2017-11-16
A | A- | A+    

Business Wire


पबमैटिक की 2017 की तीसरी तिमाही की त्रैमासिक मोबाइल इंडेक्‍स रिपोर्ट में पता चला कि हेडर बिडिंग को दुनिया भर में तेजी से अपनाया जा रहा है

PubMatic (10:05AM) 

Business Wire India

पबमैटिक, ओपेन डिजिटल मीडिया भविष्‍य के लिए पब्लिशर-केंद्रित सेल-साइड प्‍लेटफॉर्म (एसएसपी), ने आज अपनी 2017 की तीसरी तिमाही के त्रैमासिक मोबाइल इंडेक्‍स (क्‍यूएमआइ) रिपोर्ट के आंकड़ों की घोषणा की है। इस रिपोर्ट में मोबाइल विज्ञापन में नवीनतम रूझानों की पहचान की गई है, इसमें पाया गया है कि हेडर बिडिंग दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है और अधिक से अधिक प्रकाशक पुराने नीलामी वाटरफॉल सिस्‍टम की जगह इस समाधान को अपना रहे हैं। पबमैटिक के मंच पर मोबाइल पीएमपी इम्‍प्रेशन वॉल्‍यूम में 2017 की तीसरी तिमाही में वर्ष दर वर्ष 75 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह कई तिमाहियों में सातावां वार्षिक सुधार है। डेस्‍कटॉप समूचे परिदृश्‍य में सबसे सशक्‍त बना हुआ है क्‍योंकि ऐप्‍प मॉनीटाइजेशन अभी भी सबसे बड़ा मोबाइल विज्ञापन अवसर प्रदान करता है। ऐप्‍प और मोबाइल वेब परिवेश के बीच वॉल्‍यूम विभाजन बाजार के पुन:संतुलन की छह तिमाहियों में सामान्‍य हुआ है।
 
मोबाइल ने हेडर बिडिंग के विकास को बढ़ाना जारी रखा है और 2017 की तीसरी तिमाही में मोबाइल वेब इम्‍प्रेशन वॉल्‍यूम में 252 प्रतिशत का वार्षिक उछाल देखा गया है। यह रुझान इस बात का सूचक है कि पबमैटिक के ओपेन रैप जैसे रैपर समाधानों की जरूरत है जोकि प्रकाशकों को मोबाइल वेब और इन-ऐप्‍प सहित स्‍वरूपों में क्‍लाइंट और सर्वर दोनों की ओर से समग्र दृष्टिकोण का इस्‍तेमाल करने में सशक्‍त बनाते हैं। प्रकाशक अपने मोबाइल मॉनेटाइजेशन में सुधार करने के लिए हेडर बिडिंग का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही उनके उपयोक्‍ता अनुभव और प्रदर्शन पर नियंत्रण बरकरार रख सकते हैं।
 
पबमैटिक के सह-संस्‍थापक एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी श्री राजीव गोयल कहते हैं, “मोबाइल को कभी तीसरी स्‍क्रीन के तौर पर माना जाता था और अब यह दुनिया भर के अनेक ग्राहकों के लिए तेजी से पहली स्‍क्रीन बनता जा रहा है। इससे मोबाइल पर हेडर बिडिंग को तेजी मिली है। प्रकाशकों को उनके विज्ञापन के फैसलों एवं उन पर नियंत्रण रखना चाहिये जो सर्वर-साइड और क्‍लाइंट-साइड हेडर बिडिंग का फायदा उठाते हैं। मल्‍टी-रैपर समाधान की सीमाओं से बचने के लिए इसे एकल, समग्र रैपर समाधान के तौर पर क्रियान्वित करना चाहिये।”
 
वीडियो, जिसे ग्राहकों की उच्‍च भागीदारी के लिए डिजाइन किया जाता है, ने भी मजबूत प्रदर्शन किया है क्‍योंकि मोबाइल अवसरों में लगातार बढ़ोतरी बनी हुई है। 2017 की तीसरी तिमाही में पबमैटिक के मंच पर लगभग एक तिहाई मॉनीटाइज्‍ड वीडियो इम्‍प्रेशंस को मोबाइल उपकरणों में भेजा गया। प्रकाशकों की वीडियो रणनीति के लिए मोबाइल वीडियो ईसीपीएम ने औसत ईसीपीएम पर 8 प्रतिशत का प्रीमियम कमाया। औसत ईसीपीएम समान तिमाही के दौरान डेस्‍कटॉप वीडियो इम्‍प्रेशंसके लिए अदा की गई थी।
 
