2016-10-24
A | A- | A+    

Business Wire


डुकॉन को भारत के एफजीडी बाजार में बढ़ी हुई गतिविधियों की उम्मीद

Ducon Technologies (I) Pvt. Ltd. (4:51PM) 

Business Wire India
डुकॉन टेक्नालॉजिज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (“टीटीआईपीएल”) (बीएसई:534674, एनएसई:डुकॉन) ने आज एलान किया कि कंपनी को महसूस हो रहा है कि भारत में फ्लू गैस डीसल्फराइजेशन (एफजीडी) मार्केट में गतिविधियां बढ़ी हैं। 

कंपनी के चेयरमैन अरुण गोविल ने इन बढ़ी हुई गतिविधियों के कई कारण बताए। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ती रही है और हाल के वर्षों में इसकी औसत वार्षिक विकास दर 7% रही है। इसे बाजार सुधारों, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश का भारी प्रवाह और बढ़ते विदेशी मुद्रा रिजर्व का समर्थन रहा है। इस विकास दर को बनाए रखने के लिए भारत को विद्युत उत्पादन की अपनी क्षमता तीन से चार गुना बढ़ानी पड़ेगी और मौजूदा 148 जीडब्ल्यू से बढ़ाकर 2026 तक इसे करीब 800 जीडब्ल्य़ू करना है। बिजली की यह बढ़ती मांग और इसके साथ विद्युत उत्पादन पर कोयला व तेल पर बढ़ती निर्भरता के कारण उम्मीद की जाती है कि अगले पांच वर्षों में भारत के बाजार में एफजीडी सिस्टम की मांग बढ़ेगी क्योंकि पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ) ने दिसंबर 2015 में कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट के लिए अपने मानक संशोधित किए थे। और सल्फर डायऑक्साइड की मात्रा 7.3 किलोग्राम प्रति मेगावाट आवर तथा नाइट्रोजन ऑक्साइड का मात्रा 4.8 किलोग्राम प्रति मेगावाट आवर कम कर दी थी ताकि इससे देश में एम्बियंट हवा की गुणवत्ता बेहतर हो। श्री गोविल ने आगे कहा, “डीटीआईपीएल इस समय अगले चार महीने तक 10,000 मेगावाट से ऊपर के एफजीडी प्रोजेक्ट के लिए बोली लगाने में लगी हुई है।” 

डुकॉन टेक्नालॉजिज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड भारत में एक अग्रणी कंपनी है जो पर्यावरणीय नियंत्रण प्रणाली, मटेरियल हैंडलिंग सिस्टम, विद्युत संप्रेषण और वितरण प्रणाली तथा टर्नकी ईपीसी परियोजनाओं के लिए 2005 से सबसे उन्नत टेक्नालॉजी और उपकरण मुहैया करा रही है। डीटीआईपीएल पावर प्लांट के लिए, रीफाइनरी, स्टील और खनिज प्लांट, तथा अन्य उद्योगों के लिए कस्टम इंजीनियर्ड एफजीडी और एससीआर डिनोक्स सिस्टम, बैग फिल्टर, एफसीसी रिफाइनरी साइक्लोन मुहैया कराता है। डुकॉन, ऐश (राख), कोयला, एल्युमिना और अन्य मटेरियल हैंडलिंग, वैगन लोडिंग और अपलोडिंग सिस्टम मुहैया कराता है।

 डुकॉन पूरे दक्षिणपूर्व एशिया में अहम टर्न की परियोजनाएं पूर्ण करने के लिए एक ही स्रोत की जिम्मेदारी मुहैया कराता है। डीटीआईपीएल का इस समय डुकॉन इंफ्राटेक्नालॉजिज लिमिटेड  (बीएसई:534674)(एनएसई:डुकॉन) के साथ विलय कराया जा रहा है। यह भारत में डुकॉन समूह की एक और कंपनी है। डुकान इंफ्राटेक्नालॉजिज लिमिटेड एक उभरती टेक्नालॉजी कंपनी है जो डिजिटल और क्लाउड स्पेस में भिन्न उद्योगों के कई कारोबारी वर्गों को समाधान मुहैया कराती है। इसके लिए यह अपने ग्राहकों को वितरण सेवा मुहैया कराती है जो विपणन पहल, वितरण, वॉल्यूम प्रोक्योरमेंट और एंड टू एंड टेक्निकल सपोर्ट से संबद्ध होते हैं।

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20161023005029/en/   संपर्क :
डुकॉन
रॉन कुमार, +1-631-694-1700
rkumar@ducon.com

India, Maharashtra, Thane