2018-08-23
A | A- | A+    

Business Wire


22nd सेंचुरी को 3.6 मिलियन स्‍पेक्‍ट्रम® यू.एस. गवर्नमेंट रिसर्च सिगरेट का ठेका प्राप्‍त हुआ

22nd Century Group, Inc. (9:20AM) 

Business Wire India

तम्बाकू से होने वाले नुकसान को कम करने और बेहद कम निकोटीन तंबाकू पर केंद्रित प्लांट बायोटेक्नॉलॉजी कंपनी, 22nd सेंचुरी ग्रुप, इंक. (एनवाईएसई अमेरिकन : XXII), आज घोषणा की है कि नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑन ड्रग एब्‍यूज (एनआइडीए), यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफडीए) और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधानकर्ताओं ने 22nd सेंचुरी की प्रॉपरायटरी स्‍पेक्‍ट्रम® रिसर्च सिगरेट की नई, उल्‍लेखनीय मात्रा का अनुरोध किया है। एनआइडीए, एफडीए और अन्‍य के सहयोग में,आरटीआइ इंटरनेशनल ने 3.6 मिलियन स्‍पेक्‍ट्रम® रिसर्च सिगरेट के लिए 22nd सेंचुरी को एक ठेका सौंपा है।

आरटीआइ का नया स्‍पेक्‍ट्रम® ठेका ऐसे समय में आया है जब एफडीए के ऐडवांस्‍ड नोटिस ऑफ प्रपोज्‍ड रूलमेकिंग (एएनपीआरएम) के लिए एफडीए की सार्वजनिक प्रतिक्रिया अवधि करीब आ रही है जिसमें ऐसा नियम स्‍थापित करने के लिए कहा गया है जिसमें यह आवश्‍यक है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र में बेची जाने वाली सभी सिगरेटों में निकोटीन का सिर्फ न्‍यूनतम या गैर-लती स्‍तर ही होगा। एक ओर एफडीए अपनी नियम-निर्माण प्रक्रिया पर जोर दे रहा है, वहीं, 22nd सेंचुरी कंपनी के प्रॉपरायटरी “ब्रांड ए” वेरी लो निकोटीन कंटेंट (वीएलएनसी) सिगरेट के लिए अपने ऐतिहासिक मोडीफाइड रिस्‍क टोबैको प्रोडक्‍ट (एमआरटीपी) अनुप्रयोग को उन्‍नत बना रही है। 22nd सेंचुरी इस साल की समाप्ति से पहले अपने एमआरटीपी अनुप्रयोग को दाखिल करेगी।

एफडीए की निकोटीन कम करने की अनिवार्य योजना पर प्रगति 22nd सेंचुरी के कार्य को परिलक्षित करती है जो बेहद न्‍यून निकोटीन सिगरेट उत्‍पाद मानक को निर्मित करने के लिए किया जा रहा है और यह अमेरिका के तंबाकू उद्योग को हमेशा के लिए बदलकर रख देगा। निकोटीन की बेहद कम मात्रा सभी सिगरेटों की लत पैदा करने और उसे बनाये रखने की क्षमता को दूर करेगी।

आल्ट्रिया (एमओ), रेनॉल्‍ड्स अमेरिकन, ब्रिटिश अमेरिकी टोबैको (बीएटीएस.एल), की अनुषंगी और अन्‍य “बड़ी तंबाकू” कंपनियों द्वारा बेची जाने वाली पारंपरिक सिगरेटों में मौजद तंबाकू की तुलना में 95 प्रतिशत कम निकोटीन के साथ, 22nd सेंचुरी की वीएलएनसी सिगरेट एफडीए द्वारा अधिकृत मोडिफाइड रिस्‍क टोबैको प्रोडक्‍ट्स के तौर पर पहली ज्‍वलनशील सिगरेट बन सकती हैं।

