2018-01-31
A | A- | A+    

Business Wire


वेस्टर्न यूनियन फिनटेक एक्सपैंशन: मशीन लर्निंग, प्रीडिक्टव लर्निंग और बायोमीट्रिक्स को आगे बढ़ाने के लिए नया टेक्नालॉजी सेंटर खोला

The Western Union Company (6:08PM) 

Business Wire India
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भिन्न मुद्रा को भिन्न सीमा के आर-पार लाने-ले जाने में अग्रणी   वेस्टर्न यूनियन (एनवाईएसई : डब्ल्यूयू), ने आज भारत में वेस्टर्न यूनियन टेक्नालॉजी सेंटर (डब्ल्यूयूटीईसी) की शुरुआत की और इस तरह अंतरराष्ट्रीय नवीनता तथाइंजीनियरिंग संसाधनों में कंपनी की प्रतिबद्धता मजबूत हुई।

डब्ल्यूयूटीईसी इंडिया आद्योपांत उत्पाद, समाधान और क्षमताएं तैयार करने पर फोकस करेगा ताकि अभिनव डिजिटल और खुदरा ग्राहक अनुभव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिलीवर हो सके। पुणे, महाराष्ट्र में विश्व स्तर की नई 125,000 वर्ग फीट की यह इकाई इस क्षेत्र में कंपनी के इनोवेशन और इंजीनियरिंग केंद्र के रूप में काम करेगा। यहां 1,000 से ज्यादा कुशल कामगार हैं।

वेस्टर्न यूनियन के प्रेसिडेंट और सीईओ हिकमेत एरसेक ने कहा, “नवीनता हमारे डीएनए में बहुत मजबूत है। धन को डिजिटाइज करने की अवधारणा लाने वाली कंपनी के रूप में वेस्टर्न यूनियन पैसे और टेक्नालॉजी के मेल के लिहाज से अनूठी स्थिति में है। डब्ल्यूयूटीईसी इंडिया दुनिया भर में हमारे अन्य प्रमुख टेक्नालॉजी सेंटर से जुड़ेगा ताकि भिन्न चैनल वाले हमारे प्लैटफॉर्म की पहुंच का विस्तार किया जा सके। हमारे डिजिटल प्रयासों का जोरदार भौतिक एजेंट नेटवर्क से एकीकरण हो सके ताकि दुनिया भर के विशाल ग्राहक आधार की सेवा की जा सके।”

भारत में वेस्टर्न यूनियन का निवेश एक विस्तृत फिनटेक और नवीनता रणनीति का हिस्सा है जो कंपनी के डिजिटल बदलाव को गति दे रहा है। वेस्टर्न यूनियन डिजिटल मनी की सबसे बड़ी फर्मों में से एक है जो भिन्न प्लैटफॉर्म, उपकरण, सीमा और मुद्रा  के कैश और डिजिटल विश्व को कनेक्ट करने के लिहाज से अनूठी स्थिति में है। वेस्टर्न यूनियन डॉट कॉम (Westernunion.com) और वेस्टर्न यूनियन ऐप्प (Western Union app) डिजिटल सेवाएं उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया प्रशांत में पेश की जाती हैं। वेस्टर्न यूनियन की डिजिटल सेवा नकद, खाते में या मोबाइल वॉलेट में, जहां उपलब्ध है 200 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध है।

भारत की अर्थव्यवस्था में भुगतान महत्वपूर्ण है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक भारत अब भी दुनिया का सबसे ज्यादा भुगतान प्राप्त करने वाला देश है। अनुमान है कि 2016 में $62.7 अरब अमेरिकी डॉलर प्राप्त किए गए हैं जबकि 2017 में इसमें $65 बिलियन की वृद्धि होने का अनुमान है।  

एरसेक ने आगे कहा, “भारत में अपनी सेवा शुरू करने की 25वीं सालगिरह पर यह एक नए अध्याय की अच्छी शुरुआत है। हमें बेहद गर्व है कि हम दुनिया के लगभग सभी देशों में रहने वाले भारत के लोगों को कनेक्ट कर चुके हैं और उनके परिवार तथा प्रिय लोगों के बीच तक पैसे पहुंचना संभव कर चुके हैं। इस दौरान वेस्टर्न यूनियन ने शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण भारत में पैसों की आवा-जाही को औपचारिक रूप दे दिया है। इस तरह लाखों उपभोक्ताओं को नकद प्राप्त करने या लाखों बैंक खातों में सीधे पैसे जमा किए जाने का आश्वासन है। यह एक नया टेक्नालॉजी सेंटर है जो हमारी बदलाव यात्रा के क्रम में है।”

डेनवर, मोन्टवैले, सैनफ्रांसिस्को और अब पुणे में वेस्टर्न यूनियन के ग्लोबल टेक्नालॉजी सेंटर टेक्नालॉजी की रेंज में निवेश कर रहे हैं। इनमें रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग, प्रीडिक्टिव मॉडलिंग और बायोमीट्रिक्स शामिल है।

WU-G

वेस्टर्न यूनियन के बारे में

दि वेस्टर्न यूनियन कंपनी (एनवाईएसई: डब्ल्यूयू) अंतरराष्ट्रीय भुगतान सेवा में अग्रणी है। अपनी विगो, ओरलैंडी, वलुटा, पैगो फैसिल और वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशन ब्रांड नाम की भुगतान सेवाओं के साथ वेस्टर्न यूनियन उपभोक्ताओं और कारोबारों को दुनिया भर में पैसे भेजने, प्राप्त करने और मनीऑर्डर खरीदने के द्रुत, विश्वसनीय और सुविधाजनक तरीके मुहैया कराती है। 30 सितंबर 2017 की स्थिति के अनुसार वेस्टर्न यूनियन, विगो और ओरलैन्डी वलुटा ब्रांड नाम की सेवाओं की पेशकश 200 देशों और क्षेत्रों में 5,50,000 एजेंट लोकेशन और डेढ़ लाख एटीएम तथा कियोस्क वाले एक कंबांइंड नेटवर्क के जरिए की गई थी। 2016 में दि वेस्टर्न यूनियन कंपनी ने दुनिया भर में उपभोक्ता से उपभोक्ता के बीच 268 मिलियन लेन-देन पूर्ण कर लिया और इसके तहत $80 अरब के मूलधन को एक उपभोक्ता से दूसरे उपभोक्ता तक पहुंचाया और 523 मिलियन के कारोबारी भुगतान में सहायता दी। ज्यादा जानकारी के लिए www.westernunion.com पर आइए।

स्रोत रूपांतर बिजनेसवायर डॉट कॉम (businesswire.com) पर देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20180129005627/en/   संपर्क :
वेस्टर्न यूनियन
इनग्रिड साहु (दुबई)
+97-14-437-3656
Ingrid.Sahu@westernunion.com
या
शरद सोमानी (भारत)
+91-9820-20-3741
Sharad.Somani@westernunion.com
या 
जॉन डेरी बेरी (अमेरिका)
+1 415 796-8722
john.derryberry@westernunion.com
वेस्टर्न यूनियन (भारत) के लिए या फ्लेइशमैन हिल्लार्ड
इशानी रॉय
+91-7738-36-2250
Ishanee.Roy@fleishman.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

India, Maharashtra, Mumbai