में निकोटीन की मात्रा तथा कैनेबिस पौधों में कैनेबिनॉयड्स का स्तर घटाया या बढ़ाया जा सकता है। तम्बाकू में कंपनी का प्रथम लक्ष्य धूम्रपान द्वारा होने वाले नुकसान को कम करना है। कैनेबिस में कंपनी का प्राथमिक लक्ष्य नई महत्वपूर्ण दवाईयों और कृषि फसलों के लिए प्रोपरायटरी हेंप/कैनेबिस स्ट्रेंस का निर्माण करना है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.xxiicentury.com और www.botanicalgenetics.com देखें।
 
भविष्‍य संकेती बयान के लिए चेतावनी नोट: इस प्रेस विज्ञप्ति में भविष्‍य–संकेती जानकारी इन्फॉर्मेशन है, जिसमें ऐसे सभी बयान शामिल हैं, जो इस प्रेस विज्ञप्ति की सामग्री, जिसमें भविष्य के राजस्व के अनुमान शामिल हैं, के बारे में 22nd सेंचुरी ग्रुप इंक, इसके निदेशकों या इसके अधिकारियों की भावना, विश्वास या वर्तमान उम्मीदों के संबंध में ऐतिहासिक तथ्य नहीं हैं। शब्द ‘मे’, ‘वुड’, ‘विल’, ‘एक्सपेक्ट’, ‘एंटीसिपेट’, ‘बिलीव’, ‘इंटेंड’ (होगा, आशा, अपेक्षित, यकीन, इरादा) तथा इसी तरह की अन्य अभिव्यक्तियां दूरदर्शी टिप्‍पणियां हैं। हम भविष्य के परिणामों, गतिविधि के स्तर या प्रदर्शन की गारंटी नहीं दे सकते। आपको इन भविष्‍य संकेती कथनों पर अत्यधिक निर्भर नहीं होना चाहिए। ये केवल उसी दिन की बात कहते हैं, जिस दिन इन्हें कहा गया है। इन चेतावनी नोट्स को किसी भी लिखित या मौखिक भविष्‍य संकेती बयानों के साथ देखा जाना चाहिए, जो हम भविष्य में जारी करेंगे। लागू कानून, जिसमें यूनाईटेड स्टेट्स का सिक्योरिटीज कानून शामिल है, द्वारा मांग किए जाने के अलावा, हम इन बयानों की पुष्टि के लिए कोई भी भविष्‍य संकेती कथन अद्यतन करना नहीं चाहते, जिनसे वास्तविक परिणाम, बाद की घटनाएं या परिस्थितियां प्रतिबिंबित हों या अनपेक्षित घटनाओं का होना प्रतिबिंबित हो। आपको 7 मार्च, 2018 को जारी 31 दिसंबर, 2017 को समाप्त होने वाले वित्तवर्ष के लिए फॉर्म 10-के पर हमारी वार्षिक रिपोर्ट में हमारे द्वारा किए गए विभिन्न खुलासों की समीक्षा व अध्ययन सावधानी से करना चाहिए, जिसमें एक सेक्शन ‘रिस्क फैक्टर्स’ का है तथा यूएस सिक्योरिटीज एण्ड एक्सचेंज कमीशन को दी गई हमारी अन्य रिपोर्टें हैं, जो इच्छुक पक्षों को उन जोखिमों के बारे में बताने का प्रयास करती हैं, जिनसे हमारा व्‍यावसाय, वित्तीय स्थिति, परिचालन के परिणाम व नकद प्रवाह प्रभावित हो सकते हैं। यदि इनमें से एक या अधिक जोखिम या अनिश्चिततायें, अथवा कोई अनुमान गलत साबित होते हैं, हमारे वास्‍तविक परिणाम अनुमानित परिणामों से भौतिक रूप से अलग हो सकते हैं।
 
businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180821005452/en
 
संपर्क:
22nd सेंचुरी ग्रुप 
जेम्‍स वेल, 716-270-1523
संचार निदेशक 
jvail@xxiicentury.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।​​

United States, N.Y., Williamsville