2018-05-01
A | A- | A+    

Business Wire


कस्‍टमवेदर ने भारत के मॉनसून सीजन की सशक्‍त शुरुआत का अनुमान लगाया, हालांकि, यह धीरे-धीरे कमजोर पड़ेगा

CustomWeather, Inc. (3:20PM) 

Business Wire India

कस्‍टमवेदर, इंक., मौसम से संबंधित उच्‍च रिजॉल्‍यूशन वाली भविष्‍यवाणियां और अलर्ट सेवायें प्रदान करने में विशेषज्ञ कंपनी, ने भारत के 2018 मॉनसून सीजन के लिए सीजनल क्‍लाइमेट फोरकास्‍ट को जारी किया है। मौसम की शुरुआती भविष्‍यवाणी अनुकूल है, यहां मई एवं जून के महीनों में अधिकतर क्षेत्रों में लाभदायक एवं सामान्‍य से बेहतर बारिश की संभावना जताई गई है। जैसे-जैसे मॉनसून जुलाई और अगस्‍त में आगे बढ़ेगा, तब परिदृश्‍य आशाजनक नहीं है क्‍योंकि कई दक्षिणी एवं पश्चिमी क्षेत्रों में शुरुआत में अच्‍छी बारिश देखी जायेगी लेकिन यहां बाद में बारिश की कमी होगी जोकि मॉनसून के सीजन के अंत तक चलेगी। कुल मिलाकर,अधिकांश क्षेत्रों में मॉनसून की समाप्ति मौसमी औसत के करीब होगी क्‍योंकि सशक्‍त शुरुआत निराशाजनक समाप्ति की पूर्ति कर देगी। 

मार्च 2018 के दौरान, ला निना कमजोर हो रहा है, लेकिन पूर्व-मध्‍य और पूर्वी भूमध्‍यरेखा प्रशांत समुद्र में समुद्र की सतह से औसत से कम तापमान के कारण यह अभी भी बना हुआ है। मौजूदा ला निना के कमजोर होने के कारण, ऐसी संभावना है कि ला निना आगामी मॉनसून सीजन को प्रभावित नहीं करेगा।

कुल मिलाकर, मई-अक्‍टूबर की 6 महीने की अवधि के लिए मॉनसून की कुल बारिश ज्‍यादातर औसत ही रहेगी। हालांकि, पूरे मौसम में यह असमान देखी जायेगी। मई और जून में भारत के बड़े हिस्‍सों में पर्याप्‍त से ज्‍यादा बारिश होगी, खासतौर से दक्षिणी  एवं दक्षिणपश्चिमी क्षेत्रों में। हालांकि, जुलाई और खासतौर से अगस्‍त में पश्चिमी एवं दक्षिण पश्चिमी और दक्षिण भारत में मामूली से कम बारिश होने की भविष्‍यवाणी की गई है।

मध्‍य भारत एकमात्र क्षेत्र है जहां सितंबर में कम बारिश होगी। अन्‍य क्षेत्रों में सुदूर दक्षिणी भारत को छोड़कर औसत बारिश की संभावना है, जहां मामूली कमी की संभावना जताई गई है। अक्‍टूबर के दौरान भारत के ज्‍यादातर हिस्‍सों में औसत वर्षा की उम्‍मीद है। पूरी अवधि के दौरान तापमान सुदूर उत्‍तरी प्रांत में औसत से ऊपर और ज्‍यादातर औतस रहने की संभावना है। मई, जून और जुलाई के दौरान मध्‍य भारत में अपवाद होगा जब तापमान के औसत से कम रहने की संभावना है।

संपूर्ण, विस्‍तृत रिपोर्ट की प्रति देखने के लिए, यहां क्लिक करें।

कस्‍टमवेदर, इंक. के विषय में

कस्‍टमवेदर सैन फ्रांसिस्‍को स्थित उच्‍च रिजॉल्‍यूशन वाली मौसम भविष्‍यवाणियां और अलट सेवायें प्रदान करने वाली कंपनी है। कस्‍टमवेदर दुनिया भर में 200 से अधिक देशों के लिए मौसम की ग्रैन्‍युलर भविष्‍यवाणियां जनरेट करती है और बीमा, कृषि, यूटिलिटीज, तेल एवं गैस, ऑफशोर ड्रिलिंग एवं एक्‍सप्‍लोरेशन, परिवहन, मोबाइल और मीडिया सहित कई उद्योगों में अग्रणी कंपनियों के लिए मौसम संबंधी सेवायें मुहैया कराती है। अधिक जानकारी के लिए देखें - www.CustomWeather.com
 
businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180430005982/en/
 
संपर्क:
कस्‍टमवेदर, इंक.
भारत और एशिया प्रशांत :
जैक्‍सन जॉली
+91-484-4041819
+91-9895125678
asiasales@customweather.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, San Francisco