2016-07-29
A | A- | A+    

Business Wire


एचसीएल ग्रांट इस वर्ष दो अधिक श्रेणियों को जोड़ता है

HCL Technologies Ltd (8:40PM) 

Business Wire India
एचसीएल  ग्रांट ने, अभी दाखिले के लिए अभी शुरू किए गए कॉल में, शिक्षा के अलावा स्वास्थ्य और पर्यावरण की दो और श्रेणियों को इस वर्ष जोड़ा गया है। इस बार अनुदान के लिए पुरस्कार राशि 15 करोड़ रुपये, अर्थात प्रत्येक श्रेणी के लिए 5 करोड़ रुपये होगी। पिछले वर्ष शुरू किए गए, एचसीएल ग्रांट पांचवें क्षेत्र के उदय में विख्यात होने वाला पहला है- एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) का गठन जिसे देश के नागरिकों द्वारा चलाया जाएगा।

पछले साल 400 से अधिक गैर सरकारी संगठनों ने एचसीएल अनुदान में भाग लिया। भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने विजेता एनजीओ को 5 करोड़ रुपये का एचसीएल ग्रांट पुरस्कार प्रदान किया, जो एक स्कूल को मिला- जिसमें वर्तमान में 1,300 से अधिक विद्यालयों को शामिल किया गया है और उनके डिजाइन के दृष्टिकोण और शिक्षण सामग्री के माध्यम से जीवन बदलने के लिए आवश्यक कौशल से, बिहार के दूरदराज के गांवों में हर हफ्ते 1,50,000 बच्चों को प्रभावित कर रहा है।

एचसीएल ग्रांट की चयनकर्ता अध्यक्ष, मिस रॉबिन अब्राम ने कहा, ‘पिछले साल एचसीएल ग्रांट के शुभारंभ में गैर सरकारी संगठनों से भारी प्रतिक्रिया देखी गई। बदलाव के कुछ उल्लेखनीय अग्रणीयों के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किया गया उल्लेखनीय काम, हमारे लिए आंखे खोलने वाला था। चयनकर्ता सदस्यों के लिए, उनके बीच तय करना एक कठिन काम था, क्योंकि वे सभी अपने अपने तरीकों में बहुत अच्छे थे। हम इन हो रहे जबरदस्त काम के बारे में एक बार फिर से अधिक जानने के लिए उत्साहित हैं, खासकर जब हमने इस साल दो अधिक श्रेणियों को जोड़ा है।’

चयन प्रक्रिया का प्रबंधन ग्रांट थॉर्नटन के द्वारा किया जाएगा, जो दुनिया की अग्रणी आश्वासन, टैक्स और सलाहकार फर्म है। प्रत्येक श्रेणी में विजेता एनजीओ को 5 करोड़ रुपये से सम्मानित किया जाएगा जिसका आकलन, अनुदान आवेदन स्क्रीनिंग, प्रोफाइल मूल्यांकन, उप ज्यूरी मूल्यांकन से शुरू करते हुए अंतिम ज्यूरी मूल्यांकन तक के कई स्तरों को मिलाकर एक मजबूत मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। विजेता की घोषणा फरवरी 2017 में की जाएगी।

एचसीएल ग्रांट के बारे में

एचसीएल ग्रांट, एचसीएल फाउंडेशन की एक पहल है, जो एचसीएल टेक्नोलॉजीस का राष्ट्र निर्माण की में योगदान करने के लिए पाँचवी रियासत का सन्मान करने की दिशा में कदम उठाने का परोपकारी हिस्सा है।
2015 में शुरू किया गया, अगले पांच वर्षों में टिकाऊ सामाजिक-आर्थिक विकास के लक्ष्य को हासिल करने व दूर-दराज, अलग-थलग और अविकसित ग्रामीण समुदायों तक पहुँचने के द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के क्षेत्रों में परिवर्तन को मजबूत करने के लिए एचसीएल द्वारा शुरू की गई 100 करोड़ की प्रतिबद्धता है। एचसीएल ग्रांट का एक अनूठा पहलू यह है कि संगठनों को न केवल ‘विचार’ के आधार पर,बल्कि इन विचारों को परियोजनाओं में बदलने की उनकी शक्ति और इस तरह, भारतीय गांवों को स्थायी तरीके से बदलने की क्षमता पर मान्यता दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए www.hcltech.com/HCL-Grant पर लॉग ऑन करें।

एचसीएल टेक्नोलॉजीस के बारे में

एचसीएल टेक्नोलॉजीस एक अग्रणी वैश्विक आईटी सर्विस कंपनी है जो उन क्षेत्रों के ग्राहकों के साथ काम करती है जो उनके व्यापार को प्रभावित और पुनरू परिभाषित करती है। 1999 में इसके आईपीओ और 2000 में लिस्टिंग के बाद से वैश्विक परिदृश्य पर इसके उद्भव के पश्चात, एचसीएल टेक्नोलॉजीस, उसकी सहायक कंपनियों के साथ-साथ, आज 32 देशों में चल रही है और 31 मार्च, 2016 को समाप्त होने वाले वर्ष में इसकी कुल राजस्व 6.2 बिलियन यूएस डॉलर है। एचसीएल डिजिटल से परे, लॉट वर्क्स, इंजीनियरिंग सर्विसेज आउटसोर्सिंग और परिवर्तन के द्वारा एकीकृत बुनियादी सेवाओं पर केंद्रित अगली पीढ़ी की आईटी आउटसोर्सिंग, एप्लिकेशन सेवाओं और व्यापार सेवाओं सहित सेवाओं के एकीकृत पोर्टफोलियो की पेशकश के द्वारा, नवाचार और मूल्य सृजन के द्वारा रेखांकित ‘परिवर्तनकारी आउटसोर्सिंग’ पर ध्यान केन्द्रित करती है। एचसीएल वित्तीय सेवाओं, निर्माण, दूरसंचार, मीडिया, प्रकाशन और मनोरंजन, खुदरा और सीपीजी, जीव विज्ञान स्वास्थ्य, ऑइल एंड गैस, ऊर्जा व यूटिलिटीज, यात्रा, परिवहन और रसद व सरकार सहित प्रमुख उद्योग कार्यक्षेत्र में समग्र व बहु-सेवा डिलीवरी प्रदान करने के लिए इसकी व्यापक वैश्विक डिलीवरी क्षमताओं और दुनिया भर में एकीकृत नवाचार प्रयोगशालाओं का लाभ उठाती है। विभिन्न देशों से 104,896 पेशेवरों के साथ, एचसीएल टेक्नोलॉजीस ‘अनुबंध से परे रिश्तों’ के द्वारा ग्राहकों के लिए वास्तविक मूल्य प्रदान करने पर केंद्रित है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया http://www.hcltech.com पर जाएँ।

एचसीएल के दूरंदेशी बयान

इस रिलीज में कुछ बयान दूरंदेशी बयान हैं, जिसमें बहुत से जोखिम, अनिश्चितता, मान्यताओं और दूरंदेशी बयानों में वर्णित वास्तविक परिणाम से भिन्न करनेवाले अन्य कारक शामिल है। ऐतिहासिक तथ्य के बयानों के अलावा सभी अन्य बयान, जिन्हें दूरंदेशी बयान समझा जा सकता है, जिसमें ‘योजना’, ‘उम्मीद’, ‘मान्यता’, ‘रणनीति’, ‘अवसर’, ‘आशंका’, ‘उम्मीद’ या इसी प्रकार के अन्य शब्दो वाले कथन सहित किन्तु इन तक सीमित नहीं शामिल हैं। इन बयानों से संबंधित जोखिम और अनिश्चितताओं में लंबित कानूनी कार्यवाही, आय में उतार-चढ़ाव, विकास का प्रबंधन करने में हमारी क्षमता, आईटी सेवाओं में तीव्र प्रतिस्पर्धा, हमारी लागत के लाभ को प्रभावित करनेवाले कारकों सहित बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग और परामर्श सेवाएँ, भारत में मजदूरी बढ़ना, हमारी सेवाओं, उत्पादों और शुल्क ढांचे कि ग्राहक स्वीकृति, हमारे अत्यधिक कुशल पेशेवरों को बनाए व आकर्षित करने कि क्षमता, हमारे द्वारा खरीदी गई संपती को लागत प्रभावी तरीके से और समयबद्ध तरीके से एकीकृत करने कि क्षमता, निर्धारित मूल्य, निश्चित समय सीमा के ठेके का समय व लागत, ग्राहक एकाग्रता, आव्रजन पर प्रतिबंध, हमारे अंतरराष्ट्रीय परिचालन का प्रबंधन करने की क्षमता, हमारे मुख्य फोकस क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी कि कम मांग, दूरसंचार नेटवर्क में अवरोधों का प्रबंधन करने की क्षमता, हमारे संभावित अधिग्रहण को सफलतापूर्वक पूर्ण और एकीकृत करने की क्षमता, हमारे ब्रांड के विकास के प्रयासों की सफलता, हमारी सेवा ठेके पर क्षति का दायित्व, जिन कंपनियों/संस्थाओं पर हमने निवेश किया है उनकी सफलता, सरकारी वित्तीय प्रोत्साहन को हटाना, राजनीतिक अस्थिरता, पूंजी जुटाने पर व भारत से बाहर की कंपनियों के अधिग्रहण पर कानूनी प्रतिबंध, और हमारी बौद्धिक संपदा का अनाधिकृत उपयोग, हमारे उद्योग को प्रभावित करनेवाले अन्य जोखिम, अनिश्चितताएँ और सामान्य आर्थिक स्थिति शामिल है लेकिन इन जोखिम, अनिश्चितताओं तक मर्यादित नहीं है। यहाँ पर दिये गए दूरंदेशी बयानों के सटीक होने का कोई आश्वासन नहीं दिया जा सकता है, और इस तरह के दूरंदेशी बयानों को जारी करना, कंपनी या किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिनिधित्व नहीं माना जाना चाहिए, कि कंपनी की योजना व उद्देश्य हासिल होंगे। यहाँ दिये गए सभी दूरंदेशी बयान कंपनी के प्रबंधन के पास वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के आधार पर दिये गए हैं और कंपनी या कंपनी की ओर से समय-समय पर दिए गए किसी भी दूरंदेशी बयान को अद्यतन करने की जिम्मेदारी कंपनी की नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करेंः

अजय देवेस्सर
उपाध्यक्ष और वैश्विक प्रमुख- कॉर्पोरेट संचार
ajay.davessar@hcl.com
+91 120 43828280

India, Uttar Pradesh, Noida