2018-05-28
A | A- | A+    

Business Wire


एफफैल्‍कन टेक्‍नोलॉजी ने “भारत में ओटीटी वीडियो बाजार के निरीक्षणों एवं जानकारियों” को प्रकाशित किया

FFalcon Technology (10:05AM) 

Business Wire India

दुनिया के अग्रणी टीवी ब्रांडों में से एक, टीसीएल ने अपने आइएफफैल्‍कन ब्रांड को भारत में लॉन्‍च किया है। यह ब्रांड 26 अप्रैल 2018 से फ्लिपकार्ट पर उपलब्‍ध है। इसने शानदार बिक्री दर्ज की और 2 मिनट के भीतर ही आइएफफैल्‍कन 55" एंड्रॉयड टीवी बिक गये। भारतीय बाजार में एंड्रॉयड टीवी को लाने के साथ ही, आइएफफैल्‍कन एम्‍बेडेड गूगल सेवाओं के पूर्ण सुइट की पेशकश करेगा। साथ ही बाजार में स्‍मार्ट एवं बड़ी स्‍क्रीन वाले उत्‍पादों को प्रदान करना जारी रखेगा।

25 मई को, एफफैल्‍कन टेक्‍नोलॉजी ने “भारत में ओटीटी वीडियो के निरीक्षण और जानकारियों” के शीर्षक वाली एक रिपोर्ट को प्रकाशित किया। जिसने भारत में ओटीटी वीडियो बाजार के विस्‍तृत विश्‍लेषण के अलग-अलग पहलुओं का संचालन किया। इस रिपोर्ट में भारतीय ओटीटी वीडियो बाजार के लिए विकास की राह तथा भारतीय ओटीटी वीडियो कंपनियों के लिए न सिर्फ स्‍मार्टफोंस में बल्कि स्‍मार्ट टीवी एवं अन्‍य स्‍ट्रीमिंग उपकरणों की ओटीटी उपकरणों की व्‍यापक रेंज के साथ काम करने के लिए शानदार अवसरों पर जानकारियां मुहैया कराई गईं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, ओटीटी टीवी एवं वीडियो के वैश्विक बाजार का आकार 2017 में 46.5 अरब अमेरिकी डॉलर पहुंच गया है और इसके 2022 तक 83.4 अरब अमेरिकी डॉलर पहुंचने की संभावना है। सब्‍सक्रिप्‍शन वीडियो ऑन डिमांड (एसवीओडी) ने 50 फीसदी बाजार हिस्‍सेदारी के साथ अपना दबदबा कायम रखा है। इस बीच, वैश्विक ओटीटी टीवी एवं वीडियो राजस्‍व की रैंकिंग में शीर्ष 5 देश अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन और जर्मनी शामिल हैं।

अन्‍र्स्‍ट एंड यंग की रि-इमेजिंग इंडिया एमएंडई सेक्‍टर रिपोर्ट के अनुसार 2016 से 2020 तक, भारत की 61 प्रतिशत आबादी 35 साल से कम आयु की होगी। ऐसा अनुमान है कि यह युवा लोग भारत के इतिहास में ग्राहकों की सबसे डिजिटलीकृत पीढ़ी होगी। साथ ही ओटीटी वीडियो स्‍ट्रीमिंग के लिए डिजिटल भुगतान का इस्‍तेमाल करने एवं स्‍मार्ट टीवी देखने जैसे नये प्रचलनों को लेकर काफी ग्राही होंगे।

वर्तमान में, 86 प्रतिशत भारतीय घरों में अभी भी सीआरटी टीवी का प्रयोग किया जाता है और महज 3.4 प्रतिशत घरों में ही मल्‍टीपल टीवी हैं। यह भारत में ओटीटी के लिए असीम सामर्थ्‍य को दर्शाता है।

एफफैल्‍कन टेक्‍नोलॉजी इस बात का प्रबल समर्थक है कि ओटीटी उपकरण निर्माताओं को भारत में प्रमुख वैश्विक एवं स्‍थानीय ओटीटी वीडियो कंपनियों के साथ महत्‍वपूर्ण साझे‍दारी करनी चाहिये। वर्तमान में, भारतीय ओटीटी वीडियो बाजार विज्ञापन राजस्‍व पर काफी निर्भर है। जैसे, ओटीटी उपकरण निर्माताओं को पहले उपकरण के प्रदर्शन और उपयोक्‍ता अनुभव पर केंद्रण करना चाहिये ताकि अधिक से अधिक उपयोक्‍ताओं को आकर्षित किया जा सके। इन निर्माताओं को उपयोक्‍ताओं द्वारा स्‍ट्रीम्‍ड वीडियो एवं डिजिटल भुगतान की खपत करने की आदतों पर भी गौर करना चाहिये, जिसके बाद वे स्‍मार्टटीवी कंटेंट पारितंत्र में ओटीटी साझीदारों के साथ मिलकर एक व्‍यावहारिक एवं स्‍थायी व्‍यावसायिक मॉडल ढूंढ पायेंगे।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180525005035/en/
 
संपर्क:
एफफैल्‍कन टेक्‍नोलॉजी
श्री डेविड झैंग, +8618022349357
zhangzk@ffalcon.cn
http://www.ffalcon.cn 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

China, Beijing