2018-07-11
A | A- | A+    

Business Wire


लाइटस्‍पीड वेंचर पार्टनर्स ने 1.8 अरब डॉलर की प्रतिबद्ध पूंजी को समाप्‍त किया

Lightspeed Venture Partners (1:08PM) 

Business Wire India

अर्ली स्‍टेज वेंचर कैपिटल फर्म लाइटस्‍पीड वेंचर पार्टनर्स (“लाइटस्‍पीड”) ने आज लाइटस्‍पीड वेंचर पार्टनर्स XII, एल.पी. (“फंड XII”) और लाइटस्‍पीड वेंचर पार्टनर्स III, एल.पी. (“सेलेक्‍ट फंड III”) के समाप्‍त होने की घोषणा की। इसमें क्रमश: 750 मिलियन डॉलर और 1.05 अरब डॉलर की प्रतिब्ध पूंजी लगाई गई है।
 
फंड XII अर्ली स्‍टेज निवेशक (सीड, सीरीज ए और सीरीज बी) के तौर पर लाइटस्‍पीड की रणनीति की निरंतरता दर्शाता है। कंपनी उपक्रम और उपभोक्‍ता क्षेत्रों में हलचल मचाने वाले नवाचारों और प्रचलनोंको तेजी देने पर ध्‍यान केंद्रित करती है। लाइटस्‍पीड को 300 से ज्‍यादा उद्यमियों एवं कंपनियों का समर्थन मिला है जोकि लोगों के रहने और काम करने के तरीकोंको पुनर्परिभाषित करने की राह पर निकली हैं।
 
सेलेक्‍ट फंड III फर्म की अर्ली स्‍टेज फंड रणनीति को बेहतर बनायेगा। इसके साथ ही लाइटस्‍पीड की मौजूदा पोर्टफोलियो कंपनियों में फॉलो-ऑन राउंड भी चलेंगे, जोकि अपनी विकास के शुरुआती दौर में हैं (मुख्‍य रूप से सीरीज सी और आगे के)। साथ ही कंपनियों में नया निवेश भी किया जायेगा। इसने कंपनी के आकर्षक उत्‍पाद—मार्केट फिट, सशक्‍त फंडामेंटल्‍स और मापनीयता को प्रदर्शित किया है।
 
लाइटस्‍पीड ने 2017 की शुरुआत से पोर्टफोलियो रिएलाइजेशन में 2.7 अरब डॉलर वितरित किये हैं । इसमें एपडायनैमिक्‍स, स्‍नैप, मुलेसॉफ्‍ट, न्‍यूटैनिक्‍स और स्टिच फिक्‍स आदि कंपनियां शामिल हैं। 2018 में भी यह गति जारी है और मई में मुलेसॉफ्‍ट के 6.5अरब डॉलर के सेल्‍सफोर्स अधिग्रहण के साथ ही मार्च में जेडस्‍केलर आइपीओऔर जून में फोर्टी सेवन आइपीओ लाया गया। अपनी स्‍थापना के बाद से लाइटस्‍पीड ने 300 से अधिक कंपनियों के साथ साझेदारी की है। इनमें से एक तिहाई या तो सार्वजनिक हो गईं अथवा इनका अधिग्रहण कर लिया गया। इन आइपीओ में 15 से अधिक अकेले पिछले दशक में आये हैं।
 
2000 में अपनी स्‍थापना के बाद से, लाइटस्‍पीड ने उपक्रम निवेश में अग्रणी फर्म के रूप में अपनी साख बनाई है। इसने एपडायनैमिक्‍स, एलीमेंटम, एक्‍साबीम, मुलेसॉफ्‍ट, निंबल स्‍टोरेज, नेटस्‍पोक, न्‍यूटैनिक्‍स और रूबरिक जैसीकंपनियोंमें निवेश किया। पिछले दशक से, लाइटस्‍पीड के तेजी से बढ़ते व्‍यापक उपभोक्‍ता अभ्‍यास में एफर्म, जीआइपीएचवाइ, ग्रबहब, द ऑनेस्‍ट कंपनी, नेस्‍ट, स्‍नैप, स्टिच फिक्‍स और जोला सहित कंपनियों में निवेश शामिल हैं। पिछले 6 से अधिक सालों से फर्म का 33 प्रतिशत से अधिक उपभोक्‍ता निवेश महिलाओं द्वारा स्‍थापित कंपनियों में किया गया है।
 
लाइटस्‍पीड के पार्टनर्स को तकनीकी विशेषज्ञता एवं गहन वैश्विक नेटवर्क संबंधों के साथ ही कंपनी-निर्माण में दशकों का अनुभव प्राप्‍त है। वे संस्‍थापकों की मदद करते हैं जिसमें पहली बार के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शामिल हैं। उनके व्‍यावसायों को विकास के शुरुआती चरणों से बढ़ाने से लेकर सफलतापूर्वक निकासी करने में उन्‍हें विशेषज्ञता प्राप्‍त है। हाल में, कंपनी ने माइक्रोसॉफ्‍ट के अध्‍यक्ष जॉन डब्‍लू. थॉम्‍प्‍सन , और सेमिल शाह का वेंचर पार्टनर्स के तौर पर स्‍वागत किया। ब्रैडली ट्वोहिग और नटाली लू पार्टनर्स के तौर पर शामिल हुये।
 
अपनी अंतर्राष्‍ट्रीय उपस्थिति और सिलिकॉन वैली, इजरायल, चीन और भारत में संसाधनों तक पहुंच के माध्‍यम से, कंपनी अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों को उन भौगोलिक क्षेत्रों में टैलेंट एवं व्‍यापक बाजार अवसरों का लाभ उठाने में उनकी मदद करने में सक्षम है। कंपनी का पूर्वाग्रह वैश्विक है और यह भौगोलिक रूप से विविध है। लाइटस्‍पीड में 80 प्रतिशत उपभोक्‍ता निवेश खाड़ी क्षेत्र से बाहर का है।
 
लाइटस्‍पीड वर्तमान समय में 6 अरब डॉलर की प्रतिबद्ध पूंजी का प्रबंधन करता है और इसका मुख्‍यालय मेनलो पार्क, सीए. में है।
 
लाइटस्‍पीड के विषय में

लाइटस्‍पीड वेंचर पार्टनर्स एक शुरुआती चरण की वेंचर कैपिटल फर्म है जिसका ध्‍यान उपक्रम एवं उपभोक्‍ता क्षेत्रों में हलचल मचाने वाले नवाचारों और प्रचलनों को तेजी देने पर केंद्रित है। पिछले दो से अधिक दशकों से, लाइटस्‍पीड की टीम को सैकड़ों उद्यमियों का समर्थन मिला हुआ है और इसने वैश्विकस्‍तर पर 300 से ज्‍यादा कंपनियों के निर्माण में सहायता की है। इसमें स्‍नैप, द ऑनेस्‍ट कंपनी, ग्रबहब, नेस्‍ट, न्‍यूटैनिक्‍स, एपडायनैमिक्‍स, और मुलेसॉफ्‍ट शामिल हैं। कंपनी वर्तमान समय में 6 अरब डॉलर की प्रतिबद्ध पूंजी का प्रबंधन करती है और अमेरिका एवं विदेशों में निवेश करती है, इसके निवेश पेशेवर और सलाहकार सिलिकॉन वैली, इजरायल, भारत और चीन में हैं।www.lsvp.com

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180710005346/en/
 
संपर्क:
लाइटस्‍पीड
मेरेडिथ केंडैल
विपणन साझीदार
650-561-0764
meredith@lsvp.com

घोषणा (अस्वीकरण) : इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, Calif., Menlo Park