2017-02-28
A | A- | A+    

Business Wire


भविष्य के स्मार्टफोन बाजार का विकास लेमैन माइक्रो डिवाइस के मेडिकली ऐक्यूरेट वी-सेनसर से संभव हुआ

Leman Micro Devices (3:55PM) 

Business Wire India

मोबाइल डिवाइस उद्योग की प्रमुख कंपनियों से समर्थित, रेगुलेटेड उपभोक्ता हेल्थकेयर उत्पादों के विकासकर्ता, लेमैन माइक्रो डिवाइसेज (एलएमडी) का मानना है कि स्मार्ट फोन बाजार - जो नई खासियतों की कमी के कारण धीमा हो रहा था - वह नई ताजगी के लिए तैयार है क्योंकि हैंडसेट निर्माताओं ने पहली बार अगली पीढ़ी के अपने उत्पादों में चिकित्सीय तौर पर शुद्ध स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली शामिल की है।
 
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2016 में अपने विचार रखते हुए सीसीएस इनसाइट में विश्लेषक बेन वुड ने कहा, “यह धारणा बढ़ रही है कि स्मार्ट फोन की डिजाइन खासियतें एक शिखर पर पहुंच कर स्थिर हो गई हैं।” ऐसे में जो हैंडसेट निर्माता उम्मीद करते हैं कि ग्राहक नए उपकरण की ओर अपग्रेड करें उनके लिए यह समस्या है। स्थिति यह हो गई है कि स्मार्टफोन के बाजार में गुजरे एक साल के दौरान सारी गतिविधियां नए निर्माताओं पर केंद्रित रही हैं जो कम लागत वाले, खासियतों के लिहाज से समृद्ध उपकरण मुहैया कराते हैं। हालांकि जैसा ऐप्पल के सीईओ टिम कुक कहते हैं, हेल्थकेयर स्मार्ट फोन के बाजार को बहुत छोटा बना दे सकता है। इसलिए, हैंडसेट के जरिए अगर स्वास्थ्य से संबंधित भरोसेमंद और अहम संकेत मिल सकें तो यह उच्च गुणवत्ता वाला कैमरा या जीपीएस शामिल किए जाने की तरह महत्वपूर्ण हो सकता है। 
 
एलएमडी ने हाल में अपना वी-सेंसर हेल्थ सेंसर और ऐप्प पेश किया। यह स्मार्टफोन से एकीकृत अकेला समाधान है जो रक्तचाप और अहम पठन लेता है तथा पठन चिकित्सीय शुद्धता लिए होती है। वी सेंसर की कीमत, इसमें बिजली (बैट्री) की खपत और इसका आकार फोन के अन्य घटकों से ज्यादा नहीं है। इसलिए, उपयोगकर्ता पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है। ना तो कीमत में और ना प्रदर्शन में। यह महत्वपूर्ण है कि फोन चिकित्सा उपकरण नहीं बन सकता है पर यह एलएमडी के वी-सेंसर का उपस्कर है। जो रेगुलेट किया जाएगा।
 
एलएमडी के सीईओ मार्क एरिक जोन्स ने कहा, “स्मार्टफोन निर्माता गंभीरता से अगली ऐसी चीज की तलाश में हैं जिससे कुछ अलग हो सके। स्मार्ट फोन के उपयोग से सही रक्तचाप मालूम हो जाना भारी दिलचस्पी का मुद्दा है। दुनिया भर की एक चौथाई आबादी उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। डिजिटल स्वास्थ्य के लिए समर्पित वेंचर फंडिंग कंपनी रॉक हेल्थ के आंकड़ों से पता चलता है कि बहुत सारे लोग दिल की धड़कन के रूप में अपने बीपी का रिकार्ड रखते हैं। इसके बावजूद हार्ट रेट सेंसर बड़ी संख्या में बिकते हैं। इसलिए, हमारा मानना है कि बाजार जल्दी ही तेजी से विकास करने वाला है क्योंकि उपयोगकर्ता अपने फोन पर निर्भर करना सीख रहे हैं और यह सिर्फ संचार तथा मनोरंजन के लिए नहीं, बल्कि उनकी दैनिक स्वास्थ्य दिनचर्या के भाग के लिए भी है।”
 

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20170226005286/en/
 
संपर्क :
बीडब्ल्यूडब्ल्यू कम्युनिकेशंस (वर्ल्डवाइड एजेंसी)
निक फुट
जनसंपर्क निदेशक
Nick.foot@bwwcomms.com

Spain, Barcelona

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo