2018-07-21
A | A- | A+    

Business Wire


उद्योग में डिजिटल बदलाव की तरक्की के लिए ऐमवे ने कोनी के साथ मिलकर अब तक के पहले हैकाथॉन की मेजबानी की

Kony Inc. (8:30AM) 

Business Wire India

देश की नंबर वन डायरेक्ट सेलिंग एफएमसीजी (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनी) कंपनी ऐमवे इंडिया (Amway India) तथा डिजिटल एपलीकेशन और लो-कोड प्लैटफॉर्म समाधान के अग्रणी प्रदाता कोनी इंक Kony Inc. ने मिलकर, हैदराबाद स्थित वसावी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए अब तक के पहले हैकाथन का आयोजन किया है। इसका मकसद छात्रों की रचनात्मकता को निखारना है ताकि डिजिटल नवीनताओं को बढ़ावा दिया जा सके और हाथोहाथ एपलीकेशन डेवलपमेंट का अनुभव दिया जा सके। तीन दिन चलने वाले हैकाथॉन की शुरुआत 19 जुलाई 2018 को हुई थी और यह 21 जुलाई 2018 को पूरा हुआ। 
 
इस पहल पर टिप्पणी करते हुए ऐमवे इंडिया के सीईओ श्री अंशु बुद्धराजा ने कहा, “ऐमवे ने दुनिया भर में ‘डिजिटल फर्स्ट’ की दिशा में प्रगति की है। डिजिटल नवीनताओं पर स्पष्ट फोकस के साथ हमलोगों ने कई तरह की पहल की है और डिजिटल क्षमताओं का विकास किया है और यह हमारे ग्राहकों तथा ऐमवे के डायरेक्ट सेलर्स को लाभ पहुंचाने की दिशा में है। हमारा मानना है कि भविष्य का निर्माण भविष्य से होता है, भविष्य का निर्माण भूत से नहीं होता है और नया भविष्य जनसांख्यिकीय लाभ से कई गुना बढ़ जाएगा क्योंकि भारत की दो तिहाई आबादी 35 साल से कम उम्र की होगी। भारत का युवा कार्यबल जल्दी ही दुनिया भर में सबसे बड़ा और सबसे युवा होगा। हमारी रणनीति बनाने में युवाओं पर हमेशा सबसे ज्यादा फोकस रहा है और इसे ऐमवे की ब्रांड एंगेजमेंट पहल के जरिए प्रदर्शित किया जाता है। इसमें डिजिटल मार्केटिंग, एक्सपीरियंस स्टोर्स, प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और हमारा नया कंज्यूमर कनेक्ट शामिल है। डायरेक्ट सेलिंग उद्योग की अग्रणी कंपनी के रूप में हम युवा प्रतिभाओं के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देने का काम करते रहे हैं और हमें खुशी है कि हम एक और प्रथम पहल – कोनी के साथ साझेदारी में हैकाथॉन के भाग हैं। हैकाथॉन युवा प्रतिभाओं को एक मंच और मौका मुहैया कराएगा कि ताकि अपनी रचनात्मकता और नवीनता का उपयोग करके वे डिजिटल बिजनेस समाधान का विकास कर सकें। हम कुछ ऐसी अवधारणाओं और समाधानों का इंतजार कर रहे हैं जो उद्योग में डिजिटल बदलाव की शुरुआत करने वाला साबित हो सकता है।”
 
इस पहल के भाग के रूप में छात्रों का परिचय ऐमवे टेक्नालॉजी इकोसिस्टम से कराया गया और उन्हें डायरेक्ट सेलिंग उद्योग के बारे में जानकारी दी गई। भाग लेने वालों को निशुल्क पहुंच मुहैया कराया गया और पुरस्कार पाने वाले विजुअल डिजाइन तथा डेवलपमेंट टूल, कोनी विजुअलाइजर (Kony Visualizer) के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया ताकि ऐप्प बनाया जा सके। इस ढांचे के तहत 30 छात्रों को छह टीम में बांट दिया गया जो तीन दिन के पाठ्यक्रम को लेकर प्रतिस्पर्धा में रहे ताकि अभिनव ऐप्प प्रोटोटाइप्स डिलीवर किए जा सकें।
 
इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए श्री माइक गमैग्गियो, मैनेजर ओन्ड वेब एंड नेटिव ऐप्प एक्सपीरियंसेज,  ऐमवे ग्लोबल डिजिटल सर्विसेज ने कहा, “मोबाइल नेटिव क्षमता तैयार करने के लिए हम नए तरीके देख रहे हैं। द्रुत, केंद्रित, एंगेज्ड और प्रतिस्पर्धी के साथ मजेदार भी। छात्र वास्तविक कारोबारी आवश्यकताओं पर काम कर सकते हैं और अपनी रचनात्मकता के लिए पुरस्कृत भी हो सकते हैं जबकि ऐमवे नए देसी परिप्रेक्ष्य तलाश सकता है, हैकाथॉन से हमारे मोबाइल इकोसिस्टम को प्राप्त कुछ अवधारणाओं को तैनात कर सकता है और मुमकिन है नई प्रतिभा के लिए एक मार्ग खोले। कोनी अपने शक्तिशाली प्लैटफॉर्म को युवा पेशेवरों के हाथों में देख सकता है और इस तरह प्लैटफॉर्म पर सब कुछ जानने-समझने वाले डेवलपर्स की संख्या बढ़ा सकता है। इस तरह यह हर किसी के लिए फायदेमंद स्थिति है!”
 
