2018-08-02
A | A- | A+    

Business Wire


इलेक्‍ट्रो स्‍कैन इंक के संस्‍थापक चुक हैंसेन बोस्‍टन में 2018 कॉमसॉल सम्‍मेलन में उपस्थित होंगे

Electro Scan Inc. (6:38PM) 

Business Wire India

इलेक्‍ट्रो स्‍कैन इंक., इंटलीजेंट लीक डिटेक्‍शन तकनीकों और क्‍लाउड-आधारित सॉफ्‍टवेयर-एज-ए-‍सर्विस (एसएएएस) एनालिटिक्‍स की अग्रणी प्रदाता, ने आज घोषणा की है कि इसके संस्‍थापक एवं अध्‍यक्ष, चुक हैंसेन, 3-5 अक्‍टूबर 2018 को बोस्‍टन, मैसाचुसेट्स में 2018 कॉमसॉल सम्‍मेलन  में शिरकत करेंगे।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180801005298/en/


Electro Scan Inc. COMSOL® Multiphysics® Focused Electrode Leak Location (FELL) Pipeline Diagnostic Tool. (Graphic: Business Wire)

इलेक्‍ट्रो स्‍कैन इं. कॉमसॉल® मल्‍टीफिजिक्‍स® फोकस्‍ड इलेक्‍ट्रोड लीक लोकेशन (एफईएएल) पाइपलाइन डायग्‍नोस्टिक टूल (ग्राफिक: बिजनेस वायर)

इलेक्‍ट्रो स्‍कैन की पेटेंटेड और पेटेंग-लंबित कम वोल्‍टेज वाली कंडक्टिविटी तकनीक को एक क्रांतिकारी तकनीक के रूप में देखा गया है जोकि सीधे उन म्‍यूनिसिपल सीवर और पानी के  पाइपलाइन मालिकों को लाभ पहुंचाती है जोकि पुन:स्‍थापन और रिप्‍लेसमेंट कार्यक्रमों से जुड़े हुये हैं। 

हाल में, अमेरिकन वाटर वर्क्‍स एसोसिएशन (एडब्‍लूडब्‍लूए) ने अपनी  2018 स्‍टेट ऑफ द वाटर इंडस्‍ट्री रिपोर्ट  जारी की जिसका नाम था “जल एवं अपशिष्‍ट जल आधारभूत संरचना का नवीकरण एवं प्रतिस्‍थापन”। यह लगातार चौथे साल उद्योग की नंबर 1 प्राथमिकता है। अभी भी, भरोसेमंद ढंग से मरम्‍मत को प्रमाणित करने वाली तकनीकों का अभाव आधारभूत संरचना प्रतिस्‍थापन कार्यक्रमों की दीर्घकालिक स्‍थायित्‍वपूर्णता एवं नवीकरण को चुनौत दे सकता है।

कंपनी की केंद्रित इलेक्‍ट्रोड लीक लोकेशन (एफईएलएल) तकनीक सटीक, गैरनिष्‍पक्ष और अमिश्रित लीक परीक्षण परिणामों को प्रदान करने और खासतौर से सेवा पश्‍चात दोबारा कनेक्‍शन में वाटरटाइट के तौर पर, नये एवं पुन:स्‍थापित पाइप्‍स के प्रमाणन में अपनी क्षमता में अकेले रूप से अनोखी है।

एक बार क्षेत्र में परीक्षण होने के बाद, परिणाम मिनटों में उपलब्‍ध हो जाते हैं, इसके लिए किसी तृतीय पक्ष द्वारा डेटा विवेचन की जरूरत नहीं पडती।

परिणामस्‍वरूप, मालिक और ठेकेदार फौरन मरम्‍मत को पहचान कर उन्‍हें प्राथमिकता दे सकते हैं जोकि खासतौर पर नये पाइप लगाने और ठेकेदार का भुगतान अधिकृत करने से पहले मालिकों के लिए काफी लाभदायक है।

हैंसेन ने कहा, “विशेषज्ञ कॉमसॉल® उपयोक्‍ताओं की इतनी प्रतिष्ठित समिति द्वारा चुना जाना सौभाग्‍य की बात है।”

यूएसईपीए के अनुसार, हर साल 860 अरब गैलन अपशिष्‍ट जल नदियों और झरनों को गंदा करता है जिसका इस्‍तेमाल पेयजल के लिए किया जाता है, 22 अरब गैलन उपचारित जल हर साल बर्बाद हो जाता है। इन नुकसानों से बचा जा सकता है जोकि दरारों, खराब सेवा कनेक्‍शन, त्रुटिहीन ज्‍वाइंट्स, ठेकेदार के क्षतिग्रस्‍त , खराब निर्माण, और संरचनागत नाकामी के कारण होते हैं। कई मामलों में, लीक्‍स का सटीकता से पता नहीं चल पाता है और मौजूदा समय में उपलब्‍ध तकनीकों का इस्‍तेमाल कर उनकी मात्रा का निर्धारण नहीं हो पाता है।

