2018-04-13
A | A- | A+    

Business Wire


कर्नाटक ने गंभीर मौसम चेतावनी और बिजली की पहचान करने के लिए अर्थ नेटवर्क्‍स का चयन किया

Earth Networks (6:40PM) 

Business Wire India
अर्थ नेटवर्क्‍स ने आज घोषणा की है कि कर्नाटक राज्‍य ने लाइव वेदर मॉनीटरिंग, लाइ‍टनिंग डिटेक्‍शन और रियल-टाइम अलर्टिंग लागू करने के लिए अर्थ नेटवर्क्‍स का चयन किया है। इसके तहत राज्‍य में जीवनरक्षक मौसम भविष्‍यवाणी और अलर्टिंग सेवायें प्रदान की जायेंगी। यह घोषणा सिंगापुर में होने वाले इंटरमेट एशिया 2018 प्रदर्शनी और सम्‍मेलन से पूर्व की गई है।
 
भारत में अर्थ नेटवर्क्‍स टोटल लाइटनिंग नेटवर्क सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन एजेंसियों की मदद करता है। ताकि जिंदगियां बचाने, घायलों की संख्‍या कम करने और संपदा नुकसान न्‍यूनतम करने के लिए आने वाले गंभीर मौसम की लोगों को पहले से चेतावनी मुहैया कराई जाये। यह नेटवर्क, कई भारतीय राज्‍यों जिसमें आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं, को लाभ पहुंचा रहा है। कर्नाटक में भी इस नेटवर्क के आने से यहां के निवासी और आगंतुकों को स्‍थानीय भविष्‍यवाणी, और वास्‍तविक समय में मौसम संबंधी गंभीर चेतावनी जैसी मौसम संबंधी विस्‍तृत जानकारी तक पहुंच मिलेगी जोकि पहले क्षेत्र में उपलब्‍ध नहीं थीं।
 
जिम एंडरसन, अर्थ नेटवर्क्‍स में वैश्विक बिक्री में वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष ने कहा, “मौसम सुरक्षा की बात करें तो भरोसेमंद भविष्‍यवाणियों का अभाव और एक समान मौसम जानकारी का मतलब है कि भारत के कई इलाकों को असुविधा होती है। हमारा लक्ष्‍य इसमें बदलाव लाना है और हम भारतमेंआपदा प्रबंधन अभिकरणों एवं स्‍थानीय भागीदारों के साथ संबंध बनाकर ऐसा करेंगे ताकि मौसम संबंधी महत्‍वपूर्ण जानकारी लोगों तक पहुंचा सकें जिन पर बाढ़, तूफान और अन्‍य विनाशकारी मौसमी घटनाओं का जोखिम सबसे अधिक मंडराता है।” 
 
90 से अधिक देशों में परिचालन कर रहा, अर्थ नेटवर्क्‍स टोटल लाइटनिंग नेटवर्क दुनिया में सबसे व्‍यापक लाइटनिंग नेटवर्क है। इन-क्‍लाउड लाइटनिंग पर नजर रखने में इसका सामर्थ्‍य और क्‍लाउड-टु-ग्राउंड लाइटनिंग स्‍थानीय रूप से तेजी से स्‍टॉर्म अलर्ट देने में सक्षम बनाती है, इससे भविष्‍यवाणी करने वाले लोग डाउनबर्स्‍ट, भारी वर्षा, ओलावृष्टि और तेज हवाओं जैसे गंभीर मौसमों के बारे में चेतावनी दे सकते हैं।
 
कर्नाटक राज्‍य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) के निदेशक, डॉ. जी.एस.श्रीनिवास रेड्डी ने कहा, “मौसम संबंधी किसी अन्‍य घटना की तुलना में बिजली गिरने और खतरनाक तूफान आने से कर्नाटक में कई लोगों की मौत हो जाती है। इससे मवेशियों और फसलों पर भी विनाशकारी असर पड़ता है। यह जीवनरक्षक अर्ली वार्निंग सिस्‍टम अब हमारे कॉल सेंटर और निशुल्‍क मोबाइल ऐप्‍लीकेशन के माध्‍यम से बिजली और अन्‍य खतरनाक स्थितियों के बारे में राज्‍य के हर गांव में सीधे जानकारी प्रसारित करेगा।”
 
यह साझेदारी सरकार और लोक रक्षा एजेंसियों दोनों के लिए बेहतरीन हैं जोकि अर्थ नेटवर्क्‍स के उत्‍पादों तक पहुंच बनाने में सक्षम होंगे और इससे राज्‍य में जिंदगियां बचाने और संपदा के नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी जोकि गंभीर मौसम के कारण होती हैं। साथ ही निजी उद्योग के साझीदारों को अपना परिचालन इष्‍टतम करने, रुझानों का विश्‍लेषण करने और महत्‍वपूर्ण आधारभूत संरचना सुरक्षित रखने के लिए मौसम के आंकड़ों के नये स्रोतों तक पहुंच मिलेगी।
 
अर्थ नेटवर्क्‍स के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें Earth Networks

अर्थ नेटवर्क्‍स के विषय में
 
अर्थ नेटवर्क्‍स 20 से अधिक वर्षों से प्‍लैनेट® की रग-रग को पहचान रहा है। हम संस्‍थानों को दुनिया के सबसे बड़े हाइपरलोकल वेदर नेटवर्क से पर्यावरणीय इंटेलीजेंस मुहैया कराकर वित्‍तीय, परिचालन और मानव जोखिम से बचाने में मदद करते हैं। स्‍कूल, एयरपोर्ट,स्‍पोर्ट्स टीमें, यूटिलिटीज, और सरकारी एजेंसियां हमारे अर्ली वार्निंग समाधानों पर भरोसा करती हैं ताकि जिंदगियों को बचाया जा सके और मौसमी घटनाओं के लिए तैयार हुआ जा सके और परिचालन को ऑप्टिमाईज किया जा सके। सभी उद्योगों की कंपनियां जोखिम प्रबंधन, कारोबारी निरंतरता और संपदा संरक्षण से संबंधित फैसलों को लेने के लिए हमारे मौसम के आंकड़ों का प्रयोग करती हैं।​

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180410006281/en/

संपर्क:
अर्थ नेटवर्क्‍स
एन्‍ना पोर्टियस, +1-301-250-4156
aporteus@earthnetworks.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

India, Karnataka, Bengaluru

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo