2018-03-10
A | A- | A+    

Business Wire


सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी, ग्रेनाडा, को भारतीय चिकित्‍सा परिषद द्वारा स्‍वीकृत यूनिवर्सिटी के तौर पर मान्‍यता मिली

St. George’s University (2:30PM) 

Business Wire India
सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी (एसजीयू), ग्रेनाडा के कै‍रेबियाई द्वीप पर अंतर्राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा स्‍कूल, को भारतीय चिकित्‍सा परिषद (एमसीआइ) द्वारा स्‍वीकृत यूनिवर्सिटी के तौर पर मान्‍यता दी गई है। यह मान्‍यता सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ मेडिसिन के छात्रों को भारत में प्रैक्टिस करने में सक्षम बनायेगी और भारतीय चिकित्‍सा के छात्रों के लिए एसजीयू में अध्‍ययन करने और पूर्ण रूप से प्रशिक्षित डॉक्‍टरों के तौर पर मेडिसिन की प्रैक्टिस करने करने के लिए घर लौटने का मार्ग प्रशस्‍त होगा।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20180308006117/en/ 
St. George’s University welcomed His Excellency, Shri Biswadip Dey, High Commissioner of India (center), for a visit in August 2017. (Photo: Business Wire)
सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी ने अगस्‍त 2017 में भ्रमण के लिए माननीय श्री बिस्‍वदीप डे, भारत के उच्‍चायुक्‍त (मध्‍य में) का स्‍वागत किया(फोटो: बिजनेस वायर)

एसजीयू का विदेशी छात्रों को भर्ती करने का प्रमाणित रिकॉर्ड रहा है जोकि अपने गृह देशों में सुविधा से वंचित क्षेत्रों में मेडिसिन की प्रैक्टिस करने के लिए जाते हैं। यूएसए में प्रैक्टिस कर रहे लगभग 1 प्रतिशत डॉक्‍टर्स सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी से स्‍नातक हैं, और त्रिनिदाद एवं टोबैगो में डॉक्‍टरों की आबादी बढ़कर 15 प्रतिशत और बोत्‍सवाना में 20 प्रतिशत हो गई है। ऐसी उम्‍मीद है कि एसजीयू भारत में भी चिकित्‍सा कार्यबल में समान योगदान करने में सक्षम होगी। 

इस संबद्धता पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुये डॉ जी रिचर्ड ओल्‍ड्स, सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी के अध्‍यक्ष ने कहा, “हमें सहयोग देने के लिए भारतीय चिकित्‍सा परिषद का पूरे दिल से आभार व्‍यक्‍त करता हूं। हमने यह महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह मान्‍यता हमें भारत के छात्रों को लेने और उन्‍हें विश्‍वस्‍तरीय डॉक्‍टर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करती है। हम ग्रेनाडा में हमारे कैंपस में उनका स्‍वागत करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”

सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ मेडिसिन में 140 से अधिक देशों के विद्यार्थी एवं संकाय सदस्‍य हैं। सेंट जॉर्ज दुनिया भर के शैक्षणिक संस्‍थानों से संबद्ध है। इसमें संयुक्‍त राष्‍ट्र, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया, और आयरलैंड शामिल हैं। एमडी प्रोग्राम में नामांकन कराने वाले छात्र इन संस्‍थागत जुड़ावों कालाभ उठाने में सक्षम होंगे और वे वास्‍तव में एक वैश्विक चिकित्‍सा शिक्षा के साथ योग्‍य डॉक्‍टर में परिवर्तित होंगे।

एसजीयू के छात्रों को संस्‍थान से जुड़ने पर कॉमनवेल्‍थ के लिए उल्‍लेखनीय लिंक्‍स का लाभ मिलेगा। 2019 में यूनिवर्सिटी कॉमनवेल्‍थ में शिक्षा के लिए परिषद का वार्षिक सम्‍मेलन आयोजित करेगी। इसका विषय होगा “छात्रों की सफलता में निवेश करना”। प्रतिभागी इस बात पर विचार करेंगे कि दुनिया भर के संस्‍थान अपनी शिक्षा के दौरान छात्रों को निरंतर विकसित करने के लिए कैसे काम कर सकते हैं। इससे वे अधिक समय तक ठहरेंगे और अपना अध्‍ययन पूरा करेंगे।

-समाप्‍त-
संपादकों के ध्‍यानार्थ:

सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी ग्रेनाडा, वेस्‍टइंडीज में अंतर्राष्‍ट्रीय शिक्षा का केन्‍द्र है जहां 140 से अधिक देशों के विद्यार्थी एवं संकाय सदस्‍य हैं। सेंट जॉर्ज दुनिया भर के शैक्षणिक संस्‍थानों से संबद्ध है। इसमें संयुक्‍त राष्‍ट्र, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया, और आयरलैंड शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी ने 18,000 से अधिक डॉक्‍टर, पशु चिकित्‍सक, वैज्ञानिक, और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं व्‍यावसायिक पेशेवर प्रदान किये हैं जोकि दुनिया भर में प्रैक्टिस कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी प्रोग्राम्‍स कई गवर्निंग अथॉरिटीज द्वारा संबद्ध एवं स्‍वीकृत हैं।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20180308006117/en/

मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : http://www.businesswire.com/news/home/20180308006117/en/

संपर्क:
सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी की ओर से रैट ऑर एंड एसोसिएट्स
हेनरी गिलीवर, +44 (0) 207 922 7719
Henry@raittorr.co.uk

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

West Indies, Grenada