हैंसेन का पत्र जिसका शीर्षक “नई एवं पुनस्‍थापित सीवर एवं वाटरपाइप्‍स में लीकेज रेट्स की मात्रा का पता लगाने के लिए मल्‍टीफिजिक्‍स का इस्‍तेमाल करना” है, को गुरुवार, 4अक्‍टूबर को प्रस्‍तुत किया जायेगा। इससे पहले हैंसेन 29 सितंबर से 3 अक्‍टूबर2018तक न्‍यू ऑरलियॉन्‍स, लुइसियाना में 91वें वार्षिक वाटर एनवॉयरमेंट फेडरेशंस एनुअल टेक्निकल एक्जिबिशन एंड कॉन्‍फ्रेंस (डब्‍लूईएफटीईसी) 2018 में शिरकत करेंगे।

एएसटीएम स्‍टैंडर्ड एफ 2550 जिसे 31 दिसंबर 2006 को नवीकृत किया गया था, और जिसने कम सटीक अकाउस्टिक, दर्शनीय और क्‍लोज्‍ड सर्किटक टेलीविजन (सीसीटीवी) कैमरा-आधारित जांच उपकरणों की जगह ली थी,  के अनुसार, कंपनी की एफईएलएल तकनीक पाइप्‍स को वाटरटाइट के तौर पर प्रमाणित करती है।

मशहूर सिविल इंजीनियरिंग एजूकेटर केन केरी,पीएचडी, पी.ई. प्रोग्राम डायरेक्‍ट, वाटर प्रोग्राम्‍स के कार्यालय, कैलिफोर्निया स्‍टेट यूनिवर्सिटी,सैक्रामेंटो द्वारा प्रोत्‍साहित इलेक्‍ट्रो स्‍कैन की तकनीक विश्‍वसनीय रूप से क्‍योर्ड-इन-प्‍लेस पाइप (सीआइपीपी) प्रतिष्‍ठापन और स्‍प्रे-इन-प्‍लेस पाइप (एसआइपपी) कोटिंग्‍स का परीक्षण एवं प्रमाणन करती है। 

फील्‍ड परीक्षण के लिए तैयार में मदद के लिए, हैंसेन ने मात्रात्‍मक विश्‍लेषण के लिए कॉमसॉल® मल्‍टीफिजिक्‍स® का चुनाव किया। ताकि अमेरिका में दर्जनों यूटिलिटीज और अग्रणी अंतर्राष्‍ट्रीय वाटर यूटिलिटीज में सीवर एवं वाटर पाइपलाइंस के पूर्व एवं पश्‍चात पुनस्‍थान के आकलन के लिए परिणामों को दोहराया जा सके।

25 से अधिक वर्षों के लिए, सीवर एवं जल पुनर्वास ठेकेदार और आपूर्तिकर्ता दार्शनिक जांच अथवा सीसीटीवी जांच पर विशिष्‍ट रूप से भरोसा करते आये हैं ताकि मौजूदा अथवा पुन:स्‍थापित पाइपलाइंस की वाटर टाइटनेस का मूल्‍यांकन किया जा सके।

2011 से, म्‍यूनिसिपल सीवर एवं वाटर सिस्‍टम मालिकों ने देखा है कि एफईएलएल टेक्‍नोलॉजी निरंतर पाइप्‍स में लीक्‍स का पता लगाकर उसे ठीक करती हैं और इसे पहले वाटरटाइट के तौर पर प्रमाणित किया गया है।

3/8वें इंच के भीतर लीक का पता लगाने के अतिरिक्‍त, इलेक्‍ट्रो स्‍कैन की तकनीक गैलन प्रति मिनट अथवा लिटर प्रति सेकंड की कस्‍टमरी इकाई में प्रत्‍येक त्रुटि के लिए लीकेज दर की गणना करती है।

सुरक्षात्‍मक कोटिंग्‍स के लिए सुविख्‍यात हॉलिडे परीक्षण तकनीकों में लो वोल्‍टेज करेंट का इस्‍तेमाल करने की तरह, कंपनी पाइप वॉल के साथ इसके समूची लंबाई का चौतरफा परीक्षण करने में सक्षम है।

हैंसेन ने कहा, “हमें कई प्रमुख शहरों, म्‍यूनिसिपल यूटिलिटीज और कंसल्टिंग इंजीनियरों के साथ सहयोग करके खुशी है। जोकि नये एवं मौजूदा पाइपलाइंस का आकलन करने के लिए अधिक सख्‍त स्‍वीकार्य मानदंडों को अपनाते हैं। इससे रेट पेअर्स और म्‍यूनिसिपल बॉन्‍डधारकों के लिए लागत में सीधे बचत होती है।”

हैंसेन ने कहा, “सीवर एवं जल आधारभूत संरचना में सुधार करने के लिए जरूरी लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर के मद्देनजर, उद्योग को स्‍वतंत्र एवं भरोसेमंद टूल की जरूरत थी ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि पाइपलाइन मालिक लगाने के लिए सही पाइप को प्राथमिकता दें और फिर वाटरटाइट के तौर पर प्रमाणित करें।”

कॉमसॉल® मल्‍टीफिजिक्‍स® का इस्‍तेमाल करने से इसकी क्षमताओं का प्रमाणन करने में मदद मिली, कंपनी को अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण निकाय (यूएसईपीए), वाटर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा स्‍वतंत्र परीक्षण, यूनिवर्सिटी परीक्षण और ग्राहक मानक परीक्षण से भी गुजरना पड़ा। ताकि परिणामों की तुलना लिगेसी जांच उपकरणों से की जा सके।

प्रमाणन परीक्षण पाइप की विभिन्‍न सामग्रियों, आकारों, लंबाई, कवर की गहराई, मिट्टी के प्रकार और लाइनिंग सामग्रियों जिसमें दोनों लाइव पाइपलाइंस और एक्‍सह्यूम्‍ड पाइप सेक्‍शंस शामिल हैं, पर किया गया।

2015 से, स्विन्‍डन, इंग्‍लैंड की डब्‍लूआरसी पीएलसी ने इलेक्‍ट्रो स्‍कैन की तकनीक को यूके में लीक लोकेशन/क्‍वालिफिकेशन में इसके विशिष्‍ट उपयोग के लिए अपनाया है।

बोस्‍टन में 2018 कॉमसॉल सम्‍मेलन में उपस्थित होने के लिए सीमित संख्‍या में उपयोक्‍ताओं को आमंत्रित किया गया। इसमें 13 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्‍सा लिया और इसके सारांश की समीक्षा 55-सदस्‍यीय चयन समिति  द्वारा की गई।

हैंसेन ने कहा, “इलेक्‍ट्रो स्‍कैन जैसी हलचल मचाने वाली तकनीकें हमारे बहुमूल्‍य जल आधारभूत संरचना की विश्‍वसनीयता, नवीकरण और स्‍थायित्‍वपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए आवश्‍यक निर्णय लेने की संभावना को तलाशती हैं।”

उपकरण म्‍यूनिसिपल यूटिलिटीज और अधिकृत ठेकेदारों को लाइसेंसिंग के लिए पेश किये जाते हैं। जिसके लिए सेवायें इलेक्‍ट्रो स्‍कैन इंक. अथवा अधिकृत एजेंट से उपल्‍ब्‍ध होती हैं।

इलेक्‍ट्रो स्‍कैन इंक. के विषय में

कंपनी का मुख्‍यालय सैक्रामेंटो, कैलिफोर्निया में है और यह इंटेलीजेंट पाइप डायग्‍नोस्टिक उपकरण का विपणन एवं बिक्री करती है। इसमें इसके साथी एसएएएस-आधारित क्‍लाउड अनुप्रयोगों की लाइसेंसिंग भी शामिल है। इसके अलावा, कंपनी निगम ग्राहकों को प्रत्‍यक्ष एवं अप्रत्‍यक्ष दोनों तरह से अधिकृत साझीदारों के माध्‍यम से पेशेवर सेवायें भी मुहैया कराती है। 2011 में चुक हैंसेन द्वारा स्‍थापित, महत्‍वपूर्ण जल एवं सीवर संपत्तियों की पहचान एवं पुन:स्‍थापन में विशेषज्ञ, इलेक्‍ट्रो स्‍कैन के उत्‍पाद एवं सेवायें पाइपलाइन नेटवर्क्‍स की दीर्घकालिक विश्‍वसनीयता एवं स्‍थायित्‍व को सुनिश्चित करते हैं।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180801005298/en/
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है: https://www.businesswire.com/news/home/20180801005298/en/

संपर्क:
इलेक्‍ट्रो स्‍कैन इंक
कैरिसा बाउडविन, +1 916-779-0660
उपाध्‍यक्ष, विपणन
carrisa@electroscan.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, Calif., Sacramento