कोनी इंक के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, ग्लोबल सर्विसेज सेम तनयेल ने कहा, “कोनी ऐप्प प्लेग्राउंड आयोजन जहां भाग लेने वाले एक जुट होते हैं तथा ऐसे अभिनव नए ऐप्स बनाते हैं जो कारोबारी प्रभाव को आगे बढ़ते हैं। ऐप्प प्ले ग्राउंड की मेजबानी करने के लिए कोनी ऐमवे के साथ साझेदारी करके खुश है। इससे डिजिटल इनोवेटर्स की नई पीढ़ी का सशक्तिकरण किया जा सकता है।” उन्होंने आगे कहा, “यह हैकाथन मजेदार था और एक प्रतिस्पर्धी फोरम जिसने उस रचनात्मक प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जिससे लोग अपने ऐप्प आईडिया को जीवंत होते देख पाए। कोनी ऐप्प प्लैटफॉर्म और ऐक्टिव मेनटरिंग का उपयोग करते हुए हमलोगों ने भाग लेने वालों को कम समय में ऐसा ऐप्प तैयार करने में सहायता दी जबकि खुद उन्हें भी कोई अनुभव नहीं था।”
 
दि फॉरेस्टर वेव (The Forrester Wave™) में कोनी को शिखर के डिजिटल एक्सपीरियंस डेवलपमेंट प्लैटफॉर्म विक्रेताओं में “अग्रणी” घोषित किया गया है। (Digital Experience Development Platform, Q2 2018 report) आईडीसी मार्केटस्केप : 2017 नॉर्थ अमेरिकन मोबाइल बैंकिंग एंड पेमेंट्स रिपोर्ट (IDC MarketScape: 2017 North American Mobile Banking and Payments report), में भी कोनी को मोबाइल बैंकिंग क्षमताओं के लिए सर्वोच्च रेटिंग के साथ “अग्रणी” के रूप में मान्यता मिली है। कोनी कल्हन्स 2018 इनोवेशन सीरिज विजेता (Callahan’s 2018 Innovation Series winner) भी है  और अमेरिकन बैंकर डिजिटल बैंकिंग 2018 (American Banker Digital Banking 2018) आयोजन में दो सर्वोच्च सम्मान हासिल किए हैं। ये हैं : बेस्ट इन शो और पीपुल्स च्वाइस के लिए रनर अप।
 
ऐमवे इंडिया के बारे में
 
ऐमवे इंडिया अमेरिका के अडा, मिशिगन स्थित ऐमवे मुख्यालय की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायिका है। ऐमवे दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से एक है और इसकी उपस्थिति 100 से ज्यादा देशों तथा क्षेत्रों में है। प्रतिष्ठा वाली ग्लोबल 100 सूची दुनिया भर की सबसे ज्यादा राजस्व पैदा करने वाली डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के प्रदर्शन को मानक बनाती है, ने ऐमवे को 2018 में लगातार छठी बार पहले स्थान पर रखा है। [1] 
 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐमवे 59 साल पुरानी कंपनी है और उच्च गुणवत्ता वाले उपभोक्ता उत्पादों का 8.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्माता और डायरेक्ट सेलर है। ऐमवे की नवीनता और उद्योग में अग्रणी अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) ने 800 पेटेंट हासिल किए हैं और 240 अन्य लंबित हैं। दुनिया भर में फैली इसकी 100 अनुसंधान और विकास तथा गुणवत्ता आश्वासन प्रयोगशालाओं में करीब 1000 वैज्ञानिक नौकरी करते हैं।
 
ऐमवे इंडिया भिन्न श्रेणी के दैनिक उपयोग के 140 से ज्यादा उत्पादों की बिक्री करता है। इनमें पोषण, सौंदर्य, पर्सनल केयर, होम केयर और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शामिल हैं जिनकी बिक्री ऐमवे डायरेक्ट सेलर्स के जरिए होती है जो खास गुणवत्ता वाले उत्पादों के उपयोग के संबंध में निजी सिफारिश करते हैं। ऐमवे के उत्पादों को गुणवत्ता और मूल्य के लिए अच्छी तरह जाना जाता है। ये उत्पाद उपयोग में 100% संतुष्टि या पैसे वापस मिलने की गारंटी से समर्थित हैं। [2].उपभोक्ताओं तक पहुंच का विस्तार करने के उद्देश्य से ऐमवे ने देश भर में 55 एक्सप्रेस पिक एंड पे स्टोर्स स्थापित किए हैं।
 
ऐमवे के उत्पाद ना सिर्फ भारत में लोकप्रिय हैं बल्कि दुनिया भर में। न्यूट्रीलाइट दुनिया का नंबर1 बिक्री वाला विटामिन और डायट्री सप्लीमेंट ब्रांड है।[3]. न्यूट्रीलाइट ने खुद को भारत में भी विटामिन और डायट्री सप्लीमेंट के अग्रणी ब्रांड की श्रेणी में स्थापित किया है। ऐमवे ने भारत में न्यूट्रीलाइट रेंज के लिए फरहान अख्तर को ब्रांड एम्बैसडर बनाया है ताकि ब्रांड को और प्रोमोट किया जा सके। आर्टिस्ट्री भारत का नंबर 1 प्रीमियम स्किन केयर ब्रांड है।[4] ऐमवे इंडिया ‘ऐटीट्यूड’ की भी पेशकश करता है। यह प्रवेश स्तर का एक प्रीमियम स्किन केयर और कॉस्मेटिक ब्रांड है जो भारत के युवाओं को लक्ष्य कर पेश किया गया है। उत्पाद श्रृंखला का विकास भारतीय उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं का ख्याल रखते हुए बनाया गया है।
 
ऐमवे इंडिया तेजी से नई श्रेणी में प्रवेश कर रहा है। सबसे प्रमुख है, कंपनी का वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम। इसे डब्ल्यू ओ डब्ल्यू यानी विल ओवर वेट नाम दिया गया है। भारत में उपभोक्ताओं ने इसे पसंद किया है। ऐमवे ने उपभोक्ता ड्यूरेबल के वर्ग में भी कदम रखा है और प्रीमियम कुकवेयर रेंज, ऐमवे क्वीन की पेशकश की है। इसके अलावा, एनर्जी ड्रिंक और स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन वर्ग में एक्सएस के साथ व्हे प्रोटीन भी है। हाल में ऐमवे न्यूट्रीलाइट ट्रेडिशनल हर्बल की पेशकश की घोषणा की है जिसका विकास भारतीय उपभोक्ताओं के लिए खासतौर से किया गया है।
 
भारत में ऐमवे की निर्माण इकाई तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले के निलकोट्टई में है। यह अमेरिका के बाहर ऐमवे का तीसरी निर्माण प्लांट है। अन्य प्लांट चीन और वियतनाम में हैं। डिंडीगुल में ऐमवे इंडिया का प्लांट अमेरिका के ग्रीन बिल्डिंग कौंसिल (यूएसजीबीसी) से लीड ‘गोल्ड’ प्रमाणन हासिल कर चुका है। इससे उद्योग में हमारी अग्रणी स्थिति और निरंतरता का पता चलता है।
 
कोनी इंक के बारे में
 
कोनी (Kony) सबसे तेजी से बढ़ने वाली क्लाउड आधारित डिजिटल एपलीकेशन और लो-कोड प्लैटफॉर्म सोल्यूशंस कंपनी है तथा उद्योग के लो कोड और मोबाइल एपलीकेशन डेवलपमेंट प्लैटफॉर्म (MADP) प्रदाताओं में मान्यताप्राप्त और अग्रणी है। कोनी हरेक आकार के संगठनों को डिजिटल सफलता को गति देने में सहायता करती है और इसके लिए आईडिया को तेजी से अभिनव और सुरक्षित ओमनी चैनल एपलीकेशन में बदलती है। इसका निर्माण उद्योग के अग्रणी डिजिटल मंच पर किया गया है और कोनी के क्रॉस प्लैटफॉर्म तथा लो कोड समाधान संगठनों को यह शक्ति देते हैं कि वे अपने ऐप्प का विकास और प्रबंध करें ताकि ग्राहकों, साझेदारों और कर्मचारियों से बेहतर जुड़ सकें।
अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया www.kony.com पर आइए। कोनी से ट्वीटर (Twitter), फेसबुक (Facebook), और लिंक्डइन (LinkedIn) पर जुड़िए।

1https://www.directsellingnews.com/dsn-announces-the-2018-global-100/

2ऐमवे की रीफंड नीति के अनुसार

3स्रोत: http://www.euromonitor.com/amway-claims स्रोत यूरोमोनिटर इंटरनेशनल लिमिटेड; विटामिन्स एंड डायट्री सप्लीमेन्ट्स, वर्ल्ड, जीबीएन, रीटेल वैल्यू आरएसपी, % ब्रेक डाउन, 2016 डाटा

4स्रोत:यूरोमोनिटर इंटरनेशनल लिमिटेड; ब्यूटी एंड पर्सनल केयर 2017 एडिशन; त्वचा की देखभाल की प्रमुख परिभाषा के अनुसार; रीटेल वैल्यू सेल्स; यूबीएन; 2016 डाटा

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51839430&lang=en

संपर्क :
ऐमवे इंडिया
अनीता राव, +91 9902008963
anitha.rao@Amway.com
या
कोनी, इंक
जीन कोनडो, +1 510-823-4728
Jean.kondo@kony.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

India, Hyderabad, Telangana