2018-02-28
A | A- | A+    

Business Wire


रेनैक (RENAC’s) की ग्रीन बैंकिंग परियोजना: जलवायु और पर्यावरण के लिए नवीनता पुरस्कार के विजेता

Renewables Academy AG (1:30PM) 

Business Wire India

दि रीन्यूएबल्स ऐकेडमी एजी रेनैक (Renewables Academy AG (RENAC)’s) की परियोजना , ग्रीन बैंकिंग – हरित ऊर्जा और जलवायु वित्त पर क्षमता निर्माण (Green Banking - Capacity Building on Green Energy and Climate Finance) को जर्मनी के पर्यावरण, प्रकृति संरक्षण, बिल्डिंग और परमाणु सुरक्षा (बीएमयूबी) मंत्रालय द्वारा जलवायु और पर्यावरण के लिए नवीनता पुरस्कार [Innovationspreis für Klima und Umwelt (IKU)] मिला है। आईकेयू अवार्ड के तहत उस अभिनव आईडिया को सम्मानित किया जाता है जो जलवायु और पर्यावरण की रक्षा करता है और साथ ही भिन्न क्षेत्रों में जीने की स्थिति को सुधारने में योगदान करता है।

ग्रीन बैंकिंग (Green Banking) तीन साल का छात्रवृत्ति कार्यक्रम है जो भारत, इंडोनेशिया, फिलीपीन्स, थाईलैंड और वियतनाम में अक्षय ऊर्जा पर क्षमता निर्माण और ऊर्जा वित्त मुहैया कराता है। निजी और सरकारी संस्थाओं के पेशेवर जो ग्रीन एनर्जी परियोजनाओं के वित्त प्रबंध से जुड़े हों या इसमें दिलचस्पी हो, को प्रौद्योगिकी, वित्तीय योजनाओं, जोखिम मूल्यांकन, मिटिगेशन उपाय आदि के बारे में जानकारी मिलती है और अंतरराष्ट्रीय जलवायु फंड को ऐक्सेस कर सकते हैं। ग्रीन बैंकिंग (Green Banking)  को जर्मन इंटरनेशनल क्लाइमेट इनीशिएटिव, अंतरराष्ट्रीय जलवायु पहल – आईकेआई [International Climate Initiative (IKI)] ) के तहत रेनैक द्वारा बीएमयूबी के समर्थन से लागू किया जाता है।

आगामी ग्रीन बैंकिंग (Green Banking) गतिविधियां 2018 में भाग लेने के लिए आवेदन करने की कॉल 31 मार्च 2018 तक खुली है। इसमें एक प्रतिनिधिमंडल दौरा जो जर्मनी में बिजनेस टू बिजनेस (बीटूबी) मीटिंग, बर्लिन में रेनैक के ट्रेनिंग सेंटर में एक ट्रेन दि ट्रेनर सेमिनार के साथ-साथ ग्रीन फाइनेंस स्पेशलिस्ट (जीएफएस) प्रोग्राम (Green Finance Specialist (GFS) programme) शामिल है। जीएफएस, ग्रीन फाइनेंस के विषय में अच्छी जानकारी मुहैया कराएगा। 20-सप्ताह का ऑनलाइन प्रशिक्षण और तीन दिन का आमने-सामने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कार्यक्रम को मशहूर वित्तीय एक्रीडिएशन एजेंसी से दिसंबर 2017 में मान्यता मिली।

आईकेयू का निर्णायक मंडल 13 हाई प्रोफाइल ऐक्टर्स से बना है। इसमें उद्योग, मीडिया, राजनैतिक संगठन और अनुसंधान संस्थाओं के लोग हैं। इनका अंतिम निर्णय आवेदन के गंभीर वैज्ञानिक विश्लेषण पर आधारित है और इसे फ्रॉनहोफर इंस्टीट्यूट फॉर सिस्टम्स एंड इनोवेशन रिसर्च आईएसआई द्वारा आयोजित किया गया था। निर्णायकमंडल जिन संगठनों के लिए काम करता है उनमें पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इंपैक्ट रिसर्च, जेडडीएफ, फ्रॉन होफर इंस्टीट्यूट फॉर सेल थेरापी और इम्युनोलॉजी तथा Bund für Umwelt und Naturschutz Deutschland, आदि शामिल है।

बर्लिन, जर्मनी आधार वाला रेनैक (RENAC) अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा कुशलता में प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय प्रदाता है।
अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया ग्रीन बैंकिंग के वेबसाइट (Green Banking’s website) पर आइए।

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20180225005018/en/
 
संपर्क:
रीन्यूएबल्स ऐकेडमी एजी (रेनैक)
एलना कैनटोस
प्रमुख जनसंपर्क व विपणन
cantos@renac.de
49(0)30-526 895 8 - 70 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Germany, Berlin