2018-08-06
A | A- | A+    

Business Wire


दुबई चैम्‍बर ने भारत में कार्यालय खोलकर अपनी वैश्विक उपस्थिति को मजबूत किया

Dubai Chamber of Commerce and Industry (9:15AM) 

Business Wire India

दुबई चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री ने भारत में अपना नया प्रतिनिधि कार्यालय खोलने की घोषणा की है। यह कार्यालय चैम्‍बर के सदस्‍यों के लिए नये कारोबारी अवसरों की पहचान करने का काम करेगा। यह भारतीय कंपनियों को दुबई के लिए आकर्षित करेगा और द्विपक्षीय व्‍यापार एवं निवेश का विस्‍तार करेगा।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51847321&lang=en


H.E. Hamad Buamim, President and CEO of the Dubai Chamber (Photo: AETOSWire)

माननीय हमाद बुआमिम, दुबई चैम्‍बर के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (फोटो: एइटोसवायर)
 
नया कार्यालय मुंबई में स्थित है और यह इस साल चैम्‍बर द्वारा खोला गया दूसरा प्रतिनिधि कार्यालय है। संस्‍थान के अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यालयों की कुल संख्‍या 10 हो गई है।
 
माननीय हमाद बुआमिम, दुबई चैम्‍बर के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने विस्‍तारपूर्वक बताया कि “मुंबई कार्यालय का शुभारंभ चैम्‍बर की वैश्विक उपस्थिति बढ़ाने की अपनी योजनाओं के अनुरूप है। उन्‍होंने इसे भारत के साथ आर्थिक सहयोग को और मजबूत बनाने के लिए एक रणनीतिक कदम बताया, जोकि दुबई के लिए दूसरा सबसे बड़ा व्‍यापारिक साझीदार बना हुआ है एवं दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक है।

माननीय बुआमिम ने कहा, “दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था होने के नाते, भारत स्‍पष्‍ट तौर पर वैश्विक वृद्धि का इंजन है जोकि शानदार व्‍यावसायिक सामर्थ्‍य एवं वृद्धि के परिदृश्‍यों की पेशकश करता है। भारत में आर्थिक सुधारों और विकास योजनाओं की गति काफी तेज हो रही है और यह आधारभूत संरचना, लॉजिस्टिक्‍स एवं शहरी नियोजन जैसे क्षेत्रों में नये कारोबारी अवसरों का निर्माण कर रही है जिससे दुबई में कंपनियों को निश्चित तौर पर लाभ मिल सकता है।”

दुबई चैम्‍बर के अध्‍यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि नये कार्यालय का शुभारंभ ऐसे समय में किया गया है जब भारत-यूएई के राजनीतिक एवं आर्थिक गठजोड़ उनके सबसे मजबूत बिंदु पर पहुंच चुके हैं, दोनों पक्षों की ओर से उच्‍च स्‍तरीय दौरे किये गये हैं और कई रणनीतिक सहयोग अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किये गये हैं।

दुबई चैम्‍बर के साथ पंजीकृत भारतीय कंपनियों की संख्‍या 2015 के 27,717 से बढ़कर 2018 की पहली छमाही में 38,238 पहुंच गई है। इसमें 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

दुबई और भारत के बीच गैर-तैलीय व्‍यापार में हालिया वर्षों में स्‍थायी वृद्धि देखने को मिल रही है। 2017 में यह 27 अरब डॉलर पहुंच गया है। इस व्‍यापार का मूल्‍य समान वर्ष के लिए दुबई के कुल गैर-तैलीय विदेशी व्‍यापार का 7.6 प्रतिशत है।

दुबई चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री:

दुबई चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री की स्‍थापना 1965 में की गई थी। यह एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक कंपनी है जिसका मिशन दुबई में कारोबारी समुदाय के हितों का प्रतिनिधित्‍व करना, उन्‍हें सहयोग एवं सुरक्षा प्रदान करना है। इसके लिए यह अनुकूल कारोबारी परिवेश का निर्माण करता है, व्‍यावसाय के विकास को सहयोग देता है और दुबई को अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यावसायिक केंद्र के तौर पर बढ़ावा देता है।

*स्रोत: एईटोसवायर
 
businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51847321&lang=en
 

संपर्क :
दुबई चैम्‍बर
मोहम्‍मद माउजेहेम, +97142028537
mohamad.mouzehem@dubaichamber.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United Arab Emirates, Dubai