2017-03-11
A | A- | A+    

Business Wire


यूएन ग्लोबल पल्स एंड वेस्टर्न डिजिटल ने ‘डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन’ की घोषणा की चुनौती अब प्रविष्टियों के लिए खुली है

Western Digital Corporation (2:19PM) 

Business Wire India

बड़े डाटा पर संयुक्त राष्ट्र की नवीनता पहल ग्लोबल पल्स (Global Pulse) और डाटा स्टोरेज टेक्नालॉजी तथा समाधान के क्षेत्र में दुनिया भर में अग्रणी वेस्टर्न डिजिटल कॉरपोरेशन (Western Digital Corporation) (नैसडैक: डब्ल्यूडीसी), ने आज “डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन” चैलेंज के लिए एक साझेदारी की घोषणा की।

इस स्मार्ट समाचार विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20170309005466/en/

डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए निजी क्षेत्र से डाटा साइंस और बिग डाटा को निखारने वाला एक बेजोड़ ओपन इनोवेशन चैलेंज है। दुनिया भर के डाटा साइंटिस्ट्स, अनुसंधानकर्ता और इनोवेटर्स को प्रेरित किया जाता है कि आवेदन करें और अपने प्रस्ताव 10 अप्रैल 2017 तक डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन डॉट ऑर्ग (DataForClimateAction.org) पर जमा कराएं। 

यूएन ग्लोबल पल्स के निदेशक रॉबर्ट किर्कपैट्रिक न कहा, “जलवायु परिवर्तन पर प्रभावी कार्रवाई को गति देने के लिए ना सिर्फ जलवायु से संबंधित आंकड़ों की आवश्यकता है बल्कि मानव व्यवहार के संबंध में समृद्ध जानकारी भी जरूरी है। बिग डाटा से यह पता चल सकता है कि समुदाय कैसे जलवायु व्यवस्था से प्रभावित होते हैं या प्रभावित करते हैं और ऐसी नवीनताएं संभव कर सकते हैं जिससे निरंतरता औऱ लचीलेपन में वृद्धि आए। यह डाटा मुख्यरूप से कंपनियों के पास होती है वैसे ही जैसे डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन में भाग लेने वालों के पास है।”

स्कॉल ग्लोबल थ्रेट्स फंड की सहायता से इस अंतरराष्ट्रीय चुनौती ने भिन्न उद्योगों और देश की कंपनियों का एक विविधतापूर्ण गठजोड़ तैयार किया है जो ‘डाटा फिलैनथ्रोपी’ (डाटा लोकोपकार) ‘data philanthropy’ की कार्रवाई के जरिए भागीदारी करेंगी। यह चुनौती अनुसंधानकर्ताओं को यह मौका देगी कि वे राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय डाटासेट तक बेजोड़ पहुंच हासिल करने का मौका पाएं। निजता की रक्षा के लिए ये अनजानेऔर एग्रीगेटेड हैं। इसके साथ ही उनके अनुसंधान के समर्थन के लिए ये पर्याप्त रूप से मजबूत भी हैं।

चुनौती के लिए डाटा योगदान करने वाली कंपनियों में निम्नलिखित शामिल हैं :

बीबीवीए डाटा और एनालिटिक्स, एक वित्तीय डाटा एनालिटिक्स कंपनी
क्रिमसन हेक्सागॉन, एक एंटरप्राइज सोशल मीडिया एनालिटिक्स कंपनी
अर्थ नेटवर्क्स, मौसम और लाइटनिंग सेनसर नेटवर्क ऑपरेटर
नीलसेन, एक अंतरराष्ट्रीय मापन और विश्लेषण कंपनी
ऑरेन्ज, एक अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार सेवा प्रदाता
प्लैनेट, पृथ्वी की तस्वीर लेने वाला एक सैटेलाइट नेटवर्क ऑपरेटर
प्लूम लैब्स, एक पर्यावरणीय डाटा विज्ञान कंपनी
शेइंडर इलेक्ट्रीक, ऊर्जा प्रबंध और ऑटोमेशन एक अंतरराष्ट्रीय स्पेशलिस्ट
वेज, एक निशुल्क, वास्तविक समय वाला सामुदायिक आधारित ट्रैफिक और नैविगेशन ऐप्प

