2018-03-30
A | A- | A+    

Business Wire


प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स “एमएन-1बी” प्राइवेट सेक्‍टर सुपरकम्‍प्‍यूटर लॉन्‍च करेगा एनवीआइडीआइए टेस्‍ला वी100जीबी जीपीयू को अपनाया

NTT Communications Corporation (12:31AM) 

Business Wire India

प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स, इंक (पीएफएन), आइओटी-केंद्रित डीप लर्निंग सिस्‍टम्‍स के प्रदाता, एनटीटी कम्‍यूनिकेशंस कॉर्पोरेशन (एनटीटी कॉम), एनटीटी ग्रुप में आइसीटी सॉल्‍यूशंस एवं अंतर्राष्‍ट्रीय संचार व्‍यावसाय,और एनटीटी कॉम की अनुषंगी एनटीटीपीसी कम्‍यूनिकेशंस इनकॉर्पोरेटेड (एनटीटी पीसी) ने आज घोषणा की है कि पीएफएन अपने एमएन-1 प्राइवेट सेक्‍टर सुपरकम्‍प्‍यूटर के विस्‍तारित वर्जन को लॉन्‍च करेगा। यह वर्जन जुलाई से एनटीटी कॉम और एनटीटीपीसी के अगली-पीढ़ी के जीपीयू प्‍लेटफॉर्म से सुसज्जित होगा। नया एमएन-1बी सुपरकम्‍प्‍यूटर एनवीआइडीआइए® टेस्‍ला® वी100 32 जीबी को अपनायेगा जिसकी घोषणा 27 मार्च, 2018 को जीटीसी 2018 में की गई थी।

पीएफएन ने 512 एनवीआइडीआइए टेस्‍ला वी100 32जीबी जीपीयू को जोड़कर एमएन-1 को बेहतर बनाने की योजना बनाई है और यह जुलाई से इनके पास आ जायेगा। अतिरिक्‍त जीपीयू से 56 पीटा फ्‍लॉप्‍स1 की सैद्धान्तिक पीक परफॉर्मेंस, जोकि विशाल 56,000 ट्रिलियन फ्‍लोटिंग-प्‍वाइंट परिचालन प्रति सेकंड है, मिलेगी। यह डीप लर्निंग में प्रयुक्‍त मिश्रित विशुद्ध फ्‍लोटिंग-प्‍वाइंट परिचालन2 पर आधारित है। इसका मतलब हुआ कि यह विस्‍तार अेकेले मौजूदा पीक से तीन गुणा बढ़ोतरी में योगदान करेगा।

पीएफएन को उम्‍मीद है कि नये सुपरकम्‍प्‍यूटर की अत्‍यंत उच्‍च गति और विशाल प्रोसेसिंग परिवेश नवीनतम जीपीयू का लाभ उठायेगा और डीप लर्निंग एवं संबंधित तकनीकों में अपने अनुसंधान एवं विकास के असली-संसार के अनुप्रयोगों को तेजी प्रदान करेगा। इस तरह, पीएफएन की वैश्विक प्रतिस्‍पर्धात्‍मकता को सुदृढ़ किया जायेगा। एनटीटी कॉम एवं एनटीटी पीसी पीएफएन की जरूरतों को पूरा करने वाले नवीनतम जीपीयू का लाभ उठाकर मल्‍टी-नोड प्‍लेटफॉर्म का निर्माण एवं परिचालन करेगा। इसके लिए वे इंट्रा-जीपीयू संचार एवं अवशिष्‍ट हीट प्रोसेसिंग के अपने ज्ञानका भी प्रयोग करेंगे।

