2016-05-10
A | A- | A+    

Business Wire


फॉरटुमो ने भारत में रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्ट कैरियर बिलिंग शुरू की

Fortumo (9:05AM) 

Business Wire India

भारत के अग्रणी मोबाइल ऑपरेटर, रिलायंस कम्युनिकेशंस (Reliance Communications या आरकॉम) और मोबाइल भुगतान प्लैटफॉर्म प्रदाता फॉर्टुमो (Fortumo) ने एलान किया है कि भारत में वे डायरेक्ट कैरियर बिलिंग शुरू कर रहे हैं। इस शुरुआत के साथ ही, आऱकॉम के सभी ग्राहक डिजिटल कंटेंट और गेम्स की खरीदारी कर पाएंगे और इसके लिए भुगतान उनके मोबाइल बिल अथवा मोबाइल प्रीपेड अकाउंट के जरिए चार्ज किया जा सकेगा। 

रिलायंस के ग्राहक अब यात्रा के दौरान, आते-जाते अपने मोबाइल उपकरण पर कई तरह की डिजिटल मनोरंजन सामग्री का आनंद ले सकते हैं। इनमें मूवी, संगीत, गेम्स और लाइव टीवी शामिल हैं। इसके बदले सिर्फ 10 रुपए दिए जाने हैं और यह दिन भर के ऐक्सेस के लिए है। आरकॉम के ग्राहक अब सोनीलिव ऐप्प के जरिए सोनी टीवी चैनल, डिट्टो टीवी ऐप्प के जरिए लाइव जी चैनल के साथ-साथ वीडियो ऑन डिमांड देख सकते हैं। इनमें बॉक्सटीवी पर हॉलीवुड और भारतीय फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा, गाना पर ऑनलाइन संगीत सुन सकते हैं, दुनिया के सबसे बड़े न्यूजस्टैंड मैग्जटर पर भारतीय और अंतरराष्ट्रीय डिजिटल पत्रिकाओं को ब्राउज कर सकते हैं और रोवियो, ऑक्ट्रो, गेमबेसिक्स आदि गेम खेल सकते हैं। इसके साथ और भी बहुत कुछ सबके लिए मोबाइल पोस्ट पेड बिल तथा मोबाइल प्रीपेड अकाउंट के जरिए भुगतान करके।    
   
फॉर्टुमो इंडिया के कंट्री मैनेजर संजय सिन्हा ने कहा, "अग्रणी ऐप्प स्टोर्स और डिजिटल कंटेंट मर्चैन्ट भारत में तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन इको सिस्टम के कारण डायरेक्ट कैरियर बिलिंग शुरू करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। ऐप्प स्टोर्स और मर्चैन्ट्स की शुरुआत में सहायता करने के लिए हम रिलायंस के साथ साझेदारी करके बहुत उत्साहित हैं। फॉर्टुमो के साथ काम करते हुए बाजार पहुंचने में समय कम लगता है और कैरियर बिलिंग की शुरुआत के लिए कम संसाधनों की आवश्यकता होती है तथा यह कैरियर्स और मर्चैनट्स दोनों के लिए है।”

डायरेक्ट कैरियर बिलिंग के लिए भारत बहुत ही उपयुक्त बाजार है। देश में सिर्फ चार प्रतिशत लोगों की पहुंच क्रेडिट कार्ड्स (credit cards) तक है। ऐसे में फॉर्टुमो का मंच कंटेंट पार्टनर्स के लिए किसी भी मोबाइल फोन स्वामी से भुगतान प्राप्त करना संभव करता है। इसमें इस बात का कोई मतलब नहीं है कि उपभोक्ता के पास प्रीपेड सिम है अथवा अपने मोबाइल ऑपरेटर के साथ पोस्टपेड करार।

फॉर्टुमो के बारे में
फॉर्टुमो एक मोबाइल पेमेंट्स कंपनी है जो 90 से ज्यादा देशों में 350 मोबाइल ऑपरेटर्स के साथ डायरेक्ट कैरियर बिलिंग संभव करता है। फॉर्टुमो का पेमेंट प्रोडक्ट्स मंच की विस्तृत रेंज में काम करता है। इनमें डेस्कटॉप उपकरणों के साथ-साथ स्मार्टफोन, फीचर फोन, टैबलेट और स्मार्ट टीवी शामिल हैं। ये उत्पाद अंतिम उपयोगकर्ता को ऑनलाइन क्रय को चार्ज करने के लिए एक आसान वन क्लिक भुगतान विधि देते हैं। फॉर्टुमो से कनेक्ट करने वाले कैरियर्स के लिए अग्रणी ऐप्प स्टोर्स, गेम डेवलपर्स और डिजिटल मीडिया कंपनीज से अतिरिक्त राजस्व संभव होता है जबकि फॉर्टुमो तकनीकी संरचना, कराधान का ध्यान रखता है और सेवा की शुरुआत के बाद मर्चैन्ट तथा ऑन बोर्डिंग और सपोर्ट का ख्याल रखता है। फॉर्टुमो की स्थापना 2007 में हुई थी और इसके कार्याल इसटोनिया, सैनफ्रांसिस्को, बीडिंग, दिल्ली, सिंगापुर और लंदन में हैं और इसे इंटेल कैपिटल तथा ग्रेक्रॉफ्ट पार्टनर्स का समर्थन है। अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया https://fortumo.com पर आइए।
स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20160508005050/en/
 
संपर्क :
फॉर्टुमो के लिए:
मट्टियास लीवक, +372 5598 8483
mattias.liivak@fortumo.com

India, Delhi, New Delhi