2018-04-03
A | A- | A+    

Business Wire


अलीबाबा चीन के ऑनलाइन डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म Ele.me के पूर्ण स्‍वामित्‍व का अधिग्रहण करेगा

Alibaba Group Holding Limited (7:30PM) 

Business Wire India

अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड (एनवाईएसई: बाबा, “अलीबाबा”) ने आज घोषणा की है कि कंपनी Ele.me में सभी बकाया शेयरों का अधिग्रहण करेगी जो इसके पास पहले नहीं थे। Ele.me चीन में एक अग्रणी ऑनलाइन डिलीवरी एवं स्‍थानीय सेवा मंच है। इस लेनदेन में Ele.me का 95 अरब अमेरिकी डॉलर का उपक्रम मूल्‍य लागू होता है। अलीबाबा और इसके संबद्धएंट स्‍मॉल एंड माइक्रो फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप कंपनी.लिमिटेड के पास वर्तमान में  Ele.me के बकाया वोटिंग शेयरों का लगभग 43 प्रतिशत है।

यह अधिग्रहण अलीबाबा के पारितंत्र में Ele.me के एकीकरण को मजबूत करेगा और अलीबाबा की नई खुदरा रणनीति को उन्‍नत बनायेगा जिसे स्‍थानीय सेवा क्षेत्र में सुचारू ऑनलाइन एवं ऑफलाइनग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।

डेनियल झैंग, अलीबाबा ग्रुप के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, ने कहा, “हमें बहुत खुशी है कि Ele.me अलीबाबा पारितंत्र का हिस्‍सा बन गया है। इसके संस्‍थापक एवं प्रबंधन टीम के नेतृत्‍व के तहत, Ele.me ने चीन के ऑनलाइन फूड डिलीवरी एवं स्‍थानीय सेवा क्षेत्र में प्रमुख बाजार हिस्‍सेदारी हासिल की है। हमारी साझा धारणा है कि नया रिटेल ग्राहकों एवं दुकानदारों के लिए फायदेमंद साबित होगा जोकि हमें साथ लेकर आये हैं। भविष्‍य में Ele.me वाणिज्‍य में अलीबाबा की आधारभूत संरचना का लाभ उठा सकता है और अलीबाब के विविधीकृत व्‍यावसाय के साथ नई सहक्रियताओं को ढूंढेगा ताकि नयी खुदरा पहल को और गति दी जा सके।”

Ele.me की तेज स्‍थानीय डिलीवरीसेवा को फूड डिलीवरी में इसकी प्रमुख विशेषज्ञता पर निर्मित किया जायेगा ताकि उपभोक्‍ताओं को मांग होने पर उत्‍पादों एवं सेवाओं की व्‍यापक श्रृंखला को मुहैया कराया जा सके। पेशकशों का यह विस्‍तार Ele.me को दक्षतापूर्वक इसके विशाल डिलीवरी बल का उपयोग करने की अनुमति देगा जोकि फिलहाल चीन के शहरों में ऑर्डर्स पूरा करता है।

Ele.me अलीबाबा के संबद्ध स्‍थानीय सेवा मंच कोबेई का भी पूरक है और विस्‍तारित सहक्रियतायें प्रदान करता है। विभिन्‍न रेस्‍टोरेंट एवं सेवा प्रतिष्‍ठानों के लिए Ele.me के ऑनलाइन होम डिलीवरी सेवाओं का संयोजन कोबेई के उपभोक्‍ता अधिग्रहण एवं भागीदारी सामर्थ्‍य से कर, अलीबाबा ग्राहकों को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन एकीकृत अनुभव देने में सक्षम होगा।

झांग जुहाओ, Ele.me के संस्‍थापक ने कहा, “यह अधिग्रहण दर्शाता है कि हमने Ele.me को चीन के सबसे मूल्‍यवान एकीकृत व्‍यावसाय में से एक के तौर पर खड़ा किया है। हमारे ग्राहकों, दुकानदारों और साझीदारों को अलीबाबा परिवार में हमारी भावी एकीकरण से लाभ मिलेगा। हम समान रणनीतिक दृष्टिकोण साझा करते हैं कि नये रिटेल का भविष्‍य सुनहरा है और अलीबाबा के पारितंत्र का हिस्‍सा बनकर Ele.me के विकास को नये स्‍तर पर ले जाने में मदद मिलेगी।”

