2018-04-09
A | A- | A+    

Business Wire


जीए-एएसआइ को एमक्‍यू-9बी प्रोटेक्‍टर के लिए एफएसएम विकास अनुबंध मिला

General Atomics Aeronautical Systems, Inc. (7:35PM) 

Business Wire India
जनरल एटॉमिक्‍स एरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक. (जीए-एएसआइ) को यह घोषणा कर खुशी हो रही है कि उसे हाल में यूएस एयर फोर्स लाइफ साइकल मैनेजमेंट सेंटर फॉर द यूनाइटेड किंगडम एमक्‍यू-9बी प्रोटेक्‍टर अनमैन्‍ड एयरक्राफ्‍ट सिस्‍टम प्रोग्राम द्वारा 81 मिलियन डॉलर का विदेशी सैन्‍य बिक्री अनुबंध प्राप्‍त हुआ है। यह अनुबंध एमक्‍यू-9बी प्रोटेक्‍टर प्रोग्राम को सहयोग करने के लिए यूके विशिष्‍ट प्रगति के लिए एकीकरण और घटक स्‍तर का परीक्षण मुहैया करता है। जीए-एएसआइ ने दो साल से भी कम समय पहले एमक्‍यू-9बी कॉन्‍फीगरेशन की पहली उड़ान संचालित की थी और रिमोटली प्रोटेक्‍टेड एयरक्राफ्‍ट (आरपीए) ने प्रमुख योग्‍यता उपलब्धियों की श्रृंखला को पूरा करना जारी रखा है।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180406005743/en/ 
MQ-9B is the 'Certifiable” (STANAG 4671) version of GA-ASI’s MQ-9 Predator? B product line. It can meet the stringent airworthiness certification requirements of various military and civil authorities, including the UK Military Airworthiness Authority (MAA) and the US FAA.

एमक्‍यू-9बी जीए-एएसआइ का एमक्‍यू-9 प्रिडेटर® बी उत्‍पाद श्रृंखला का “”सर्टिफिएबल” (स्‍टैनैग 4671) संस्‍करण है। यह विभिन्‍न सैन्‍य एवं लोक प्राधिकरणों जिसमें यूके मिलिट्री एयरवर्दीनेस अथॉरिटी (एमएए) और यूएस एफएए शामिल हैं, की सख्‍त एयरवर्दीनेस प्रमाणन जरूरतों को पूरा कर सकता है।

एमक्‍यू-9बी जीए-एएसआइ का एमक्‍यू-9 प्रिडेटर® बी उत्‍पाद श्रृंखला का “”सर्टिफिएबल” (स्‍टैनैग 4671) संस्‍करण है। इसका विकास आरपीए प्रदान करने में कंपनी द्वारा पांच साल तक किये गये वित्‍त पोषित प्रयास का परिणाम है। यह विभिन्‍न सैन्‍य एवं लोक प्राधिकरणों जिसमें यूके मिलिट्री एयरवर्दीनेस अथॉरिटी (एमएए) और यूएस एफएए शामिल हैं, की सख्‍त एयरवर्दीनेस प्रमाणन जरूरतों को पूरा कर सकता है। एमक्‍यू-9बी मल्‍टी-मिशन प्रिडेटरबी फ्‍लीट का नवीनतम विकास है। जीए-एएसआइ ने अपनी बेसलाइन को एमक्‍यू-9बी स्‍काईगार्जियन™, और मैरिटाइम सर्विलांस वैरिएंट को सीगार्जियन का नाम दिया है।

लिंडेन ब्‍लू, जीए-एएसआइ के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, “एमक्‍यू-9बी आरपीए सिस्‍टम क्षमताओं की अगली पीढ़ी को दर्शाता है। इसने नये वायुजनित आक‍र्षक रिकॉर्ड (>48 घंटे) और सैटकॉम-ऑन्‍ली नियंत्रण के तहत स्‍वचालित टेकऑफ एवं लैंडिंग को प्रदर्शित किया है। एमक्‍यू-9बी के पास फिलहाल हमारा परिचालनरत एमक्‍यू-9 डिटेक्‍ट एवं अवॉयड सिस्‍टम (टक्‍कर से बचाने वाले रडार के साथ) है जोकि जन वायुक्षेत्र में एमक्‍यू-9बी परिचालन को सहयोग देगा।

अन्‍य महत्‍वपूर्ण एमक्‍यू-9बी उपलब्धियां 2017 में हासिल की गईं। इसमें “चेज एयरक्राफ्‍ट” के बगैर नॉन-सेग्रीगेटेड एयरस्‍पेस के जरिये कंपनी के गैर- स्‍वामित्‍व वाले आरपीए के लिए पहली एफएएए-स्‍वीकृत उड़ान जब आरपीए ने युमा, एरिजोना से ग्रे बुत्‍ते, कैलिफोर्निया के लिए अगस्‍त 2017में उड़ान भरी। आगामी एयरक्राफ्‍ट योग्‍यता उपलब्धि में लाइटनिंग प्रोटेक्‍शन परीक्षण शामिल हैं जोकि अगले60 दिनों में होने की संभावना है। एयरक्राफ्‍ट सिस्‍टम का समूचा योग्‍यता कार्यक्रमा सही राह पर चल रहा है।

