2018-02-26
A | A- | A+    

Business Wire


एस्‍सेल ग्रुप एमई ने ईओस पेट्रो के साथ साझेदारी कर अपने तेल एवं गैस पोर्टफोलियो को बढ़ाया

Essel Group ME (4:11PM) 

Business Wire India

एस्‍सेल ग्रुप एमई (“ईजीएमई”) ईओस पेट्रो के साथ अपनी नई साझेदारी और इसमें उल्‍लेखनीय इक्विटी निवेश की घोषणा कर खुशी हो रही है। ईओस पेट्रो एक अंतर्राष्‍ट्रीय तेल एवं गैस उत्‍खनन एवं उत्‍पादन (“ईएंडपी”) कंपनी है। ईओस पेट्रो के साथ यह साझेदारी ईजीएमई में उच्‍च-सामर्थ्‍य, उत्‍पादक परिसंपत्तियां और उल्‍लेखनीय उद्योग विशेषज्ञता लेकर आयी है।

*2011 में स्‍थापित और लॉस एंजलिस (अमेरिका) में स्थित ईओस पेट्रो दुनिया में सबसे दक्ष और तकनीकी रूप से उन्‍नत ड्रिलिंग ईएंडपी कंपनियों में से एक है। ईओस के प्रबंधन ने तेल एवं गैस संपदाओं का अधिग्रहण करने, उन्‍हें विकसित कर उनसे लाभ उठाने में अपना सामर्थ्‍य दिखाया है। इसके द्वारा 1.5 अरब डॉलर के एएंडडी पूरे किये गये हैं।

*ईओस पेट्रो की प्राथमिक रणनीति मौजूदा बाजार स्थितियों का लाभ उठाकर सहवर्धी अधिग्रहण के माध्‍यम से विकास करना है। साथ ही कंपनी जाने पहचाने तेल क्षेत्रों में संपदाओं का अधिग्रहण कर लीज पर देने पर केंद्रण करती है और लागत में कटौती, उत्‍पादन में बढ़ोतरी और मल्‍टी-पे जोंस का मूल्‍यांकन एवं विकास कर जीवनकाल बढ़ाकर आरक्षित निधि का समावेश करने पर भी ध्‍यान देती है।

ईओस पेट्रो अमेरिका व अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उत्‍पादक परिसंपत्तियों को चिन्हित करती है जिनमें उत्‍खनन एवं विकास के असीम अवसर हैं और जो सर्वोत्‍कृष्‍ट अर्थशास्‍त्र है। कंपनी की इलिनोईस बेसिन में भी संपदायें हैं और वर्तमान में यह अमेरिका में दो उत्‍पादक संपदाओं का आकलन कर रही है। इन दोनों संपदाओं में प्रमाणित, अविकसित रिजर्व मौजूद हैं।

ईओस पेट्रो ने अपने अधिग्रहण को वित्‍त पोषित एवं पूरा करने के लिए “एमआरआरएफ/सॉल्‍वेंज के साथ गठबंधन किया है।

*”इलिनोईस वर्क्‍स प्रॉपर्टी” अमेरिका में 700 एकड़ की ऑनशोर साइट है जिसे ईओस पेट्रोन ने 2011 में खरीदकर परिचालन आरंभ किया। यहां 290,000 बैरल का प्रमाणित रिजर्व और 600,000 का संभावित रिजर्व है। साथ ही 400 बैरल्‍स ऑफ ऑयल इक्विवैलेंट पर डे (बीओपीडी) तक पहुंचने का सामर्थ्‍य है जोकि फिलहाल 65 बीओपीडी है।

*ईओस पेट्रो 2018 में क्रिमसन एनर्जीकॉर्प. के ईगल फोर्ड एरिया में डब्‍लूईएफएस संपदाओं की खरदारी को पूरा करने की प्रक्रिया में है। इसमें 26 उत्‍पादक कुयें और 12,000 से अधिक शुद्ध एकड़ की भूमि है जहां 1.5 अरब डॉलर के मूल्‍य के पीवी10 के प्रमाणितएएवं संभावित रिजर्व हैं। ईओस की आगामी प्रबंधन टीम ने पहले ही 2018 की तीसरी तिमाही के अंत तक, मौजूदा उत्‍पादन को तिगुना करने के अवसरों को चिन्हित किया है। इसे वर्तमान के 2,900 बीओपीडी से बढ़ाकर 9,000 बीओपीडी किया जायेगा। इसके लिए नई विकास पूंजीमें 60 मिलियन डॉलर से अधिक का खर्च किया जायेगा। 

* ईओस पेट्रो ऑफशोर घाना में 1.8 वर्ग मील के प्रोजेक्‍ट का भी अन्‍वेषण कर रहा है जहां इसके अनुप्रयोग समीक्षाधीन हैं।

ईजीएमई ईओस पेट्रो को टेक्‍सास एवं इलिनोईस परिसंपत्तियों को पूर्ण उत्‍पादन में लाने के लिए सहयोग करेंगे। साथ ही कंपनी की ईएंडपी गतिविधियों को विकसित करेंगे।

गगन गोयल, प्रबंध निदेशक, एस्‍सेल ग्रुप एमई ने कहा, "मुझे ईओस पेट्रो का ग्रुप में स्‍वागत करके खुशी हो रही है। साथ मिलकर हमारे पास इस व्‍यावसाय और इसकी उपयोगी परिसंपत्तियों के भारी सामर्थ्‍य को सामने लाने के लिए जरूरी विशेषज्ञता एवं वित्‍त पोषण होगा। यह अधिग्रहण ईजीएमई के लिए एक और महत्‍वपूर्ण कदम है क्‍योंकि हम उच्‍च गुणवत्‍ता के प्राकृतिक संसाधन संपदाओं के हमारे वैश्विक पोर्टफोलियो को विस्‍तारित करेंगे।"

ईओस पेट्रो के अध्‍यक्ष निकोलस कॉन्‍सटैंट ने कहा, "मैं अपने सभी सहयोगियों की ओर से बोल रहा हूं। मैंने देखा कि एस्‍सेल ग्रुप एमई से जुड़कर वे सभी कितना उत्‍साहित हैं। ईजीएमई हमारे लिए उचित साझीदार है क्‍योंकि हम अपने व्‍यावसाय को विकास के अगले चरण में लेकर जायेंगे।"

एस्सेल ग्रुप एमई के विषय में

एस्‍सेल ग्रुप एमई (“ईजीएमई”) प्राकृतिक संसाधनों, आण्विक ऊर्जा, वित्तीय सेवाओं, औद्योगिक आपूर्ति एवं ढुलाई तथा शिक्षा के क्षेत्र में अनुषंगी व्यवसाय का परिचालन करता है। इसके प्राकृतिक संसाधन निवेश सूची में तेल एवं गैस, पोटाश एवं लौह अयस्क संपदाएं सम्मिलित हैं। ईजीएमई अपनी वृद्धि के लिए अविकसित संपदाओं का प्रतिस्पर्धी मूल्यों पर अधिग्रहण करता है. वर्तमान में इसकी अग्रणी संपदाएं सम्पूर्ण अफ्रीका में अवस्थित हैं, जहां अर्थपूर्ण संभावनाएं और प्रतिस्पर्धी लागत का वातावरण उपलब्ध हैं।
 
ईजीएमई एस्सेल ग्रुप का अंग है। एस्सेल ग्रुप एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है। यह समूह संचार माध्यम, संवेष्टन, आधारभूत संरचना तथा प्रौद्योगिकी सहित उद्योगों के व्यापक क्षेत्र में व्यावसायिक परिचालन करता है। एस्सेल ग्रुप के व्यवसाय के विकास एवं संवर्धन में 90 वर्षों के अनुभव से संचालित, ईजीएमई यूरोप, मध्य पूर्व एवं अफ्रीका में समूह के विस्तार का नेतृत्व कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया (www.esselgroupme.com) पर जायें।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20180222005575/en/
 
संपर्क :
एस्सेल ग्रुप एमई
कृति लडसरिया
+971 42793955
या
फिन्‍सबरी
डोरोथी बुर्वेल / चार्ल्स ओ’ब्रिएन
+44(0)20 7251 3801 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, Los Angeles