इसके अलावा, अनुसंधानकर्ता माइक्रोसॉफ्ट से क्लाउड कंप्यूटिंग सपोर्ट तथा टैबल्यू से विजुअल एनालिटिक्स सपोर्ट लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दवे टैंग, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और महाप्रबंधक, डाटा सेंटर सिस्टम्स बिजनेस यूनिट, वेस्टर्न डिजिटल ने कहा, “दुनिया की सबसे बड़ी डाटा स्टोरेज कंपनी के रूप में हम डाट की शक्ति और वादे को समझते हैं और परिवर्तन के लिए इसके उपयोग को लेकर संवेदनशील हैं।” उन्होंने आगे कहा, “हम यूनाइटेड नेशंस ग्लोबल पल्स टीम के साथ साझेदारी करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं और ना सिर्फ डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन चैलेंज के लिए नैरेटिव और ढांचा तैयार करने में सहायता पहुंचा रहे हैं बल्कि डाटा से संबंधित जुड़ाव को आगे बढ़ाने और विस्तार देने पर खुशी मना रहे हैं। हम इस चुनौती से तैयार जानकारियों और समाधानों तथा संभावनाओं का इंतजार कर रहे हैं जो हमारा प्रतिनिधित्व करते हैं।”

चुनौती के बारे में:

डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन तीन क्षेत्रों को लक्ष्य करेगा जो संयुक्त राष्ट्र के ससटेनेबल डेवलपमेंट गोल ऑन क्लाइमेट ऐक्शन (Sustainable Development Goal on climate action) (SDG 13) : क्लाइमेट मिटिगेशन, क्लाइमेट एडैपटेशन और जलवायु परिवर्तन तथा 2030 के विस्तृत एजंडा के बीच लिंकेज के लिए प्रासंगिक हैं।

इस चैलेंज का लक्ष्य मूल अनुसंधान दस्तावेज और साधन तैयार करना है जिससे यह दिखाया जा सके कि कैसे डाटा आधारित नवीनता से जमीनी स्थिति की सूचना मिल सकती है और प्रयासों को जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए बदल सकती है। यह डाटा साइंस प्रतियोगिताओं का मॉडल बनाता है जिसे कैग्गल जैसी संस्थाओं ने अग्रणी तौर पर पेश किया है। इसके अलावा, कंपनी के लिहाज से खास पहल भी है जो ऑरेंज द्वारा होस्ट की गई “डाटा फॉर डेवलपमेंट” जैसी चुनौतियों और जनता की भलाई के लिए बिग डाटा साझा करती है।

डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन में भाग लेने के लिए जिन अनुसंधानकर्ताओं का चुनाव किया गया है उन्हें अपना अनुसंधान करने के लिए चार महीने मिलेंगे। जलवायु परिवर्तन और डाटा साइंस में विशेषज्ञों का एक विविधतापूर्ण पैनल अंतिम सबमिशन का मूल्यांकन उनकी विधियों, प्रासंगिकता और संभावित प्रभाव के आधार पर करेगा। विजेताओं की घोषणा नवंबर 2017 में की जाएगी।

आवेदन जमा करने के लिए या चैलेंज से संबंधित अतिरिक्त विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट DataForClimateAction.org. पर आइए।

डाटा फॉर गुड मूवमेंट के लिए वेस्टर्न डिजिटल कॉरपोरेशन की सहायता के बारे में ज्यादा जानने के लिए DataMakesPossible.com पर आइए।

योगदान करने वाली कंपनियां:

एलेना अफारो, सीईओ, बीबीवीए डाटा डाटा एनालिटिक्स :
“बीबीवीए डाटा एंड एनालिटिक्स में हम मानते हैं कि डाटा संचालित संगठनों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वे डाटा साझा करें और समाज को योगदान दें। यूएन ग्लोबल पल्स के साथ अपने पिछले गठजोड़ में हमलोगों ने जाना कि एग्रीगेटेड वित्तीय आंकड़ों से इस बात की जानकारी मिल सकती है कि कैसे संकट आबादी को प्रभावित करते हैं। हमलोगों ने मिलकर एक अभिनव तरीके का प्रदर्शन किया ताकि प्राकृतिक आपदा के प्रति समुदायों के आर्थिक लचीलेपन को मापा जा सके। क्लाइमेट ऐक्शन चैलेंज के लिए डाटा एक और ठोस तरीके का प्रतिनिधित्व करता है जिससे डाटा को क्लाइमेट ऐक्शन के लिए काम पर लगाया जा सकता है। और हम एक बार फिर एग्रीगेटेड वित्तीय आंकड़े तथा डाटा साइंस में अपनी उत्कृष्टता से योगदान करने का इंतजार कर रहे हैं।"

जिम पिंकलमैन, सीनियर डायरेक्टर, माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च :
“हमें गर्व है कि हम इस महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय चुनौती का समर्थन कर रहे हैं और हम माइक्रोसॉफ्ट ऐज्योर को इन अभिनव अनुसंधानकर्तां के कार्य मुहैया कराने का इंतजार कर रहे हैं ताकि इन्हें आगे बढ़ाया जा सके।”

लिसा एरिऑन, वाइस प्रेसिडेंट, इंटरनेशनल पबलिक पॉलिसी, नीलसेन :
"नीलसेन को इस अभिनव चुनौती का भाग होकर खुशी है कि यह हमारे डाटा फॉर गुड इनिशिएटिव का भाग के रूप में है ताकि सामाजिक भलाई के लिए डाटा का उपयोग बढ़ाया जा सके।"

मारी नोएल जेगो लावेइसिरे, सीनियर एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इनोवेशन, मार्केटिंग एंड टेक्नालॉजिज, ऑरेंज :
“हमें यकीन है कि डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जलवायु परिवर्तन से निपटने में डाटा की संभावना पर अनुसंधान को बढ़ावा देने में सहायता करेगा। इस चुनौती से ऑरेन्ज की भागीदारी खुली नवीनता पहल की प्राकृतिक निरंतरता है जो इस बात पर केंद्रित है कि डाटा विज्ञान स्थायी विकास और समाज कल्याण के प्रति कितना बड़ा योगदान कर सकता है। इससे सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों को दूर करने वाले समाधान संभव करने की हमारी चल रही प्रतिबद्धता का पता चलता है।”

विल मार्शल, सीईओ और सह-संस्थापक, प्लैनेट :
“जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कई लोगों की आवश्यकता होगी जो उपलब्ध सबसे शक्तिशाली साधनों से काम करें। प्लैनेट में हम इस दर्शन के प्रति योगदान कर रहे हैं और इसके लिए सारी दुनिया की कल्पना हर दिन करते हैं और पृथ्वी पर परिवर्तन को देखने योग्य बनाते और पहुंच में लाते हैं। क्लाइमेट ऐक्शन चैलेंज के लिए हम यूएन ग्लोबल पल्स ऑन दि डाटा के साथ गठजोड़ करने और अपने उपग्रह से संबंधित सबसे नया डाटा नवीनता लाने वालों के हाथों में देने के लिए तैयार हैं जो हमारे समय के सबसे आवश्यक मामलों में से एक में प्रगति करने में सहायता कर सकें।"

रोमेन लैकोम्बे, सीईओ और सह-संस्थापक प्लुमे लैब्स :
“प्लुमे लैब्स को खुशी है कि वह डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन में भाग ले रही है और इसके लिए अपने वायुमंडलीय प्रदूषण एपीआई, प्लुमे एयर क्लाउड को पहुंच मुहैया करा रहे हैं। वायु प्रदूषण पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों के लिए एक संकट है। ओपन डाटा और अभिनव समाधानों के जरिए हम एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं ताकि हम जिस हवा में सांस लेते हैं उसे ज्यादा साफ और पारदर्शी बना सकें।”

रॉन स्जनैदर, एसवीपी क्लाउड सर्विसेज शेइंडर इलेक्ट्रीक :
"एनर्जी मैनेजमेंट और ऑटोमेशन में दुनिया भर में अग्रणी शेइंडर इलेक्ट्रीक मौसम की भविष्यवाणी और कृषि बाजार में बदलाव ला रही है और ऐसी नवीनता ला रही है जो खेती के कामों के लिए वास्तविक समय में महत्वपूर्ण लेना संभव करेंगे। हम डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन के जरिए अनुसंधानकर्ताओं को मौसम से संबंधित डाटा तक पहुंच मुहैया कराने का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे दुनिया भर में किसानों और समुदायों के लिए नए और अभिनव समाधान तैयार कर सकें।”

नील मायरिक, डायरेक्टर सोशल इंपैक्ट, टैबेल्यू एंड डायरेक्टर टैबल्यू फाउंडेशन :
“यह चुनौती डाटा विजुअलाइजेशन स्किल्स और अन्य जानकारियों को वैज्ञानिकों के अंतरराष्ट्रीय समुदाय, नीति निर्माताओं, नया करने वालों और जलवायु परिवर्तन के लिए लड़ने वाले लोगों के सामने लाने का अच्छा मौका है। हम इस डाटा को बेहतर भविष्य के लिए काम करने वाले सभी लोगों की पहुंच में लाना और उनकी कार्रवाई योग्य बनाना चाहते हैं।”

ऐडम फ्रायड, ग्लोबल पार्टनरशिप, वेज़:
“वेज रीयल टाइम क्राउड सोर्स्ड जानकारियों का उपयोग करके वेज कनेक्टेड सिटिजन्स प्रोग्राम पार्टनर्स ने डाटा आधारित प्रयोगों का नेतृत्व किया है ताकि भिन्न किस्म की मोबिलिटी चुनौतियों जैसे इमरजेंसी रेसपांस टाइम्स और हाइपर लोकल ट्रैफिक मैनेजमेंट से निपटा जा सके। हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि डाटा फॉर क्लाइमेट ऐक्शन चैलेंज में भाग लेने वाले अनुसंधानकर्ता जलवायु से संबंधित मामले में कार्रवाई को गति देने के लिए कनेक्टेड नागरिकों के कार्यक्रम के प्रभाव का विस्तार कर सकें।”

यूएन ग्लोबल पल्स के बारे में
ग्लोबल पल्स संयुक्त राष्ट्र की एक पहल है जो बिग डाटा द्वारा स्थायी विकास और मानवीय कार्रवाई के लिए पेश किए जाने वाले मौकों के प्रति जागरूकता बढ़ाने, डाटा साझेदारी के लिए जनता और निजी क्षेत्र के बीच पार्टनरशिप बनाने, उच्च प्रभाव वाले विश्लेषणात्मक टूल्स बनाने के लिए काम कर रहा है और पल्स लैब्स के अपने नेटवर्क के जरिए संपर्क करता है तथा संपूर्ण संयुक्त रा,ट्र प्रणाली के तहत उपयोगी नवीनताओं को विस्तृत रूप से अपनाए जाने के लिए काम करता है। डाटा लोकोपकारिता आंदोलन मेंग्लोबल पल्स एक अग्रणी आवाज है और डाटा जिम्मेदारी के लिए काम करता है। अतिरिक्त जानकारी के लिए www.unglobalpulse.org पर आइए या ट्वीटर पर @UNGlobalPulse पर फॉलो करें।

वेस्टर्न डिजिटल कॉरपोरेशन के बारे में
वेस्टर्न डिजिटल कॉरपोरेशन (नैसडैक: डब्ल्यूडीसी) उद्योग में अग्रणी स्टोरेज टेक्नालॉजी और समाधानों का प्रदाता है जो लोगों को डाटा तैयार करने, आगे बढ़ाने, अनुभव और उसका संरक्षण करने योग्य बनाता है। कंपनी हमेशा बदलने वाली बाजार की आवश्यकताओं की पूर्ति करती है और इसके लिए उच्चे गुणवत्ता वाले स्टोरेज समाधान की पूरी श्रृंखला मुहैया कराती है। इनमें ग्राहक केंद्रित नवीनता, उच्च कार्यकुशलता, लचीलापन और गति शामिल हैं। हमारे उत्पादों का विपणन एचजीएसटी, स्कैनडिस्क और डब्ल्यूडी ब्रांड के तहत मूल उपकरण निर्माताओं, वितरकों, रीसेलर्स, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं और उपभोक्ताओं को होता है। वेस्टर्न डिजिटल की #DataMakesPossible पहल के बारे में ज्यादा जानिए।

स्कॉल ग्लोबल थ्रेट्स फंड के बारे में
स्कॉल ग्लोबल थ्रेट्स फंड का यह मिशन उन अंतरराष्ट्रीय खतरों का मुकाबला करने के लिए है जो मानवता को मुश्किल में डाल रहे हैं। इसके लिए समाधान तलाशे जाते हैं, गठजोड़ को मजबूत किया जाता है और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई तेज की जाती है। फंड सक्रियता से आईडिया तलाशने, सुरू करने, काम करने के लिए काम करता है और / या ऐसी गतिविधियां शुरू करता है जिसका बड़े पैमाने पर प्रभाव हो। ज्यादा जानकारी के लिए www.skollglobalthreats.org. पर आइए। 

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20170309005466/en/
 
मल्टीमीडिया उपलब्ध है : http://www.businesswire.com/news/home/20170309005466/en/

संपर्क :
यूएन ग्लोबल पल्स
फेलिसिया वकारेलु, 646-723-4810
felicia@unglobalpulse.org
या
पोर्टर नोवेली, वेस्टर्न डिजिटल कॉर्प के लिए
लिसा निटजेल, 408-738-7884
lisa.neitzel@porternovelli.com

United States, New York, HAWTHORNE