Ele.me अपने खुद के ब्रांड में परिचालन करना जारी रखेगा और अपने मौजूदा साझीदारों एवं दुकानदारों के साथ घनिष्‍ठता से काम करता रहेगा। अलीबाबा Ele.me को अपना पूरा सहयोग देगा। इसमें इसके नये खुदरा आधारभूत ढांचा, उत्‍पाद पेशकशों और तकनीकी विशेषज्ञता तक पहुंच भी शामिल है।

इस अधिग्रहण के पूरा होने पर, झांग जुहाओ Ele.me के अध्‍यक्ष बन जायेंगे और नई खुदरा रणनीति पर अलीबाबा के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के लिए विशेष सलाहकार होंगे। वांग लेई, अलीबाबा ग्रुप के उपाध्‍यक्ष, Ele.me के मुख्‍य कार्यकारी बन जायेंगे। वांग ने 2003 में अलीबाबा से नाता जोड़ा था और वे अलीबाबा के उपभोक्‍ता ई-कॉमर्स, बी2बी, ओ2ओ सेवा और हेल्‍थकेयर व्‍यावसायों में वरीय पदों पर रह चुके हैं।

अलीबाबा ग्रुप के विषय में

अलीबाबा ग्रुप का मिशन दुनिया में कहीं भी व्‍यावसाय करना आसान बनाना है। कंपनी का लक्ष्‍य वाणिज्‍य की भावी आधारभूत संरचना का निर्माण करना है। इसने यह लक्ष्‍य तय किया है कि इसके ग्राहक अलीबाबा में मिलेंगे, काम करेंगे और जियेंगे और यह ऐसी कंपनी होगी जो कम से कम 102 वर्षों तक चलेगी।

सुरक्षात्मक वक्तव्य

इस घोषणा में भविष्‍य-संकेती कथन है। इन टिप्‍पणियों को यू.एस. प्राइवेट सिक्‍युरिटीज लिटिगेशन रिफॉर्म ऐक्‍ट, 1995 के “सुरक्षित वक्‍तव्‍य” प्रावधानों के तहत की गई हैं। इन भविष्‍य-संकेती कथनों को “करेंगे”, “संभावित”, “लक्ष्‍य”, “पूर्वानुमान”, “भावी”, “इच्‍छुक”, “योजनाओं”, “धारणाओं”, “संभवत”, “अनुमानों”, “क्षमता”, “जारी रहना”, “मौजूदा”, “लक्ष्‍य”, “टार्गेट”, “मार्गदर्शन”, “प्रतिबद्धता”, और इस तरह के टिप्‍पणी वाली शब्‍दावली द्वारा चिन्हित किया जा सकता है।

अन्‍य बातों में, जिन टिप्‍पणियों में ऐतिहासिक आंकड़ें नहीं है, जैसे अलीबाबा की निवेश योजनाओं, लेनदेन की समाप्ति और निवेश के रणनीतिक लक्ष्‍यों से संबंधित कथनों में भविष्‍य-संकेती कथन हो सकते हैं। भविष्‍य-संकेती कथनों में स्‍वाभाविक जोखिम एवं अनिश्चिततायें शामिल हेाती हैं। कई सारे कारकों की वजह से भविष्‍य-संकेती कथन में शामिल कोई भी परिणाम वास्‍तविक परिणामों से भिन्‍न हो सकता है। यह उन संभावना तक ही सीमित नहीं है कि लेनदेन के लिए विभिन्‍न समापन स्थितियां पूरी तरह से संतोषजनक नहीं है अथवा उनमें कोई छूट नहीं दी गई है या फिर वांछित रणनीतिक लक्ष्‍यों को हासिल नहीं किया गया है।

इस घोषणा में शामिल समस्‍त जानकारी इस घोषणा की तारीख के दिन की है, और इस अनुमान पर आधारित है कि अलीबाबा इस तिथि पर रीजनेबल होने में विश्‍वास रखता है। आपको भावी घटनाओं का अनुमान लगाने के लिए इन भविष्‍य-संकेती कथनों पर भरोसा नहीं करना चाहिये। अलीबाबा लागू कानून के तहत आने वाली जरूरत के अलावा, किसी भी भविष्‍य-संकेती कथन को अद्यतन करने की कोई जिम्‍मेदारी स्‍वीकार नहीं करता है। 

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180401005041/en/
 
संपर्क :
अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड Alibaba Group Holding Limited
एशिया Asia
कैटी ली, Katie Lee, +852 9728 0979
k.lee@alibaba-inc.com
अथवा or
यू.एस. U.S.
रॉबर्ट एच. क्रिस्‍टी, Robert H. Christie, +1 917-860-9410
bob.christie@alibaba-inc.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

China, Hangzhou