2017-10-06
A | A- | A+    

Business Wire


2017 फॉर्मूला जापानी ग्रां प्री के लिए मैकलॉरेन-होंडा एनटीटी कम्युनिकेशंस की एसडीएक्स टेक्नॉलॉजी अपनाएगा

NTT Communications (5:37PM) 

Business Wire India

फॉर्मूला 1 मोटर रेसिंग में 50 सालों से अधिक समय से अग्रणी मैकलॉरेन-होंडा एवं एनटीटी ग्रुप (टोक्‍यो:9432), के अंदर आईसीटी समाधानों एवं इंटरनेशनल कम्युनिकेशंस बिजनेस, एनटीटी कम्युनिकेशंस ने आज घोषणा की कि एनटीटी कम्युनिकेशंस की सॉफ्टवेयर डिफाईंड एवरीथिंग (एसडीएक्स) टेक्नॉलॉजी को ट्रैक-साईड नेटवर्क में पहली बार समाविष्ट किया जाएगा। यह 2017 के फॉर्मूला 1 जापानी ग्रां प्री के दौरान सुजुका सर्किट जापान और वोकिंग, यूके के मैकलॉरेन टेक्नॉलॉजी सेंटर को जोड़ेगा।
 
एनटीटी कम्युनिकेशंस की एसडीएक्स टेक्नॉलॉजी अपनाकर मैकलॉरेन-होंडा जापानी ग्रां प्री में कई जांच करने की योजना बना रहा है ताकि अतिरिक्‍त उच्‍च गति पर प्रदान किए गए टेलीमेट्री डेटा का उपयोग करके रेस की कार्ययोजना का रिमोट मैनेजमेंट मजबूत किया जा सके। एनटीटी कम्युनिकेशंस का सिक्योर आईसीटी इन्फ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क की बैंडविड्थ का लचीलापन नियंत्रित करेगा तथा नए सॉफ्टवेयर डिफाईंड वाईड एरिया नेटवर्क (एसडी-वैन) की अत्यधिक बढ़ी हुई बैंडविड्थ की स्पीड एवं क्वालिटी की जांच करेगा। यह डेटा वर्तमान एमपीएलएस सर्किट के जरिये जापान और यूके के बीच ट्रांसमिट किया जाएगा।
 
नई एसडीएक्स टेक्नॉलॉजी की विशेषताएं

एसडी-वैन का लाभ उठाने वाला लचीला नेटवर्क


एसडी-वैन वर्तमान एमपीएलएस सर्किट और एनटीटी कम्युनिकेशंस के कॉम्प्लिमेंटरी सर्किट, जिनमें सर्किट पर निर्मित इंटरनेट शामिल है, को मिलाकर डेटा की प्राथमिकता के आधार पर एक्सपैंडेड बैंडविड्थ तथा अत्यधिक प्रभावशाली डेटा ट्रांसमिशन प्रदान करेगा। यह समाधान गैराज, इंजीनियर के कार्यस्थल पर इंटरनेट सर्किट और गेस्ट वाईफाई से ट्रैफिक वर्तमान एमपीएलएस नेटवर्क के साथ इन कॉम्प्लिमेंटरी सर्किट में भेज देगा। बड़ी क्षमता की हाई रिजॉल्यूशन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एनटीटी एसडी-वैन में वितरित की जाएगी ताकि ट्रैक के बाजू में और अन्य वैश्विक स्थानों पर काम करने वाले इंजीनियरों के बीच महत्वपूर्ण सहयोग स्थापित किया जा सके। 
एनएफवी इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ प्राप्त किया गया यूटीएम एवं वैन एक्सीलरेशन


बिना लेटेंसी के डेटा ट्रांसमिशन के लिए वैन एक्सीलरेशन तथा गारंटीड नेटवर्क सिक्योरिटी के लिए यूनिफाईड थ्रेट मैनेजमेंट (यूटीएम) वेब प्रॉक्सी फंक्शन के क्रियान्वयन के लिए क्लाउड में नेटवर्क फंक्शंस वर्चुलाईजेशन (एनएफवी) इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग किया जाएगा। 
जापान और यूके के बीच हाई-सपीड कनेक्शन के लिए एसडी-एक्सचेंज का उपयोग


एनटीटी कॉम की एसडी-एक्सचेंज सेवा ऊंची वॉल्यूम के डेटा को सामान्य इंटरनेट कनेक्शन के मुकाबले बहुत तेजी से ट्रांसमिट करेगी क्योंकि इसमें डेटा एनटीटी कम्युनिकेशन के ग्लोबल हाई-बैंडविड्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से जापान से यूके जाएगा। 

 

मैकलॉरेन टेक्नॉलॉजी ग्रुप में रेसिंग के लिए आईटी डायरेक्टर, श्री मैट लॉकी ने कहा, “फॉर्मूला वन की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में अत्याधुनिक एसडी-वैन टेक्नॉलॉजी का उपयोग करने के लिए एनटीटी कम्युनिकेशंस के साथ हमारी साझेदारी की क्षमता से हमें प्रतिस्पर्धा में आगे रहने में मदद मिली है। मुझे मिशन कंट्रोल में ट्रैक के साईड में या बेस में पीछे बैठे अपने इंजीनियरों को तीव्र डेटा डिलीवरी की चुनौतीपूर्ण जरूरत को पूरा करने के लिए इस इनोवेटिव नेटवर्क टेक्नॉलॉजी का उपयोग करने के लिए अपनी टीमों द्वारा मिलकर काम करने के तरीके पर गर्व है।”

 
श्री तात्सुया यामाशिता, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट, टेक्नॉलॉजी डेवलपमेंट/वाइस प्रेसिडेंट नेक्स्ट जनरेशन प्लेटफॉर्म टास्कफोर्स ने कहा, “मैकलॉरेन होंडा फॉर्मूला 1 में काफी उन्नत तकनीकी टीम है। एनटीटी कॉम के लिए उन्नत तकनीकी मांग को पूरा करने के लिए टेक्नॉलॉजी पार्टनर के रूप में मिलकर विकास करना बड़ा फायदेमंद होगा। मैं उत्साहित हूं कि हमने अन्य प्रदाताओं के मुकाबले पहले फॉर्मूला 1 टीम में एसडी-वैन और एनएफवी की उन्नत तकनीकों का समावेशन किया है।”
 
डॉ. शिन मियाकावा, वाइस प्रेसिडेंट, आईओटी ऑफिस/मैकलॉरेन टास्कफोर्स ने कहा, “फॉर्मूला 1 रेसिंग रणनीति बनाने के लिए वैश्विक रेस साईट से दूर स्थित टीम मुख्यालय में इन-रेस डेटा ट्रांसमिट करने के लिए विश्वस्तरीय टेक्नॉलॉजी का उपयोग करती है। टीम स्पॉन्सर और मैकलॉरेन होंडा के टेक्निकल पार्टनर के रूप में एनटीटी कॉम अत्याधुनिक एसडीएक्स टेक्नॉलॉजी का समावेशन कर मिशन के लिए महत्वपूर्ण ट्रैकसाईड नेटवर्क विकसित करेगा, जिसमें विश्वस्तरीय ट्रांसमिटिंग टेक्नॉलॉजीज का पूर्ण उपयोग किया जाएगा।" 
 
2017 फॉर्मूला 1 जापानी ग्रां प्री के लिए इस समाधान को लगाने के बाद, मैकलॉरेन-होंडा और एनटीटी कम्‍यूनिकेशंस ने आगे परीक्षण करने और बड़ी क्षमता वाले डेटा ट्रांसमिशन सुरक्षा, गति और दक्षता बढ़ाने की योजना बनाई है। इसकीनजर भविष्‍य की रेसेस के लिए भी डिप्‍लॉयमेंट पर रहेगी। रेसिंग डेटा को एकत्र करने एवं उनका लाभ उठाने के तरीके को बदलकर, एनटीटी कम्‍यूनिकेशंस और मैकलॉरेन-होंडा ने मौजूदा फॉर्मला 1 विधियों को नये मुकाम तक पहुंचाने की उम्‍मीद जताई है। इस पहल के बारेमें विस्‍तृत जानकारी 5 और 6 अक्‍टूबर को टोक्‍यो में एनटीटी कम्‍यूनिकेशंस फोरम 2017 में पेश की जायेगी।
 
एनटीटी कम्युनिकेशन जो इस वर्ष के रेसिंग सीजन के साथ शुरू हो रहा है, यह मैक्लॉरेन-होंडा को अपने आर्कस्‍टार यूनिवर्सल वन एंटरप्राइज सर्विस मुहैया करा रहा है ताकि कंपनी के 16 वैश्विक कार्यालयों में तीव्र एवं लोचदार कम्‍यूनिकेशन प्रदान किया जा सके।
 
डाटा वास्तविक समय में शेयर किया जाता है। इसमें ट्रैक, टीम के हेडक्वार्टर को कोआर्डिनेट किया जा रहा है ताकि वास्तविक समय में रेसिंग रणनीतिओं को प्रतियोगिता से भी जल्दी अंजाम दिया जा सके। रेस के दौरान ट्रांसमिशन 100 जीबी डाटा तक होता है जो की रेस साइट, मौसम, इंजन, स्पीड, ब्रेक प्रेशर, फ्यूल लेवल्स, एयर टायर का प्रेशर, ऑन बोर्ड वीडियो को कवर करता है। यह डाटा 200 सेंसर्स और कैमरा के साथ रेसिंग कार में होता है।
 
मैक्लॉरेन – होंडा फार्मूला 1 के विषय में
 
1963 से मैक्लारेन रेसिंग ग्रैंड प्री की दुनिया में एक सफल टीम है जो नित नए मुकाम फार्मूला 1 के इतिहास में हासिल कर रही है।

इसकी शुरुआत जो एक कार्यशाला में न्यू मोल्डन से हुई थी जहां ब्रूस मैक्लॉरेन ने एक छोटी और प्रतिबद्ध टीम के सदस्यों के साथ डिजाइनिंग, उनको बनाना और अपने नाम के साथ की थी। मैक्लॉरेन रेस मैक्लॉरेन तकनीकी केंद्र पर आधारित है। कार्यालय, ग्रह कार्यालय और टीम के लिए कार्य करने वालों की संख्या 3000 से अधिक है। यह किसी भी संस्था के लिए एक अतुलनीय बदलाव है अब तक कंपनी का स्पोर्ट्स में बेहतरीन योगदान है और अपने शुरआती दिनों के मुकाबले बराबर की ख्याति प्राप्त की है।

ब्रूस ने 1966 में टीम को फार्मूला 1 मोनाको ग्रैंड प्री में प्रवेश दिलाया था और जब से अब तक कोई अन्य टीम मैक्लॉरेन से अधिक जीत (182) नहीं दर्ज कर पायी है। पिछले 50 वर्षो के दौरान यह प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही है और यह 12 ड्राइवर्स चैम्पियशिप और 8 कॉन्सटूक्टर्स चैम्पियनशिप्स में हिस्सा ले चुकी है। अगर और जगह की बात करें तो टीम ने नॉर्थ अमेरिकन केन्म स्‍पोर्ट्स कार सीरीज में 43 जीत 1967 एंड 1972 के बीच दर्ज की। इंडी 500 तीन बार 72 से 76 के बीच और ले मेंस 24 हॉर्स पहले ही प्रयास में 1995 में जीती है।

टीम के श्रेष्ठ चैंपियन जैसे की एमर्सन फिट्टीपलदी, जेम्स हंट, आर्यटन सेना, निकी लोडा एलन प्रोस्ट, मीका हैकिनन, लुइस हैमिलटन घरों में एक परिचित नाम है और यह मोटरस्पोर्ट्स के दिग्गज माने जाते हैं।
 
मैक्लॉरेन होंडा 2016 एफआइए फार्मूला 1 वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के अभियान में ड्राइवर जोड़ों जो कि दो बार विजेता (2005, 2006) रहे हैं , विश्व विजेता फर्नांडो अलोंसो और 2009 के वर्ल्‍ड चैंपियन जैसन बटलर शामिल थे। यह सभी मैक्लॉरेन होंडा एमपी4-31 चलाते है।
 
एनटीटी कम्यूनिकेशंस कॉर्पोरेशन के विषय में

एनटीटी कम्यूनिकेशंस उपक्रमों के सूचना एवं संचार तकनीक (आइसीटी) परिवेश को अनुकूलतम बनाने के लिए कंसल्टेंसी, आर्चिटेक्चर, सिक्युरिटी एवं क्लाउड सेवाएं उपलब्ध कराता है। ये पेशकशें कंपनी के विश्वव्यापी आधारभूत संरचना द्वारा समर्थित हैं, जिसमें वैश्विक टियर-1 आइपी नेटवर्क, आर्कस्टार यूनिवर्सल वन वीपीएन नेटवर्क, शामिल है, 190 से अधिक देशों/क्षेत्रों में पहुचता है एवं दुनिया भर में इसके 140 सुरक्षित डेटा सेंटर्स हैं। एनटीटी कम्यूनिकेशंस के समाधान एनटीटी ग्रुप की कंपनियों के वैश्विक संसाधनो को बढ़ाते हैं, जिसमें डाइमेंशन डेटा, एनटीटी डोकोमो एवं एनटीटी डेटा शामिल हैं।
 
www.ntt.com | Twitter@NTT Com | Facebook@NTT Com | LinkedIn@NTT Com

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20171004006506/en/
 
संपर्क :
एनटीटी कम्‍यूनिकेशंस
श्री रयू कनिशिमा
टेक्‍नोलॉजी डेवलपमेंट
sd-wan@ntt.com

Japan, TOKYO