2017-11-07
A | A- | A+    

Business Wire


क्‍यूब हाईवेज ने अबू धाबी इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी को मामूली हिस्‍सेदारी बेचने के लिए अनुबंध किया

I Squared Capital (6:15PM) 

Business Wire India

क्‍यूब हाईवेज, भारत में राजमार्गों के अग्रणी मालिक एवं परिचालक, ने आज एक कंपनी को मामूली हिस्‍सेदारी बेचने के लिए एक निर्णायक अनुबंध पर हस्‍ताक्षर करने की घोषणा की है। यह कंपनी अबू धाबी इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी (“एडीआइए”) की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली अनुषंगी है।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20171106005602/en/
 
इसके अतिरिक्‍त, क्‍यूब हाईवेज के शेयरधारक अतिरिक्‍त सड़क एवं राजमार्ग के अधिग्रहण के लिए नई पूंजी में 1 अरब डॉलर तक का निवेश करने पर विचार करेंगे। साथ ही एनएचएआइ के टोल-ऑपरेट-ट्रांसफर (टीओटी) प्रोग्राम, हाइब्रिड एन्‍युटी मॉडल (एचएएम) और अन्‍य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में नई प्‍लेटफॉर्म कंपनी निवेश पर भी विचार किया जायेगा।
 
क्‍यूब हाईवेज एक स्‍वतंत्र, पेशेवर रूप से प्रबंधित सड़क एवं राजमार्ग मंच है जिसके पास भारत में 1,300 किलोमीटर से अधिक का राजमार्ग का स्‍वामित्‍व एवं परिचालन है। दो प्रमुख वैश्विक वित्‍तीय संस्‍थानों आइ स्‍क्‍वॉयर्ड कैपिटल और इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (आइएफसी) द्वारा स्‍थापित, क्‍यूब हाईवेज अपनी कार्यकारी एवं अभियांत्रिकी टीमों के व्‍यापक परिवहन अनुभव का लाभ उठाती है और टोल एवं एन्‍युटी आधारित सड़कों के विविधीकृत पोर्टफोलियो का प्रबंधन करती है। इसमें देश में पहली एएए (एसओ) का दर्जा मिलने वाली एनएचएआइ टोल रोड भी शामिल है।
 
क्‍यूब हाईवेज के निदेशक और आइ स्‍क्‍वॉयर्ड कैपिटल के साझीदार श्री गौतम भंडारी ने कहा, “क्‍यूब हाईवेज जिसकी शुरुआत हमने स्‍क्रैच से की थी, ने अनुभवी प्रबंधन टीम का निर्माण किया है जिसके पास विश्‍वस्‍तरीय अभियांत्रिकी और परिचालनगत विशेषज्ञता है और अब यह भारत में राजमार्ग क्षेत्र में एक सम्‍मानित कंपनी बन चुकी है।” “हमें भारत में उच्‍च गुण्‍वत्‍तापूर्ण परिसंपत्तियों का सावाधानीपूवर्क चयन कर हमारे राजमार्ग पोर्टफोलियो को और विकसित करने के लिए एडीआइए और आइएफसी के साथ गठजोड़ कर खुशी हो रही है। यह नई पूंजी प्रतिबद्धता बहुत ही आकर्षक समय, खासतौर से एनएचएआइ और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा किये गये सकारात्‍मक सुधारों के समय में सामने आई है।”
 
आइएफसी के ह्यून-चान चो, आधारभूत संरचना एवं प्राकृतिक संसाधन, आइएफसी, ने कहा: “हम आइ स्‍क्‍वॉयर्ड कैपिटल के अलावा एडीआइए का हमारे साझीदार के तौर पर स्‍वागत करते हैं और भारत के अग्रणी, पेशेवर रूप से प्रबंधित सड़क मंच का निर्माण जारी रखने के लिए बेताब हैं। आइएफसी को भारत में राजमार्ग क्षेत्र के सशक्‍त विकास परिदृश्‍य में अपने यकीन को दोहराकर बहुत प्रसन्‍नता हो रही है क्‍योंकि भारत के विकास को बरकरार रखने और शहरी एवं ग्रामीण भारत में समुदायों को आर्थिक अवसर मुहैया कराने के लिए परिवहन एवं ढुलाई संबंधी आधारभूत संरचना का निर्माण करना प्रमुख कुंजी है।”
 