मासाटाकी ओसाकी,उपाध्‍यक्ष, कॉर्पोरेट विक्रय और एनवीआइडीआइ जापान कंट्री प्रबंधक ने कहा, “हम वाकई में सम्‍मानित महसूस कर रहे हैं कि प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स ने अपने अगली पीढ़ी के प्राइवेट सुपरकम्‍प्‍यूटर के कम्‍प्‍यूटेशन परिवेश “एमएन-1बी” के लिए 2गुणा मैमोरी के साथ सबसे उन्‍नत डेटा सेंटर जीपीयू - एनवीआइडीआइ टेस्‍ला वी100 32जीबी का चुनाव किया है। एनटीटी कॉम ग्रुप के बेहद भरोसेमंद डेटा सेंटर सेवाओं को स्‍थापित एवं प्रबंधित करने के अनुभव जिसे डीप लर्निंग के लिए एनवीआइडीआइ के नवीनतम उच्‍च गति वाले जीपीयू से संयोजित किया गया है, के साथ, हम परिवहन तंत्रों, उत्‍पादन और बायोटेक/हेल्‍थकेयर के क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकास के परिणामों का गंभीरता से इंतजार कर रहे हैं।”

एम्‍मी चैंग, बोर्ड निदेशक, सुपरमाइक्रो केके और सुपरमाइक्रो के रणनीतिक विक्रय के उपाध्‍यक्ष ने कहा, “प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स दुनिया में पहली कंपनी है जो हमारे सुपरसर्वर®4029जीपी टीआरटी2 को तैनात करेगा। यह इंटेल®जेनॉन®स्‍केलेबल प्रोसेसर्स के नवीनतम वर्जन से सुसज्जित है और आठ एनवीआइडीआइए टेस्‍ला वी100 32जीबी जीपीयू एक्‍सीलरेटर्स को सपोर्ट करता है। प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स ने एनटीटी कॉम ग्रुप के साथ मिलकर कार्य करके विश्‍वस्‍तरीय प्राइवेट सुपरकम्‍प्‍यूटर को विकसित किया है। और सुपरमाइक्रो हमारे नवीनतम खोजपरक हार्डवेयर एवं समाधानों के साथ उन्‍हें सहयोग देना जारी रखेगा। हमें भरोसा है कि प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स अपने नये प्राइवेट सुपरकम्‍प्‍यूटर के साथ नई उंचाइयों को छुएगा।”

पीएफएन नये एमएन-1बी का उपयोग अपने चेनरTM ओपेन सोर्स डीप लर्निंग ढांचे की स्‍पीड बढ़ाने में करेगा और उन क्षेत्रों में अपने शोध एवं विकास को तेजी प्रदान करेगा जिसमें भारी मात्रा में कम्‍प्‍यूटिंग संसाधनों की जरूरत पड़ती है जैसे कि परिवहन तंत्र, उत्‍पादन, बायो-हेल्‍थकेयर, और रचनात्‍मकता।

भविष्‍य में, एनटीटी कॉम को उन्‍नत शोध एवं व्‍यावसायिक डीप लर्निंग जिसमें पीएफएन की एआइ बिजनेस पहलें भी शामिल हैं, के लिए एआइ तकनीकों और संबंधित मंचों की डिलीवरी में सहयोग बढ़ने की उम्‍मीद है।

संबंधित लिंक्‍स:
चेनर
एंटरप्राइज
क्‍लाउड नेक्‍ससेंटर

ध्‍यानार्थ:

यूनिट का मापन करने वाला कम्‍प्‍यूटर प्रदर्शन। पीटा 1,000 ट्रिलियन (10 की घात 15) है और एफएलओपीएस का इस्‍तेमाल प्रति सेकंड फ्‍लोटिंग-प्‍वाइंट परिचालन की गणना करने के लिए किया जाता है। इसलिए, 1 पीटी एफएलओपीएस का मतलब है कि एक कम्‍प्‍यूटर प्रति सेकंड 1,000 ट्रिलियन फ्‍लोटिंग-प्‍वाइंट गणना करने में सक्षम है।
मिश्रितशुद्ध फ्‍लोटिंग-प्‍वाइंट परिचालन फ्‍लोटिंग-प्‍वाइंट  अर्थमेटिक परिचालन की विधिहै जिसमें विभिन्‍न शुद्ध्यिों का संयोजन किया जाता है।

चेनरTM जापान और अन्‍य देशों में प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स, इक. का ट्रेडमार्क या पंजीकृत ट्रेडमार्क है। इस विज्ञप्ति में दिये गये अन्‍य कंपनी नाम और उत्‍पाद नाम प्रत्‍येक कंपनी के ट्रेडमार्क्‍स या पंजीकृत ट्रेडमार्क्‍स हो सकते हैं।

