2017-09-26
A | A- | A+    

Business Wire


22वीं सेंचुरी ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको के साथ प्रतिबंधात्मक लाईसेंस समझौते से मुक्त

22nd Century Group, Inc. (9:00PM) 

Business Wire India

तम्बाकू से होने वाले नुकसान कम करने पर केंद्रित प्लांट बायोटेक्नॉलॉजी कंपनी, 22 सेंचुरी ग्रुप इंक. (एनवाईएसई अमेरिकन: XXII) को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कंपनी और ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (इन्वेस्टमेंट्स) लिमिटेड के बीच 2013 रिसर्च लाईसेंस एवं कमर्शियल ऑप्शन एग्रीमेंट अब समाप्त हो गया है। बैट के पास अब 22वीं सेंचुरी के किसी बौद्धिक संपदा या अन्य एस्सेट्स के अधिकार नहीं हैं; 22वीं सेंचुरी के पास कंपनी के अत्यधिक विघटनकारी बौद्धिक संपदा पोर्टफोलियो का पूरा नियंत्रण आ गया है, जिसके द्वारा वह पेटेंट द्वारा सुरक्षित काफी कम निकोटीन वाले तम्बाकू पौधों को उगा सकेगी। इसके अनुसार कंपनी ने ग्लोबल तम्बाकू कंपनियों तथा अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल्स कंपनियों के साथ चर्चा करने की सलाह दी है, जिन्होंने 22वीं सेंचुरी के साथ व्यापार करने में रुचि दिखाई है। लेकिन हम अब तक बैट समझौते में वर्णित प्रतिबंधात्मक शर्तों के चलते 22वीं सेंचुरी के साथ लाईसेंसिंग का समझौता नहीं कर सके।
 
बैट समझौते की प्रतिबंधात्मक शर्तों के तहत 22वीं सेंचुरी की वार्षिक रॉयल्टी 25 मिलियन डॉलर प्रतिवर्ष थी। अब यह समझौता समाप्त हो गया है, तो कंपनी बिना किसी प्रतिबंध के किसी भी तम्बाकू कंपनी के साथ सामरिक साझेदारी तथा लाईसेंसिंग समझौता कर सकती है तथा लाईसेंसिंग रॉयल्टीज पर कोई प्रतिबंध, सीमा या “कैप” लागू नहीं होगी। यह प्रगति यूनाईटेड स्टेट्स फूड एण्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (“एफडीए”) द्वारा जुलाई के अंत में की गई घोषणा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।
 
28 जुलाई, 2017 को एफडीए ने सार्वजनिक तौर से घोषणा की थी कि यह फैमिली स्मोकिंग प्रिवेंशन एण्ड टोबैको कंट्रोल एक्ट के तहत यूनाईटेड स्टेट्स में बेचे जाने वाले सभी ज्वलनशील सिगरेटों में निकोटीन के स्तर को कम से कम करने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग कर रही है। 22वीं सेंचुरी दुनिया की एकमात्र कंपनी है, जो निकोटीन की केवल 0.4 मिग्रा./ग्रा. मात्रा के साथ निकोटीन में 95 फीसदी कटौती के साथ तम्बाकू उगा सकती है। एफडीए की नई घोषित योजना के परिणामस्वरूप यूनाईटेड स्टेट्स में बेचे जाने वाले हर सिगरेट में निकोटीन तम्बाकू का स्तर कम से कम होना जरूरी है। एफडीए के इस अप्रत्याशित कदम से तम्बाकू उद्योग में बड़ा बदलाव आया और स्टैनफोर्ड प्रोफेसर, रॉबर्ट एन. प्रॉक्टर, पीएचडी के अनुसार, “इससे मानव इतिहास में सरकारी एजेंसी द्वारा किए गए किसी भी कार्य के मुकाबले अधिक जिंदगियों को बचाने में मदद मिलेगी।”
 
पूर्व एफडीए कमिश्नर, डॉ. डेविड केसलर द्वारा ‘अल्टीमेट हार्म रिडक्शन स्ट्रेट्जी’ घोषित, सिगरेट्स में न्यूनतम या नॉन-एडिक्टिव स्तर तक निकोटीन स्तर कम करने का एफडीए का मैन्डेट कई स्वतंत्र क्लिनिकल अध्ययनों का परिणाम है। जैसा अक्टूबर 2015 में न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसीन (N Engl J Med 2015; 373:1340-1349) में बताया गया, स्वतंत्र शोधकर्ताओं ने पाया कि 22वीं सेंचुरी प्रोपरायटरी काफी कम निकोटीन स्पेक्ट्रम सिगरेट ‘‘धूम्रपान, निकोटीन एक्सपोजर और निकोटीन पर निर्भरता में कमी से जुड़े हैं, जिसमें निकोटीन विथड्राअल, कंपेंसेटरी स्मोकिंग या गंभीर विपरीत परिणाम’’ के प्रमाण बहुत कम हैं।
 
दर्जनों अतिरिक्त पूर्ण एवं जारी स्वतंत्र क्लिनिकल अध्ययन करने के लिए 22वीं सेंचुरी ने 22 मिलियन से अधिक स्पेक्ट्रम गवर्नमेंट रिसर्च सिगरेट निर्मित किए, जिनमें कंपनी की प्रोपरायटरी वीएलएन तम्बाकू थी। यूएस फेडरल गवर्नमेंट की एजेंसियों ने स्पेक्ट्रम सिगरेट्स के साथ 100 मिलियन से अधिक स्वतंत्र क्लिनिकल शोधों में निवेश किया है, जो इस निष्कर्ष को सपोर्ट करते हैं कि ज्वलनशील तम्बाकू सिगरेट्स में निकोटीन का स्तर कम करने से सार्वजनिक स्वास्थ्य में काफी सुधार होगा। कुल मिलाकर 100 से अधिक पूर्ण व जारी स्वतंत्र क्लिनिकल ट्रायल, वैज्ञानिक टिप्पणियों तथा 22वीं सेंचुरी की वीएलएन तम्बाकू से जुड़े अन्य प्रकाशनों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समर्थकों तथा दुनिया भर के तम्बाकू उद्योग एक्जिक्यूटिव्स का ध्यान आकर्षित किया है।
 
 फिलिप मोरिस इंटरनेशनल सीईओ एंड्रे कैलेन्‍टजोपोलस (Philip Morris International CEO Andre Calantzopoulos) ने रायटर्स को बताया कि उनका मानना है कि एफडीए प्लान ‘’कई सालों में सर्वश्रेष्ठ व्यक्त की गई स्थितियों में से एक‘’ है। श्री कैलेन्‍टजोपोलस इस बात में यकीन नहीं करते कि उद्योग इस मामले में रेगुलेटर्स के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ेगा।
 
हेनरी सिकिग्नैनो,।।।, प्रेसिडेंट एवं चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर, 22वीं सेंचुरी ग्रुप ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि बैट अपने हीट-नॉट-बर्न उत्पाद के विकास में फिलिप मोरिस इंटरनेशनल से इतना पीछे रह गया, कि इसने अपना केंद्रण कम एक्सपोजर वाले ज्वलनशील सिगरेट से अज्वलनशील डिवाईसेस पर कर लिया।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस नई दुनिया में जहां एफडीए और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सिगरेट्स में निकोटीन की अनिवार्य तथा नाटकीय कमी की है, हम एक बार फिर अपनी टेक्नॉलॉजी पर पूरा व एकमात्र नियंत्रण पाकर बहुत उत्साहित हैं। इससे हमारे सामने लाईसेंसिंग के व्यापक अवसर निर्मित हो गए हैं।’’
 
श्री सिकिग्नैनो ने कहा, ‘‘निकोटीन की न्यूनतम मात्रा वाले 22वीं सेंचुरी के प्रोपरायटरी वेरी लो निकोटीन सिगरेट लाखों लोगों द्वारा स्वास्थ्य पर खर्च किए जाने वाले करोड़ों रुपये की बचत करेगा। हमारी कंपनी को गर्व है कि हम इस सार्वजनिक नीति में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं।
 
22वीं सेंचुरी ग्रुप इंक. के विषय में
 
22वीं सेंचुरी एक प्लांट बायोटेक्नॉलॉजी कंपनी है, जो जेनेटिक इंजीनियरिंग एवं प्लांट ब्रीडिंग पर केंद्रित है, जिसके द्वारा तम्बाकू के पौधों में निकोटीन की मात्रा तथा कैनेबिस पौधों में कैनेबिनॉयड्स का स्तर घटाया या बढ़ाया जा सकता है। तम्बाकू में कंपनी का प्रथम लक्ष्य धूम्रपान द्वारा होने वाले नुकसान को कम करना है। कैनेबिस में कंपनी का प्राथमिक लक्ष्य नई महत्वपूर्ण दवाईयों और कृषि फसलों के लिए प्रोपरायटरी हेंप/कैनेबिस स्ट्रेंस का निर्माण करना है। अधिक जानकारी के लिए www.xxiicentury.com और www.botanicalgenetics.com पर विजिट करें।
 
भविष्‍यसंकेती बयान के लिए चेतावनी नोट: इस प्रेस विज्ञप्ति में भविष्‍य–संकेती जानकारी इन्फॉर्मेशन है, जिसमें ऐसे सभी बयान शामिल हैं, जो इस प्रेस विज्ञप्ति की सामग्री, जिसमें भविष्य के राजस्व के अनुमान शामिल हैं, के बारे में  22वीं सेंचुरी ग्रुप इंक, इसके डायरेक्टरों या इसके अधिकारियों की भावना, विश्वास या वर्तमान उम्मीदों के संबंध में ऐतिहासिक तथ्य नहीं हैं। शब्द ‘मे’, ‘वुड’, ‘विल’, ‘एक्सपेक्ट’, ‘एंटासिपेट’, ‘बिलीव’, ‘इंटेंड’ तथा इसी तरह की अन्य अभिव्यक्तियां फॉरवर्ड लुकिंग स्टेटमेंट्स हैं। हम भविष्य के परिणामों, गतिविधि के स्तर या प्रदर्शन की गारंटी नहीं दे सकते। आपको इन भविष्‍य संकेती कथनों पर अत्यधिक निर्भर नहीं होना चाहिए। ये केवल उसी दिन की बात कहते हैं, जिस दिन इन्हें कहा गया है। इन चेतावनी नोट्स को किसी भी लिखित या मौखिक भविष्‍य संकेती बयानों के साथ देखा जाना चाहिए, जो हम भविष्य में जारी करेंगे। लागू कानून, जिसमें यूनाईटेड स्टेट्स का सिक्योरिटीज कानून शामिल है, द्वारा मांग किए जाने के अलावा, हम इन बयानों की पुष्टि के लिए कोई भी भविष्‍य संकेती कथन अद्यतन करना नहीं चाहते, जिनसे वास्तविक परिणाम, बाद की घटनाएं या परिस्थितियां प्रतिबिंबित हों या अनपेक्षित घटनाओं का होना प्रतिबिंबित हो। आपको 8 मार्च, 2017 को जारी 31 दिसंबर, 2016 को समाप्त होने वाले वित्तवर्ष के लिए फॉर्म 10-के पर हमारी वार्षिक रिपोर्ट में हमारे द्वारा किए गए विभिन्न खुलासों की समीक्षा व अध्ययन सावधानी से करना चाहिए, जिसमें एक सेक्शन ‘रिस्क फैक्टर्स’ का है तथा यूएस सिक्योरिटीज एण्ड एक्सचेंज कमीशन को दी गई हमारी अन्य रिपोर्टें हैं, जो इच्छुक पक्षों को उन जोखिमों के बारे में बताने का प्रयास करती हैं, जिनसे हमारा बिजनेस, वित्तीय स्थिति, ऑपरेशन के परिणाम व कैश फ्लो प्रभावित हो सकते हैं। यदि इनमें से एक या अधिक जोखिम या अनिश्चिततायें, अथवा कोई अनुमान गलत साबित होते हैं, हमारे वास्‍तविक परिणाम अनुमानित परिणामों से भौतिक रूप से अलग हो सकते हैं।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20170925005580/en/
 
संपर्क :
22वीं सेंचुरी ग्रुप
जेम्‍स वेल, 716-270-1523
डायरेक्‍टर औफ कम्‍यूनिकेशंस
jvail@xxiicentury.com

United States, N.Y., Clarence