2016-09-05
A | A- | A+    

Business Wire


डुकॉन इंफ्राटेक्नालॉजिज ने डिनॉक्स कैटेलिस्ट के लिए खास आपूर्ति करार पर दस्तखत किए

Ducon Infratechnologies Limited (3:00PM) 

Business Wire India

बढ़ती विविधीकृत टेक्नालॉजी कंपनी, डुकॉन इंफ्राटेक्नालॉजिज लिमिटेड (बीएसई:534674) (एनएसई:डीयूसीओएन), ने आज एलान किया कि संपूर्ण भारतीय उपमहाद्वीप में डिनॉक्स उत्प्रेरक के विपणन और वितरण के लिए उसने चीन की झेजियांग हेलियांग इकोलॉजिकल मटेरीयल्स कंपनी लिमिटेड के साथ एक एक्सक्लूसिव करार किया। डिनॉक्स उत्प्रेरक का उपयोग थर्मल पावर प्लांट नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन कम करने के लिए किया जाता है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ) द्वारा जारी नए उत्सर्जन नियमों के मुताबिक थर्मल पावर प्लांट के लिए यह आवश्यक है नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) का उत्सर्जन चरणों में कम करके 100 mg/Nm3 किया जाए। इस घटी हुई सीमा के पालन करने के लिए सेलेक्टिव कैटेलिटिक रीडक्शन (एससीआर) सिस्टम का संस्थापन जरूरी है जो डिनॉक्स कैटेलिस्ट नाम के उत्प्रेरक का उपयोग करता है। डिनॉक्स कैटेलिस्ट का निर्माण भारत में नहीं होता है और प्रत्येक पावर प्लांट के लिए इसका रीप्लेसमेंट जीवन 3-4 साल है। 

डुकॉन के डिनॉक्स एससीआर सिस्टम में अपने किस्म की अनूठी कैटेलिसिस टेक्नालॉजी और कंट्रोल इंजीनियरिंग है जो नए और मौजूदा पावर प्लांट के आसान इरेक्शन और द्रुत टाई इन के लिए है। उपकरणों के लिए निम्न पूंजी लागत के लाभ के अलावा, डुकॉन का सिस्टम “विविधतापूर्ण उपयोग” की पेशगकस करता है। इसके साथ कंपनी की ओर से संपूर्ण निरीक्षण, इंजीनियरिंग रीमूवल और रीप्लेसमेंट सेवा मुहैया कराई जाती। नतीजे दुनिया भर में भिन्न प्लांट में साबित हो चुके हैं।
इस करार पर टिप्पणी करते हुए डुकॉन इंफ्राटेक्नालॉजिज लिमिटेड के चेयरमैन अरुण गोविल ने कहा, “हम एक अग्रणी चीनी कंपनी के साथ इस एक्सक्लूसिव करार पर दस्तखत करके बेहद खुश हैं। हमारे लिए यह एक महत्वपूर्ण प्रगति है क्योंकि इस व्यवस्था से हम जानी-मानी कम लागत वाली डिनॉक्स कैटेलिस्ट टेक्नालॉजी से भारतीय एससीआर बाजार में अपनी पहुंच का विस्तार कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “एक कारोबारी परिप्रेक्ष्य से, अगले 10 वर्षों तक नई एससीआर सिस्टम्स हमारे लिए विकास के जोरदार मौका मुहैया कराएगी। हम भारत में अपने पावर प्लांट की क्षमता  ~256,000 मेगावाट की उम्मीद करते हैं जो भारत में एससीआर सिस्टम के संस्थापन के लिए उपलब्ध है और इसपर औसतन 4.5 मिलियन प्रति मेगावाट का खर्च है।”

डुकॉन इंफ्राटेक्नालॉजिज लिमिटेड के बारे में

डुकॉन इंफ्राटेक्नालॉजिज लिमिटेड (बीएसई:534674)(एनएसई:डुकॉन) एक उभरती टेक्नालॉजी कंपनी है जिसका आधार भारत में है। यह डिजिटल और संरचना क्षेत्र में भिन्न उद्योगों तथा कई कारोबारी वर्गों समाधान मुहैया कराती है। डिजिटल क्षेत्र में डुकॉन अपने ग्राहकों को वितरण सेवाएं मुहैया कराती है जो विपणन पहल, वितरण, बड़े पैमाने पर प्रापण और आद्योपांत तकनीकी सपोर्ट से संबद्ध है। संरचना क्षेत्र में इसका इरादा संपूर्ण समाधान पेस करने का है। इसमें देश भर में और पड़ोसी क्षेत्र में ग्रामीण बिजलीकरण, पर्यावरण नियंत्रण और मटेरियल हैंडलिंग क्षेत्र में टर्नकी प्रोजेक्ट पूरा करना शामिल है। कंपनी का नेतृत्व युवा और तेज-तर्रार पेशेवरों की एक टीम करती है जिन्हें तकनीकी, मार्केटिंग और बिक्री की जानकारी है और जिनका उद्देश्य डिजिटल और संरचना कारोबार के क्षेत्र में एक अग्रणी समाधान प्रदाता बनना है।  

अस्वीकरण : इस दस्तावेज में कतिपय बयान जो ऐतिहासिक तथ्य नहीं हैं, भविष्य उन्मुख बयान हैं। ऐसे भविष्य उन्मुख बयान कतिपय जोखिम और अनिश्चितताओं से भरे हैं जैसे सरकारी कार्रवाई, स्थानीय, राजनीतिक और आर्थिक प्रगति, प्रौद्योगिकीय जोखिम और कई अन्य घटक जो वास्तविक परिणाम को इस भविष्य उन्मुक बयान में अनुमानित बयान से काफी अलग होने का कारण हो सकते हैं। इसलिए, कंपनी ऐसे बयान के आधार पर की गई किसी भी कार्रवाई के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी और इन बयानों को सार्वजनिक रूप से अद्यतन करने की कोई जिम्मेदारी नहीं लेती है जिससे बाद की घटनाओं और परिस्थितियों का पता चले।
1 दिसंबर 2015 में जारी

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20160901005644/en/
 
संपर्क :
डुकॉन:
हरीश शेट्टी
hshetty@ducon.com
या
दर्शित पारिख
investor@dtlindia.com
या
क्रिसटेनसेन इनवेस्टर रिलेशंस:
अंकित गुप्ता
ankitgupta@christensenir.com

India, Maharashtra, Thane