क्‍यूब हाईवेज के के विषय में : क्‍यूब हाईवेज एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्राइवेट लिमिटेड (क्‍यूब हाईवेज) सिंगापुर स्थित एक कंपनी है जोकि भारत में कुछ चुनिंदा आधारभूत क्षेत्रों के अलावा सड़क एवं राजमार्ग परियोजनाओं में निवेश करती है। क्‍यूब हाईवेज एक स्‍वतंत्र, पेशेवर रूप से प्रबंधित मंच है जो अपनी प्रबंधन एवं कार्यान्‍वयन टीमों के व्‍यापक परिवहन अनुभव का लाभ उठाता है। क्‍यूब हाईवेज की स्‍थापना दो प्रमुख वैश्विक वित्‍तीय संस्‍थानों आइ स्‍क्‍वॉयर्ड कैपिटल और इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (आइएफसी) द्वारा की गई थी। अधिक जानकारी के लिए देखें -www.cubehighways.com
 
आइ स्‍क्‍वॉयर्ड कैपिटल के विषय में : आइ स्‍क्‍वॉयर्ड कैपिटल एक स्‍वतंत्र वैश्विक आधारभूत संरचना निवेशप्रबंधक है जोकि अमेरिका, यूरोप, और चुनिंदा उच्‍च विकास वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में ऊर्जा, यूटिलिटीज, दूरसंचार और परिवहन पर केंद्रित है। इस कंपनी के न्‍यू यॉर्क, हाउस्‍टन, नई दिल्‍ली, हांग कांग और सिंगापुर में कार्यालय मौजूद हैं।
 
आइएफसी के विषय में : आइएफसी विश्‍व बैंक समूह का एक सदस्‍य है और सबसे बड़ा वैश्विक विकास संस्‍थान है जोकि उभरते बाजारों में निजी क्षेत्र पर केंद्रित है। दुनिया भर में 2,000 से अधिक व्‍यावसायों के साथ काम करने वाला, आइएफसी विश्‍व के सबसे कठोर इलाकों में बाजारों एवं अवसरों का निर्माण करने के लिए अपनी पूंजी, विशेषज्ञता एवं प्रभाव का उपयोग करता है। वित्‍त वर्ष 2017 में, आइएफसी ने विकासशील देशों को 19.3 अरब डॉलर का रिकॉर्ड दीर्घकालिक वित्‍त पोषण प्रदान किया। यह गरीबी को दूर करने और साझा समृद्धि को बढ़ाने के लिए निजी क्षेत्र की ताकत का फायदा उठाता है। अधिक जानकारी के लिए देखें -www.ifc.org
 
एआइडीए के विषय में: 1976 से, अबू धाबी इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी (एडीआइए) अबू धाबी सरकार की ओर से पूंजी का निवेश कर रहा है। इसका केंद्रण दीर्घ कालिक निधि निर्माण पर है। एडीआइए वैश्विक निवेश पोर्टफोलियो का प्रबंधन करता है जोकि दो दर्जन से अधिक परिसंपत्ति वर्गों और उप-श्रेणियों में विविधीकृत है। तत्‍पर निवेशकी लंबी परंपरा के साथ, एडीआइए के निर्णय पूरी तरह से स्‍थायी, दीर्घकालिक वित्‍तीय लाभ प्रदान करने के अपने आर्थिक उद्देश्‍यों पर आधारित होते हैं।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20171106005602/en/
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : http://www.businesswire.com/news/home/20171106005602/en/

संपर्क :
आइ स्‍क्‍वॉयर्ड कैपिटल
एंड्रियाज मून, +1-212-339-5339
प्रबंध निदेशक एवं प्रमुख- इन्‍वेस्‍टर रिलेशंस
andreas.moon@isquaredcapital.com

Singapore, Atlanta