2018-03-23
A | A- | A+    

Business Wire


रमैया मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर, भारत ने सेंट जॉर्ज्स यूनिवर्सिटी, ग्रेनेडा के साथ करार किया

St. George’s University (6:53PM) 

Business Wire India
रमैया मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर, भारत (आरएमसी) ने सेंट जॉर्ज्स यूनिवर्सिटी, ग्रेनेडा के साथ करार किया है। रमैया मेडिकल कॉलेज में मंगलवार, 20 मार्च को आयोजित एक समारोह में इस करार पर दस्तखत किए गए और इसके साथ ही दोनों संस्थाओं के बीच एक नए अंतरराष्ट्रीय संबंधों की शुरुआत हुई। इस करार का उद्देश्य शैक्षिक और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग करना तथा रमैया और एसजीयू के बीच आपसी समझदारी का विकास करना है।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20180321005995/en/ 
Dr Calum Macpherson, Vice Provost for International Program Development at St George's University, shakes hands with Dr M R Jayaram, Chairman, Ramaiah Group of Institutions (Photo: Business Wire)

सेंट जॉर्ज्स यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल प्रोग्राम डेवलपमेंट के लिए वाइस प्रोवोस्ट डॉ. कैलम मैकफेरसनरमैया ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. एमआर जयराम से हाथ मिलाते हए (फोटो : बिजनेस वायर)

दोनों संस्थाओं ने आपसी हित के शैक्षिक क्षेत्रों में गठजोड़ वाली गतिविधियों के विकास पर सहमति जताई है और इस तरह रमैया के छात्रों के लिए भविष्य में एसजीयू में पढ़ने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। एक संयुक्त मेडिकल डिग्री प्रोग्राम का विकास चल रहा है जो जनवरी 2019 में पेश किया जाएगा – इसके तहत एसजीयू के पांच साल के मेडिसिनल कार्यक्रम के पहले वर्ष की पढ़ाई आरएमसी में होगी। अगले सत्र में प्रोमोशन की शर्तें पूरी करने वाले ग्रेनेडा या यूके में कीथ बी टेलर ग्लोबल स्कॉलर्स प्रोग्राम के भाग के रूप में  डॉक्टर ऑफ मेडिसिन प्रोग्राम में पढ़ाई जारी रखेंगे। यह नॉर्थअमबिरा विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में होगा। इसके बाद वे अमेरिका, इंग्लैंड और ग्रेनेडा में अपना चिकित्सीय प्रशिक्षण पूरा करें। 

इस करार (एमओयू) में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए भी समर्थन जताया गया है। इससे आरएमसी के छात्र, स्नातक और एक अंडरग्रेजुएट को एसजीयू में समय गुजारने का मौका मिलेगा और एमसीयू के छात्रों को आरएमसी में। फैकल्टी और प्रशासनिक कर्मचारी भी एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग ले सकेंगे तथा दोनों विश्वविद्यालय गठजोड़ वाले अनुसंधान कार्यक्रम चलाएंगे। क्रेडिट ट्रांसफर या स्टडी अब्रॉड प्रोग्राम के तहत छात्रों के लिए अल्प अवधि के खासतौर से तैयार पाठ्यक्रम भी संभव किए जाएंगे।

इस करार पर टिप्पणी करते हुए एसजीयू के प्रेसिडेंट डॉ. जी रिचर्ड ओल्ड्स ने कहा, “इस करार का विस्तार इससे दोनों संस्थानों को होने वाले लाभ का सबूत है। एक अच्छी मेडिकल शिक्षा किसी भी सफल डॉक्टर के कैरियर की बुनियाद हो सकती है तथा अंतरराष्ट्रीय अनुभव इस प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण घटक है। मुझे खुशी है कि हमारे छात्रों को रमैया मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षण हासिल करने का मौका मिलेगा और हम उनके छात्रों को अपने कैम्पस में देखने का इंतजार कर रहे हैं।”

अंतरराष्ट्रीय साझेदारी के लाभ बताते हुए आरएमसी में इंटरनेशनल प्रोग्राम के प्रेसिडेंट डॉ. नरेश शेट्टी, ने कहा, “रमैया और एसजीयू के बीच गठजोड़ भारतीय छात्रों के लिए नए मोर्चे खोलेगा जहां छात्र पूर्वी और पश्चिमी दोनों संस्कृति से वाकिफ हो सकेंगे तथा सही मायने में हेल्थकेयर की अंतरराष्ट्रीय समझ से लाभ प्राप्त करेंगे।”
 
[खत्म]

http://www.sgu.edu/

सेंट जॉर्ज्स यूनिवर्सिटी अंतरराष्ट्रीय शिक्षा का एक केंद्र है। वेस्ट इंडीज के ग्रेनेडा स्थित इस द्वीप केंद्र में 140 देशों के छात्र और फैकल्टी आते हैं। एसजीयू दुनिया भर की शिक्षा संस्थाओं से संबद्ध है। इनमें अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड शामिल हैं। 

एसजीयू ने दुनिया भर को कोई 18,000 चिकित्सक, पशु चिकित्सक, वैज्ञानिक और जन स्वास्थ्य और कारोबारी पेशेवर दिए हैं जो सारी दुनिया में प्रैक्टिस कर रहे हैं। विश्वद्यालय के कार्यक्रम कई शासी निकायों से मान्यताप्राप्त और स्वीकृत हैं।

रमैया मेडिकल कॉलेज (आरएमसी) की स्थापना 1979 में सबको उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से हुई थी। यह कॉलेज राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (आरजीयूएचएस), कर्नाटक से संबद्ध है और भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) से मान्यताप्राप्त है। अगली पीढ़ी के चिकित्सकों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता की पूर्ति के लिए रमैया मेडिकल कॉलेज हॉस्पीटल (आरएमसीएच) की स्थापना 1984 में की गई थी। इस अस्पताल में 1,331 बिस्तर हैं और यह तमाम सुविज्ञताओं की पेशकश कर रहा है। 

कॉलेज नवीनतम संरचनाओं के साथ सभी आवश्यक सुविधाओं से युक्त है। इनमें टेक्नालॉजी एनैबल्ड कक्षाएं और उन्नत प्रयोगशालाएं हैं तथा यह निरंतर शिक्षण, क्लिनिकल प्रैक्टिस और अनुसंधान पर केंद्रित है।

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180321005995/en/
 
मल्टीमीडिया उपलब्ध : https://www.businesswire.com/news/home/20180321005995/en/
संपर्क :
सेंट जॉर्ज्स यूनिवर्सिटी
हेनरी गिलिवर ऐट रैट्टओर
Henry@raittorr.co.uk
+44(0)2079227719 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Grenada, St George’s