2018-03-27
A | A- | A+    

Business Wire


नये वैश्विक सर्वे में धूम्रपान बंद करने की लड़ाई में सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों, जरूरतों और अंतर पर जोर दिया गया

Foundation for a Smoke-Free World (3:45PM) 

Business Wire India
फाउंडेशन फॉर ए स्‍मोक-फ्री वर्ल्‍डने आज स्‍मोकर्स, धूम्रपान छोड़ने के दौरान उनके द्वारा झेले जाने वाले अनुभवों और चुनौतियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए किये गये एक वैश्विक सर्वे के आंकड़ों को जारी किया।इस सर्वे में धूम्रपान से होने वाले नुकसान से संबंधित उनकी जागरुकता पर भी जोर दिया गया। साथ ही इसमें यह पता चला कि सिगरेट, वैकल्पिक उत्‍पादों और निकोटीन को लेकर उनकी धारणा ने धूम्रपान छोड़ने के लिए उनकी प्रेरणा को कैसे प्रभावित किया। यह आंकड़ें विविध संस्‍कृतियों एवं आर्थिक स्थितियों में धूम्रपान बंद करने को तेजी देने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ समाधानों का निर्धारण करने में अनुसंधान के विकास को आकार देंगे।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180319005647/en/
Figure 1: Which of the following situations, if any, apply to you? (% - Top Three Answers per Country) (Graphic: Business Wire)

फिगर 1: निम्‍नलिखित स्थितियों में, यदि कोई है, तो आप पर कौन सी लागू होती है? (% - शीर्षतीन जवाब प्रति देश) (ग्राफिक: बिजनेस वायर)

2018 स्‍टेट ऑफ स्‍मोकिंग सर्वे में 13 देशों के 17,421 मौजूदा स्‍मोकर्स, पूर्व स्‍मोकर्स और धूम्रपान न करने वाले शामिल हुये। इनमें ब्राजील, फ्रांस, मिस्‍त्र,भारत, इजरायल,जापान, लेबनान, मलावी, न्‍यूजीलैंड,रूस, दक्षिण अफी्रका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्‍त राष्‍ट्र शामिल हैं। इसके साथ ही, सात देशों (फ्रांस, मिस्‍त्र,भारत, न्‍यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्‍त राष्‍ट्र) में गुणात्‍मक फोकस समूहों की सीरीज को मात्रात्‍मक परिणामोंके लिए अतिरिक्‍त संदर्भ दिये गये। यह सर्वे कंटार पब्लिक, एक एकीकृत परामर्श एवं अनुसंधान एजेंसी द्वारा संचालित किया गया जिसे फाउंडेशन द्वारा संलग्‍न किया गया था।

प्राथमिक आंकड़ें इस प्रकार हैं :

धूम्रपान एकांत में अपनाई जाने वाली आदत नहीं है। स्‍मोकर्स इसे अपनी जिंदगी की मौलिक खुशियों जैसे खाने, पीने और लोगों से घुलने मिलने से गहराई से जुड़ा हुआ पाते हैं। वर्तमान में लागू निवारण विधियां इन पर ध्‍यान देने में असफल रही हैं, परिणामस्‍वरूप धूम्रपान का सिलसिला जारी रहता है।
धूम्रपान करने वाले लोगों को पता है कि धूम्रपान करना उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है और इनमें से कई मानते हैं कि उनका स्‍वास्‍थ्‍य धूम्रपान न करने वाले लोगों की तुलना में काफी खराब है। फिर भी वे अपने हेल्‍थकेयर प्रदाता के साथ सक्रियता से नहीं जुड़ते हैं और उनके साथ प्रभावी निवारण अथवा कम नुकसान पहुंचाने वाले समाधानों पर बात करने से कतराते हैं।
स्‍मोकर्स में धूम्रपान करने से संबंधित नुकसानों और कम हानिकारक विकल्‍पों को लेकर काफी संदेह है। भले ही लोग “निकोटीन के लिए धूम्रपान करते हैं लेकिन टार से मर जाते हैं”, पर निकोटीन के जोखिमों के बारे में अभी भी गलत धारणायें हैं। यह धूम्रपान छोड़ने अथवा कम जोखिम वाले वैकल्पिक उत्‍पादों को आजमाने के लिए उनके प्रोत्‍साहन को कम करता है।

डॉ. डेरेक याच, फाउंडेशन फॉर ए स्‍मोक-फ्री वर्ल्‍ड के अध्‍यक्ष ने कहा, “मुझे उम्‍मीद है कि यह सर्वे दुनिया में एक अरब स्‍मोकर्स में से कई को धूम्रपान बंद करने के लिए फौरन कदम उठाने के लिए प्रेरित करेगा और उन जटिल कारणों पर सार्थक चर्चा को तेजी देगा जिसके कारण कई लोग धूम्रपान को जारी रखते हैं। साथ ही अधिक प्रभावी संचार एवं हस्‍तक्षेप को विकसित करने की अनिवार्य जरूरत को स्‍पष्‍ट करेगा ताकि स्‍मोकर्सको धूम्रपान छोड़ने अथवा उनके जोखिमों को उल्‍लेखनीय ढंग से कम करने में मदद मिल सके। लोग धूम्रपान क्‍यों शुरु करते हैं, इसके पीछे छिपे मुख्‍य संचालकों, धूम्रपान छोड़ने में आने वाले अवरोधों, और इसे रोकने वाले कारणों की बेहतर समझ के साथ, हम उन लोगों के लिए सेहत पर पड़ने वाले नकारात्‍मक परिणामों को कम करने में मदद कर सकते हैं जोकि दहनशील तंबाकू उत्‍पादों के लती हो चुके हैं।”

