2017-10-12
A | A- | A+    

Business Wire


जीपीसीआइ 2017: टोक्‍यो, सिंगापुर, सियोल, हांग कांग, सिडनी ग्‍लोबल टॉप 10 में शुमार

Mori Memorial Foundation (10:25AM) 

Business Wire India
एशिया प्रशांत क्षेत्र में पांच प्रमुख शहरों- टोक्‍यो, सिंगापुर, सियोल, हांग कांग और सिडनी- को 2017 ग्‍लोबल पावर सिटी इंडेक्‍स (जीपीसीआइ) रिपोर्ट के शीर्ष10 में शुमार किया गया है। इस रिपोर्ट को आज शहरी रणनीतियों के लिए द मोरी मैमोरियल फाउंडेशन के संस्‍थान द्वारा जारी किया गया। यह एक शोध संस्‍थान है जिसकी स्‍थापना टोक्‍यो के एक अग्रणी शहरी डेवलपर मोरी बिल्डिंग द्वारा की गई थी। 2008 में पहली बार प्रकाशित वार्षिक जीपीसीआइ रिपोर्ट में 44 प्रमुख शहरों का मूल्‍यांकन कर रैंकिंग दी जाती है। इन शहरों का मूल्‍यांकन “चुंबकत्‍व,” अथवा दुनियाभर के रचनात्‍मक व्‍यक्तियों एवं उपक्रमों को आकर्षित करने के अनुसार होता है। इन शहरों को 6 श्रेणियों-अर्थवयव्‍स्‍था, आरएंडडी, सांस्‍कृतिक संवाद, रहने की योग्‍यता, पर्यावरण, और सुलभता के आधार पर रेटिंग प्रदान की जाती है।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51690376&lang=en
Overall ranking of all 44 cities and function-specific ranking of top 10 cities (Graphic: Business Wire)

सभी 44 शहरों की समग्र रैंकिंग्‍स और शीर्ष 10 शहरों की कार्य-विशिष्‍ट रैंकिंग (ग्राफिक : बिजनेस वायर)
 
टोक्‍यो, जिसने पेरिस को पीछे छोड़ दिया है और पिछले साल पहली बार तीसरे नंबर पर रहा, इसने “सांस्‍कृतिक संवाद” और “सुलभता”,के क्षेत्र में अपने अंकों में सुधार किया और दूसरे स्‍थान पर न्‍यू यॉर्क के अंतर को भरा। सिंगापुर को एशिया में ऐसे शहर का दर्जा दिया गया है जहां गुणवत्‍ताओं का सबसे अच्‍छा संतुलन है। इसे “लिवेबिलिटी” को छोड़कर प्रत्‍येक श्रेणी में शीर्ष 10 के भीतररखा गया है। सबसे अधिक गौर करने वाली बात है कि शहर को “पर्यावरण” क्षेत्र में तीसरे स्‍थान (#3) पर रखा क्‍योंकि यहां प्रकृति की प्रचुरता एवं वायुकी गुणवत्‍ता शानदार है।
 
सियोल लगातार छठे वर्ष छठवें पायदान पर रहा। इसने उच्‍च संख्‍या में दाखिल किये गये पेटेंट और शोधकर्ताओं के विशाल समूह के कारण “आरएंडडी” के क्षेत्र में सशक्‍त प्रदर्शन किया। वहीं समग्र रैकिंग्‍स में हांग कांग 7वें स्‍थान से खिसक कर नौवें नंबर पर आ गया है। हालांकि, इस शहर ने “सुलभता” की श्रेणी में उच्‍च अंक प्राप्‍त करना जारी रखा। सिडनी ने सात वर्षों में पहली बार शीर्ष 10 की रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है। इसने “लिवेबिलिटी” रेटिंग्‍स में शानदार विकास किया है।
 
चीन के दो प्रमुख शहर, बीजिंग एवं शंघाई ने “इकोनॉमी” मानक पर मजबूती से प्रदर्शन करना जारी रखा है। दोनों को क्रमश: अपनी आबादी के आकार और जीडीपी के स्‍तर और दुनिया की शीर्ष 500 कंपनियों की संख्‍या एवं परिचालन के लिहाज से, के परिणामस्‍वरूप तीसरा एवं पांचवा पायदान मिला है। शंघाई को शहर को सेवा देने वाली घरेलू एवं अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों में आगमन एवं प्रस्‍थान करने वाले यात्रियों की उच्‍च संख्‍या के अनुसार “सुलभता” की श्रेणी में भी तीसरा स्‍थान मिला है। रैंकिंग्‍स में शुमार अन्‍य एशियाई देशों में ओसाका (#26), कुआलालम्‍पुर (#31), बैंकॉक(#33), ताईपेई (#36), फुकुओका (#37), जकार्ता (#41), और मुंबई (#42) हैं।
 
हीरू इचिकावा, मोरी मैमोरियल फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक ने कहा, “सिंगापुर दूसरे उभरते एशियाई शहरों के लिए मॉडल है।” उन्‍होंने बताया, “अपने हालिया आर्थिक विकास को परिलक्षित करते हुये, अधिकतर एशियाई शहर अर्थव्‍यवस्‍था एवं वहनीयता की श्रेणियों में मजबूती से प्रदर्शन करते हैं। लेकिन उन्‍हें वास्‍त‍व में चुंबकीय शहर बनने के लिए अपने ‘सॉफ्‍ट’ आकर्षणों को सुधारने की जरूरत है।”
 
शिंगो सूजी, मोरी मैमोरियल फाउंडेशन के निदेशक और मोरी बिल्डिंग के सीईओ ने कहा, “वर्तमान में वैश्विक कंपनियां ऐसे शहरों की तलाश में हैं जिनका सिर्फ व्‍यावसायिक वातावरण ही सशक्‍त नहीं है बल्कि वे अतिरिक्‍त रूप से परिष्‍कृत जीवनशैली: उच्‍च गुणवत्‍तापूर्ण आवास, विविध संस्‍कृति और खुदरा सुविधायें, तनावरहित परिवहन नेटवर्क और संपन्‍न प्राकृतिक माहौल की भी पेशकश करती हों। वैश्विक शहरों को आगे बढ़ने के लिए, उन्‍हें अपनी ताकत को और बेहतर बनाने तथा अपनी कमजोरियों को दूर करने की जरूरत है। इससे उनकी समग्र चुंबकीय ताकत को मजबूत करने में मदद मिलेगी और वे दुनियाभर से प्रतिभाओं एवं निवेश को आकर्षित कर पायेंगे।”
 
अधिक जानकारी के लिए, देखें http://www.mori-m-foundation.or.jp/english/ius2/gpci2/index.shtml
 
शहरी रणनीतियों के लिए मोरी मैमोरियल फांउडेशन का संस्‍थान अपनी जीपीसीआइ रिपोर्ट 2007 से प्रकाशित करता आया है। इसका लक्ष्‍य प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ाने के साथ ही वैश्विक शहरों की ताकतों एवं कमजोरियों का विश्‍लेषण करना है। अधिक जानकारी के लिए देखें www.mori-m-foundation.or.jp/english/aboutus2/index.shtml#about_strategies
 
businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें:
http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51690376&lang=en
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51690376&lang=en

संपर्क :
मीडिया संबंधी पूछताछ
वेबर शैंडविक
रुत्‍सुको नाकाजीमा, +81(0)90-9006-5841
मसाही नोनाका, +81(0)80-1037-7879
moribldg@webershandwick.com

Japan, TOKYO