2018-04-05
A | A- | A+    

Business Wire


एनआइएसएम और मूडी’ज एनालिटिक्‍स ने फिक्‍स्‍ड इनकम ट्रेडिंग और सेल्‍स में प्रमाणन की पेशकश की

Moody's Analytics (4:25PM) 

Business Wire India
नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ सिक्‍युरिटीज मार्केट्स (एनआइएसएम) और मूडी’ज एनालिटिक्‍स को  एनआइएसएम-मूडी'ज एना‍लिटिक्‍स सर्टिफिकेट इन फिक्‍स्‍ड इनकम ट्रेडिंग एंड सेल्‍स (सीएफआइटीएस)की पेशकश की घोषणा कर खुशी हो रही है। यह प्रमाणन उन्‍नत योग्‍यताओं की श्रृंखला में दूसरा है जिसे भारत के वित्‍तीय सेवा उद्योग में दक्षता मानकों को बेहतर बनाने के लिए तैयार किया गया है।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180403006571/en/ 
Ari Lehavi, Executive Director of Learning Solutions at Moody's Analytics, Gurumoorthy Mahalingam, Whole Time Member of the Securities Exchange Board of India (SEBI) and Sandip Ghose, Director of the National Institute of Securities Markets (NISM), launch the NISM-Moody's Analytics Certificate in Fixed Income Trading and Sales (CFITS) at the Moody's Analytics and NISM Fixed Income Conclave in March 2018.

एरी लेहावी, मूडी'ज एनालिटिक्‍स में लर्निंग सॉल्‍यूशंस के कार्यकारी निदेशक, गुरुमूर्ति महालिंगम, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्ण कालिक सदस्‍य और संदीप घोष, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ सिक्‍युरिटीज मार्केट्स (एनआइएसएम) के निदेशक, ने मार्च 2018 में आयोजित मूडी'ज एना‍लिटिक्‍स और एनआइएसएम फिक्‍स्‍ड इनकम सम्‍मेलन में फिक्‍स्‍ड इनकम ट्रेडिंग एंड सेल्‍स (सीएफआइटीएस) में एनआइएसएम-मूडी'ज एनालिटिक्‍स प्रमाणन पेश किया। 

एनआइएसएम के निदेशक संदीप घोष और एरी लेहावी, मूडी'ज एनालिटिक्‍स में लर्निंग सॉल्‍यूशंस के कार्यकारी निदेशक ने मार्च 2018 में मुंबई में आयोजित मूडी'ज एनालिटिक्‍स और एनआइएसएम फिक्‍स्‍ड इनकम सम्‍मेलन में भारत के वित्‍तीय समुदाय के वरिष्‍ठ सदस्‍यों के लिए प्रमाणन की पेशकश की। 

गुरुमूर्ति महालिंगम, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्ण कालिक सदस्‍य ने सम्‍मेलन में प्रमुख संबोधन दिया। उन्‍होंने कहा कि, “एनआइएसएम और मूडी’ज एनालिटिक्‍स को फिक्‍स्‍ड इनकम में प्रमाणन कार्यक्रम की पेशकश करते हुये देखकर काफी अच्‍छा लग रहा है। मुझे आशा है कि यह भारतीय वित्‍तीय बाजार के पेशेवरों की दक्षता को बढ़ाने में काफी लंबा सफर तय करेगा।” 

इस सम्‍मेलन के दौरान सुदर्शनसेन, भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक ने कहा, “यह महत्‍वपूर्ण है कि संस्‍थानों ने अपने कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए एक व्‍यवस्थित दृष्टिकोण अपनाया है। इससे मानक  योग्‍यता के जरिये उनका मापन एवं परीक्षण करने में मदद मिलती है। इस प्रमाणन को एक अनुपालन जरूरत के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिये बल्कि यह ज्ञान एवं कौशल निर्माण के लिए एक स्‍वाभाविक दृष्टिकोण है। वित्‍तीय सेवा उद्योग लोगों के बारे में है और उन्‍हें लगातार विकसित हो रहे पूंजी बाजारकी मांगों से निपटने के लिए सुसज्जित होना चाहिये।”

सीएफआइटीएस द्वारा भारतीय संदर्भ प्रदान करने के साथ ही अंतर्राष्‍ट्रीय फिक्‍स्‍ड-इनकम अवधारणाओं, प्रणालियों और अनुप्रयोगों को कवर किया जाता है। दो-स्‍तरीय योग्‍यता व्‍यक्ति को निवेशक, विश्‍लेषक, जारीकर्ता, व्‍यापारी अथवा सेल्‍सपर्सन के तौर पर फिक्‍स्‍ड-इनकम बाजारों में हिस्‍सा लेने के लिए प्रासंगिक कौशल से लैस करती है। श्री लेहावी ने कहा, “सीएफआइटीएस फिक्‍स्‍ड-इनकम सिद्धान्‍तों में मजबूत नींव का निर्माण करती है। यह भारत के उभरते पूंजी बाजारों के संदर्भ में रहते हुये ज्ञान और व्‍यावहारिक अनुप्रयोग दोनों पर जोर देता है।” 

