2017-03-30
A | A- | A+    

Business Wire


इंटरनेट सर्फ करने के लिए मोबाइल का उपयोग करने में भारत दुनिया भर में सबसे आगे के देशों में है - स्टैटकाउंटर

StatCounter (3:40PM) 

Business Wire India

मोबाइल फोन से इंटरनेट का उपयोग करने के मामले में भारत के लोग दुनिया भर में सबसे आगे हैं। स्वतंत्र वेब एनालिटिक्स (web analytics) कंपनी स्टारकाउंटर ने यह जानकारी दी है।

इसकी अनुसंधान शाखा स्टैटकाउंटर ग्लोबल सैट्स (StatCounter Global Stats) ने पाया है कि भारत के लोगों ने फरवरी में 79 प्रतिशत इंटरनेट का उपयोग मोबाइल के जरिए किया है। (79% of internet usage was made by Indians through mobiles in February) इसकी तुलना में आमतौर पर दुनिया भर में 49.7 प्रतिशत (49.7% for the world) लोग ही इंटरनेट सर्फ करने के लिए मोबाइल इंटरनेट का उपयोग करते हैं। भारत में इंटरनेट सर्फ करने के लिए मोबाइल का उपयोग करने के मामले इंग्लैंट या अमेरिका की तुलना में दूने से ज्यादा है जो क्रम से (34.8%) और (37.2%) है। जी20 देशों में इंटरनेट उपयोग के लिहाज से भारत मोबाइल का नंबर वन उपयोगकर्ता है।

चार्ट: http://gs.statcounter.com/download/g20_mobile_usage.png

स्टैटकाउंटर दुनिया भर की अग्रणी वेब एनालिटिक्स फर्मों में से एक है। भारत के बाजार में इसकी अच्छी-खासी हिस्सेदारी है। स्टैट काउंटर (http://statcounter.com) का मुख्य कारोबार सदस्यों को डाटा मुहैया कराना है ताकि उनके वेबसाइट, ब्लॉग या फोरम पर आने वालों की गतिविधियों की माप की जा सके। प्रमुख खासियतों में एक निशुल्क विकल्प, उपयोग में सहूलियत, स्वतंत्रता और डाटा को वास्तविक समय में देखने की योग्यता शामिल है।

स्टैटकाउंटर के तारक देसाई ने मुंबई में कहा, “हमारे अनुसंधान से इस बात की पुष्टि होती है कि भारत में लोग इंटरनेट सर्फ करने के लिए अपने मोबाइल को पसंद करते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “भारत में मोबाइल से इंटरनेट का उपयोग ज्यादातर अन्य देशों की तुलना में चौंकाने वाला है।”

उन्होंने आगे कहा कि यह प्रवृत्ति बढ़ रही है। “भारत में डेस्कटॉप या टैबलेट से इंटरनेट का उपयोग जनवरी 2016 के 33.2% से कम होकर इस साल 21% रह गया। इसी अवधि में मोबाइल से इंटरनेस सर्फ करने में वृद्धि हुई और यह 66.8% से 79% हो गया।”

देसाई ने कहा कि भारत में मोबाइल से इंटरनेट का उपयोग ज्यादा होने का एक कारण यह भी हो सकता है कि नई कंपनी रिलायंस जियो ने अपने एक करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को 4जी डाटा (रोज एक जीबी की सीमा) मुफ्त देने का निर्णय किया है और यह पिछले छह महीने से चल रहा है तथा एक अप्रैल तक चलेगा।

चार्ट: http://gs.statcounter.com/platform-market-share/desktop-mobile-tablet/india/#monthly-201601-201702

स्टैटकाउंटर के मुताबिक इंटरनेट उपयोग के अनुसार भारत में सबसे लोकप्रिय (most popular browser in India) ब्राउजर यूसी ब्राउजर है (43.3%)। इसके बाद क्रोम (36.1%) है। इसके मुकाबले दुनिया भर में क्रोम (Chrome) का उपयोग (52.4%) है और यह सफारी (14.4%) से बहुत आगे है।

सभी प्लैटफॉर्म पर भारत में सबसे पसंदीदा ऑपरेटिंग सिस्टम (top operating system in India) एनड्रायड है। 62 प्रतिशत मोबाइल उपयोगकर्ता इंटरनेट सर्फ करने के लिए एनड्रायड का उपयोग करते हैं और इसके बाद विन्डोज (19.4%) है। दुनिया भर में विन्डोज (Worldwide, Windows leads on 38.6%)आगे है और इसके बाद एनड्रायड (37.4%) और आईओएस (13%) है।

जहां तक सर्च का सवाल है, भारतीयों का व्यवहार बाकी दुनिया की ही तरह है। 93.4 प्रतिशत के साथ गूगल भारत में प्रमुख कंपनी है। (Google on 93.4% is the dominant player in India) विश्वव्यापी व्यवहार की तुलना में बहुत ही मामूली अंतर है और यह सारी दुनिया में (92.4%) या यूके में (91.1%) है।
आगे और विश्लेषण करने के लिए और यह जानने के लिए कि दूसरे देशों की तुलना में भारत अपने इंटरनेट प्रोफाइल के लिहाज से कहां है : http://gs.statcounter.com/ पर आइए।

खत्म

संपादक की टिप्पणी : स्टैटकाउंटर ग्लोबल स्टैट्स मेथैडोलॉजी : http://gs.statcounter.com/faq#methodology

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20170328005685/en/
 
संपर्क :
प्रेस के लिए पूछताछ या इंटरव्यू की व्यवस्था के लिए :
सिम्पसन कंसलटिंग (Simpson Consulting)
रोनी सिम्पसन
ronnie@simpsonconsulting.ie

India, Maharashtra, Mumbai