2018-08-09
A | A- | A+    

Business Wire


मित्सुई केमिकल्स: फोटोवोल्टिक विद्युत उत्पादन और भारत में उसके विस्तार के लिए नैदानिक व्यवसाय

Mitsui Chemicals, Inc. (10:35AM) 

Business Wire India

मित्सुई केमिकल्स, इंक. (टोक्यो:4183) (अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी : सुतोमु तन्नोवा) ने आज भारत के गुजरात राज्य में पीआई बर्लिन की साझेदारी में एक सोलर पैनल परीक्षण तथा प्रमाणन प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना का एलान किया।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180808005170/en/


Business Rollout in India (Graphic: Business Wire)

भारत में व्यवसाय की शुरुआत (ग्राफ़िक : बिज़नेस वायर)
 
भारत में बढ़ती आबादी और करीब 7% की विश्वसनीय आर्थिक विकास दर के कारण ऊर्जा की मांग बढ़ रही है। और चूंकि फोटोवोल्टिक विद्युत उत्पादन सयंत्रों की संख्या बढ़ाने की योजना पर काम हो रहा है, भारत सरकार ने इसी जुलाई माह में देश में खराब गुणवत्ता वाले सोलर पैनल्स की आवक रोकने के लिए कदम उठाते हुए सभी फोटोवोल्टिक परियोजनाओं में प्रयुक्त पैनलों के लिए बीआइएस प्रमाणन*1 अनिवार्य कर दिया है।
 
मित्सुई केमिकल्स जापान में 2014 से फोटोवोल्टिक विद्युत उत्पादन के लिए अपने नैदानिक व्यवसाय को आगे बढ़ा रहा है। अब पैनल तथा विद्युत संयंत्र नैदानिकी में अपने संचित तकनीकी ज्ञान का लाभ उठाते हुए, मित्सुई केमिकल्स भारत में भी यही व्‍यावसाय आरंभ करेगा। मित्सुई केमिकल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एमसीआईएनडी : नई दिल्ली, भारत: प्रेसिडेंट : सूरज आर्य) जर्मनी के अग्रणी अधिकृत प्रयोगशाला परीक्षण सेवा प्रदाता संस्थान, पीआई फोटोवोल्टिक-इंस्टिट्यूट बर्लिन एजी (पीआई बर्लिन) की साझेदारी में एक सोलर पैनल परीक्षण तथा प्रमाणन प्रयोगशाला स्थापित करने जा रहा है। यह संयंत्र अगस्त 2019 से बीआइएस प्रमाणन परीक्षण स्वीकार करना आरम्भ करेगा। आगे बीआइएस परीक्षण में एक उत्कृष्ट कीर्तिमान स्थापित करने और उसे बाद सोलर पैनल तथा विद्युत संसंत्रों के लिए नैदानिक व्यवसाय में इसका प्रयोग करने की योजना है।

*1: बीआइएस (भारतीय मानक ब्यूरो) प्रमाणन : जापान के जेआइएस प्रमाणन के समकक्ष किन्तु भारत में केवल अधिकृत संयंत्रों द्वारा प्राप्य
*2: आईईसी (अंतर्राष्ट्रीय विद्युततकनीकी आयोग) प्रमाणन : विद्युत एवं इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मानक प्रमाणन

 
एमसीआईएनडी सोलर पैनल परीक्षण एवं प्रमाणन प्रयोगशाला पर एक नजर
स्थान
 
अहमदाबाद, गुजरात, भारत
व्यावसायिक विवरण
 
सोलर पैनलों का बीआइएस प्रमाणन (पैनलों तथा विद्युत संयंत्रों के लिए भावी शुरुआत के साथ)
समय-सारणी (संभावित)
 
निर्माण अक्टूबर 2018 में आरम्भ होगा और मार्च 2019 में पूरा होगा. परीक्षण अगस्त 2019 से आरम्भ होगा.
नवीन और अक्षय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा बीआइएस परीक्षण तथा प्रमाणन प्रयोगशाला के रूप में अधिकार पाना
 

