2018-02-01
A | A- | A+    

Business Wire


एप्‍लाईड डीएनए, जीएचसीएल और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने न्‍यूयॉर्क होम फैशन्‍स वीक मार्च 2018 में बेडिंग उत्‍पादों में सर्टेनटी® पुनर्चक्रित पीईटी पेश किया

Applied DNA Sciences, Inc. (10:50PM) 

Business Wire India

एप्‍लाईड डीएनए साइसेंज , इंक. (‘‘एप्‍लाईड डीएनए’’ ‘‘द कंपनी’’ NASDAQ:APDN) ने आज होम टेक्‍सटाइल्‍स की वैश्विक निर्माता जीएचसीएल लिमिटेड (एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध) और भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी एवं ‘दुनिया के सबसे बड़े कॉर्पोरेशन’ की फॉर्च्‍यून्‍स ग्‍लोबल 500 सूची में शामिल रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के साथ गठबंधन किया है। इस सहयोग के अंतर्गत 19 मार्च से 22 मार्च 2018 तक आयोजित होने वाले न्‍यूयॉर्क होम फैशन्‍स वीक में सर्टेनटी® प्रमाणित पुनर्चक्रित पीईटी (‘‘आरपीईटी’’) बेडिंग उत्‍पादों को पेश किया जायेगा।

पूरी तरह से सोर्स-प्रमाणित, रिसाइकिल्‍ड पॉलीथाइलीन टेरेफथैलेट (पीईटी पोस्‍ट-कंज्‍यूमर) क्‍लीयर प्‍लास्टिक है, जिसे बोतलबंद पानी की पैकेजिंग के लिये जाना जाता है। यह दुनिया में सबसे व्‍यापक रूप से पुनर्चक्रित होने वाली प्‍लास्टिक है। जीएचसीएल द्वारा पीईटी- और/या पुनर्चक्रित पीईटी-ब्‍लेंडेड बेड शीट्स, पिलोकेसेज और शैम्‍स के सम्‍पर्क में एप्‍लाईड डीएनए के सर्टेनटी प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल किया जायेगा। इनकी बिक्री संयुक्‍त राष्‍ट्र में स्‍टोर में या ऑनलाइन की जाती है। आरआइएल जीएचसीएल और एप्‍लाईड डीएनए के साथ पसंदीदा फाइबर उत्‍पादन साझीदार के रूप में जुड़ रही है। इसके द्वारा बेड शीट्स, पिलोकेसेज और शैम्‍स में पुनर्चक्रित पीईटी की प्रमाणिकता के‍लिये सर्टेनटी प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल किया जायेगा।

आरआइएल, विश्‍व में पॉलीएस्‍टर फाइबर और धागे की सबसे बड़ी एकीकृत उत्‍पादक, दुनिया में सर्वाधिक पर्यावरण हितैषी फाइबर्स की निर्माता है। साथ ही इसके द्वारा रेक्रॉन ग्रीन गोल्‍ड फाइबर्स एवं रेक्रॉन ग्रीन गोल्‍ड डोप-डाइड (इकोडी) फाइबर्स और टो का निर्माण भी किया जाता है, जिनका उत्‍पादन उच्‍च मानकयुक्‍त पर्यावरणहितैषी प्रक्रियाओं के जरिये किया जाता है। इन फाइबर्स को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता प्राप्‍त कंट्रोल यूनियन सर्टिफिकेट्स, नीदरलैंड से ‘‘ग्‍लोबल रिसाइकिल स्‍टैंडर्ड’’ प्रदान किया गया है।

श्री हेमंत शर्मा, सेक्‍टर हेड-पॉलीएस्‍टर, आरआइएल ने कहा, ‘‘आरआइएल एकमात्र कंपनी है, जिसने बोतलें बनाने के लिये पीईटी रेसिन का निर्माण, खराब हो चुके पीईटी बोतलें जमा करने और रेक्रॉन ग्रीन गोल्‍ड इको फ्रेंडली पॉलीएस्‍टर फाइबर्स बनाने तक एक पूरे चक्र का निर्माण किया है। इनका इस्‍तेमाल डाउनस्‍ट्रीम टेक्‍सटाइल मूल्‍य श्रृंखला द्वारा किया जाता है, जो इन रेशों को कपड़ों एवं होम टेक्‍सटाइल्‍स में बदल देते हैं।’’

श्री शर्मा ने आगे कहा, ‘‘रेक्रॉन®  ग्रीन गोल्‍ड फाइबर्स और टो सबसे कम कार्बन उत्‍सर्जन को दर्शाते हैं और एक ग्रीन फाइबर या हरित रेशे के रूप में सर्वाधिक सख्‍त पर्यावरणीय मानकों को पूरा करते हैं। फॉरेंसिक साइंस आधारित रेक्रॉन® ग्रीन गोल्‍ड फाइबर बनाने के लिये एप्‍लाईड डीएनए और जीएचसीएल के साथ यह सहयोग गुणवत्‍ता और उच्‍चतम मानकों के अनुपालन के लिये हमारे प्रयासों को और सुदृढ़ करता है।’’

 मनु कपूर, अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, जीएचसीएल ने कहा, “वैश्विक स्‍थायित्‍वपूर्णता एवं सर्कुलर अर्थव्‍यवस्‍था के साथ अनुरूप रहकर, हमने पहला पूरी तरह से सोर्स-प्रमाणित पुनर्चक्रित पीईटी बेडिंग उत्‍पाद श्रृंखला उपलब्‍ध कराई है। इसमें एप्‍लाईड डीएनए के प्रॉपरायटरी ट्रेसेबिलिटी सिस्‍टम सर्टेनटी का उपयोग किया गया है जोकि फिनिश्‍ड उत्‍पादों के लिए वास्‍तविक आर-पीईटी पेलेट्स को टैग, टेस्‍ट, ट्रैक करता है। हम पॉलीएस्‍टर, विस्‍कोस और अन्‍य उत्‍कृष्‍ट धागोंसे कृत्रिम धागों की व्‍यापक श्रृंखला का उत्‍पादन करते हैं। जो अब पूर्ण ट्रेसेबिलिटी के लिए सर्टेनटी सिस्‍टम का उपयोग करता है। प्रमाणित पुनर्चक्रित पीईटी फाइबर से बने सर्टेनटी धागों को मंगाने एवं खरीदने की क्षमता एक अनूठी पेशकश है जिसे जीएचसीएल अपने ग्राहकों को दुनिया भर में मुहैया करा सकता है।”

जीएचसीएल द्वारा भारत के गुजरात में वापी में अपनी होम टेक्‍सटाइल्‍स इकाई का परिचालन किया जाता है। इस इकाई में रेशों की कताई से लेकर बुनाई और फिनिश्‍ड प्रोसेस्‍ड फैब्रिक तक का काम किया जाता है। इसके बाद इन्‍हें ड्यूवेट सेट्स, शीट सेट्स, कंफॉर्टर्स आदि में बनाया जाता है। भारत में एक अग्रणी होम टेक्‍सटाइल्‍स विनिर्माता के तौर पर, इस संयंत्र की 36 मिलियन मीटर की फिनिश्‍ड फैब्रिक प्रति वर्ष की सालाना उत्‍पादन क्षमता है। जीएचसीएल के होम टेक्‍सटाइल उत्‍पादों का निर्यात मुख्‍य रूप से अमेरिका, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी और अन्‍यू यूरोपीय यूनियन देशों में किया जाता है। 25 अक्‍टूबर 2017 को, जीएचसीएल को लंदन, यूके में कॉर्पोरेट गवर्नेंस में उत्‍कृष्‍टता के लिए गोल्‍डन पीकॉक अवार्ड दिया गया था।

एप्‍लाईड डीएनए के अध्‍यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ. जेम्‍स हेवॉर्ड ने कहा, ‘‘सर्टेनटी वह करती है, जो कोई और प्रणाली नहीं कर सकती’ हम प्रत्‍येक रेशे को टैग कर सकते हैं और उन्‍हें प्रणालीगत सैम्‍पलिंग, परीक्षण एवं ट्रैकिंग के माध्‍यम से परिभाषित और सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखला के जरिये इसकी पुष्टि कर सकते हैं। विभिन्‍न प्रकार के टेक्‍सटाइल्‍स में रिटेलर्स एवं उत्‍पादकों के साथ संवेग बढ़ रहा है और सर्टेनटी प्‍लेटफॉर्म एवं ट्रेडमार्क को इस साल खुदरा क्षेत्र में कदम रखते देखकर हमें बेहद खुशी हो रही है। इससे ग्राहकों को वह मिल रहा है, जो उन्‍हें चाहिये।’’

जीएचसीएल के विषय में

जीएचसीएल एक विविधीकृत समूह है जिसने केमिकल्‍स, टेक्‍सटाइल्‍स और उपभोक्‍ता उत्‍पाद वर्ग में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रखी है। जीएचसीएल का कपड़ा विभाग स्पिनिंग, व्‍यापक-चौड़ाई वाली बुनाई, निरंतर फैब्रिक प्रसंस्‍करण और प्रीमियम गुणवत्‍ता के बेड लिनेन बनाने के लिए काटने एवं सिलने की सुविधाओं के साथ क्षैतिज रूप से एकीकृत विनिर्माण सुविधा है। जीएचसीएल होम-टेक्‍सटाइल्‍स में भारत के अग्रणी विनिर्माताओं में से एक है। इसकी खुद की स्पिनिंग यूनिट है जिसकी विभिन्‍न संयंत्रों में 100 फीसदी कॉटन एवं मिश्रित धागों की विविध वैरायटी को बनाने की क्षमता है।

जीएचसीएल बेड लिनेन की श्रेणी में एक स्‍थायी अन्‍वेषणकर्ता के तौर पर विख्‍यात है। ‘शीट्स’ की श्रेणी में हालिया नवाचारों में परफेक्‍ट फिट, ईजीशीट, माइक्रोट्विल, सीलिएंट, ईएक्‍सएल रिंकल फ्री शीट्स, वर्सेटाइल-रिवर्सिबल शीट्स,सॉफ्‍ट वॉश परकेल और सस्‍सटेनेबल फाइबर डाईड शीट्स शामिल हैं।

जीएचसीएल के होम टेक्‍सटाइल्‍स के उत्‍पादों का निर्यात व्‍यापकता से यूनाइटेड किंगडम, संयुक्‍त राष्‍ट्र अमेरिका, ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी और अन्‍य यूरोपीय यूनियन देशों में किया जाता है।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के विषय में

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (आरआइएल) भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनी है। 31 मार्च 2017 को समाप्‍त वित्‍त वर्ष के लिए इसका समेकित टर्नओवर 330,180 करोड़ रुपये (50.9 अरब डॉलर), नकद लाभ 42,800 करोड़ रुपये (6.6 अरब डॉलर) और शुद्ध लाभ 29,901 करोड़ रुपये (4.6 अरब डॉलर) रहा था। आरआइएल भारत की पहली निजी क्षेत्र की कंपनी है जोकि फॉर्च्‍यून के ‘दुनिया के सबसे बड़े कॉर्पोरेशंस’ की ग्‍लोबल 500 सूची में शामिल हुई है। फिलहाल यह राजस्‍व के लिहाज से 203वें और लाभ के हिसाब से 110वें पायदान पर है। कंपनी 2017 के लिए ‘फोर्ब्‍स ग्‍लोबल 2000’ रैंकिंग्‍स में 106 नंबर पर थी। यह भारतीय कंपनियों में सबसे शीर्ष पर है। यह लिंक्‍डइन की ‘टॉप कंपनीज व्‍हेअर इंडिया वांट्स टु वर्क नाउ’ में 10वें स्‍थान पर है। आरआइएल की गतिविधियां हाईड्रोकार्बन उत्‍खनन एवं उत्‍पादन, पेट्रोलियम रिफाइनरीज और विपणन, पेट्रोकेमिकल्‍स, खुदरा एवं 4 जी डिजिटल सेवाओं में फैली हुई हैं।

एप्‍लाईड डीएनए साइंसेज के विषय में

एप्‍लाईड डीएनए मॉलीक्‍यू‍लर तकनीकों का प्रदाता है जोकि आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा, एंटी-काउंटरफिटिंग और एंटी-थेफ्‍ट प्रौद्योगिकी, प्रोडक्‍ट जीनोटाइपिंग एवं डीएनए मास प्रोडक्‍शन को डायग्‍नोस्टिक्‍स एवं थेरेप्‍यूटिक्‍स के लिए सक्षम बनाता है।

एप्‍लाईड डीएनए खोजपरक, मॉलीक्‍युलर—आधारित प्रौद्योगिकी समाधानों एवं सेवाओं को मुहैया कराकर जिंदगी को वास्‍तविक एवं सुरक्षित बनाता है। यह उत्‍पादों, ब्रांडों, समूची आपूर्ति श्रृंखलाओं एवं कंपनियों, सरकारों और उपभोक्‍ताओं की इंटेलेक्‍चुअल संपत्ति को चोरी, जालसाजी, फर्जीवाड़ा एवं पथांतरण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। प्रॉपरायटरी डीएनए मॉलीक्‍युलर आधारि “सर्टेनटी®” प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल उत्‍पादों को पहचानने, टैग करने, टेस्‍ट करने और ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। इससे उत्‍पादों की विश्‍वसनीयता, अस्तित्‍व, ट्रेसेबिलिटी, स्‍थायित्‍वपूर्णता और गुणवत्‍ता को आश्‍वस्‍त करने में मदद मिलती है।

सिग्‍नेचर® डीएनए प्रमुख प्रौद्योगिकी अवयवों का विवरण करता है जोकि कॉपी न करने योग्‍य, सुरक्षा एवं प्रमाणन समाधानों जैसे कि सिग्‍नेचर® टी और फाइबरटाइपिंग® जो कि टेक्‍सटाइल्‍स एवं एपरेल पर लक्षित हैं, एंटी-थेफ्‍ट एवं लॉस प्रिवेंशन के लिए बैकट्रैक™, एवं डीएनएनेट® और शक्तिशाली ट्रैक-एंड-ट्रेस उपलब्‍ध कराने वाले डिजिटलडीएनए® के परिवार का मुख्‍य केन्‍द्र हैं। यह सभी सबूतों की फोरेंसिक श्रृंखला प्रदान करते हैं और इनका इस्‍तेमाल दोषियों पर मुकदमा चलाने में किया जा सकता है। एप्‍लाइड डीएनए साइंसेज पॉलीमरेज चेन रिएक्‍शन का उपयोग कर विशिष्‍ट डीएनए सीक्‍वेंस के व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन में भी संलग्‍न है।

अधिक जानकारी के लिए देखें adnas.com। हमें ट्विटर , लिंक्‍डइन पर फॉलो करे। हमारी मेलिंग लिस्‍ट से जुड़ें।

आम शेयर एपीडीएल प्रतीक के अंतर्गत नैस्‍डैक पर सूचीबद्ध हैं और वारंट्स एपीडीएनडब्‍लू प्रतीक के तहत सूचीबद्ध हैं।

भविष्‍य संकेती कथन

इस प्रेस विज्ञप्ति में की गई टिप्‍पणी 1995 के प्राइवेट सिक्‍युरिटीज लिटिगेशन ऐक्‍ट के अर्थ के भीतर स्‍वभाव से "भविष्‍य-संकेती" हो सकती है। भविष्‍य-संकेती कथन एपीडीएन की भावी योजनाओं, अनुमानों, रणनीतियों और अपेक्षाओं की व्‍याख्‍या करते हैं और अनुमानों पर आधारित हैं और इसमें कई जोखिम एवं अनिश्चिततायें संलग्‍न हैं। इनमें से कई एपीडीएन के नियंत्रण से बाहर हैं। वास्‍तविक परिणाम असल में हमारे नुकसानों के इतिहास, सीमित वित्‍तीय संसाधनों, सीमित बाजार स्‍वीकृतियों, बाजार प्रतिस्‍पर्धा और विभिन्‍न अन्‍य घटकों के कारण अनुमानों से अलग हो सकते हैं। इनकी विस्‍तृत जानकारी समय-समय पर एपीडीएन की एसईसी रिपोर्ट एवं फाइलिंग्‍स में दी जाती है। जिसमें 28 दिसंबर 2017 को जमा कराये गये फॉर्म 10-के पर हमारी वार्षित रिपोर्ट शामिल है जोकि www.sec.gov पर उपलब्‍ध है। एपीडीएन जब तक कि कानून द्वारा जरूरत नहीं हो, अप्रत्‍याशित घटनाओं  को परिलक्षित करने की वजह से तिथि के बाद नई जानकारी, घटनाओं या स्थितियों को प्रस्‍तुत  करने के लिए किसी भी भविष्‍यसंकेती कथन को सार्वजनिक तौर पर अद्यतन करने की कोई जिम्‍मेदारी नहीं लेता है।

वेब: www.adnas.com

ट्विटर: @APDN

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20180129005273/en/
 
संपर्क:
एप्‍लाईड डीएनए साइंसेज, इंक.
निवेशक:
संजय हरी, 212-838-3777
shurry@lhai.com
अथवा
मीडिया:
एंजी मैथ्‍यूज, 781-639-4924
angie@cgprpublicrelations.com
अथवा
प्रोग्राम:
मेलिन वैन, 631-240-8849
meilin.wan@adnas.com 

घोषणा (अस्वीकरण) : इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

United States, N.Y., Stony Brook