स्‍वतंत्र वैज्ञानिक फिलहाल 22nd सेंचुरी के प्रॉपरायटरी स्‍पेक्‍ट्रम® रिसर्च सिगरेटों का इस्‍तेमाल कर दो दर्जन से अधिक सक्रिय नैदानिक अध्‍ययन कर रहे हैं। अनेक नैदानिक अध्‍ययनों के पूरा होने के बाद, जिनमें स्‍मोकर्स के लिए वीएलएनसी सिगरेटों के व्‍यापक प्रयोग का परीक्षण किया गया (डॉनी, एट अल., हटसुकामी, एट अल., मर्सिनकैवेज, एट अल.), शोधकर्ता अब समाज के अधिक संकीर्ण, संवेदनशील समूहों पर वीएलएनसी सिगरेटों के प्रयोग और प्रभाव की पड़ताल कर रहे हैं। इनमें किशोरवय जिनमें एडीएचडी पाया गया, मूड एवं एंक्‍जाइटी डिस्‍कॉर्डर वाले मरीज, शिजोफ्रेनिया से पीड़ित स्‍मोकर्स आदि भी शामिल हैं। इन स्‍वतंत्र अध्‍ययनों से एकत्र किये गये आंकड़ें सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य पर वीएलएनसी सिगरेटोंके प्रभाव पर पहले से पूरे हो चुके नैदानिक अध्‍ययनों से मिली जानकारी में विस्‍तार करेंगे।

22nd सेंचुरी ग्रुप के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी हेनरी सिसिगनानो III ने बताया, "22nd सेंचुरी का प्रॉपरायटरी स्‍पेक्‍ट्रम® रिसर्च सिगरेट सिगरेट में निकोटीन कम करने के लिए एफडीए के प्रयासों और वीएलएनसी सिगरेट के लिए 22nd सेंचुरी के अपने एमआरटीपी अनुप्रयोग दोनों के लिए वैज्ञानिक सहयोग प्रदान कर रहा है और आगे भी करता रहेगा। वीएलएन™ स्‍पेक्‍ट्रम® सिगरेट अब व्‍यापक रूप से सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य के समर्थकों द्वारा सराही जा रही हैं और यह आने वाली सभी सिगरेटों का आर्किटाइप हैं.... 22nd सेंचुरी का सभी रुचिकर कंपनियों के लिए हमारी प्रॉपरायटरी तंबाकू तकनीक का लाइसेंस देने का ऑफर का तात्‍पर्य है कि वीएलएन सिगरेट जल्‍द ही विश्‍वस्‍तर पर उन स्‍मोकर्स के लिए उपलब्‍ध होंगी जो सिगरेट को लेकर अपनी लत को छोड़ना चाहते हैं।"

स्‍पेक्‍ट्रम® के विषय में

22nd सेंचुरी ने स्‍वतंत्र शोधकर्ताओं और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑन ड्रग एब्‍यूज (एनआइडीए), यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफडीए), नेशनल कैंसर इंस्‍टीट्यूट (एनसीआइ) और सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोलएंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अधिकारियों के साथ मिलकर स्‍पेक्‍ट्रम® का विकास किया। मुख्‍य स्‍पेक्‍ट्रम® उत्‍पाद श्रृंखला जिसे अनूठे ढंग से 22nd सेंचुरी द्वारा बनाया गया है, में सिगरेट स्‍टाइल्‍स की एक सीरीज शामिल है 50 गुणा की रेंज में निकोटीन यील्‍ड्स हैं- बेहद कम (पारंपरिक सिगरेट ब्रांडों में मौजूद तंबाकू की तुलना में 97 प्रतिशत कम निकोटीन) से लेकर तुलनात्‍मक रूप से उच्‍च निकोटीन यील्‍ड्स। स्‍पेक्‍ट्रम® में नियमित और मेंथॉल वर्जन्‍स दोनों में 24 स्‍टाइल्‍स हैं और इसमें निकोटीन के 8 अलग-अलग स्‍तर हैं।