प्रेफर्ड नेटर्क्‍वस, इंक के विषय में

मार्च 2014 में आइओटी पर केंद्रित डीप लर्निंग तकनीक के कारोबारी उपयोग को बढ़ावा देने के लक्ष्‍य के साथ स्‍थापित, पीएफएन एज हैवी कम्‍प्‍यूटिंग की वकालत करता है। जो नेटवर्क में वितरित एवं सहयोगी ढंग से उपकरणों द्वारा उत्‍पन्‍न डेटा की भारी मात्रा को संभाल सके, तीन प्रमुख कारोबारी क्षेत्रों – परिवहन, उत्‍पदनक और बायो/हेल्‍थकेयर में नवाचार को बढ़ावा दे।पीएफएन खुलेस्रोत वाला डीप लर्निंग ढांचा चेनर विकसित कर उसे मुहैया करता है। पीएफएन दुनिया के अग्रणी संस्‍थानों जैसे टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन, फैनक कॉर्पोरेशन और नेशनलकैंसर सेंटर के साथ सहयोग कर उन्‍नत पहलों को बढ़ावा देता है।
https://www.preferred-networks.jp/

एनटीटी कम्यूनिकेशंस कॉर्पोरेशन के विषय में

एनटीटी कम्यूनिकेशंस उपक्रमों के सूचना एवं संचार तकनीक (आइसीटी) परिवेश को अनुकूलतम बनाने के लिए परामर्श, वास्‍तुशिल्‍प, सुरक्षा एवं क्लाउड सेवाएं उपलब्ध कराता है। ये पेशकशें कंपनी के विश्वव्यापी आधारभूत संरचना द्वारा समर्थित हैं, जिसमें  वैश्विक टियर-1 आइपी नेटवर्क,  आर्कस्टार यूनिवर्सल वन™ वीपीएन नेटवर्क, शामिल है, 190 से अधिक देशों/क्षेत्रों में पहुंचती हैं एवं दुनिया भर में इसके 140 सुरक्षित डेटा सेंटर्स हैं। एनटीटी कम्यूनिकेशंस के समाधान एनटीटी ग्रुप की कंपनियों के वैश्विक संसाधनों को बढ़ाते हैं, जिसमें डाइमेंशन डेटा, एनटीटी डोकोमो एवं एनटीटी डेटा शामिल हैं।   
www.ntt.com | Twitter@NTT Com | Facebook@NTT Com | LinkedIn@NTT Com

एनटीटी पीसी कम्‍यूनिकेशंस इनकॉर्पोरेटेड

एनटीटीपीसी कम्‍यूनिकेशंस इनकॉर्पोरेटेड (एनटीटीपीसी), की स्‍थापना 1985 में हुई थी और यह एनटीटी कम्‍यूनिकेशंस की अनुषंगी है। यह जापानी टेलको बाजार में नेटवर्क सेवा एवं संचार समाधान प्रदाता है। कंपनीइतने वर्षों से समूह की सबसे रणनीतिक तकनीकी कंपनी है। एनटीटीपीसी ने 1995 में एनटीटी ग्रुप की पहली आइएसपी सेवा “इंफोस्फियर” को शुरु किया था। साथ ही पहले इंटरनेट डेटा सेंटर और जापान की सर्वर होस्टिंग सेवाओं “वेबएरेना” को 1997 में लॉन्‍च किया। एनटीटीपीसी ने हमेशा आइसीटी बाजार में कुछ न कुछ नया आरंभ किया है।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180327006439/en/
 
संपर्क :
प्रेफर्ड नेटवर्क्‍स
pfn-pr@preferred.jp
अथवा
एनटीटी कम्‍यूनिकेशंस
सुश्री युको मियामोटो, सुश्री ओई फुनागोशी,
पब्लिक रिलेशंस
कॉर्पोरेट प्‍लानिंग विभाग
pr-cp@ntt.com
अथवा
एनटीटी पीसी कम्‍यूनिकेशंस इनकॉर्पोरेटेड
श्री सैटो, श्री हयाशी, +81 50 3388 1664
पब्लिक रिलेशंस
pr@nttpc.co.jp 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Japan, TOKYO

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo