2017-10-16
A | A- | A+    

Business Wire


एसबीआई ने मूडीज एनालिटिक्स के सहयोग में क्रेडिट प्रमाणन पेश किया

Moody's Analytics (9:00AM) 

Business Wire India
स्टेट बैंक आफ इंडिया (एसबीआई) और मूडीज एनालिटिक्स ने अपने सहयोग की घोषणा की है। इसके तहत एसबीआई के कर्मचारियों के लिए बैंक-व्‍यापी क्रेडिट प्रमाणन उपलब्‍ध कराये जायेंगे और उन्‍हें ऋणों को तेजी से सोर्स कर उनकी सराहना करने एवं उन पर नजर रखने में सक्षम बनाया जायेगा। इस पहल के द्वारा एसबीआई के ऋण देने के बाजार-अग्रणी तौर तरीकों को विश्व में मान्यता प्राप्त मूडीज एनालिटिक्स की विशेषज्ञता से बेहतर बनाया जा सकेगा। यह कार्यक्रम रिजर्व बैंक आफ इंडिया के आदेश को भी संबोधित करता है जिसके अनुसार सभी वित्तीय संस्थानों को ऋण प्रबंधन क्षमता में अपने कर्मचारियों की दक्षता को मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रमाणित करवाना जरूरी है।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20171010006075/en/
Mr. Prashant Kumar, Deputy Managing Director, State Bank of India (SBI), and Mr. Ari Lehavi, Executive Director, Moody's Analytics, launch a collaboration between SBI and Moody's Analytics to provide bank-wide credit certification to SBI's employees. (Photo: Business Wire)

स्टेट बैंक आफ इंडिया के डिप्‍टी मैनेजिंग डायरेक्‍टर श्री प्रशांत कुमार और मूडीज एनालिटिक्स के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर श्री एरी लेहावी ने एसबीआई के कर्मचारियों के लिए बैंक-व्यापी क्रेडिट प्रमाणन को जारी करने के लिए एसबीआई और मूडीज के बीच गठजोड़ पेश किया। (फोटो-बिजनेस वायर)
 
एसबीआई के डीएमडी व सीडीओ, प्रशांत कुमार ने इस अवसर पर कहा, “मूडीज एनालिटिक्स के साथ गठजोड़ करने से हमारे कर्मचारियों को ऋण के स्रोत, मूल्यांकन और निगरानी तेज से करने में मदद मिलेगी। इससे इस प्रक्रिया को अधिक प्रभावशाली व तीव्र गति से किया जा सकेगा। यह कार्यक्रम हमारे बैंक के ध्येय से मेल खाता है और हमारे कर्मचारी मूडीज एनालिटिक्स की विश्व स्तरीय प्रमाणन को प्राप्त करने के लिए उत्साहित हैं।"
 
एसबीआई के पूर्व अधिकारियों और उद्योग के अग्रणी विशेषज्ञों की मदद से मूडीज एनालिटिक्‍स सर्टिफिकेट इन कॉमर्शियल क्रेडिट (सीआइसीसी) को भारत के बैंकिंग सेक्‍टर द्वारा अपनाया गया है।
 
मूडीज एनालिटिक्स के कार्यकारी निदेशक, श्री एरी लेहावी ने कहा, “हम गौरवान्वित हैं कि हमें एसबीआई के साथ कार्य करने का मौका मिला है। हम एसबीआई के कर्मचारियों की ऋण के मूल्यांकन की क्षमताओं को और बेहतर बनाएंगे। हम इस संस्थान के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के लिए आशान्वित हैं, जो ऋण देने और जोखिम प्रबंधन के सभी पक्षों में उत्कृष्टता की हमारी प्रतिबद्धता को साझा करता है।”
 
आरबीआई ने 26 अप्रैल, 2017 को बैंकिंग के विशिष्ट कार्यों के लिए प्रमाणन को अनिवार्य करने के दिशानिर्देश जारी किए थे जिसके तहत भारत के वित्तीय संस्थानों में विशेषज्ञों के लिए एक समान दक्षता के मानदंड स्थापित करने के लिए कहा गया है। आरबीआई ने क्रेडिट प्रबंधन के लिए मूडीज के एनालिटिक्स प्रमाणन को मान्यता दी है।
 
स्टेट बैंक आफ इंडिया के विषय में
 
भारत में स्टेट बैंक आफ इंडिया अपनी संपत्ति, जमा राशि, मुनाफा, शाखाएं, ग्राहकों और कर्मचारियों के लिहाज से देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। बैंक में 26.02 लाख करोड़ जमा है और इसका कासा अनुपात 43.81 प्रतिशत है. एसबीआई का व्यापक नेटवर्क है। 30 जून, 2017 तक एसबीआई के पास देश में 23 हजार से अधिक शाखाएं है और विश्व के विभिन्न टाइम जोन में स्थित 35 देशों में 194 कार्यालय हैं। इसके पास 59 हजार से अधिक एटीएम का मजबूत नेटवर्क है। एसबीआई में 2.73 लाख से अधिक कर्मचारी हैं जो 42 करोड़ से अधिक ग्राहकों, 2.3 करोड़ मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों, 4 करोड़ इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों, 1.07 करोड़ स्टेट बैंक बडी यूजर्स की जरूरतों को पूरा करते हैं। बैंक ने 31 मार्च, 2017 तक इसने 6 लाख से अधिक पीओएस टर्मिनल स्थापित कर लिए और 22 प्रतिशत से अधिक कुछ बाजार अंश हासिल किया है। स्टेट बैंक डेबिट कार्ड के 34.5 करोड़ डेबिट कार्ड धारक हैं। विश्व के सभी बैंकों में सबसे ज्यादा फेसबुक प्रशंसक एसबीआई के हैं। स्टेट बैंक की गैर बैंकिग अनुषंगी/संयुक्त उपक्रम अपने अपने क्षेत्रों में बाजार में सबसे आगे हैं और ये कई तरह की सुविधाएं प्रदान करते हैं। इनमें प्रमुख है- निवेश बैंकिंग, जीवन बीमा, सामान्य बीमा, म्यूचल फंड, क्रेडिट कार्डस, फैक्टरिंग सर्विस, सिक्योरिटी ट्रेडिंग आदि। इन सेवाओं की बदौलत एसबीआई समूह सही मायनों में विशाल वित्तीय सुपरमार्केट और भारत का वित्तीय चिन्ह बन गया है।
 
मूडीज एनालिटिक्स के विषय में
 
मूडीज एनालिटिक्स विश्व में वित्तीय और जोखिम प्रबंधन के विशेषज्ञों को आत्मविश्वास के साथ विकसित होते बाजार को प्रतिक्रिया देने में मदद करता है। कंपनी वित्तीय प्रबंधन और जोखिम को आंकने व उसका प्रबंधन करने के लिए कई अद्वितीय समाधान मुहैया करवाती है। मूडीज एनालिटक्स मूडीज कॉर्पोरेशन (एनवाईएसईःएमसीओ) की अनुषंगी है। मूडीज कॉर्पोरेशन में मूडीज निवेशक सेवा इसकी पृथक अंकन अनुषंगी के रूप में शामिल है। 2016 में मूडीज कॉर्पोरेशन का राजस्व 3.6 बिलियन डालर था। इसमें विश्वभर में तकरीबन 11,500 लोग काम करते हैं और इसकी उपस्थिति 41 देशों में है। अधिक जानकारी के लिए देखें: moodysanalytics.com.

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20171010006075/en/
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : http://www.businesswire.com/news/home/20171010006075/en/
संपर्क:
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
रितेश मेहता, +91 - 99301 25097
या
ऐडफैक्टर्स पीआर
सक्षम महेश्वरी, +91 - 99309 909 27
या
मूडीज कॉर्प कॉम टीम
अरित्रो गांगुली, +91 - 99301 21549

India, Maharashtra, Mumbai