वैश्विक सर्वे से प्राप्‍त विशिष्‍ट आंकड़ों में शामिल हैं :

धूम्रपान दैनिक कामों से काफी करीब से जुड़ा हुआ है जैसे कि जागते समय, भोजन के वक्‍त, कॉफी/चाय के दौरान, और लोगों से मिलने के समय। कुछ देशों में (जैसे ब्राजील, मिस्‍त्र, और लेबनान) में, कॉफी या चाय के साथ अक्‍सर सिगरेट का सेवन किया जाता है। तथा कई अन्‍य देशों में सिगरेट का इस्‍तेमाल भोजन के बाद आमतौर पर किया जाता है। (पहला फिगर देखें)
अधिकांश देशों में, धूम्रपान छोड़ने की काफी तीव्र इच्‍छा देखने को मिली है। (फिगर 2 देखें)
सर्वे में शामिल कई स्‍मोकर्स ने यह माना कि धूम्रपान उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है और उन्‍होंने खुद धूम्रपान न करने वालों की तुलना में अपने स्‍वास्‍थ्‍य को कमतर बताया। वे धूम्रपान नकरने वालों की तुलना में अपने हेल्‍थकेयर प्रदाताओं के पास बार-बार जाते हैं। (फिगर3 और 4 देखें)
स्‍मोकर्स को धूम्रपान छोड़ने अथवा इस पर विचार करने के लिए जो चीज सबसे अधिक प्रेरित करती है वह है उनके निजी स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर उनकी मुख्‍य चिंता। (फिगर 5 देखें)
सर्वे किये गये ज्‍यादातर स्‍मोकर्स ने बिना किसी सहयोग के धूम्रपान छोड़ने का प्रयास किया, पर जिन स्‍मोकर्स ने सहयोग लिया उन्‍होंने सबसे पहले निकोटीन-रिप्‍लेसमेंट थैरेपी और परामर्शित दवाओं को अपनाया। कुछ देशों (जैसे फ्रांस, मिस्‍त्र, जापान, लेबनान, न्‍यूजीलैंड, रूस,यूके,अमेरिका) में स्‍मोकर्स को सिगरेट छोड़ने या कम करने के लिए ई-सिगरेट अथवा दूसरे निकोटीन रिप्‍लेसमेंट यंत्रों का उपयोग करते हुये देखा गया।

इस अध्‍ययन के और आंकड़ें https://www.smokefreeworld.org/sites/default/files/uploads/derek-yach-press-conference-presentation.pdf पर उपलब्‍ध हैं। ग्राफिक्‍स की उच्‍च रिजॉल्‍यूशन वाली तस्‍वीरें https://www.dropbox.com/sh/0bw9ckaac0h7cu9/AAB1ihaAu9Ilr_aFdaxZq60ia?dl=0 से प्राप्‍त की जा सकती हैं।

डॉ. याच ने कहा, “आंकड़ें बताते हैं कि व्‍यक्तिगत स्‍मोकर के अनूठे अनुभवों और संघर्षों को बेहतर ढंग से समझकर, हम प्रत्‍येक व्‍यक्ति को धूम्रपान छोड़ने की उसकी यात्रा में बेहतर ढंग से सहयोग दे सकते हैं। व्‍यक्तिगत चिकित्‍सा के इस युग में, यह तर्कसंगत है कि हमें दुनिया के स्‍मोकर्स के साथ एक होमोजीनस ग्रुप के तौर पर व्‍यवहार करना बंद करना चाहिये और समाधानों की व्‍यापक श्रृंखला को विकसित कर उन्‍हें अपनाना चाहिये जोकि व्‍यक्तिगत स्‍मोकर्स को उसकी स्थिति से बखूबी मेल खाने वाली विधि का चुनाव करने की अनुमति देते हों। सबसे महत्‍वपूर्ण ये समाधान धूम्रपान के कारण होने वाले नुकसान, बीमारी और मौत को कम करते हों।”

फाउंडेशन फॉर ए स्‍मोक-फ्री वर्ल्‍ड के विषय में

फाउंडेशन एक स्‍वतंत्र, निजी फाउंडेशन है जिसका गठन और परिचालन किसी तृतीय पक्ष के प्रभाव अथवा नियंत्रण के बिना किया जाता है। फिलिप मोरिस इंटरनेशनल, एस.ए. ने फाउंडेशन को शुरुआती वित्‍त पोषण मुहैया कराया है। फाउंडेशन अनुदान देती है और धूम्रपान एवं स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ने वाले इसके प्रभाव को  समाप्‍त करने के लिए चिकित्‍सा, कृषि और वैज्ञानिक शोध को सहयोग प्रदान करती है। साथ ही तंबाकू के लिए दुनिया भर में हो रही कम मांग के प्रभाव से भी निपटती है।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180319005647/en/
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध हैhttps://www.businesswire.com/news/home/20180319005647/en/
संपर्क
फीनस्‍टेन कीन हेल्‍थकेयर Feinstein Kean Healthcare
लिन ब्‍लेंकहॉर्न, Lynn Blenkhorn, 617-761-6766
Lynn.Blenkhorn@fkhealth.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, New York, HAWTHORNE