सिस्‍टम का हथियारबंद वैरिएंट रॉयल एयर फोर्स(आरएएफ) द्वारा यूके के एमक्‍यू-9बी प्रोटेक्‍टर प्रोग्राम के अंतर्गत अधिग्रहीत किया जा रहा है। एमक्‍यू-9बी प्रोटेक्‍टर 210 नॉट्स तक की वायु गति  के साथ 40 घंटों तक उड़ेगा और 40,000 फीट से अधिक की उंचाई तक पहुंचेगा और 4750 एलबीएस (2159 किलोग्राम) का बाहरी पेलोड ले जाने में सक्षम होगा।

एयर मार्शल जुलियन यंग, डीईएंडएस में चीफ ऑफ मैटेरियल (एयर), ने कहा, “यूके एमओडी और आरएएफ को उनके एमक्‍यू-9बी प्रोटेक्‍टर प्रोग्राम की प्रगति से खुशी हो रही है। इस मंच के प्रमाणन पहलुओं पर सही गति से काम जारी है, यह प्‍लेटफॉर्म सेवा में आने पर पूर्ण मिलिट्री टाइप सर्टिफिकेट हासिल करने की दिशामें आगे बढ़ रहा है। हाल में रिपोर्ट कियेगये प्रोटेक्‍टर प्रोक्‍योरमेंट शेड्यूल व्‍यवस्‍था दर्शाती है कि यूके सरकार हमारे मौजूदा रीपर एयरक्राफ्‍ट से अधिक से अधिक लाभ प्राप्‍त करने के लिए ट्रांजिशन को मैनेज कर रही है। इससे हमें मध्‍य पूर्व में डेएश को हराने में मदद मिली है और हम अत्‍याधुनिक प्रोटेक्‍टर की ओर बढ़ रहे हैं।

प्रोटेक्‍टर प्रोग्राम जोकि जीए-एएसआइके स्‍काईगार्जियन एयरक्राफ्‍ट पर आधारित है, यूके लिए प्रमुख सामर्थ्‍य है और एमओडी एवं जीए-एएसआइ प्रोग्राम में होने वाले बदलावों को सहयोग देने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं और इस अनोखी क्षमता में बढ़ती रुचि को निरंतर पूरा कर रहे हैं।”

एमक्‍यू-9बी की उच्‍च रिजॉल्‍यूशन वाली तस्‍वीरें सूचीबद्ध जीए-एएसआइ मीडिया संपर्क से योग्‍य मीडिया आउटलेट के लिए उपलब्‍ध हैं।

जीए-एएसआइ के विषय में

जनरल एटॉमिक्‍स एरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक. (जीए-एएसआइ),जनरल एटॉमिक्‍स की संबद्ध है, प्रमाणित, भरोसेमंद अनमैन्‍ड एयरक्राफ्‍ट सिस्‍टम्‍स (यूएएस), रडार और इलेक्‍ट्रो–ऑप्टिक एवं संबंधित मिशन सिस्‍टम्‍स जिसमें प्रिडेटर®, रीपर® और ग्रे ईगल यूएएस प्रोग्राम ऑफ रिकॉर्ड और लिंक्‍स® मल्‍टी-मोड रडार शामिल हैं, की अग्रणी डिजाइनर एवं विनिर्माता है। एविएशन नवाचार के 25 से अधिक सालों का जश्‍न मना रही, जीए-एएसआइ निरंतर उड़ान प्रदान करने के लिए जरूरी एकीकृत सेंसर एवं डेटा लिंक सिस्‍टम्‍स के साथ लॉन्‍ग-एंडयूरैंस,मल्‍टी-मिशन समर्थ एयरक्राफ्‍ट उपलब्‍ध कराती है। इस तरह स्थितिजन्‍य जागरुकता और तीव्र स्‍ट्राइक सक्षम होती है। कंपनी विभिन्‍न प्रकार के ग्राउंड कंट्रोल स्‍टेशन और सेंसर कंट्रोल इमेज एनालिसिस सॉफ्‍टवेयर भी उत्‍पन्‍न करती है। पायलट प्रशिक्षण और सहयोगी सेवाओं की पेशकश करती है और मेटा-मैटीरियल एंटेना को विकसित करती है। अधिक जानकारी के लिए देखें www.ga-asi.com.

प्रिडेटर, रीपर और लिंक्‍स पंजीकृत ट्रेडमार्क्‍स हैं और स्‍काईगार्जियन जनरल एटॉमिक्‍स एरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक. का ट्रेडमार्क है।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180406005743/en/
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है: https://www.businesswire.com/news/home/20180406005743/en/
संपर्क:
मेलिसा हाएन्‍स 
जनरल एटॉमिक्‍स एरोनॉटिकल सिस्‍टम्‍स, इंक.
+1 (858) 524-8108
ASI-MediaRelations@ga-asi.com 
  
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, San Diego