2016-10-07
A | A- | A+    

Business Wire


वाइज़की और बजाज इलेक्ट्रीकल्स की साझेदारी उपभोक्ताओं और औद्योगिक उत्पादों के लिए वाइजलाइट आईओटी प्लैटफॉर्म के जरिए 100 मिलियन डिजिटल पहचान तैयार करेगी

WISeKey International Holding Ltd (5:40PM) 

Business Wire India

स्विस आधार वाली साइबरसुरक्षा कंपनी, वाइज़की इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड (डब्ल्यूआईएचएन.एसडब्ल्यू) (“वाइजकी”) और भारत की अग्रणी लाइटिंग तथा बिजली के उपकरणों की कंपनी बजाज इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड (“बीईएल”) ने दिल्ली में आयोजित इंडिया इकनोमिक समिट में अब तक के पहले आईओटी ट्रस्टेड प्लैटफॉर्म की रचना करने के अपने इरादे की घोषणा की है। यह वाइजलाइट आईओटी प्लैटफॉर्म के पहले चरण में कोई 100 मिलियन उपभोक्ताओं और औद्योगिक उत्पादों को एक सिक्योर (सुरक्षित) क्लाउड से जोड़ेगा।

इस साझेदारी के जरिए वाइज़की भारत के लाइटिंग क्षेत्र के बाजार में बजाज इलेक्ट्रीकल्स की अग्रणी स्थिति वाले एसकेयू के करीब 100 मिलियन डिजिटल पहचान तैयार करेगी। वाइजलाइट प्लैटफॉर्म आईओटी क्लाउड में कनेक्टेड ऑबजेक्ट्स के लिए डिजिटली प्रमाणित इको सिस्टम एनैबल करेगा और इस तरह, ना सिर्फ बीईएल को भारतीय बाजार में एक अलग तरह की कंपनी बनाएगा बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एक अलग स्थिति में रखेगा। ये डिजिटली प्रमाणित और कनेक्टेड उपकरण या ऑबजेक्ट्स कई कदमों में एक होंगे जिसपर भारत के सबसे पुराने कारोबारी संघटनों में से एक, चलना शुरू करेगा। इस तरह कारोबार के मूल तत्वों के डिजिटाइजेशन की शुरुआत होगी और यह भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान की भावना के अनुकूल होगा।

बजाज इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक अनंत बजाज ने कहा, “विश्व बाजार में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के कारण कोई भी उद्योग लाइटिंग उद्योग से ज्यादा बाधित नहीं हो रहा है। अनुमान है कि  घरों, उपक्रमों, औद्योगिक इकाइयों और रीटेल लोकेशन में 12 अरब ‘end-points’ हैं। इस तरह, लाइटिंग पृथ्वी पर कनेक्टेड उपकरणों का सबसे स्पष्ट और ज्ञात नेटवर्क है तथा आईओटी के लिए सबसे उपयुक्त मंच है। वाइज़की के साथ हमारा सहयोग बीईएल को भारत में एक अहम आईओटी मंच बनने देगा। स्मार्ट इनडोर और कनेक्टेड आउटडोर उत्पादों के जरिए बीईएल ग्राहकों को इस योग्य बनाएगी कि वे एलईडी रेंज और स्मार्ट उत्पादों में नवीनतम टेक्नालॉजी को अपनाएंगे जो हमारे ग्राहकों और बाजार के लिए लाइटिंग की आवश्यकताओं के संपूर्ण समाधान मुहैया कराता है। इनमें कमर्शियल, औद्योगिक, सिटीस्केप, सेनसर, सोलर या आईबीएमएस शामिल है।”

वाइज़की के सीईओ कार्लोस मोरेरिया ने कहा, “वाइजलाइट आईओटी प्लैटफॉर्म इस क्षेत्र को हार्डवेयर केंद्रित मॉडल से दुनिया के साथ-साथ आईओटी लाइटिंग मुहैया कराने की ओर बढ़ेगा जो सेनसर और एमबेडेड माइक्रोचिप से सुरक्षित है। इससे यह पर्यावरण का पता लगाने तथा उसकी चर्चा करने का काम वास्तविक समय में करता है। इसे क्रिप्टो आधारित एसिमेट्रिक कीज के उपयोग के उपयोग से एनैबल किया जाएगा जो प्रत्येक उत्पाद पर क्लाउड में आधारित होगा। इसके हैंडशेक से एक प्रमाणित अथॉरिटी द्वारा जारी डिजिटल सर्टिफिकेट पेश होगा। स्मार्ट लाइट से बिजली की खपत में 80% तक की बचत होती है जो वाइज़की और आईडेंटिटी जो अन्य कनेक्टेड उपकरणों तथा सिस्टम तथा इनवेंट्री ट्रैकिंग के लिए सप्लाई चेन एपलीकेशन से कम्युनिकेट करता है, से सुरक्षित होते हैं।” 
 
बजाज इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड के बारे में

बजाज इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड (बीईएल) की स्थापना 1938 में हुई थी और यह भारत की अग्रणी उपभोक्ता उत्पाद और लाइटिंग कंपनी है। बीईएल $20 अरब अमेरिकी डॉलर वाले "बजाज समूह" का भाग है। 2015 में इस संघटन की बिक्री $20 अरब से ज्यादा थी। 2015 में बीईएल के राजस्व में पिछले साल की तुलना में 8% से ज्यादा की वृद्धि हुई और यह 4611.95 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। भारत के भिन्न हिस्सों में बीईएल के 19 लोकेशन है और यह 5000 वितरकों तथा अधिकृत डीलर्स की श्रृंखला से समर्थित है। लाइटिंग के लिए इसके 3 लाख से ज्यादा खुदरा आउटलेट हैं जबकि उपभोक्ता सामानों (पंखा, गीजर आदि) के इसके 1 लाख से ज्यादा रीटेल लोकेशन हैं। यही नहीं, देश भर में 106 बजाज वर्ल्ड्स और 389 कस्टमर केयर सेंटर हैं।

वाइज़की के बारे में

वाइज़की (सिक्स स्विस एक्सचेंज: डब्ल्यूआईएचएन) एक अग्रणी साइबर सुरक्षा कंपनी है जिसका चुनाव एक वर्ल्ड इकनोमिक फोरम ग्लोबल ग्रोथ कंपनी के रूप में हुआ है। इस समय वाइज़की बड़े पैमाने पर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (“इंटरनेट ऑफ थिंग्स”) डिजिटल आईडेंटिटी इकोसिस्टम की तैनाती कर रहा है और इस साल दावोस में वर्ल्ड इकनोमिक फोरम में शुरू की गई “चौथी औद्योगिक क्रांति” में अग्रणी हो गया है। वाइज़की का स्विस बैंड क्रिप्टोग्राफिक रूट ऑफ ट्रस्ट (“आरओटी”) वीयरेबल टेक्नालॉजी को फिजिकल और वर्चुअल दोनों माहौल में सिक्योर ऑथेन्टीफिकेशन और आईडेंटीफिकेशन से एकीकृत कर देता है तथा आईओटी और वीयरेबल डिवाइसेज को सुरक्षित ट्रांसैक्शनल उपकरण बनने के लिए सशक्त करता है। आरओटी कॉमन ट्रस्ट एंकर के रूप में काम करता है जिसकी पहचान ऑपरेटिंग सिस्टम और एपलीकेशन करता है ताकि ऑनलाइन ट्रांसैक्शन (लेन-देन) की सत्यता, गोपनीयता और  ईमानदारी सुनिश्चित की जा सके। उपकरण में क्रिप्टोग्राफिक आरओटी एमबेड होने से आईओटी उत्पाद निर्माता कोई साइनिंग प्रमाणपत्रों और क्लाउड आधारित दस्तखत का उपयोग एक ऐसी सर्विस के रूप में कर सकते हैं जिससे ऑबजेक्ट्स के बीच और ऑबजेक्ट्स व लोगों के बीच लेन-देन को सुरक्षित किया जाए। वाइज़की ने अमेरिका में इस प्रक्रिया को पेटेंट करा लिया है और इस समय इसका उपयोग कई आईओटी प्रदाता कर रहे हैं।.

अस्वीकरण :

इस विज्ञप्ति में स्पष्ट रूप से या मायने के लिहाज से कुछ भविष्य उन्मुख बयान नजर आ रहे हैं जिसका संबंध वाइज़की इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड और इसके कारोबार से है। इस तरह से बयान में कतिपय ज्ञात और अज्ञात जोखिम और अनिश्चितताएं तथा अन्य घटक रहते हैं जिनकी वजह से वाइज़की इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड के वास्तविक परिणाम, वित्तीय स्थिति, प्रदर्शन और उपलब्धियां   भविष्य के किसी परिणाम, प्रदर्शन या उपलब्धियों से अलग हो सकता है जो इस तरह के भविष्य उन्मुख बयान से व्यक्त होता हो या समझ में आता हो। वाइज़की इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड यह सूचना आज की तारीख के अनुसार मुहैया करा रही है और किसी भी भविष्य उन्मुख सूचना को किसी नई सूचना, भविष्य की घटना या अन्य कारण से उद्यतन करने की कोई जिम्मेदारी नहीं लेती है।

यह प्रेस विज्ञप्ति ऑफर टू सेल (बिक्री की पेशकश) या किसी प्रतिभूति को खरीदने या किसी पेशकश के लिए कोई याचना नहीं है और ना ही यह स्विस कोड ऑफ ऑबलीगेशंस की धारा 652ए या धारा 1156 के मायने में प्रोस्पेक्टस पेश करने की तरह है। इसी तरह, सिक्स स्विस एक्सचेंज के लिस्टिंग नियमों के मायने में भी यह लिस्टिंग प्रोसपेक्टस नहीं है। निवेशकों को वाइज़की और इसकी प्रतिभूतियों के अपने मूल्यांकन पर भरोसा करना चाहिए और इसमें इसकी खासियतें तथा संबंधित जोखिम शामिल हैं। यहां उल्लिखित किसी भी तथ्य को वाइज़की के भविष्य के प्रदर्शन का वादा या प्रतिनिधित्व के रूप में न माना जाए ना ऐसा समझा जाए।     

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20161006006322/en/
 
 
संपर्क :
वाइज़की :
युमना अबिसालेह, +41 22 594 30 40
मार्केटिंग कम्युनिकेशंस
yabisaleh@wisekey.com
या
निवेशक संबंध (अमेरिका)
दि इक्विटी ग्रुप, इंक.
लेना कैटी, 212 836-9611
lcati@equityny.com
 

India, New Delhi