2017-12-09
A | A- | A+    

Business Wire


मित्‍सुई केमिकल्‍स एग्रो, इंक. (एमसीएजी) और बीएएसएफ ने आइआरएसी के मौलिक मोड ऑफ ऐक्‍शन के साथ नये कीटनाशक के लिए व्‍यावसायिक अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किये

Mitsui Chemicals Agro, Inc. (1:30PM) 

Business Wire India
मित्‍सुई केमिकल्‍स एग्रो, इंक.(एमसीएजी) और बीएएसएफ एसई नेब्रोफ्‍लैनिलाइड के व्‍यावसायिकरण के लिए दीर्घकालिक अनुबंध पर हस्‍ताक्षर करने की घोषणा की है। यह फसलों को खाने वाले कीटों एवं गैर-फसली कीटों के नियंत्रण के लिए एक नया कीटनाशक है। यह व्‍यावसायिक अनुबंध दोनों कंपनियों के बीच 11 जून 2014 को घोषित विशिष्‍ट वैश्विक लाइसेंस एवं विकास अनुबंध के बाद किया गया है।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है।पूरी विज्ञप्ति यहां देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20171206005457/en/
(Photo: Business Wire)
(फोटो: बिजनेस वायर)
 
इस अनुबंध की शर्तों के तहत, एमसीएजी ने बीएएसएफ को दुनिया के कुछ बाजारों में ब्रोफ्‍लैनिलाइड उत्‍पादों को बेचने के लिए विशिष्‍ट अधिकार प्रदान किये हैं। इसमें जापान और कुछ एशियाई व अन्‍य देश शामिल नहीं हैं जहां एमसीएजी के पास विशिष्‍ट और/अथवा सह-विशिष्‍ट अधिकार हैं।
 
ब्रोफ्‍लैनिलाइड एक घटक है जो मौलिक मोड ऑफ ऐक्‍शन है और स्‍पेश्‍यलिटी एवं रो क्रॉप में समस्‍या पैदा करने वाले कई इंसेक्‍ट पेस्‍ट जैसे कि कैटरपिलर और बीटल्‍स तथ गैर-फसल कीटों जैसे टर्माइट, चींटी, कॉकरोच और मक्खिंयों आदि के नियंत्रण में उत्‍कृष्‍ट असर प्रदर्शित करता है। इसमें वायरवॉर्म के नियंत्रण के लिए बीज उपचार के तौर पर अनाज में प्रयोग के तौर पर उपयोग करने का सामर्थ्‍य है। साथ ही पत्‍तेदार एवं फलदार सब्जियों,आलू, सोयाबीन, कपास, मक्‍का, और लेग्‍यूम्‍स में फोलियर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सक्रियसामग्री की खोज एमसीएजी द्वारा की गई थी और कीटनाशक का सह-विकास 2014 में बीएएसएफ के साथ किया गया।
 
इंसेक्‍टीसाइड रेजिस्‍टेंस ऐक्‍शन कमेटी (आइआरएसी) ने हाल ही में एक घटक के तौर पर ब्रोफ्‍लैनिलाइड के वर्गीकरण को ग्रुप 30 जीएबीए गेटेड सीआइ चैनल एलॉस्‍टेरिक मॉड्युलेटर्स में ऐक्‍शन के नये मोड के साथ मंजूरी दी। अभी, ब्रोफ्‍लैनिलाइड आइआरएसी ग्रुप 30 में एकमात्र सक्रियसामग्री है। इसके भिन्‍न रसायन विज्ञान को देखते हुये, ब्रोफ्‍लैनिलाइड बेहद प्रभावी व्‍यापक इस्‍तेमाल वाला घटक है और यह इंसेक्‍टीसाइड रेजिस्‍टेंस मैनेजमेंट (आइआरएम) में एक बहुमूल्‍य नया उपकरण है।
 
जरगन हफ, वरिष्‍ठ उपाध्‍याक्ष, वैश्विक रणनीतिक विपणन, बीएएसएफ फसल संरक्षण ने कहा, “हम उत्‍पादकों एवं कीट प्रबंधन पेशेवरों को आशावान खोजपरक समाधान प्रदान करने के लिए हरेक कंपनी की विशेषज्ञता और क्षमता का निरंतर लाभ उठाने के लिए उत्‍साहित हैं। जोकि मौजूदा कीट-लक्षित रसायन विज्ञान के लिए विकल्‍पों की तलाश कर रहे हैं।”
 
शोईची कोन्‍डो, एमसीएजी के अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यावसाय विभाग के प्रमुख ने कहा, “हमें भी भरोसा है कि ब्रोफ्‍लैनिलाइड उत्‍पाद अपने उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन और मौलिक कार्यों से कृषि और पेशेवर कीट प्रबंधन की तलाश करने वाले असरदार समाधानों में योगदान कर सकते हैं। यह सहयोग हमारे भावी विास में योगदान करेगा।”
 
ब्रोफ्‍लैनिलाइड उत्‍पादों को बाजार में सबसे पहले 2020 में पेश करने की संभावना है। इस अनुबंध की वित्‍तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है।
 
मित्‍सुई केमिकल्‍स ग्रुप के विषय में:
 
मित्‍सुई केमिकल्‍स (टोक्‍यो : 4183) (आइएसआइएन: जेपी3888300005) की जड़ें 1912 से देखी जा सकती हैं। मार्च 2017को समाप्‍त वित्‍त वर्ष में कंपनी की वार्षिक बिक्री 1,200 अरब येन से रही थी और 28 देशों में 13,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ 130 से ज्‍यादा कंपनियों को इसके उत्‍पाद बेचे जाते हैं। जापान की अग्रणी केमिकल कंपनियों में से एक, मित्‍सुई केमिकल्‍स समाज को व्‍यापकता से योगदान करती है। इसके द्वारा नवाचारों एवं सामग्रियों एवं उत्‍पादों के निर्माण के माध्‍यम से ग्राहकों कोउच्‍च गुणवत्‍ता के उत्‍पाद और सेवायें मुहैया कराई जाती हैं। कंपनी वैश्विक परिवेश के साथ समरसता बरकरार रखती है। इसके कारोबारी पोर्टफोलियो में अगली पीढ़ी की गतिशीलता, हेल्‍थकेयर सेवायें, पैकेजिंग, कृषिरसायन, इलेक्‍ट्रॉनिक सामग्रियों और पर्यावरण एवं उर्जा क्षेत्र के लिए सामग्रियां शामिल हैं। मित्‍सुई केमिकल्‍स अपनी आधुनिकम तकनीकों तथा “नवाचार के जरिये नये ग्राहक मूल्‍य का निर्माण” कर सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने में योगदान करेगी। मित्‍सुई केमिकल का वैश्विक कृषिरसायन व्‍यावसाय इसकी पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली अनुषंगी मित्‍सुई केमिकल्‍स एग्रो, इंक. द्वारा परिचालित किया जाता है जोकि फसल संरक्षण और कीट प्रबंधन के लिए खोजपरक कृषिरसायनों की आपूर्ति की जाती है। ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ,कंपनी अनूठे एवं प्रभावी उत्‍पादों एवं सेवाओं की पेशकश करती है, और स्‍थायी, उपयोगी कृषि में योगदान करती हैं। नवीनतम समाचार https://www.mitsuichem.com/en/ पर प्राप्‍त किये जा सकते हैं।
 
बीएएसएफ के फसल संरक्षण विभाग के विषय में
 
तेजी से बढ़ती आबादी के साथ, दुनिया की निर्भरता सतत् कृषि एवं स्‍वस्‍थ पर्यावरण विकसित करने और उसे बरकरार रखने की क्षमता पर बढ़ रही है। बीएएसएफ का फसल संरक्षण विभाग किसानों, कृषि संबंधी पेशेवरों, कीट प्रबंधन विशेषज्ञों और दूसरे हितधारकों के साथ काम करता है ताकि इसे संभव करने में मदद मिल सके। उनके सहयोग से, बीएएसएफ एक सक्रिय आरएंडडी श्रृंखला, उत्‍पादों एवं सेवाओं का खोजपरक पोर्टफोलियो और लैब और खेतों में विशेषज्ञों की टीम बरकरार रखने में सक्षम हुआ है ताकि ग्राहकों की उनके व्‍यावसाय को सफल बनाने में सहयोग किया जा सके। 2016 में, बीएएसएफ के फसल संरक्षण विभाग ने 5.6 अरब यूरो की बिक्री की। अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.agriculture.basf.com पर जायें अथवा हमारे सोशल मीडिया चैनल को देखें।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20171206005457/en/ मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : http://www.businesswire.com/news/home/20171206005457/en/
संपर्क :
बीएएसएफ मीडिया संपर्क:
बीएएसएफ एसई
शैरॉन हॉल, +49 621 60-28013
Sharon.Hall@basf.com
अथवा
मित्‍सुई मीडिया संपर्क:
मित्‍सुई केमिकल्‍स एग्रो, इंक.
हिरोशी योकोयामा, +81 3 5290 2719
Hiroshi.Yokoyama@mitsuichemicals.com

Germany, Limburgerhof