2018-05-22
A | A- | A+    

Business Wire


एनटीटी डेटा और मैपमाइइंडिया भारत के लिए विकसित करेंगे पहला 3डी मैप डेटासेट्स

NTT DATA Corporation (6:10PM) 

Business Wire India
एनटीटी डेटा कॉर्पोरेशन(टोक्‍यो:9613), एक वैश्विक आइटी समाधान प्रदाता,और मैपमाइइंडिया, भारत की प्रमुख डिजिटल मैपिंग, नैविगेशन एवं लोकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी, ने आज घोषणा की है कि उन्‍होंने भारत के पहले व्‍यापक पैमाने वाले 3डी मैप डेटासेट्स- एडब्‍लू3डी इंडिया को विकसित करने के लिए साझेदारी की है। यह संयुक्‍त विकास तीव्र, लागत प्रभावी आधार पर निर्विवाद रूप से डिजिटल रूप से उन्‍नत डेटासेट्स प्रदान करेगा जिसमें एनटीटी डेटा की मैपिंग एवं 3डी तकनीकों में व्‍याप्‍त विशेषज्ञता और अंतर्राष्‍ट्रीय अनुभव का संयोजन मैपमाइइंडिया के भारतीय क्षेत्र में मैपिंग में दो से अधिक दशकों के अनुभव से किया जायेगा।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51808832&lang=en
Example 3D map of Mumbai, India that will be offered in the new AW3D India dataset (view from land) (Graphic: Business Wire)

उदाहरण- मुंबई, भारत का 3डी मैप जिसे नये एडब्‍लू3डी इंडिया डेटासेट में पेश किया जायेगा (जमीन से दिखाया गया दृश्‍य) (ग्राफिक – बिजनेस वायर)

एडब्‍लू3डी क्‍या है?

एडब्‍लू3डी® डिजिटल-एलीवेशन मॉडलों की दुनिया की सबसे विशुद्ध, पूर्व-उत्‍पादित वैश्विक श्रृंखला है जोकि पांच मीटर के रिजॉल्‍यूशन के साथ सभी भूस्‍थानों को कवर करती है। एडब्‍लू3डी 0.5 मीटर रिजॉल्‍यूशन के साथ दुनिया भर में उच्‍च रिजॉल्‍यूशन वाले 3डी मैप्‍स भी मुहैया कराता है। एडब्‍लू3डी का विकास एवं विपणन एनटीटी डेटा, एलीवेशन डेटा में विश्‍व अग्रणी और रिमोट सेंसिंग टेक्‍नोलॉजी सेंटर ऑफ जापान (आरईएसटीसी) द्वारा संयुक्‍त रूप से किया गया है। अभी तक, एडब्‍लू3डी मॉडलों का इस्‍तेमाल 70 से अधिक देशों में आधारभूत संरचना विकास, आपदा-निवारण उपायों, आदि के लिए 500 परियोजनाओं में किया गया है, खासतौर से एशिया और अफ्रीका में। एडब्‍लू3डी इंडिया के उपभोक्‍ताओं को भारतीय उपमहाद्वीप के व्‍यापक क्षेत्रों को कवर करने वाले अद्यतन बेहद विस्‍तृत डेटासेट्स का लाभ मिलेगा।

“मैपमाइइंडिया के साथ हमारे सहयोग के जरिये, हम भारत के 3डी मैपिंगबाजार में अग्रणी स्थिति स्‍थापित करने के लिए तत्‍पर हैं।” यह कहना है एनटीटी डेटा के वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष शिनिची उसुई का। उन्‍होंने कहा, “हम मैपमाइइंडिया की स्‍थानीय ताकत पर निर्मित डेटासेट्स को पेश करेंगे जोकि हमारे भारतीय ग्राहकों को स्‍थायी एवं भविष्‍य के लिए समर्थ व्‍यावसायों को विकसित करने में सक्षम बनायें। यह एनटीटी डेटा की योजना में एक महत्‍वपूर्ण कदम होगा जिसमें 3डी मैपिंग के लिए वैश्विक बाजार को आगे बढ़ाने की बात कही गई है।”