फोटोवोल्टिक विद्युत उत्पादन के लिए मित्सुई केमिकल्स का नैदानिक व्यवसाय ब्लू वैल्यूTM*3 है –फोटोवोल्टिक विद्युत उत्पादन से उत्पन्न ग्रीनहाउस गैसों को कम करने में सहायक के रूप में, पैनल उत्पादन क्षमता में गिरावट रोकने के लिए विद्युत संयंत्र के निर्माण के पहले पैनल नैदानिकी सहित प्रमाणित है। इस व्यवसाय के माध्यम से मित्सुई केमिकल्स ग्रुप सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के अंतर्गत लक्षित सामाजिक समस्याओं के समाधान में सहयोग जारी रखेगा।

*3 ब्लू वैल्यूTM: “पर्यावरण के प्रति सद्भाव में एकजुट समाज” का निर्माण करना, मित्सुई केमिकल्स ग्रुप अपने हिस्सेदारों के साथ उन मूल्यों को साझा करने के लिए अपने उत्पादों तथा सेवाओं को अधिकाधिक दृष्टिगोचर बनाता है। हम उत्पादों और सेवाओं का उनके प्रयोग के अनुसार अलग-अलग पैमाने पर मूल्‍यांकन करते हैं और तब उनमें से जो पर्यावरणीय योगदान में उच्च स्तर के होते हैं उन्हें ही ब्लू वैल्यूTM प्रमाणन प्रदान करते हैं।

मित्सुई केमिकल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
प्रतिष्ठापन : फरवरी 2008
पूंजी : 300 मिलियन रूपए (मित्सुई केमिकल्स : 99%, मित्सुई केमिकल्स एशिया पैसिफिक : 1%) प्रधान कार्यालय : नई दिल्ली, भारत
व्यवसाय : मित्सुई केमिकल्स ग्रुप के उत्पादों का विपणन और विक्रय

पीआई फोटोवोल्टिक-इंस्टिट्यूट बर्लिन एजी
प्रतिष्ठापन : अक्टूबर 2006
मूल पूंजी : 1,37,596.00 यूरो
प्रधान कार्यालय : बर्लिन, जर्मनी
व्यवसाय : फोटोवोल्टिक (पीवी) विद्युत उत्पादन में अग्रणी क्षेत्र, यूरोप में अवस्थित पीआई फोटोवोल्टिक-इंस्टिट्यूट बर्लिन पीवी उपकरण और दिद्युत संयंत्रों के लिए एक प्रमुख तकनीकी सलाहकार, जोखिम प्रबंधक और गुणवत्ता आश्वासन प्रदाता है। पीआई पीवी विद्युत संयंत्रों और पीवी पैनेल निर्माण के लिए स्वतंत्र तकनीकी उद्यम सेवाओं के साथ सोलर पैनेल से सम्बंधित परीक्षण, प्रमाणन तथा अनुसंधान एवं विकास (आर ऐंड डी) प्रदान करने के लिए अपने अधिकृत परीक्षण एवं प्रमाणन प्रयोगशाला का प्रयोग करता है। पीआई बर्लिन ने पीवी पैनल निर्माण क्षमता के 67 गीगावाट, पीवी विद्युत संयंत्रों के 7.5 गीगावाट से अधिक का मूल्यांकन किया है और 120 से अधिक निर्माताओं पर 245 से अधिक कारखानों का परीक्षण किया है।

स्रोत विवरण businesswire.com के लिंक पर देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180808005170/en/
 
मल्टीमीडिया उपलब्ध : https://www.businesswire.com/news/home/20180808005170/en/
संपर्क :
मित्सुई केमिकल्स, इंक.
मियाको ओत्सुका, +81-3-6253-2100
कॉर्पोरेट कम्‍यूनिकेशंस विभाग
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Japan, TOKYO