2018-07-19
A | A- | A+    

Business Wire


अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभागः ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के केंद्र में है लाइफ साइंसेज

Department for International Trade (6:50PM) 

Business Wire India

सरकार आज (बुधवार, 18 जुलाई) प्रमुख लाइफ साइंसेज व्‍यावसायों के हितधारकों के साथ गोलमेज की दूसरी श्रृंखला की मेजबानी करेगी, जिसमें ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में इस क्षेत्र के महत्व को दर्शाया जाएगा।
 
चांसलर, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव, व्यापार सचिव और स्वास्थ्य व सामाजिक देखभाल सचिव उन लोगों में से होंगे, जो ब्रिटेन और अंतरराष्ट्रीय जीव विज्ञान कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से मिलेंगे, क्योंकि ब्रिटेनने स्‍वयं को स्‍वास्‍थ्‍य नवाचार के वैश्विक घर के रूप में खुद को स्‍थापित किया है, यह विदेशी निवेश का स्‍वागत करता है और प्रक्रिया में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए तत्‍पर है।
 
गोलमेज पर चर्चा इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगी कि लाइफ साइंसेज क्षेत्र के भविष्य को हमारी आधुनिक औद्योगिक रणनीति के वितरण से कैसे समर्थन मिलेगा। साथ ही यह सुनिश्चित करेगा कि ब्रिटेन एक सकारात्मक कारोबारी माहौल के साथ ‘व्यापार के लिए खुला’ है। इसमें एक व्यापक समझौते के लिए हमारी महत्वाकांक्षाओं के साथ यूरोपीय संघ हमारे भविष्य के संबंधों और हमारी स्वतंत्र व्यापार नीति के विकास और कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया जायेगा।
 
अभी तक, सरकार ने लाइफ साइंसेज औद्योगिक रणनीति और सेक्टर डील के लॉन्च, प्रधानमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों की दावोस में वैश्विक लाइफ साइंसेज के कारोबारियों के साथ हुई बैठक और मई में 10 डाउनिंग स्ट्रीट में हुई लाइफ साइंसेज काउंसिल की पहली बैठक समेत इस सेक्टर के साथ महत्वपूर्ण रूप से मिलकर काम किया है ।
 
ब्रिटेन यूरोप में लाइफ साइंसेज के आंतरिक निवेश के लिए पहले नंबर का गंतव्य बना हुआ है, जो अमेरिका के बाद विश्व स्तर पर नंबर 2 के स्‍थान पर है, और यूरोप में 5,600 से अधिक कंपनियों और यूरोप की सबसे मजबूत आर एंड डी क्षमता के साथ एक संपन्न घरेलू उद्योग के रूप में विकसित हो गया है।
 

ईयू से बाहर निकलने के बाद इस क्षेत्र के लिए महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने के लिए लाइफ साइंसेज उद्योग के प्रतिनिधि कैबिनेट मंत्रियों के साथ मिलेंगे। 
यह ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड अभियान में व्यापक निवेश को आधार देने वाले प्रमुख क्षेत्र के निवेश कार्यक्रमों की सरकार की श्रृंखला का दूसरा हिस्सा है। 
यह बैठक सरकार और लाइफ साइंसेज सेक्टर के बीच चल रही साझेदारी में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो ब्रिटेन में 2,40,000 नौकरियों का समर्थन करती है और प्रति वर्ष 70 बिलियन यूरो का कारोबार पैदा करती है।

 
अंतरराष्ट्रीय व्‍यापार सचिव , डॉ लियाम फॉक्स ने कहाः

“यूके खोजपरक स्‍वास्‍थ्‍यसेवा समाधान विकसित करने में एक विश्‍व अग्रणी है, और हमेशा विकसित रहने वाला लाइफ साइंसेज सेक्टर दुनिया भर में व्यापार के महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करता है।
 
“एक अंतरराष्ट्रीय आर्थिक विभाग के रूप में डीआईटी, 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर गोलमेज आयोजित कर एक अंतरराष्ट्रीय आर्थिक विभाग के तौर पर, डीआईटी इस क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसा इसलिए है कि हम कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं और विश्वव्यापी अवसरों तक पहुंचने के लिए कैसी भी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।
 