2017 की तीसरी तिमाही की त्रैमासिक मोबाइल इंडेक्‍स के मुख्‍य आकर्षणों में शामिल हैं :
मॉनेटाइज्‍ड हेडर बिडिंग इम्‍प्रेशन वॉल्‍यूम 2017 की तीसरी तिमाही में वार्षिक आधार पर 220 प्रतिशत तक बढ़ा
मोबाइल पीएमपी चैनलमें औसत ईसीपीएम में 2017 की तीसरी तिमाही में वार्षिक आधार पर 153 प्रतिशत का उछाल
ईएमईए और एपीएसी मोबाइल वेब हेडर बिडिंग विकास के प्रमुख उत्‍प्रेरक रहे, कुल मॉनेटाइज्‍ड इम्‍प्रेशन वॉल्‍यूम की क्षेत्रीय हिस्‍सेदारी 2017 की तीसरी तिमाही में क्रमश: 28 और 18 प्रतिशत बढ़ी
खुदरा प्रकाशकों ने 2017 बैक-टु-स्‍कूल सीजन के दौरान मोबाइल वेब इम्‍प्रेशंस में दहाई अंकों में क्लिप बढ़ोतरी देखी
2017 की तीसरी तिमाही की त्रैमासिक मोबाइल इंडेक्‍स रिपोर्ट देखने के लिए पबमैटिक की वेबसाइट पर जायें।
 
क्‍यूएमआइ पद्धति
 
पबमैटिक के प्रतिफल और डेटा एनालिटिक्‍स टीम रोजाना आधार पर अरबों इम्‍प्रेशंस का विश्‍लेषण करती है। इसके लिए कंपनी के श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ सामर्थ्‍य का उपयोग किया जाता है। 2017 की तीसरी तिमाही की क्‍यूएमआइ में इन दैनिक रिपोर्टों से इम्‍प्रेशंस, राजस्‍व और ईसीपीएम डेटा का निगमन किया गया है ताकि मोबाइल विज्ञापन उद्योग में चल रहे प्रमुख रुझानों के बारे में उच्‍च स्‍तर का विश्‍लेषण मुहैया कराया जा सके। आंकड़ें 2017 की तीसरी तिमाही (1 जुलाई 2017से लेकर 30 सितंबर 2017 तक) के साथ ही संबंधित पूर्व वर्ष की अवधि के हैं । “मॉनेटाइज्‍ड इम्‍प्रेशंस” अथवा “पेड इम्‍प्रेशंस” को ऐसे इम्‍प्रेशंस के तौर पर परिभाषित किया गया है जिन्‍हें पबमैटिक मंच के जरिये बेचा गया था और “ईसीपीएम” को प्रति एक हजार इम्‍प्रेशंस पर प्रभावी लागत के तौर पर परिभाषित किया गया है।
 
पबमैटिक के विषय में
 
पबमैटिक ओपेन डिजिटल मीडिया फ्‍यूचर के लिए प्रकाशक-केन्द्रित सेल-साइड प्‍लेटफार्म है। प्रकाशकों के लिए अग्रणी ओम्‍नी-चैनल रेवन्‍यू ऑटोमेशन तकनीक और मीडिया खरीदारी के लिए एंटरप्राइज-ग्रेड प्रोग्रामैटिक टूल्‍स लाने वाली, पबमैटिक का पब्लिशर-फर्स्‍ट दृष्टिकोण विज्ञापनकर्ताओं को व्‍यापक पैमाने पर प्रीमियम इन्वेंटरी तक पहुंच प्रदान करने में सक्षम बनाता है। हर महीने लगभग एक ट्रिलियन से अधिक ऐड इम्‍प्रेशंस प्रोसेस करने वाले पबमैटिक ने पब्लिशर मॉनीटाइजेशन को बढ़ाने तथा उनकी ऐड इन्वेंटरी पर नियंत्रण रखने के लिए वैश्विक आधारिक संरचना का निर्माण किया है। 2006 से, पबमैटिक डेटा एवं प्रौद्योगिकी नवाचारों पर केंद्रण करता आया है और इसने प्रोग्रामैटिक उद्योग के उत्‍थान को बढ़ावा दिया है। इसका मुख्‍यालय रेडवुड सिटी, कैलिफोर्निया में है। पबमैटिक दुनिया भर में 13 कार्यालयों एवं 6 डेटा सेंटर्स का संचालन करता है।
 
पबमैटिक पबमैटिक, इंक. का पंजीकृत ट्रेडमार्क है। अन्‍य ट्रेडमार्क्‍स उनके संबंधित मालिकों की प्रॉपर्टी हैं।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति और क्‍यूएमआइ में गलतियां हो सकती हैं और क्‍यूएमआइ परिचालन आंकड़ों पर आधारित है जिन्‍हें किसी तृतीय पक्ष द्वारा अंकेच्छित या समीक्षित नहीं किया गया है। इसमें भावी परिणामों और अन्‍य घटनाओं के बारे में भविष्‍य-संकेती कथन हो सकते हैं जोकि अभी तक घटित नहीं हुये हैं। वास्‍तविक परिणाम भावी जोखिमों एवं अनिश्चितताओं के कारण पबमैटिक द्वारा अभिव्‍यक्‍त अपेक्षाओं से अलग हो सकतेहैं। पबमैटिक का इरादा इस प्रेस विज्ञप्ति या क्‍यूएमआइ में दी गई जानकारी को अद्यतन करने का नहीं है यदि इसमें दी गई जानकारी बाद में गलत होती है।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20171114005546/en/
 
संपर्क :
पबमैटिक
सैमसन एडेपोजू, 646-731-9773
डायरेक्‍टर, कॉर्पोरेट कम्‍यूनिकेशंस
press@pubmatic.com

United States, Calif., Redwood City