सीएफआइटीएस को 2017 में  डेरीवेटिव्‍स मार्केट स्‍ट्रैटेजीज सर्टिफिकेशन की पेशकश किये जाने के बाद लाया गया है। मूडी’ज एनालिटिक्‍स बैंक क्रेडिट प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रदाता के तौर पर आरबीआइ से मान्‍यता प्राप्‍त है। 

श्री घोष ने बताया कि सीडीएमएस के साथ मिलकर, सीएफआइटीएस भारत में पूंजी बाजारों में उन्‍नत दक्षता की नींव खड़ी करने के लिए अगला महत्‍वपूर्ण घटक है। उन्‍होंने कहा, “दोनों योग्‍यतायें आधुनिक प्रशिक्षण तकनीकों के साथ एनआइएसएम एवं मूडी’ज एना‍लिटिक्‍स में व्‍यापक अनुभव, कौशल और पूंजी बाजारों के ज्ञान का संयोजन करती हैं।” 

मूडी’ज एना‍लिटिक्‍स के विषय में 

मूडी’ज एना‍लिटिक्‍स हमारे क्‍लाइंट्स के विकास, दक्षता और जोखिम प्रबंधन उद्देश्‍यों को सहयोग देने वाले वित्‍तीय इंटेलीजेंस एवं एनालिटिकल टूल्‍स मुहैया कराता है। जोखिम, महंगे जानकारी संसाधनों और तकनीक के खोजपरक अनुप्रयोग में हमारी बेमिसाल विशेषज्ञता का संयोजन आज के बिजनेस लीडर्स को पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ एक उभरते बाजारस्‍थल में नैविगेट करने में मदद करता है। हम अपने उद्योग-अग्रणी समाधानों जिसमें शोध,डेटा, सॉफ्‍टवेयर, एवं पेशेवर सेवायें शामिल हैं, के लिए जाने जाते हैं। यह सभी ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करती हैं। समूचे विश्‍व में हजारों संस्‍थानों ने हमें गुणवत्‍ता, क्‍लाइंट सेवा और अखंडता को लेकर समझौता न करने वाली हमारी प्रतिबद्धता के कारण अपना भरोसेमंद साझीदार बनाया है। 

मूडी’ज एना‍लिटिक्‍स मूडी’ज कॉर्पोरेशन (एनवाईएसई : एमसीओ) की अनुषंगी है। एमसीओ ने 2017 में 4.2 अरब डॉलर का राजस्‍व अर्जित किया था, इसमें दुनिया भर में 11,900 लोग काम करते हैं और इसने 41 देशों में उपस्थिति दर्ज करा रखी है।  मूडी’ज एना‍लिटिक्‍स के बारे में अधिक जानकारी www.moodysanalytics.com पर उपलब्‍ध है। 

एनआइएसएम के विषय में

एनआइएसएम भारतीय वित्‍तीय बाजारों में उत्‍कृष्‍ट पेशेवर शिक्षा, प्रमाणन, प्रशिक्षण एवं शोध का अग्रणी प्रदाता है। एनआइएसएम प्रतिभूति बाजारों में पेशेवर शिक्षा, वित्‍तीय साक्षरता, संचालन मानकों को बेहतर बनाने एवं नीति शोध को बढ़ावा देने के माध्‍यम से  हितधारकों के बीच क्षमता निर्माण करने के कार्य में संलग्‍न है। 

वैश्विक स्‍तर पर एनआइएसएम सबसे बड़े वित्‍तीय बाजार को प्रमाणित करने वाले संस्‍थानों में से एक है। इसके द्वारा विभिन्‍न वित्‍तीय बाजार उत्‍पादों जैसे इक्विटीज,इक्विटी के डेरीवेटिव्‍स, मुद्रा और ब्‍याज दर, म्‍यूचुअल फंडों और पेंशंस में  बाजार के कई महत्‍वपूर्ण कार्यों जैसे बिक्री, परामर्श, परिचालनों और अनुपालन में 22 प्रमाणन जारी किये जा चुके हैं।

एनआइएसएम 600,000 से अधिक पेशेवरों को प्रमाणन प्रदान कर चुका है। 150,000 से अधिक बाजार पेशेवर हर साल भारत में 200 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर एनआइएसएम प्रमाणन की परीक्षा में बैठते हैं। एनआइएसएम 100 से ज्‍यादा स्‍थानों पर एक साल में 40,000 से अधिक पेशेवरों को निरंतर पेशेवर शिक्षा प्रशिक्षण भी मुहैया कराता है। एनआइएसएम के बारे में अधिक जानकारी http://www.nism.ac.in/ पर उपलब्‍ध है। 

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180403006571/en/

मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : https://www.businesswire.com/news/home/20180403006571/en/​

संपर्क:
मूडी’ज एना‍लिटिक्‍स  कम्‍यूनिकेशंस
कैटरीना सौमिलोवा
001.212.553.1177
katerina.soumilova@moodys.com
अथवा
मूडी’ज कम्‍यूनिकेशंस- भारत 
एरिट्रो गांगुली
0091.224.004.6020
aritro.ganguly@moodys.com
अथवा
moodysanalytics.com
twitter.com/moodysanalytics
linkedin.com/company/moody’s-analytics 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

India, Maharashtra, Mumbai

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo