2017-03-01
A | A- | A+    

Business Wire


भारत की प्रमुख ईकॉमर्स कंपनियों ने पिटनी बोवेज के पार्सल सॉर्टेशन समाधान अपनाए

Pitney Bowes Inc. (9:25PM) 

Business Wire India

वाणिज्य को शक्ति देने के लिए अभिनव उत्पाद और समाधान मुहैया कराने वाली अंतरराष्ट्रीय टेक्नालॉजी कंपनी पिटनी बोवोज इंक (Pitney Bowes Inc.) (एनवाईएसई:पीबीआई), ने आज भारत में अपने उभरते पार्सल सॉर्टेशन कारोबार के लिए दो नए ग्राहकों के नामों की घोषणा की। गति लिमिटेड (Gati Limited) और फ्लिपकार्ट(Flipkart) ज्यादा कार्यकुशल ढंग से पार्सल शिपमेंट का प्रबंध करेंगे और इसके लिए पिटनी बोवेज के ट्रूसॉफ्ट (TrueSort) ऑटोमेटेड पार्सल सॉर्टिंग सिस्टम और पिटनी बोवेज के वनसॉर्ट (OneSort) ऑटोमेटेड डाटा कैप्चर सिस्टम का उपयोग किया जाएगा।

गति-केडब्ल्यूई और ट्रूसॉर्ट

पिटनी बोवेज, भारत के सबसे बड़े इंट्रा लॉजिस्टिक्स ऑटोमेशन इंटीग्रेटर, आर्मस्ट्रांग के साथ साझेदारी में, हाल में, भारत के अग्रणी एक्सप्रेस डिस्ट्रीब्यूशन और सप्लाई चेन सोल्यूशंस प्रदाता गति-केडब्ल्यूई में ऑटोमेटेड पार्सल सॉर्टिंग समाधान का संस्थापन किया है।

गति लिमिटेड के मुख्य रणनीति अधिकारी ध्रुव अग्रवाल ने कहा, “भारत में ईकॉमर्स का विकास तेजी से हो रहा है और यह पार्सल शिपिंग टेक्नालॉजी में नवीनता को आगे बढ़ा रहा है। पिटनी बोवेज ट्रूसॉर्ट सीवनहीन ढंग से हमारे सिस्टम में एकीकृत हो जाता है और इससे पैकेज की छंटाई आसानी से और तेजी से संभव होती है। यह सबके लिए फायदेमंद है। यह समाधान गति को अपने फुलफिलमेंट अभियान में कार्यकुशलता लाने में सहायता करता है।”

गति की स्थापना 1989 में हुई थी और इसे भारत की अग्रणी एक्सप्रेस वितरण और आपूर्ति श्रृंखला समाधान के रूप में जाना जाता है। इसके परिचालन का विस्तार एशिया प्रशांत क्षेत्र में है। गति को बड़े पैमाने पर अपने पार्सल के प्रबंध के लिए एक कार्यकुशल ऑटोमेटेड समाधान की आवश्यकता थी। इसने ट्रूसॉर्ट सिस्टम का चुनाव शुद्धता के साथ-साथ इसके लचीलेपन के लिए किया। ट्रूसॉर्ट को अनुकूल बनाया जा सकता है। इसे इसके आकार, किस्म और प्रबंध किए जाने वाले पार्सल के परिमाण के साथ-साथ सेवा करार के तहत निर्दिष्ट डिलीवरी टाइम के हिसाब से अनुकूल और सर्वश्रेष्ठ बनाया जा सकता है।

ऑटोमेटेड ट्रूसॉर्ट सिस्टम पार्सल, पॉलीरैप बैग्स, पत्रिकाओं और प्लैट्स के मेल को तेजी से और बारीकी से प्रोसेस करने में सक्षम है। इसकी लचीली डिजाइन कारोबारों को अपने सॉर्टिंग समाधान को अनुकूल बनाने तथा उसका विस्तार करने की इजाजत देते हैं ताकि बदलती आवश्यकताओं की पूर्ति न्यूनतम डाउनटाइम तथा लागत से हो सके। सिस्टम पिटनी बोवेज के स्वामित्व वाले बिजनेस लॉजिक प्रोसेसिंग (बीएलपी) सॉफ्टवेयर को आगे बढ़ाता है। यह वही सॉफ्टवेयर है जो कंपनी के लेटर सॉर्टर की लोकप्रिय श्रृंखला को आगे बढ़ाता है। बीएलपी सॉफ्टवेयर ट्रैकिंग, रिपोर्टिंग फुल पार्सल प्रोसेसिंग डाटा स्ट्रीम तक पहुंच मुहैया कराता है।

फ्लिपकार्ट और वनसॉर्ट ऑटोमेटेड डाटा कैप्चर

भारत में अग्रणी ईकॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट जिसने हाल में पिटनी बोवेज की वनसॉर्ट सिस्टम तैनात की, को पिटनी बोवेज की ब्रांड विश्वसनीयता के साथ ऑटोमेटेड सॉरटेशन समाधान ने प्रभावित किया। एक ऑल इन वन डाटा कैप्चर सोल्यूशन, वनसॉर्ट उपयोगकर्ताओं को इस योग्य बनाता है कि वे तत्काल निर्देशों को प्रोसेस कर सकें  और यह लेबलिंग, रुटिंग, पोस्टल डॉक्यूमेंटेशन, क्लाइंट बिलिंग और कस्टम रिपोर्टिंग के लिए हो सकता है जबकि यह व्यापक डाटा स्ट्रीम के जरिए कारोबार के लिहाज से अहम सूचना को पूरी तरह ऐक्सेस कर सकता है। मेल रूम्स, वेयर हाउसेज और शिपिंग सेंटर्स और पार्सल मैनेजमेंट एफिसियंसी बेहतर करना चाहने वालों के लिए यह एक आदर्श समाधान है।

वनसॉर्ट, पैमाने के साथ या बगैर पैमाने के या बेहद एकीकृत वर्क स्टेशन के रूप में एक स्टैंडअलोन डायमेनसनर के रूप में उपलब्ध है। इनमें एक साथ डायमेनशनिंग, वेइंग, बारकोड रीडिंग, ओसीआर, इमेज कैप्चर और लेबल क्रिएशन शामिल है। वनसॉर्ट बिजनेस लॉजिक प्रोसेसिंग (बीएलपी) सॉफ्टवेयर सीवनहीन ढंग से कारोबारी नियमों से तालमेल में रहता है और अनुकूल बनाए जाने योग्य एक उपयोगकर्ता इंटरफेस से ऑपरेटर को सूचित करता है।

पिटनी बोवेज डॉक्यूमेंट मैसेजिंग टेक्नालॉजिज के प्रेसिडेंट जैसन डाईज ने कहा, “आज जब ज्यादातर कारोबारी पार्सल भेजने से जुड़ी जटिलताओं का सामना कर रहे हैं तो पिटनी बोवेज बाजार में अपना निवेश और भागीदारी नए हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सेवा पेशकशों से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। ऑटोमेटेड सिस्टम ट्रूसॉर्ट और वनसॉर्ट दोनों छोटे कारोबारों और उपक्रमों के लिए पार्सल शिपमेंट को सुदृढ़ करना संभव करते हैं तथा ज्यादा सही और समय पर डिलीवरी मुहैया कराते हैं।”
 
दुनिया भर में ईकॉमर्स लगातार बढ़ने से ऑनलाइन शॉपिंग की प्रकृति डिलीवरी की गति के लिहाज से खरीदारों की अपेक्षाओं को बदल रहा है। ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि से राजस्व पैदा करने के मौके बढ़ते हैं। इससे कारोबारदेसी और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों की विस्तृत रेंज को पैकेज की बढ़ती संख्या को डिलीवर करने के द्रुत, किफायती तरीके तलाशने के लिए प्रेरित होते हैं। ट्रूसॉर्ट और वनसॉर्ट के अलावा, पिटनी बोवेज समाधानों की एक रेंज पेश करती है जो भौतिक और डिजिटल प्रक्रियाओं को एकीकृत करते हैं ताकि शिपिंग और मेलिंग को व्यवस्थित किया जा सके।

भारत में पार्सल शिपिंग और ऑनलाइन खरीदारी की प्रवृत्ति

पिटनी बोवेज के मुताबिक उम्मीद कीजाती है कि पार्सल शिपिंग इंडेक्स (Parcel Shipping Index), पार्सल वॉल्यूम 2018 तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20% बढ़ जाएगा। भारत में पार्सल का परिमाण 2015 में 8.2 प्रतिशत बढ़ा और इनकी संख्या 0.34 बिलियन पार्सल रही और उद्योग का खर्च 17.2 प्रतिशत बढ़कर ₹110.15 बिलियन हो गया।

तीसरे वार्षिक पिटनी बोवेज ग्लोबल ऑनलाइन शॉपिंग सर्वे (Pitney Bowes Global Online Shopping Survey) के नतीजे बताते हैं कि भारतीय आबादी का न सिर्फ बड़ा प्रतिशत ऑनलाइन खरीदारी कर रहा है बल्कि वे ऐसा तेजी से या जल्दी-जल्दी कर रहे हैं। ज्यादातर खरीदारों का कहना है कि वे मासिक आधार पर (45%), या साप्ताहिक आधार पर (38%) ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। उत्पादों को ऑनलाइन तलाशने के लिए भारत में 81% खरीदार ऑनलाइन बाजार का चुनाव करते हैं, 41% सर्च इंजन का उपयोग करते हैं और 37% मोबाइल ऐप्प से खरीदारी करते हैं।

आर्मस्ट्रांग के बारे में

आर्मस्ट्रांग भारत के अग्रणी सिस्टम इंटीग्रेटर्स में से एक है जो फैक्ट्री ऑटोमेशन और वेयरहाउसिंग सोल्यूशन मुहैया कराता है। दो दशक से ज्यादा समय से आर्मस्ट्रांग ने भिन्न क्षेत्रों के लिए समाधान तैयार किए हैं। इनमें एफएमसीजी, रीटेल, फूड और प्लास्टिक फिल्म शामिल हैं। इनके प्रमुख ग्राहकों में यूनिलीवर, आईटीसी लिमिटेड, रिगली, बोश, कैडबरी, रिलायंस, हल्दीराम, केलॉग्स, हाइंज, नेस्ले, पेप्सीको, ऐट होम और मोनडेलेज इंटरनेशनल शामिल है।
 
 
फ्लिपकार्ट के बारे में

फ्लिपकार्ट भारत का सबसे बड़ा ईकॉमर्स बाजार और इस बाजार का 60% हिस्सा मोबाइल कामर्स का है। पंजीकृत ग्राहकों के 75 मिलियन के आधार के साथ फ्लिपकार्ट 70 से ऊपर श्रेणियों में 30 मिलियन से ज्यादा उत्पादों की पेशकश करता है। इनमें स्मार्ट फोन, किताबें, मीडिया, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, फैशन और लाइफ स्टाइल शामिल है।

गति लिमिटेड के बारे में

गति लिमिटेड (www.gati.com) भारत में एक्सप्रेस डिस्ट्रीब्यूशन और सप्लाई चेन समाधानों के क्षेत्र में अग्रणी है और यह हरदिन 2.5 लाख पैकेज की डिलीवरी करती है। इसकी शुरुआत 1989 में एक अच्छी कार्गो मैनेजमेंट कंपनी के रूप में हुई थी और अब यह एक ऐसे संगठन के रूप में विकसित हो चुका है जिसके 3100 कारोबारी साझेदार हैं तथा इसका नेटवर्क देश भर में फैला हुआ है जिसकी पहुंच भारत के 674 में से 672 जिलों में है। गति के पास गाड़ियों का अच्छा बेड़ा है। इनकी संख्या 5000 से ज्यादा है। इसके अलावा, इसके पास 200 से ज्यादा तापमान नियंत्रित रेफ्रीजरेटेड गाड़ियां हैं   तथा देश भर में इसके ढेरों विश्वस्तर के वेयरहाउस यानी गोदाम हैं। गति ने एशिया प्रशांत क्षेत्र और सार्क देशों के बाजार में मजबूत उपस्थिति स्थापित की है और इसके कार्यालय भारत, सिंगापुर, चीन, नेपाल और थाईलैंड में हैं।

पिटनी बोवेज के बारे में

पिटनी बोवेज (एनवाईएसआई: पीबीआई) एक ग्लोबल टेक्नालॉजी कंपनी है जो अरबों के लेन-देन को शक्ति देती है और ये भौतिक तथा डिजिटल होते हैं तथा बिना सीमा के कनेक्टेड विश्व में होते हैं। इसके ग्राहक दुनिया भर में फैले हुए हैं और इनमें 90 प्रतिशत फॉरच्यून 500 सूची की कंपनी है जो ग्राहक सूचना प्रबंध, लोकेशन इंटेलीजेंस, कस्टमर एंगेजमेंट, शिपिंग, मेलिंग और ग्लोबल कामर्स के लिए पिटनी बोवेज के उत्पादों समाधानों और सेवाओं पर निर्भर करते हैं। और, अभिनव, पिटनी बोवेज कामर्स क्लाउड से ग्राहक पिटनी बोवेज के समाधानों, एनालिटिक्स और एपीआई की विस्तृत रेंज ऐक्सेस कर सकते हैं ताकि कामर्स को आगे बढ़ा सकें। अतिरिक्त सूचना के लिए www.pitneybowes.com पर पिटनी बोवेज, दि क्राफ्ट्समेन ऑफ कामर्स के पास आइए।  

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखे : http://www.businesswire.com/news/home/20170228006689/en/
 
संपर्क :
पिटनी बोवेज इंडिया
गहना सावहनी, +91 120 477 8300
Gehna.sawhney@pb.com
या
जेनेसिस बर्सन मार्सटेलर
ऋचा मेहता, +91 124 441 7562
Richa.meta@bm.com
या पिटनी बोवेज
ब्रेट कोडी, 203 351 6079
Brett.cody@pb.com

India, Delhi, New Delhi