22 सेंचुरी ग्रुप इंक. के विषय में

22 सेंचुरी एक प्लांट बायोटेक्नॉलॉजी कंपनी है, जो जेनेटिक इंजीनियरिंग एवं प्लांट ब्रीडिंग पर केंद्रित है, जिसके द्वारा तम्बाकू के पौधों में निकोटीन की मात्रा तथा कैनेबिस पौधों में कैनेबिनॉयड्स का स्तर घटाया या बढ़ाया जा सकता है। तम्बाकू में कंपनी का प्रथम लक्ष्य धूम्रपान द्वारा होने वाले नुकसान को कम करना है। कैनेबिस में कंपनी का प्राथमिक लक्ष्य नई महत्वपूर्ण दवाईयों और कृषि फसलों के लिए प्रोपरायटरी हेंपकैनेबिस स्ट्रेंस का निर्माण करना है। अधिक जानकारी के लिए www.xxiicentury.com और www.botanicalgenetics.com पर जायें।
 
भविष्‍य संकेती बयान के लिए चेतावनी नोट: इस प्रेस विज्ञप्ति में भविष्‍य–संकेती जानकारी इन्फॉर्मेशन है, जिसमें ऐसे सभी बयान शामिल हैं, जो इस प्रेस विज्ञप्ति की सामग्री, जिसमें भविष्य के राजस्व के अनुमान शामिल हैं, के बारे में 22nd सेंचुरी ग्रुप इंक, इसके निदेशकों या इसके अधिकारियों की भावना, विश्वास या वर्तमान उम्मीदों के संबंध में ऐतिहासिक तथ्य नहीं हैं। शब्द ‘मे’, ‘वुड’, ‘विल’, ‘एक्सपेक्ट’, ‘एंटासिपेट’, ‘बिलीव’, ‘इंटेंड’ तथा इसी तरह की अन्य अभिव्यक्तियां दूरदर्शीटिप्‍पणियां हैं। हम भविष्य के परिणामों, गतिविधि के स्तर या प्रदर्शन की गारंटी नहीं दे सकते। आपको इन भविष्‍य संकेती कथनों पर अत्यधिक निर्भर नहीं होना चाहिए। ये केवल उसी दिन की बात कहते हैं, जिस दिन इन्हें कहा गया है। इन चेतावनी नोट्स को किसी भी लिखित या मौखिक भविष्‍य संकेती बयानों के साथ देखा जाना चाहिए, जो हम भविष्य में जारी करेंगे। लागू कानून, जिसमें यूनाईटेड स्टेट्स का सिक्योरिटीज कानून शामिल है, द्वारा मांग किए जाने के अलावा, हम इन बयानों की पुष्टि के लिए कोई भी भविष्‍य संकेती कथन अद्यतन करना नहीं चाहते, जिनसे वास्तविक परिणाम, बाद की घटनाएं या परिस्थितियां प्रतिबिंबित हों या अनपेक्षित घटनाओं का होना प्रतिबिंबित हो। आपको 7 मार्च, 2018 को जारी 31 दिसंबर, 2017 को समाप्त होने वाले वित्तवर्ष के लिए फॉर्म 10-के पर हमारी वार्षिक रिपोर्ट में हमारे द्वारा किए गए विभिन्न खुलासों की समीक्षा व अध्ययन सावधानी से करना चाहिए, जिसमें एक सेक्शन ‘रिस्क फैक्टर्स’ का है तथा यूएस सिक्योरिटीज एण्ड एक्सचेंज कमीशन को दी गई हमारी अन्य रिपोर्टें हैं, जो इच्छुक पक्षों को उन जोखिमों के बारे में बताने का प्रयास करती हैं, जिनसे हमारा व्‍यावसाय, वित्तीय स्थिति, परिचालन के परिणाम व नकद प्रवाह प्रभावित हो सकते हैं। यदि इनमें से एक या अधिक जोखिम या अनिश्चिततायें, अथवा कोई अनुमान गलत साबित होते हैं, हमारे वास्‍तविक परिणाम अनुमानित परिणामों से भौतिक रूप से अलग हो सकते हैं।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180821005452/en/
 
संपर्क:
22nd सेंचुरी ग्रुप
जेम्‍स वेल, संचार निदेशक
716-270-1523
jvail@xxiicentury.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, N.Y., Clarence