2018-05-07
A | A- | A+    

Business Wire


सावधि जमा में निवेश कर अपनी बचत को बढ़ायें

Bajaj Finance Ltd. (5:59PM) 

Business Wire India
सावधि जमा, भारत में निवेश के सबसे लोकप्रिय साधनों में से एक है। निवेशक की आयु या व्यवसाय कोई भी हो, सावधि जमा योजनायें निस्संदेह निवेश के प्रत्येक पत्राधान में शामिल होगी। बैंकों के साथ-साथ गैर-बैंकिंग वित्तीय निगमों की ओर से भी सावधि जमा योजनाओं (एफडीज़) प्रदान की जाती है लेकिन कॉर्पोरेट एफडीज़ निवेश का पसंदीदा विकल्प हैं क्योंकि वे उसी अवधि के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करती हैं।

सावधि जमा से होनेवाली बचत को कैसे बढायें - 
कॉर्पोरेट एफडीज़ में निवेश करें: कॉर्पोरेट एफडीज़ गैर-बैंकिंग वित्तीय निगमों में जमा की गई राशि को कहा जाता है। कंपनी की एफडीज़ में निवेश बैंक की एफडीज़ की तुलना में लाभ की काफी अधिक दर प्रदान करता है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस कंपनी की एफडी में आप निवेश कर रहे हैं वह आईसीआरए और क्रिसिल जैसी श्रेणी निर्धारक संस्थाओं के द्वारा स्थिर के रूप में मान्यता प्राप्त हो।
 
संचयी एफडीज़ का चुनाव करें: यदि आपको नियमित मासिक भुगतान की आवश्यकता न हो, तो आपको संचयी विकल्प का चयन करना चाहिए, जिसमें आपकी सावधि जमा पर अर्जित ब्याज का पुन: निवेश कर दिया जाता है और इस तरह आपका निवेश बढ़ता जाता है
 
अलग-अलग अवधि के अनुसार एफडीज़ को विविध रखें: आपको अलग-अलग अवधि के अनुसार अपने सावधि जमा पत्राधान को विविधता प्रदान करनी चाहिए ताकि हर कुछ दिनों में एक एफडी परिपक्व हो जाए। इससे निश्चित अंतरालों पर नियमित आय सुनिश्चित होगी।
बजाज फाइनेंस लिमिटेड की सावधि जमा योजना की विशेषतायें

बजाज फिनसर्व की ऋण प्रदान करने वाली शाखा, बजाज फाइनेंस लिमिटेड निवेशकों को अपनी सावधि जमा योजना के माध्यम से उच्च लाभ अर्जित करने का अवसर प्रदान करती है। बजाज फाइनेंस की सावधि जमा योजना अपने ग्राहकों को ७.८५% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है, जो वरिष्ठ नागरिकों की सावधि जमा योजना में 8.20% तक बढ़ सकती है। आईसीआरए की एमएएए (स्थिर) श्रेणी और क्रिसिल की एफएएए/स्थिर श्रेणी रेटिंग के साथ, बजाज फाइनेंस लिमिटेड को निवेश उपकरण पर ब्याज और मूलधन के समय पर भुगतान किए जाने के संबंध में सुरक्षा के उच्चतम स्तर का माना गया है।
बजाज फाइनेंस लिमिटेड एफडी के साथ निवेशकों के पास २५,०००/- रुपए की न्यूनतम राशि से अधिक निवेश करने का विकल्प होता है। १२ महीने से ६० महीने तक की अवधि वाली सावधि जमा योजनाओं में यह कंपनी निवेशकों को उच्च स्तरीय लचीलापन प्रदान करती है।

बजाज फाइनेंस लिमिटेड के बारे में

बजाज फिनसर्व ग्रुप की ऋण और निवेश शाखा, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, भारतीय बाजार की सबसे विविध एनबीएफसीज़ में से एक है जो पूरे देश में १९ मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवायें प्रदान करती है। पुणे स्थित मुख्यालय वाली इस कंपनी द्वारा प्रस्तुत किए जानेवाले उत्पादों में उपभोक्ता सामान ऋण, जीवन शैली ऋण, डिजिटल उत्पाद ऋण, व्यक्तिगत ऋण, संपत्ति के आधार पर ऋण, लघु व्यवसाय ऋण, गृह ऋण, क्रेडिट कार्ड, दोपहिया और तीन-पहिया ऋण, निर्माण उपकरण ऋण, प्रतिभूतियों के आधार पर ऋण एवं ग्रामीण ऋण शामिल हैं, जिनमें स्वर्ण ऋण और वाहन पुनर्वित्तिकरण ऋण भी शामिल हैं।  इसके अलावा, सावधि जमा योजनायें और सलाहाकार सेवायें भी प्रदान की जाती हैं। बजाज फाइनेंस लिमिटेड देश में एक एनबीएफसी को प्रदान की जानेवाली एफ़एएए/स्थिर का उच्चतम ऋण श्रेणी निर्धारण प्राप्त करने पर गर्व करती है।

किसी भी प्रकार का संदेह होने पर, बजाज फाइनेंस रिव्युज़ पर जाँच करें या सीधे बजाज फाइनेंस कस्टमर केयर से संपर्क करें।

India, Maharashtra, Pune

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo