2018-03-16
A | A- | A+    

Business Wire


इथोका के एकीकृत समाधान सुइट का लक्ष्‍य प्रमाणित उद्योग सहयोग के जरिये 90 प्रतिशत चार्जबैक्‍स दूर करना है

Ethoca (7:36PM) 

Business Wire India

इथोका, सहयोग-आधारित तकनीक समाधानों के लिए उद्योग मानक जोकि कार्ड जारी करने वाले और ऑनलाइन दुकानदारों को कार्ड स्‍वीकृति बढ़ाने और ईकॉमर्स फर्जीवाड़े एवं विवादों को बंद करने में सक्षम बनाता है, ने आज अपने नये एकीकृत समाधान सुइट की पेशकश करने की घोषणा की है। उद्योग में जब इन्‍हें पूर्ण पैमाने पर अपनाया जायेगा, तो इथोका के उत्‍पादों का सुइट जिसमें इथोका एलिमिनेटर, इथोका अलर्ट्स और एन्‍हैंस्‍ड रिप्रजेंटमेंट्स शामिल हैं, असली फर्जीवाड़े, दोस्‍ताना(प्रथम पक्ष) के फर्जीवाड़े और झूठे दावों से 90 प्रतिशत चार्जबैक्‍स दूर कर सकते हैं। सबसे महत्‍वपूर्णहै कि यह पारितंत्र में अधिक कार्ड स्‍वीकृति के लिए मंच स्‍थापित करेगा।

आज का ईकॉमर्स पारितंत्र कई मुद्दों से अटा पड़ा है जोकि खरीदारी प्रक्रिया में फ्रिक्‍शन बढ़ाते हैं और ग्राहकों के लिए नकारात्‍मक अनुभव पैदा करते हैं। दोस्‍ताना फर्जीवाड़े (या तो दोषरहित या होस्‍टाइल) और झूठे दावे अब डिजिटल सामान जैसे सेक्‍टर्स में सभी फर्जीवाड़े वॉल्‍यूम का 90 प्रतिशत तक पहुंच गये हैं। कार्ड इश्‍युअर्स, दुकानदारों और ग्राहकों सभी को विवादों में लगातार बढ़ोतरी का सामना करना पड़ रहा है जिससे कार्ड स्‍वीकृति पर उल्‍लेखनीय असर पड़ा है। उद्योग के अनुमानों की मानें तो “फाल्‍स डिक्‍लाइन्‍स”- जब अच्‍छे ग्राहकों को फर्जीवाड़े के खतरे के चलते गलती से मना कर दिया जाता है, में बढ़ोतरी हो रही है। पुष्‍ट फर्जीवाड़ों में प्रत्‍येक एक डॉलर, वैधानिक लेनदेन में 13 डॉलर गलती से खारिज होते हैं। जो ग्राहक फाल्‍स्‍ डिक्‍लाइन का अनुभव कर रहे हैं, भरोसेमंद ईकॉमर्स वेबसाइटों पर खरीदारी करना छोड़ देते हैं, वे अगल पेमेंट कार्ड ले लेते हैं, 39 प्रतिशत मामलों में, संभवत: एक साथ खरीदारी करना छोड़ देते हैं।1

इथोका का नया समाधान सुरक्षा की तीन लाइंस के माध्‍यम से सुइट ईकॉमर्स फ्रिक्‍शन और ग्राहक अनुभव समस्‍याओं को हल  कर रहा है। सुरक्षा की पहली लाइन  इथोका एलिमिनेटर है। यह एक महत्‍वपूर्णनया समाधान है जोकि कार्ड जारीकर्ताओं को गहन मर्चेंट इंटेलीजेंस (शॉंपिंग कार्ट डिटेल्‍स, आइपी एड्रेस, अकाउंट जानकारी आदि) की अनुमति देती है जब कार्ड धारक अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप्‍प में लेनदेन पर क्लिक करता है अथवा लेनदेन के बारे में पूछने के लिए अपने बैंक को कॉल करता है। यह अनूठी प्रक्रिया कार्डधारकों को अपने खुद के लेनदेन बेहतर ढंग से करने करने की अनुमति देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि विवाद का इरादा दुर्भावनापूर्ण है या फिर दोषरहित।

अब विवाद लगभग असली समय में दूर किये जाते हैं, ऐसे में जब अच्‍छे लेनदेन अनजाने में फर्जीवाड़े के तौर पर बताये जाते हैं तो कार्डधारक पेमेंट कार्ड को अनावश्‍यक रूप से रद्द करने से बचते हैं। दुकानदारों को किसी लंबित चार्जबैक से बचने का लाभ मिलता है और वे लेनदेन से राजस्‍व को संरक्षित करते हैं। जबकि कार्ड इश्‍युअर्स कार्डधारकों के लिए फ्रिक्‍शन रहित अनुभव पैदा करते हैं और प्रोसेसिंग विवादों से जुड़ी उच्‍च परिचालन लागत को रोकते हैं। शीर्ष पांच अमेरिकी कार्ड इश्‍युअर और प्रमुख डिजिटल सामान दुकानदारों के साथ पायलट में, एलिमिनेटर ने सफलतापूर्वक 38 प्रतिशत विवादों को दूर किया अन्‍यथा यह डै‍मेजिंग चार्जबैक्‍स बन सकते थे। दुनिया भर के 15 से अधिक प्रमुख कार्ड इश्‍युअर्स और विश्‍व के अनेक शीर्ष डिजिटल गुड्स ब्रांड 2018 में एलिमिनेटर क्रियान्‍वयन को लेकर प्रतिबद्ध है।

इथोका के सुइट में सुरक्षा की दूसरी लाइन है इथोका अलर्ट्स – यह 2010 में पेश किया गया कंपनी का प्रमुख उत्‍पाद है। यदि एलिमिनेटर प्रक्रिया के दौरान, कार्डधारक को लेनदेन विवाद का कोई शक्‍ होता है तो वह इथोका के नेटवर्क में भागीदारी कर सकता है। इससे उसे इथोका के लिए फर्जीवाड़े या विवादित लेनदेन की पुष्टि प्रदान की जायेगी। इथोका इस कार्रवाई योग्‍य इंटेलीजेंस को 5,400 से अधिक दुकानदारों के लिए उपलब्‍ध कराता है जोकि रियल-टाइम अलर्ट के जरिये इथोका के नेटवर्क में हिस्‍सा ले रहे हैं। यह सामानों एवं सेवाओ की पूर्ति रोकने के लिए अवसर प्रदान करता है तथा चार्जबैक से बचने के लिए लेनदेन रिफंड करता है। इस सेवा का उपयोग करने वाले कार्ड इश्‍यूअर्स को चार्जबैक प्रोसेसिंग लागत से बचने और फर्जीवाड़े से हुये नुकसान को रिकवर करने का लाभ मिलता है। इसमें 3डी सिक्‍योर और कम-मूल्‍य के लेनदेन के राइट- ऑफ शामिल है- यह पहले से कहीं अधिक तेज और सस्‍ते हैं। 

एन्‍हैंस्‍ड रिप्रजेंटमेंट्स  सुरक्षा की तीसरी लाइन है। जिन दुकानदारों के पास दोस्‍ताना फर्जीवाड़ा को साबित करने के लिए पर्याप्‍त सबूत होते हैं या फिर वे दूसरे लेनदेन विवादों को चुनौती देते हैं, अक्‍सर राजस्‍व की बहाली करने पर केंद्रित होते हैं जिसे वे चार्जबैक प्रक्रिया में खो सकते हैं। एन्‍हैंस्‍ड रिप्रजेंटमेंट्स एकपूरी तरह से स्‍वचालित समाधान है जोकि चार्जबैक प्रोसेसिंग और आकर्षक प्रमाण नियमों के बारे में इथोका की गहन समझ के आधार पर डिस्‍प्‍यूटिंग चार्जबैक्‍स पर केंद्रण करता है। यह पारितंत्र में एक समान संतुलन बनाता है और दुकानदारों को सिर्फ उन्‍हीं चार्जबैक्‍स से लड़ने में सक्षम बनाता है जिसे सही आकर्षक प्रमाणों का समर्थन प्राप्‍त है। यह कार्ड इश्‍युअर्स के लिए संकट नहीं खड़ा करता है जो अक्‍सर अंधाधुंध रिप्रजेंटमेंट व्‍यवहार के कारण नकारात्‍मक रूप से प्रभावित होते हैं।

कीथ ब्रिस्‍को, इथोका के मुख्‍य विपणन एवं उत्‍पाद अधिकारी ने कहा, “इथोका का मानना है कि एक परतीय दृष्टिकोण- जोकि वैश्विक सहयोग नेटवर्क द्वारा पावर्ड है जिसमें हम अग्रणी हैं- आज के ईकॉमर्स माहौल में व्‍यापक फ्रिक्‍शन और ग्राहकों के खराब अनुभव को दूर करने का एकमात्र वास्‍तविक समाधान है। लेनदेन स्‍वीकृति अनुभव के लिए नई नींव डालने के दौरान चार्जबैक्‍स को 90 प्रतिशत दूर करने का लक्ष्‍य, जहां कोई भी अच्‍छा ग्राहक हमसे दूर नहीं जाये, हमारा मौजूदा मिशन है। यह नया समाधान सुइट हमें हमारे विजन के एक कदम करीब लेकर जाता है यानी सुचारू ईकॉमर्स को हकीकत बनाने के लिए डिजाइन किये गये समृद्ध लेनदेन आंकड़ों और इंटेलीजेंस के तीव्र आदान-प्रदान के लिए रेल्‍स के नई समूह का निर्माण करना।

इथोका के विषय में

इथोका सहयोग-आधारित तकनीक की अग्रणी वैश्विक प्रदाता है जोकि कार्ड जारीकरने वालों, ईकॉमर्स दुकानदारों और ऑनलाइन व्‍यावसायों को कार्डस्‍वीकृति बढ़ाने, फर्जीवाड़ा रोकने, खोया राजस्‍व वापस पाने और फर्जी एवं कस्‍टमर सर्विस विवाद दोनों से चार्जबैक्‍स को दूर करने में सक्षम बनाती है। इथोका नेटवर्क के माध्‍यम से- उद्योग में पहला और अपनी तरह का अनूठा- हम कार्ड जारी करने वालों और दुकानदारों के बीच जानकारी के अंतर को कम कर रहे हैं। यह अनोखा सामर्थ्‍य फर्जी एवं ग्राहक विवाद जानकारी उपलब्‍ध कराता है और वास्‍तविक समय में कार्रवाई करता है।

हमारी सेवायें 40 से ज्‍यादा देशों में 5,400 से अधिक दुकानदारों और 20 से अधिक देशोंमें 585 कार्ड जारीकर्ताओं के लिए उल्‍लेखनीय राजस्‍व विकास और लागत बचत करने के अवसर प्रदान करती हैं। उत्‍तर अमेरिका के शीर्ष 10 ईकॉमर्स ब्रांडों में से 8 ब्रांड, उत्‍तर अमेरिकाके शीर्ष 20 कार्ड जारीकर्ताओं में से 14 और यूके के शीर्ष 10 कार्ड जारीकर्ताओं में से 6 इथोका के समाधानों और नेटवर्क पर भरोसा करते हैं जोकि उन्‍हें सशक्‍त बनाता है।

1 जैवलीन- फ्‍यूचर प्रूफिंग कार्ड अथॉराइजेशन, 2015

businesswire.comपर सोर्स विवरण देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20180315005438/en/
 
संपर्क:
मीडिया :
इथोका
कीथ ब्रिस्‍को, +1-416-312-8105
मुख्‍य विपणन अधिकारी
keith.briscoe@ethoca.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Canada, Toronto