मैपमाइइंडिया के कार्यकारी निदेशक शिवालिक प्रसाद ने कहा, “हम भारतीय ग्राहकों को मैपिंग और लोकेशन तकनीक में सर्वश्रेष्‍ठ मुहैया कराने के लिए प्रयासरत हैं। मुझे खुशी है कि एनटीटी डेटा जैसी अग्रणी कंपनी ने भारत के लिए एडब्‍लू3डी को विकसित करने के लिए हमसे गठबंधन किया है। यह समूचे विश्‍व में इस्‍तेमाल के लिए सर्वोत्‍तम 3डी मैप डेटासेट्स में से एक है। मैपमाइइंडिया के नये सहयोग से, भारतीय व्‍यावसायों को देश के अधिक सटीक एवं व्‍यापक 3डी मैप्‍स तक पहुंच मिलेगी। यह उन्‍हें घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीयबाजारों में और अधिक प्रतिस्‍पर्धी बनायेंगे। इन नक्‍शों से भारत सरकार और इसकी एजेंसियों को आधारभूत संरचना विकास, संसाधन आवंटन, आपदा निवारण एवं बचाव के लिए बेहतर नियोजन एवं क्रियान्‍वयन में मदद मिलेगी।”

कवरेज एवं लाभ

एडब्‍लू3डी इंडिया विकसित करने के लिए, एनटीटी डेटा की 3डी मैपिंग एल्‍गोरिद्म को मैपमाइइंडिया के उन्‍नत मैपिंग तकनीक के साथ संयोजित किया जायेगा। शुरुआत में, 3डी बिल्डिंग डेटा को टियर वन शहरों के लिए विकसित किया जायेगा और फिर धीरे-धीरे बाजार की मांग के अनुसार दूसरे शहरों में विस्‍तारित किया जायेगा। डेटासेट्स भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के विभिन्‍न वर्गों, जिसमें दूरसंचार, ऑटोमोटिव, निर्माण, बीमा एवं सरकार शामिल हैं, के लिए बेहद उपयोगी होगा। भारत के 3डी मैप्‍स के लिए एडब्‍लू3डी उपयोक्‍ताओं को 4जी/5जी नेटवर्क नियोजन, नैविगेशन, बीमा जोखिम दूर करने और स्‍मार्ट सिटी नियोजन जैसी अंडरटेकिंग्‍स के लिए तेज, सुविज्ञ निर्णय लेने में सक्षम बनायेगा।

एलीवेशन उत्‍पादों को बनाने में एनटीटी डेटा की संपन्‍न पृष्‍ठभूमि की शुरुआत 2014 में एडब्‍लू3डी स्‍टैंडर्ड की पेशकश के साथ हुई थी। एडब्‍लू3डी इंडिया एनटीटी डेटा के एलीवेशन पोर्टफोलियो में नवीनतम संकलन होगा। इसमें हाई रिजॉल्‍यूशन एडब्‍लू3डी एन्‍हैंस्‍ड उत्‍पाद भी शामिल हैं। मैपमाइइंडिया भारत के सबसे व्‍यापक, विस्‍तृत नक्‍शों को तैयार करता है जोकि बेमिसाल कवरेज प्रदान करते हैं- 12.50 मिलियन अनूठे गंतव्‍यों (प्‍वाइंट ऑफ इंटरेस्‍ट), 5.2 मिलियन किलोमीटर के सड़क नेटवर्क की विस्‍तारित कवरेज, स्‍ट्रीट लेवल पर 8,000 से अधिक शहर, 200 से अधिक शहरों, 60,000 गांवों के लिए हाउस एड्रेस-लेवल डेटा और 75 शहरों में 3डी एवं 2डी लैंडमार्क्‍स।

मैपमाइंडिया भारत की विभिन्‍न सरकारी एजेंसियों और विभिन्‍न क्षेत्रों के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है। कई प्रमुख वैश्विक कंपनियां पहले ही मैपमाइइंडिया मैप्‍स का इस्‍तेमाल कर रही हैं जोकि एनटीटी डेटा के साथ सहयोगी अंडरटेकिंग के लिए सशक्‍त प्रतिस्‍पर्धी लाभ होगा।

मैपमाइइंडिया के विषय में

मैपमाइइंडिया (सी.ई.इंफो सिस्‍टम्‍स प्राइवेट लिमिटेड) का मुख्‍यालय नई दिल्‍ली (भारत की राजधानी) में है और इसके कार्यालय देश भर में हैं। इसकी स्‍थापना 1995 में की गई थी। कंपनी प्रीमियम गुणवत्‍ता के मैप डेटा, एपीआइ, जीपीएस नैविगेशन, टेलीमैटिक्‍स, स्‍थान आधारित एसएएएस और जीआइएस समाधानों में भारत में अग्रणी है।

22 सालों के निरंतर प्रयासों के साथ,मैपमाइइंडिया भारत में डिजिटल नक्‍शों के निर्माण में अग्रणी है- इसके पास सबसे व्‍यापक, सटीक,और निरंतर अद्यतन किये जाने वाले देशव्‍यापी मैप डेटासेट आइपी है। कंपनी ने आधुनिकतम लोकेशन तकनीक में अपनी ताकत को सुदृढ़ किया है, खासतौर से नैविगेशन, ट्रैकिंग, आइओटी एवं एनालिटिक्‍स के क्षेत्रों में। कंपनी 10 मिलियन से अधिक अंतिम उपभोक्‍ताओं को अपने उत्‍पाद, सेवायें एवं समाधान मुहैया कराता है- फिर चाहे यह उपभोक्‍ता हों, उपक्रम या फिर सरकार।

मैपमाइइंडिया स्‍मार्टर एवं बेहतर भविष्‍य का निर्माण करने पर केंद्रित है और अपनी पेशकशों को चार व्‍यापक थीमों –स्‍मार्ट कारों, स्‍मार्ट व्‍यावसायों, स्‍मार्ट सरकारों और स्‍मार्ट ग्राहकों के लिए योगदान करने के लिए एकीकृत करता है। हमें वास्‍त‍व में भारतीय कंपनी होने पर गर्व है जोकि भारतीयों के लिए रोजगार का सृजन कर रही है। मैपमाइइंडिया का प्रयास समूचे पारितंत्र को श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ नक्‍शों एवं स्‍थानों के साथ सुसज्जित करना है और भारत को डिजिटल दुनिया में अग्रणी बनाना है।
 
एनटीटी डेटा कॉर्पोरेशन के विषय में

एनटीटी डेटा एक अग्रणी आइ सेवा प्रदाता और वैश्विक नवाचार साझीदार है जिसका मुख्‍यालय टोक्‍यो में है। इसका परिचालन 50 से अधिक देशों में है। हम दीर्घकालिक प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं, वैश्विक पहुंच का संयोजन स्‍थानीय अंतरंगता से करते हैं ताकि परामर्श और सिस्‍टम विकास से लेकर आउटसोर्सिंग तक विभिन्‍न प्रमुख पेशेवर सेवाओं को उपलब्‍ध कराया जा सके। अधिक जानकारी के लिए, देखें www.nttdata.com

एडब्‍लू3डी के विषय में

एडब्‍लू3डी® वैश्विक डिजिटल-एलीवेशन मॉडलों की दुनिया की सबसे विशुद्ध, पूर्व-उत्‍पादित वैश्विक श्रृंखला है जोकि पांच मीटर के रिजॉल्‍यूशन के साथ सभी भूस्‍थानों को कवर करती है। एनटीटी डेटा एडब्‍लू3डी का विकास एवं बिक्री रिमोट सेंसिंग टेक्‍नोलॉजी सेंटर ऑफ जापान (आरईएसटीसी) के साथ संयुक्‍त रूप से करता है। अभी तक, एडब्‍लू3डी का इस्‍तेमाल 70 से अधिक देशों में खासतौर से उभरते बाजारों में आधारभूत संरचना विकास, आपदा-निवारण उपायों, आदि के लिए 500 परियोजनाओं में किया गया है। मई 2015 में, एनटीटी डेटा ने एक परिष्‍कृत सेवा की पेशकश की थी जोकि भवनों एवं अन्‍य संरचनाओं की हाई-डेफिनिशन और हाई रिजॉल्‍यूशन (0.5से 2मीटर) सैटेलाइट तस्‍वीरों की पेशकश करता है। इसमें वेक्‍टर—मैप फॉर्मेट में उनकी उंचाई भी शामिल है। अधिक जानकारी के लिए देखें - http://www.aw3d.jp/en/

“एडब्‍लू3डी” जापान में एनटीटी डेटा और आरईएसटीईसी का पंजीकृत ट्रेडमार्क है और यूरोप (ईयूटीएम) एवं संयुक्‍त राष्‍ट्र में एनटीटी डेटा का पंजीकृत ट्रेडमार्क है।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51808832&lang=en
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है: http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51808832&lang=en
 
संपर्क:
विस्‍तृत जानकारी के लिए :
प्रेस
एनटीटी डेटा के लिए
वेबर शैंडविक (एनटीटीडेटा कॉर्पोरेशन के लिए)
(सुश्री) हराडा, (श्री) तकाटा
+81-90-9006-4968
nttdata@webershandwick.com
अथवा
मैपमाइइंडिया के लिए
व्‍हाइट फिश कम्‍यूनिकेशंस
अनिल नागवानी
+91 98112 68046
anil@wfc.in
www.mapmyindia.com
अथवा
उत्‍पादों एवं सेवाओं के लिए
एनटी डेटा कॉर्पोरेशन
(श्री) एलेक्‍स ओटाके, (श्री) हाइड शिरैशी, अथवा (श्री)एरवी
+81-50-5546-2507
पब्लिकसेक्‍टर 1, ई-कम्‍युनिकेटी विभाग
तीसरा विक्रय एवं विपणन समूह
aw3d@kits.nttdata.co.jp 

 घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
 
 

India, Delhi, New Delhi