 “हमारे पास एचएम ट्रेड आयुक्तों और विशेषज्ञ विदेशी व्यापार सलाहकारों का एक नया नेटवर्क भी है, जो प्रमुख कंपनियों और बाजारों के साथ स्थायी व्यापार संबंध बनाने के लिए सबसे अच्छे हैं।”
 
स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल सचिव मैट हैंकॉक ने कहाः

“100,000 जीनोम प्रोजेक्ट्स के लिए डीएनए की खोज से, ब्रिटेन हमेशा लाखों लोगों के जीवन को बदलने की क्षमता के साथ महत्‍वपूर्ण शोध एवं विकास में अग्रणी रहा है।
 
 “लाइफ साइंसेज सेक्टर ब्रिटेन के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, न केवल सैकड़ों हजारों लोगों के लिए, जो इस सेक्टर में काम करते हैं और न ही इसके 70 बिलियन यूरो के कारोबार के लिए, बल्कि एनएचएस के लिए हमारे लंबी अवधि के प्लान के लिए, जिसके तहत रोगियों को हमारी दीर्घकालिक योजना के हिस्से के रूप में अग्रणी नया उपचार दिया जाता है।”
 
व्यापार सचिव ग्रेग क्लार्क ने कहाः

“सरकार और उद्योग के बीच साझेदारियां आवश्‍यक हैं इससे हमें ब्रिटेन को लाइफ सांइसेज में वैश्विक अग्रणी बनाये रखने के अपने साझा लक्ष्‍य को हासिल करने की दिशा में काम करने में मदद मिलेगी।
 
“यही कारण है कि सरकार ने हमारी आधुनिक औद्योगिक रणनीति के केंद्र में स्‍वास्‍थ्‍यऔर लाइफ साइंसेज को रखा है। लाइफ साइंसेज सेक्टर डील और एआई व एजिंग सोसाइटी में हमारे ग्रैंड चैलेंज मिशन के माध्यम से, हम उद्योग और विदेशी निवेशकों के साथ मिलकर काम करने के लिए वचनबद्ध हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ब्रिटेन एक व्यापक बाजार के लिए नए व्यवसाय, नई खोजों और नई तकनीकों की ओर जा रहा है।”
 
ब्रिटेन दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे उत्पादक लाइफ साइंसेज सेक्टर्स में से एक है, जो यूरोप में सबसे ज्यादा निवेश को आकर्षित करता है, इससे ब्रिटेन में 240,000 नौकरियों को समर्थन मिला है और इसने प्रति वर्ष 70 बिलियन यूरो का कारोबार पैदा किया है।
 
इसके साथ ही, ब्रिटेन के बाजारों का आकर्षण इस तथ्य से प्रदर्शित होता है कि शीर्ष 25 वैश्विक दवा कंपनियां और शीर्ष 30 वैश्विक चिकित्सा प्रौद्योगिकी कंपनियां ब्रिटेन में संचालित होती हैं। यह कंपनियां आरएंडडी ज्ञान के विश्व प्रसिद्ध बैंक का उपयोग करती हैं।
 
इस क्षेत्र द्वारा ब्रिटेन में किए जा रहे एक महत्वपूर्ण कार्य का एक हालिया उदाहरण 100,000 जीनोम प्रोजेक्ट है, जिसने जेनेटिक्स डेटा को आयोजित और इस्तेमाल करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव किया है। इस परियोजना ने ब्रिटेन को बड़े पैमाने पर पूरे जीनोम डेटासेट के लिए दुनिया का एकमात्र राष्ट्र बनने के लिए प्रेरित किया है जो वैश्विक जीनोमिक खोज, सटीक दवाओं में प्रगति और वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल का नेतृत्व करेगा।
 
हमें फॉलो करें: @InvestinGREAT

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180718005465/en/
 
संपर्क:
अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार विभाग
एंड्रयू मूरे, 020 7008 3333
andrew.moore@trade.gov.uk

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United Kingdom, London